डूंगरपुर-17 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर-17 अक्टूबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-डूंगरपुर जिले में मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से सूखा दिवस घोषित
मतगणना दिवस 3 दिसम्बर को भी सूखा दिवस रहेगा

विधानसभा आम चुनाव-2023 के दौरान लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 135-ग के प्रावधानों के तहत सूखा दिवस घोषित किया गया हैं।
 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला मजिस्ट्रेट लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि सम्पूर्ण जिले में मतदान समाप्ति के 48 घंटे पूर्व से यानी 23 नवम्बर को सायंकाल से 25 नवम्बर को मतदान समाप्ति तक, पुर्नमतदान की स्थिति में भी पुनर्मतदान की घोषणा से पुनर्मतदान की तिथि को पुनर्मतदान की समाप्ति तक संबंधित मतदान केन्द्रों के क्षेत्रों में, मतगणना दिवस 3 दिसम्बर को सम्पूर्ण जिले में सूखा दिवस घोषित किया गया है। 

सूखा दिवस की अवधि के दौरान जिले के किसी होटल, भोजनालय, पाठशाला, दुकान अथवा किसी लोक या प्राईवेट स्थान में कोई भी स्प्रिरिटयुक्त, किंण्डवित या मादक लिकर या वैसी ही प्रकृति का अन्य पदार्थ का न तो विक्रय किया जाएगा न ही दिया जाएगा और न ही वितरित किया जाएगा।

News-शिकायत, सुविधा एवं आवेदन में मददगार साबित हो रहे हैं ऐप्स

लोकतंत्र के पर्व में अधिक से अधिक मतदाताओं की भूमिका सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग मतदाताओं की सुविधा एवं सहायता के लिए तकनीक का सहारा लेकर विभिन्न ऐप्स का संचालन कर रहा है। मतदान प्रतिशत बढ़ाने, निर्भीक व निष्पक्ष मतदान, मतदाताओं की शिकायतों के निवारण, मतदाताओं को मतदान सम्बंधी जानकारी उपलब्ध कराने एवं मतदाता जागरूकता के लिए विभिन्न एप्स बनाये गये हैं जिनका इस्तेमाल बेहद आसान है, जिन्हें प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

सी-विजिल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा आम चुनाव 2023 में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर कड़ी निगरानी रखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाया गया सी-विजिल ऐप शिकायतों के समाधान का बेहतरीन जरिया बनता जा रहा है। सी-विजिल ऐप किसी भी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने की अनुमति देता है। आमजन इस ऐप का इस्तेमाल करके कदाचार की घटना भेज सकता है। रिकॉर्ड 100 मिनट की समयसीमा में अधिकारीगण समाचार का निस्तारण करेंगे। उन्होंने बताया कि इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि शिकायतकर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाने का विकल्प भी है। सी-विजिल ऐप की मदद से मतदान केन्द्र पर किसी भी संदिग्ध व्यक्ति और गड़बडी की सूचना दी जा सकती है। उम्मीदवार अगर किसी को प्रलोभन दे रहा है तो सूचना दी जा सकती है। इसमें वीडियो और ऑडियो की सुविधा भी है।

वोटर हैल्पलाइन ऐप (वीएचपी)

वोटर हैल्पलाइन ऐप में मतदाता सूची में नाम जोड़ने, नाम, पता संशोधन करने, नाम हटाने, वोटर आईडी को आधार से लिंक करने, मतदाता सूची में नाम खोजने, मतदान केन्द्र विवरण, ई-एपिक डाउनलोड करने की सुविधा है। उन्होंने बताया कि मतदाता ऐप की मदद से अपनी वोटर आईडी घर बैठे प्राप्त कर सकता है, वोटर आईडी में संशोधन कर सकता है।

सक्षम

विशेष योग्यजन नागरिकों की सुविधा के लिए सक्षम ऐप बनाया गया है। इसके माध्यम से दिव्यांग पंजीकरण और संशोधन करा सकते हैं। व्हील चेयर के लिए आवेदन, मतदाता सूची में नाम खोजने, बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) मतदाता को आवेदन के बाद घर बैठे वोट देने की सुविधा मिलेगी।

केवाईसी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि ‘नो योर कंडिडेट‘ ऐप यानि केवाईसी ऐप की मदद से मतदाता अपने उम्मीदवार की सारी जानकारी प्राप्त कर सकता है। उम्मीदवार की साक्षरता, प्रोपर्टी कितनी और उसकी आपराधिक पृष्ठभूमि की जानकारी हांसिल की 

News-हेलीपेड, सभाओं, रैलियों के आवेदनों का सुविधा पोर्टल से निस्तारण

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव 2023 के दौरान आम सभाओं, रैलियों, जुलूसों, लाउडस्पीकरों के उपयोग, वाहनों के उपयोग तथा गैर व्यवसायिक, अनियंत्रित हवाई हड्डों, हेलीपेड आदि के उपयोग के संबंध में प्राप्त आवेदनों का सुविधा पोर्टल एवं सिंगल विण्डो सिस्टम के माध्यम से त्वरित निस्तारण किया जाएगा।

जिला कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सुविधा पोर्टल की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है, जिसका लिंक मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाईट  https://suvidha.eci.gov.in/  उपलब्ध है।

News-मतदाताओं को मिले भयमुक्त, स्वतंत्र और निष्पक्ष माहौल, आदर्श आचार संहिता की पालना सर्वोपरि
जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने ली विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा बैठक

जिला निर्वाचन अधिकारी और जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को जिले में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर समीक्षा बैठक आयोजित हुई। ईडीपी सभागार में सुबह 11 बजे आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवरिया, चारों विधानसभा के रिटर्निंग ऑफिसर, पुलिस अधिकारी, राजस्व विभाग के अधिकारी और सभी प्रकोष्ठ प्रभारी उपस्थित रहे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सबसे पहले कानून व्यवस्था की समीक्षा करते हुए गुजरात बॉर्डर से सटे इलाकों में विशेष निगरानी, संवेदनशील मतदान केंद्रों, मादक पदार्थों की तस्करी, न्यायालय द्वारा जारी किए गए गैर-जमानती वारंट की तामील, लाइसेंसी हथियार आदि बिंदुओं पर चर्चा की। उन्होंने चारों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग ऑफिसर को अपने समकक्ष पुलिस अधिकारियों के साथ पूर्ण समन्वय और संवाद रखते हुए आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चत करवाने के निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवरिया ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने और समय-समय पर फ्लैग मार्च निकालने और भय मुक्त मतदान के लिए माहौल तैयार करने के निर्देश दिए।

आरओ और पुलिस अधिकारियों से पूछा रोडमैप

जिला कलक्टर और एसपी ने लगभग डेढ़ घंटे तक प्रत्येक आरओ और संबंधित पुलिस अधिकारी से विधानसभा चुनाव के मद्देनजर उनकी तैयारियां, नवाचार तथा रोडमैप पूछा और सुझाव मांगे। जिला कलक्टर ने बताया कि चुनाव के दौरान भयमुक्त माहौल तैयार करने के लिए जिला मुख्यालय पर 89 आर्म्स लाइसेंस निरस्त किए गए हैं।  आर्म्स लाइसेंस नवीनीकरण नहीं कराने वाले लाइसेंस धारकों को नोटिस जारी कर नवीनीकरण या निरस्तीकरण की कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव के दौरान जिले में किसी भी व्यक्ति के पास अनुचित आर्म्स का उपयोग करते पाया गया तो उसकी समस्त जिम्मेदारी लाइसेंस जारी करने वाले वर्तमान पदाभिहित अधिकारी की रहेगी। आरओ डूंगरपुर और आरओ सीमलवाड़ा को तीन दिन में अपनी बॉर्डर मीटिंग करने के निर्देश दिए।

साइलेंस पीरियड में बाहरी आदमी का न हो प्रवेश

जिला कलक्टर ने कहा कि मतदान की तिथि से 48 घंटों पूर्व से साइलेंस पीरियड शुरू हो जाता है और इसके साथ ही विधानसभा क्षेत्र के मतदाता के अलावा कोई ऐसा बाहरी व्यक्ति विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश न करे, जिससे चुनाव में माहौल खराब होने या आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का अंदेशा हो। ऐसे बाहरी व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बरामदगी और जब्ती का ब्योरा होगा ऑनलाइन दर्ज

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा ई-एसएमएस पोर्टल एवं एप जारी किया गया है। बरामदगी और जब्ती की कार्यवाही पोर्टल पर अपडेट होगी। एफएसटी बरामदगी का काम करेगी, जबकि जब्ती संबंधित विभाग जैसे पुलिस, इनकम टैक्स, नारकोटिक्स, आबकारी करेंगे। 10 लाख से अधिक की नकदी बरामद होने पर आयकर विभाग कार्रवाई करेगा। सभी नोडल अधिकारियों को अपने मोबाइल में ई-एसएमएस एप डाउनलोड करना होगा। निरोधक दल किसी भी प्रकार की नकदी, शराब सहित ऐसी अन्य सामग्री जो मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए उपयोग में किए जाने की संभावना हो उसके जब्त करने पर उसकी सूचना एप पर अपडेट करेंगे।

News-नामांकन के समय 3 गाडि़यां और 5 आदमी से ज्यादा नहीं

जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी आरओ को नामांकन के दौरान 100 मीटर के दायरे में 3 वाहन और प्रत्याशी सहित 5 व्यक्तियों से ज्यादा को प्रवेश नहीं देने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी आरओ को अपने विधानसभा क्षेत्र में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी भारत निर्वाचन आयोग के इस निर्देश और विभिन्न अनुमतियों के लिए जारी आईटी एप की जानकारी देने के निर्देश दिए।

News-तीन दिन में जमा करवाएं फॉर्म 12-डी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन ड्यूटी में नियुक्त ऐसे कार्मिक, सेक्टर मजिस्ट्रेट, माइक्रो ऑब्जर्वर आदि जिन्हें पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करना है और जिन्होंने अभी तक अपना फॉर्म 12-डी नहीं भरा है, तो वे आगामी तीन दिन में संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को निर्धारित फॉर्म 12-डी भरकर जमा करवा दें। यदि किसी को फॉर्म 12-डी नहीं मिला है, तो जिला निर्वाचन शाखा से प्राप्त कर सकते हैं।

परिपत्रों और निर्देशों का करें गंभीरतापूर्वक अध्ययन

बैठक में सामान्य व्यवस्था, होम वोटिंग, मतपत्र, ईटीपीबीएस, लेखा, स्टोर, वाहन किराया, मतदान दल गठन, सांख्यिकी, मीडिया सर्टिफिकेशन, पेड न्यूज, फेक न्यूज, स्वीप, वेबकास्टिंग, शैडो रजिस्टर, पोलिंग पार्टी प्रशिक्षण, शिकायत निराकरण सहित अन्य महत्त्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित प्रकोष्ठ प्रभारियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जारी दिशा निर्देशों और परिपत्रों का गंभीरतापूर्वक अध्ययन करने और निर्वाचन संबंधित प्रक्रिया से अपडेट रहने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर, जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal