डूंगरपुर-21 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-21 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम जारी

डूंगरपुर, 21 दिसम्बर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अर्हता 1 जनवरी 2024 के संदर्भ में मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि मतदाताओं सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 6 जनवरी (शनिवार) को तथा अंतिम प्रकाशन 8 फरवरी (गुरूवार) को किया जाएगा।

News-वंचित पात्र लोगों तक पहुंचे योजनाओं का लाभ- अति.मुख्य सचिव, ग्रामीण विकास
वीसी के माध्यम से विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति पर चर्चा

ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अभय कुमार ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की पूर्ण सफलता के लिए सभी संबंधित विभाग आपसी समन्वय से जमीनी स्तर तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना सुनिश्चित करें।

अभय कुमार गुरुवार शाम को शासन सचिवालय में अधिकारियों के साथ बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा के समुचित क्रियान्वयन से संबंधित बिन्दुओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में यात्रा में शामिल विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गई। 

डूंगरपुर जिला कलक्ट्रेट परिसर स्थित डीओआईटी के वीसी कक्ष से जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री, अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर, जिला परिषद सीईओ गितेश श्री मालवीय, सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता, उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, डूंगरपुर अशोक शर्मा, जिला युवा अधिकारी प्रदीप कुमार मीणा, उपनिदेशक आईसीडीएस पंकज द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी वीसी में शामिल हुए। वीसी के पश्चात जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने आयुष्मान भारत कार्ड, राजस्व रिकॉर्ड डिजिटलीकरण, जीवन ज्योति योजना, सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मेरा भारत वॉलिंटियर्स, किसान क्रेडिट कार्ड एवं पेंशन, पोर्टल अपडेशन आदि के सम्बन्ध में विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए।

News-जिले में शुक्रवार को यहां पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 22 दिसम्बर शुक्रवार को पंचायत समिति दोवड़ा की ग्राम पंचायत कोलखण्डा खास व कोलखण्डा पाल, पंचायत समिति बिछीवाड़ा की ग्राम पंचायत रामपुर मेवाड़ा व पादरड़ी, पंचायत समिति चिखली की ग्राम पंचायत बोरमाता व सालेड़ा, पंचायत समिति आसपुर की ग्राम पंचायत टोकवासा व खेड़ा आसपुर तथा पंचायत समिति सागवाड़ा की ग्राम पंचायत वणोरी एवं जेठाणा में विकसित भारत संकल्प यात्रा जाएगी।

News-महिला अधिकारिता विभाग की साथिनों की कार्यशाला

जिले की 353 ग्राम पंचायतों की साथिनों ने लिया प्रशिक्षण 

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में साथिनों की महत्त्वपूर्ण भिमका है। हर साथिन शक्ति स्वरूपा है। ये सिर्फ नाम से ही साथिन नहीं हैं, बल्कि इनका काम भी साथिन का है। उन्होंने कहा कि हर साथिन की यह जिम्मेदारी है कि उसके क्षेत्र में स्कूलों में बच्चों को ’’गुड टच-बैड टच’’ की जानकारी मिल रही है या नहीं, आंगनवाड़ी में पोषाहार मिल रहा है या नहीं, अभिभावक बेटियों को आंगनवाड़ी या स्कूलों में भेज रहे हैं या नहीं। इन सब बातों का ध्यान रखें।

जिला कलक्टर ने शुक्रवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के प्रभावी क्रियान्वयन व विभागीय योजनाओं पर एक दिवसीय साथिन कार्यशाला में जिले की साथिनों से संवाद के दौरान ये बात कही। वन स्टॉप सेंटर के पास सामुदायिक केंद्र में आयोजित इस कार्यशाला में जिला कलक्टर ने कहा कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ ही बेटे और बेटी में भेदभाव नहीं होना चाहिए इसके बारे में साथिन अभिभावकों को जागरूक करें। आदमी जो कुछ कर सकता है, वो महिला भी कर सकती है, लेकिन जो एक महिला कर सकती है, वो पुरूष नहीं कर सकता। जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत से साथिनों ने हिस्सा लिया।

जिला कलक्टर ने साथिनों से उनके अनुभव, सुझाव और समस्याओं की जानकारी ली। महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा ने बताया कि कार्यशाला में जिले की 353 ग्राम पंचायतों की महिला अधिकारिता विभाग की साथिनों ने हिस्सा लिया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव कुलदीप सूत्रकार ने कार्यस्थल पर महिलाओं के लैंगिक उत्पीड़न की रोकथाम, महिलाओं की सुरक्षा और पोक्सो कानून के बारे में जानकारी दी।

उपनिदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, डूंगरपुर अशोक शर्मा, उपनिदेशक आईसीडीएस पंकज द्विवेदी ने साथिनों को सम्बोधित किया। विभिन्न सत्रों में साथिनों के कार्य एवं विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन, बालिकाओं एवं महिलाओं का स्वास्थ्य एवं स्वच्छता प्रबंधन, पालनहार योजना, वृद्धजन पेंशन योजना व अन्य महिला हितैषी योजनाओं, राजश्री योजना, बालिका शिक्षा, मातृत्व वंदन योजना, कॅरियर गाइडेंस आदि पर जानकारी दी गई।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal