Dungarpur-29 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Dungarpur-29 मई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-आपदा प्रबंधन बैठक आयोजित
सभी विभागों को समय पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा के अध्यक्षता में बुधवार को आपदा प्रबंधन बैठक आयोजित की गई। जिला परिषद के ईडीपी सभागार में आयोजित बैठक में एडीएम मीणा ने समस्त विभागाध्यक्षों को आगामी मानसून की संभावना को देखते हुए आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने के दिशा निर्देश प्रदान किए।

एडीएम मीणा ने सभी विभागों को उपलब्ध आवश्यक संसाधनों की सूची संबंधित एसडीएम कार्यालय एवं जिला कलेक्ट्रेट आपदा प्रबंधन कार्यालय को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले के विगत दस वर्षों में जहां पर भी जल भराव की स्थितियां पूर्व में रही है उन स्थानों को चिन्हित करते हुए पूर्व से ही उचित प्रबंधन करने के निर्देश दिए। साथ ही शहरी क्षेत्र में जल भराव की स्थिति होने पर उसे खाली करने हेतु उचित संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नगर परिषद डूंगरपुर एवं नगर पालिका सागवाड़ा को निर्देशित किया वहीं ग्राम क्षेत्रों में भी पूर्व से ही नालों को साफ करवाने के लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए।

बैठक में बिजली विभाग को बिजली की निर्बाध आपूर्ति, पशुपालन विभाग को मौसमी बीमारियों की संभावना को देखते हुए पशुओं के लिए उचित मात्रा में दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, चिकित्सा विभाग को मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए सभी पीएचसी, सीएचसी एवं जिला मुख्यालय पर प्रबंधन करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधीक्षण अभियंता से आपदा प्रबंधन के लिए की जाने वाली तैयारियों की जानकारी ली। 

अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी ने सभी सब डिवीजन मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित करने, एजेंसियों के पास उपलब्ध संसाधनों की जानकारी दी। एडीएम मीणा ने निर्देशित किया कि एजेंसी के पास उपलब्ध संसाधनों की सूची उन्हें भी उपलब्ध करवाई जाएं। साथ ही रपट, नदी-नालों की साफ सफाई पूर्व से ही करवा ली जाएं। उन्होंने जर्जर भवनों को भी चिन्हित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निरंजन चारण, उपखण्ड अधिकारी नीरज मिश्र सहित तहसीलदार और संबंधित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

News-सहायक निदेशक ने आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय का निरीक्षण

डूंगरपुर, 29 मई। आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय जयपुर के सहायक निदेशक हनुमान मीणा ने बुधवार को उप निदेशक, आर्थिक एवं सांख्यिकी कार्यालय, डूंगरपुर का निरीक्षण किया। इस दौरान आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक भरत कुमार जोशी ने विभागीय कार्यों की प्रगति से अवगत करवाया गया। सहायक निदेशक ने विभाग के सभी कर्मचारियों के साथ कार्यों को लेकर बैठक ली। निरीक्षण में जनआधार योजना की समस्या समाधान, जनआधार हेल्प-डेस्क, प्रकाशन, एसडीजी, स्थानीय निकाय लेखे, जन्म-मृत्यु पंजीकरण, ई-ग्राम, कृषि समंक, फसल कटाई प्रयोग एवं संस्था आधार आदि विभागीय कार्यों पर चर्चा की गई एवं जिले के कार्यों की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर जिला कार्यालय के सभी सांख्यिकी कार्मिक उपस्थित रहे।
प्रभारी सचिव श्री राजेंद्र विजय ने जिले में पानी, बिजली और स्वास्थ्य सुविधाओं का लिया जायजा

News-प्रभारी सचिव के दौरे का दूसरा दिन

डूंगरपुर, 29 मई। जिला प्रभारी सचिव राजेन्द्र विजय ने डूंगरपुर जिले के प्रवास के दूसरे दिन मंगलवार को भी सुबह से शाम तक निरीक्षण किए। जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह, सीईओ मुकेश चौधरी सहित आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागों के अधिकारी भी इस दौरान साथ रहे। सुबह 10 बजे प्रभारी सचिव एडवर्ड समंद बांध पहुंचे और वहां चल रहे डी-सिल्टिंग (बांध से गाद निकालने का कार्य) का निरीक्षण किया। डूंगरपुर शहर के मुख्य जल स्त्रोत एडवर्ड समंद बांध में 25000 क्यूबिक मीटर के क्षेत्र को डी-सिल्टिंग कर गहरा कर दिया गया हैं और बारिश से पहले 100000 क्यूबिक मीटर का लक्ष्य निर्धारित है। प्रभारी सचिव ने भारतीय जैन संघटना डूंगरपुर की ओर से इस कार्य में सहयोग के लिए सराहना करते हुए मानसून के दौरान अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाने की अपील की।

मनरेगा स्थल पर मेट और श्रमिकों से किया संवाद

जिला प्रभारी सचिव ने पंचायत समिति सागवाड़ा के ग्राम पंचायत किशनपुरा के नाल गांव में चल रहे मनरेगा कार्य का अवलोकन किया। उन्होंने मेट और उपस्थित श्रमिकों से संवाद भी किया। श्रमिकों ने बताया कि गर्मी को देखते हुए मनरेगा कार्य स्थल पर छाया और पानी की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। जहां छोटी-छोटी पहाडि़या हैं, उनको पेड लगाने के लिए ऊपर से समतल कर पौधरोपण करने के निर्देश दिए।

सीएचसी में स्वास्थ्य सुविधाओं को जांचा, अन्नपूर्णा रसोई में लाभार्थियों से लिया फीडबैक

जिला प्रभारी सचिव ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र टामटिया का निरीक्षण किया। सीएमएचओ डॉ. अलंकार गुप्ता और उपस्थित चिकित्सकों और नर्सिंगकर्मियों से सीएचसी में उपलब्ध दवाओं के स्टॉक, जांच सुविधा, ओपीडी संख्या, एम्बुलेंस, पेयजल, बिजली, संस्थागत प्रसव और क्षेत्र में टीबी के मरीजों आदि के बारे में जानकारी ली। क्षेत्र को टीबी मुक्त बनाने और शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव के लिए घर-घर सर्वे करवाने के निर्देश दिए। हीटवेव व मौसमी बीमारियों को देखते हुए आवश्यक आपातकालीन किट रखने और ग्रामीणों को हीटवेव से बचने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कर जागरूक करने के निर्देश दिए। प्रभारी सचिव ने ग्राम पंचायत टामटिया में स्थित श्री अन्नपूर्णा रसोई का भी निरीक्षण किया। उन्होंने लाभार्थियों से संवाद करते हुए भोजन की गुणवत्ता और साफ-सफाई के बारे में फीडबैक लिया। सभी लाभार्थियों ने व्यवस्थाओं को लेकर संतोष जाहिर किया।

भीखा भाई नहर के निर्माण कार्य का किया निरीक्षण

सागवाड़ा में पेयजल आपूर्ति के प्रमुख स्त्रोत मसानिया तालाब का निरीक्षण कर जलदाय विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। भीखा भाई नहर के माध्यम से सागवाड़ा और आसपास के क्षेत्रों को मिलने वाले लाभ को लेकर भी जानकारी ली। उन्होंने नहर के कार्य को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।
पशु पक्षियों के प्रति दिखाई संवेदनशीलता, आदर्श आंगनवाड़ी को सराहा

जिल प्रभारी ने उपखण्ड कार्यालय सागवाड़ा में परिण्डा बांध कर गर्मी में पशु पक्षियों के प्रति संवेदनशीलता का संदेश दिया। यहां से वे सागवाड़ा के वरसिंगपुरा ग्राम पंचायत के नवाघरा में आदर्श आंगनवाड़ी केन्द्र पहुंचे। आंगनवाड़ी में बच्चों की संख्या उपलब्ध सुविधाओं और अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। डीडी आईसीडीएस पंकज द्विवेदी ने बताया कि इस आंगनवाड़ी में 11 गर्भवती महिलाएं, 10 धात्री और 50 बच्चे पंजीकृत हैं। प्रभारी सचिव ने बच्चों को दिए जाने वाले पोषाहार की गुणवत्ता भी जांची। उन्होंने आंगनवाड़ी में आकर्षक चित्रकारी, रंग-रोगन, प्लेइंग जोन, टायर डोम, रोचक तरीके से वर्णमालाओं, गणितीय संख्याओं, सप्ताह के दिनों की जानकारी आदि की सराहना की। उन्होंने आदर्श आंगनवाड़ी में आने वाले के बच्चों के जीवन पर पड़ने वाले सकारात्मक प्रभाव को लेकर केस स्टडी करने के निर्देश दिए।

सोम-कमला-आम्बा वृहद परियोजना का किया निरीक्षण

आसपुर में सोम कमला आम्बा वृहद परियोजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। इससे पहले गेस्ट हाउस में पीएचईडी, जल जीवन मिशन और बिजली विभाग से जुड़े अभियंताओं की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal