डूंगरपुर-3 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-3 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur

News-बालाहर प्रीमिक्स वीडियो शुभारंभ कार्यक्रम 5 जनवरी को

जिला प्रशासन डूंगरपुर की ओर से मातृत्व एवं शिशु पोषण में सुधार लाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पूरक पोषाहार कार्यक्रम के अन्तर्गत दिए जा रहे पोषण से भरपूर फोर्टिफाइड बालाहर प्रीमिक्स पोषाहार से बनने वाले पांच प्रकार के रूचिकर व्यंजन की विधि को आरसीओई, आरएनटी कॉलेज उदयपुर द्वारा तैयार किया गया एवं आईपीई ग्लोबल की सहायता से इन व्यंजनों के वीडियो स्थानीय भाषा (वागड़ी) में तैयार करवाए गए हैं।

महिला एवं बाल विकास विभाग, डूंगरपुर के उप निदेशक पंकज कुमार द्विवेदी ने बताया कि वीडियो शुभारंभ कार्यक्रम 5 जनवरी को सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक राजमाता विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम हॉल, डूंगरपुर में आयोजित किया जाएगा।

News-राजस्थान राज्य अंतर जिला सिविल सेवा बैडमिन्टन प्रतियोगिता 10 से 12 फरवरी तक

राज्य सरकार के निर्देशानुसार राजस्थान राज्य अंतर जिला सिविल सेवा टेनिस तथा राजस्थान राज्य अंतर जिला सिविल सेवा बैडमिन्टन प्रतियोगिता अजमेर में 10 से 12 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। जिला खेल अधिकारी, डूंगरपुर नरेश डामोर ने बताया कि लॉन टेनिस व बैडमिन्टन में भाग लेने वाले कार्मिक  5 जनवरी को प्रातः 10 बजे जिला खेल अधिकारी नरेश डामोर या र्स्पोट्स कॉम्प्लेक्स में स्थित तींरदाजी अकादमी भवन में सम्पर्क कर सकते हैं।

News-अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ- विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी
डूंगरपुर जिले में उमिया माताजी मंदिर में दर्शन कर की प्रदेश में खुशहाली की कामना

राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी बुधवार को डूंगरपुर जिले के ग्राम चितरी में स्थित उमिया माताजी मंदिर पहुंचे। श्री देवनानी ने मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना कर राज्य में खुशहाली की कामना की। इस अवसर पर डूंगरपुर-बांसवाड़ा सांसद कनकमल कटारा, सागवाड़ा विधायक शंकरलाल डेचा, गढ़ी विधायक कैलाश मीणा, जिला प्रमुख सूर्या अहारी, पूर्व विधायक अनिता कटारा, समाजसेवी प्रभु पण्ड्या सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने श्री देवनानी का स्वागत अभिनंदन किया। स्वागत कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने माल्यार्पण व धनुष भेंट कर उनका स्वागत किया।

विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने संबोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जनता की समस्याओं के समाधान के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा कैम्प आयोजित किए जा रहे हैं। लाभार्थी उसमें जाकर अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने कहा कि समग्र विकास के लिए सभी को सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। आदिवासी बाहुल्य डूंगरपुर जिले में सभी क्षेत्रों का विकास हो। केन्द्र और राज्य सरकार की कई योजनाएं हैं, उन सभी योजनाओं का लाभ लेने का आह्वान किया। 

उन्होंने कहा कि डूंगरपुर जिले का कोई भी व्यक्ति गरीब नहीं रहे। उन्होंने सभी पात्र व्यक्तियों से शिक्षा, रोजगार, मकान और भोजन आदि से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। देवनानी ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनकी सहायता से नवाचार करके नवयुवक अपने स्वयं का रोजगार स्थापित कर सकते हैं और कई लोगों को रोजगार दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज हमारा देश सांस्कृतिक क्षेत्रों में भी आगे बढ़ा है। हम सब को मिलकर देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान देना होगा।

News-लोकसभा चुनाव की तैयारी बैठक 5 को

डूंगरपुर, 3 जनवरी। आगामी लोकसभा आम चुनाव-2024 को सफलतापूर्वक संपन्न कराए जाने के लिए विभिन्न प्रकोष्ठों का गठन कर प्रभारी, अतिरिक्त प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने लोकसभा आम चुनाव-2024 की तैयारी एवं आयोजना के संबंध में समस्त प्रकोष्ठ प्रभारी अधिकारियों, अतिरिक्त प्रभारी अधिकारी और सहायक प्रभारी अधिकारियों की 5 जनवरी को सायं 3 बजे जिला कलक्टर कार्यालय ईडीपी सभागार में बैठक बुलाई है।

News-घायलों को समय पर इलाज मिले और सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना है कानून का उद्देश्य
जिला कलक्टर और एसपी ने नए कानून को लेकर शंकाओं का समाधान किया

डूंगरपुर, 3 जनवरी। जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री और पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवरिया ने बुधवार को हिट एंड रन के मामलों में भारतीय न्याय संहिता में किए गए दंडात्मक प्रावधानों को लेकर जिले के वाहन चालकों, मोटर ट्रांसपोर्ट यूनियन, बस यूनियन, टैम्पो व टैक्सी यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ संवाद किया। ईडीपी सभागार में आयोजित संवाद के दौरान नए कानून के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर किया गया। जिला कलक्टर और पुलिस अधीक्षक ने पूरी संवेदनशीलता के साथ वाहन चालकों और ट्रांसपोर्ट व्यवसाय से जुडे लोगों की बात को सुना और उनकी शंकाओं व जिज्ञासाओं को शांत किया। उन्होंने नए कानून के प्रति किसी भी प्रकार की भ्रांति न फैलाने की अपील की।

जिला कलक्टर ने एक सवाल के जवाब में कहा कि यदि कोई भी चालक चाहे वह बस का हो या ट्रक का हो या कार अगर टक्कर मारकर वह भाग जाता है, तो घायल व्यक्ति के बचने की संभावना बहुत कम रह जाती है। ज्यादातर सड़क दुर्घटनाओं में घायल व्यक्तियों की समय पर इलाज नहीं मिलने से मृत्यु हो जाती है। ऐसी दुर्घटना किसी के भी साथ हो सकती है। इस कानून को लेकर किसी भी प्रकार का अनावश्यक भय या पूर्वाग्रह नहीं रखें, क्योंकि यह सबके हित में है। पुलिस अधीक्षक कुंदन कंवरिया ने कहा कि जिसका एक्सीडेंट हो गया या जिसके परिवार में किसी की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, तो उनके परिजनों को जीवन भर यह अफसोस रहता है कि काश कोई समय पर अस्पताल पहुंचा देता। नए कानून में इसी मानवीय पहलू को ध्यान में रखा गया है। 

अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर, जिला परिवहन अधिकारी अनिल माथुर और जिला रसद अधिकारी विपिन जैन ने भी नए कानून के बारे में जानकारी दी। संवाद कार्यक्रम में वागड़ बस एसोसिएशन से वल्लभराम पाटीदार, शैलेष मेहता, अनिल मेहता, दीपक तंबोली, ट्रक एसोसिएशन से विजय भाई पटेल, गौतम भोई, टैम्पो एसोसिएशन से सोनू, राकेश रोत, ड्राइवर एसोसिएशन से कांति, हरिश, जयंती, जिला परिवहन विभाग से इंसपेक्टर विनय सिंह, प्रवीण कलाल, मयंक गमेती, हिमांशु और बड़ी संख्या में वाहन चालक उपस्थित रहे।

News-इस बार प्लास्टिक मुक्त होगा गणतंत्र दिवस समारोह
जिला स्तरीय समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री के निर्देश पर गणतंत्र दिवस-2024 समारोह (26 जनवरी) की तैयारियों को लेकर महत्वपूर्ण बैठक बुधवार को अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर की अध्यक्षता में बुधवार को कलक्ट्रेट स्थित ईडीपी सभागार में आयोजित हुई।

अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने जिला स्तरीय समारोह को सफल बनाने के लिए समस्त आवश्यक तैयारियां समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गणतंत्र दिवस समारोह में पेयजल व्यवस्था के लिए प्लास्टिक की बोतलों के स्थान पर कांच के गिलास का उपयोग करने एवं प्लास्टिक मुक्त गणतंत्र दिवस मनाने के निर्देश दिए। 

उन्होंने मुख्य समारोह स्थल सुगम प्रवेश व निकासी के लिए इंतजाम, अथितियों के आगमन, परेड, मार्च पास्ट, ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पूर्वाभ्यास कार्यक्रम, पूर्वाभ्यास कार्यक्रम के लिए माइक व बैटरी की व्यवस्था, स्वतन्त्रता सेनानियों की बैठक व्यवस्था, पत्रकार दीर्घा, पुरस्कार प्राप्त बैठक व्यवस्था, वीडियोग्राफी फोटोग्राफी, कानून व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, ट्रेफिक व्यवस्था, मेडिकल टीम व्यवस्था, एट होम कार्यक्रम व विभिन्न विभागों से झाकियां आदि के संबंध में चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को दायित्व सौंपे। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को समय पर सभी आवश्यक तैयारियों को पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

साथ ही उन्होंने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों व कार्मिकों को गणतंत्र दिवस पर्व को उत्साह, उल्लास और देशभक्ति के साथ मनाने और अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान, उपखण्ड अधिकारी डूंगरपुर नीरज मिश्र, जिला रसद अधिकारी विपिन जैन सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal