डूंगरपुर-5 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर-5 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur
UT WhatsApp Channel Join Now

News-अतिरिक्त जिला कलक्टर ने सीएचसी गैंजी का किया औचक निरीक्षण

डूंगरपुर 5 मार्च 2024 । अतिरिक्त जिला कलक्टर कुलराज मीणा ने मंगलवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गैंजी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मीणा ने सीएचसी प्रभारी चिकित्सक के साथ दवा वितरण केंद्र, लेबर रूम, कार्यालय कक्ष, एक्स-रे रूम, लैब आदि का निरीक्षण किया। 

मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत उपलब्ध दवाओं, जांचों और लाभार्थियों की संख्या के बारे में जानकारी लेते हुए सभी चिकित्सक और नर्सिंग स्टाफ को उपस्थित रहने और संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए

चिकित्सकों को नर्सिंग स्टाफ की उपस्थिति का मैकेनिज्म चार्ट बनाकर प्रभावी मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए। साफ-सफाई को लेकर विशेष जागरूकता बरतने और सार्वजनिक शौचालयों की नियमित अंतराल पर सफाई के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सीएचसी भवन का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त होना सामने आया, इस पर अतिरिक्त जिला कलक्टर ने कारण पूछा, तो चिकित्सक ने बताया कि उस हिस्से में पूर्व में जनरल वार्ड था, जिसे समीपस्थ चिकित्सक एवं नर्सिंग निवास भवन में संचालित किया जा रहा है। एडीएम मीणा ने क्षतिग्रस्त भवन की मरम्मत के लिए एस्टीमेट बनवाकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

News-अब मानसिक रोग से ग्रसित रोगियों के लिए घर बैठे टोल फ्री नंबर पर निःशुल्क इलाज

डूंगरपुर 05 मार्च ।मानसिक रूप से तनाव ग्रस्त रोगियों के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने टेली मानस टोल फ्री सेवा शुरू कर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिससे अब डिप्रेशन या मानसिक रोगियों को घर बैठे ही 24 घंटे मनोचिकित्सकों व एक्सपर्ट काउंसलरों से निःशुल्क काउंसिल की फैसिलिटी मिलेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अलंकार गुप्ता ने बताया कि मानसिक रोगियों को घर बैठे ही मनोचिकित्सकों का परामर्श लेने के लिए 24 घंटे टोल फ्री नंबर 14416 या 1800-89-14416 पर कॉल करके टेली मानस केंद्र में संपर्क कर मनोचिकित्सक से उपचार व परामर्श लिया जा सकता है। इसके लिए टेली मानस सेवाओं पर रोगियों की समस्या को पहचाना जाएगा और फिर परामर्श के साथ-साथ आवश्यकता होने पर इलाज की सुविधा होगी। इस तरह डिप्रेशन, नींद, पारस्परिक संबंधों में तनाव, बच्चों के बौद्धिक व भावनात्मक समस्याओं के निदान के लिए लोगों को कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी और लोगों को बिना अपनी पहचान बताए टोल फ्री सेवा उपलब्ध रहेगी। कॉल सेंटर पर ऑनलाइन काउंसलिंग के लिए मानसिक स्वास्थ्य विषेषज्ञो द्वारा काउंसलर मुहैया करवाई जाएगी। कॉल सेंटर से जिन रोगियों को व्यक्तिगत तौर पर चिकित्सक से मिलने का परामर्श दिया जाएगा, ऐसे रोगियों को मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में मनोचिकित्सक से उपचार उपलब्ध होगा।

डॉ गुप्ता ने यह भी कहां कि स्कूल और कॉलेज लेवल के छात्रों पर खास ध्यान दिया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में श्रेष्ठ प्रदर्शन सहित स्कूल और कॉलेज में युवाओं में बढ़ते दबाव को कम करने में महत्वपूर्ण योगदान रहेगा साथ ही ओपीडी व जांच की पर्ची पर भी टेली मानस सेवा के टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर की मोहर लगाकर आमजन को जागरुक जाएगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal