डूंगरपुर-6 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-6 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-प्रधानमंत्री मोदी 8 जनवरी को करेंगे लाभार्थियों से सीधा संवाद

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 8 जनवरी को दोपहर 12 बजे विकसित भारत संकल्प यात्रा में देश के विभिन्न राज्यों के लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद करेंगे। जिला कलक्टर ने बताया कि सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम निर्धारित हैं वहां उपलब्ध वेन से इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करने के निर्देश दिए हैं

News-अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने का संकल्प हो रहा साकार

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में केंद्र सरकार की योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित करने का सिलसिला जारी है। शनिवार को जिले की डूंगरपुर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत पालदेवल व रोहनवाड़ा, पंचायत समिति झौंथरी की ग्राम पंचायत गंधवा व वाणिया तालाब, सीमलवाड़ा की ग्राम पंचायत झलाप व माण्डली, साबला की ग्राम पंचायत लोड़ावल व भोडन का वेला तथा गलियाकोट की ग्राम पंचायत रामसौर व लिम्बडि़या में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची। 

इस अवसर पर आयोजित कैंपों में जनप्रतिनिधियों ने ग्रामीणों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी और अधिक से अधिक संख्या में कैंप में पंजीयन करवाकर योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। गांवों में विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंचने पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने स्वागत किया।

News-किसानों और ग्रामीणों का मिला संबल- कटारा

कैंपों में उज्ज्वला गैस कनेक्शन की लाभार्थी महिलाओं को जनप्रतिनिधियों ने अपने हाथों से कनेक्शन सौंपा। लाभार्थी महिलाओं ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की मदद से उनको खाना बनाने में आसानी होगी और उनका स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा। महिलाओं ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा का आभार प्रकट किया। पालदेवल में आयोजित कैंप में समाजसेवी बंशीलाल कटारा ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को गैस कनेक्शन सौंपा। 

ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कटारा ने कहा कि आदिवासी अंचल में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से गांव-गांव और घर-घर में केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है। एक भी पात्र व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। इस अवसर पर समाजसेवी अरविंद कलाल, अशोक मीणा, सरपंच रेखा घोघरा और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित रहे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को बड़ा सहारा मिल रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन जैसी योजनाओं से ग्रामीण अंचल में हर वर्ग को सुरक्षित भविष्य, रोजगार, स्वास्थ्य और स्वावलंबन की सौगात मिल रही है।

News-जिले में रविवार को यहां लगेंगे विकसित भारत संकल्प यात्रा कैम्प

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 7 जनवरी रविवार को पंचायत समिति डंूगरपुर की ग्राम पंचायत मझौला व खेरवाड़ा, पंचायत समिति झौंथरी की ग्राम पंचायत चारवाड़ा व बलवणिया, पंचायत समिति सीमलवाड़ा की ग्राम पंचायत शीथल व झलाई, पंचायत समिति साबला की ग्राम पंचायत वणवासा व भेखरेड़ तथा पंचायत समिति गलियाकोट की ग्राम पंचायत कसारिया एवं गड़ा मेड़तिया में विकसित भारत संकल्प यात्रा जाएगी। 

इसी प्रकार नगरपरिषद डूंगरपुर के राजकीय महारावल उच्च माध्यमिक विद्यालय, डूंगरपुर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय मैरिज हॉल डूंगरपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा कैंप लगेंगे। वहीं नगरपालिका सागवाड़ा के महिपाल विद्यालय, परिसर सागवाड़ा में कैम्प आयोजित किए जाएंगे।

News-द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन
22 जनवरी तक दावे और आपत्तियां दर्ज करवा सकते हैं
राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन शनिवार को किया गया। इस संबंध में राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों की बैठक जिला निर्वाचन अधिकारी  की अध्यक्षता में आयोजित हुई।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम अर्हता तिथि के रूप में 1 जनवरी के संदर्भ में किया जाएगा। आवेदक जो अर्हता तिथि 1 जनवरी को पंजीकरण हेतु पात्र हो रहे हैं, वे प्रारूप प्रकाशन की तिथि से मतदाता सूची के नाम जुड़वाने के लिए प्रपत्र-6 में अपने दावे प्रस्तुत कर सकते हैं। आयोग द्वारा दिए गए नवीनतम संशोधन दिशा निर्देशों के अनुसार मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए अर्हता तिथि 1 जनवरी के स्थान वर्ष में चार बार 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर निर्धारित की गई हैं, जिनके दावें प्रपत्र-6 में प्रारूप प्रकाशन की तिथि से अग्रिम रूप में प्राप्त किए जाएंगे।

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया कि प्रारूप प्रकाशन के बाद मतदाता सूचियों में किसी प्रकार की त्रुटि या मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़ने से वंचित रह गए हो तो 22 जनवरी, सोमवार तक दावे या आपत्तियां दर्ज करवाई जा सकती है। साथ ही 20 जनवरी को मतदाता सूचियों के संबंधित भाग की प्रविष्टियों की ग्राम सभा, स्थानीय निकाय एवं आवासीय वेलफेयर साथ बैठक आयोजित कर पठन करना एवं सत्यापन कराया जाएगा।  7 जनवरी एवं 21 जनवरी को राजनीतिक दलों के बूथ स्तरीय अभिकर्ताओं के साथ दावे और आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए विशेष कार्यक्रम प्रत्येक किए जाएंगे, जिसमें 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं के नाम जुड़वाने एवं मृत्यु उपरान्त नाम हटवाए जाने का कार्य करवाया जा सकेगा।  पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्राप्त समस्त दावे और आपत्तियों का निस्तारण 2 फरवरी तक संबंधित रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी द्वारा पूर्ण करा लिया जाएगा। 8 फरवरी गुरूवार को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में कोई भी 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जुड़ने से वंचित न रहे एवं किसी मतदाता की मृत्यु हो चुकी है तो उसके नाम मतदाता सूची में हटवाए जाने के लिए निर्वाचन से जुड़े कार्मिकों अधिकारियों को सहयोग प्रदान करते हुए आम मतदाताओं को उनका नाम मतदाता सूची में जुड़वाने के लिए जारी करने की अपील की हैं। बैठक में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में उनके दल के प्रतिनिधियों पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी गितेश श्री मालवीय सहित मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

News-चुनाव में सबसे अहम पहलू होता है निष्पक्षता- जिला निर्वाचन अधिकारी
लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर डूंगरपुर लक्ष्मी नारायण मंत्री की अध्यक्षता में शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक आयोजित हुई। ईडीपी सभागार में आयोजित बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने एफएसटी, वीएसटी, एसएसटी, जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष, मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनीटरिंग, व्यय पर्यवेक्षण, डाक मतपत्र, आईटी, माइक्रो ऑब्जर्वर, कानून व्यवस्था सहित अन्य प्रकोष्ठ प्रभारियों को आगामी लोकसभा आम चुनाव-2024 को लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने कहा कि जो कार्य विधानसभा आम चुनाव-2023 में किए गए थे, उससे भी बेहतर कार्य आगामी लोकसभा आम चुनाव-2024 में करने हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण पहलू निष्पक्षता होता है। सभी जिला स्तरीय अधिकारी निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आपसी समन्वय के साथ सजगता से कार्य करें। उन्होंने सी-वीजिल एप्प, वेबकास्टिंग, मीडिया कन्ट्रोल, 1950 शिकायत निवारण, अल्पाहार, भोजन व्यवस्था, डार्क जोन क्षेत्र में कमी, कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था, एफएसटी, एसएसटी, के लिए वीडियोंगा्रफी की व्यवस्था, पोस्टल बैलेट पेपर, होम वोटिंग, पार्किंग व्यवस्था स्वीप गतिविधियों, पोलिंग बुथों के प्रतिशत, कानून व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता, ईवीएम ओर अकाउटिंग से संबंधित चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों को पूरी निष्पक्षता, सतर्कता और सजगता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि परिस्थितियां सभी महत्वपूर्ण होती हैं, परन्तु परिस्थितियों को अनुकूल बनाकर कार्य करना चाहिए।

बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर, सूचना विज्ञान अधिकारी बी.एल.पितलिया, जिला रसद अधिकारी विपिन जैन, सहायक निदेशक मोतीलाल मीणा, जिला सांख्यिकी अधिकारी भरत जोशी, जिला युवा अधिकारी प्रदीप कुमार मीणा, पीडब्ल्यूडी एसई धर्मेंद्र पायल, जिला परिवहन अधिकारी अनिल माथुर, संयुक्त निदेशक डीओआईटी सुनील डामोर, जिला उद्योग अधिकारी हितेश जोशी सहित अन्य प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal