डूंगरपुर-8 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-8 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

डूंगरपुर ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-15 दिसम्बर से डूंगरपुर जिले में शुरू होगी विकसित भारत संकल्प यात्रा
26 जनवरी तक चलेगी यात्रा, घर-घर पहुंचेगा केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ

डूंगरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर ने शुक्रवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली। ईडीपी सभागार में सुबह 11 बजे आयोजित बैठक में कृषि, जनजाति क्षेत्र विकास, नगर परिषद, रसद, महिला अधिकारिता, पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास, जल संसाधन, चिकित्सा सहित संबधित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी में यात्रा के माध्यम से आमजन को अधिक से अधिक लाभान्वित करने की रूपरेखा पर विभागवार चर्चा की गई।

5 मोबाइल वैन, सप्ताह में सातों दिन यात्रा जारी रहेगी

जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और यात्रा के नोडल अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि 15 दिसम्बर से जिले में विकसित भारत यात्रा शुरू होगी। इसके तहत जिले के सभी ब्लॉकों में विशेष रूप से डिजाइन की गई 5 मोबाइल वैन के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। यह यात्रा सप्ताह में सातों दिन जारी रहेगी। शनिवार-रविवार को साप्ताहिक अवकाश के दिन भी कैंप आयोजित होंगे। 

अभियान के लिए जिले को पांच मोबाइल वैन प्राप्त हुई है। वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का वीडियो संदेश, योजनाओं पर केंद्रित वीडियो, थीम सॉन्ग, केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी, सफलता की कहानियां, लाभार्थियों की प्रतिक्रिया आदि प्रदर्शित की जाएगी।

विभागवार लक्ष्य निर्धारित, हर कैंप के लिए डे-ऑफिसर होंगे नियुक्त

विभागवार योजनाओं और संबधित अधिकारियों को प्रत्येक ग्राम पंचायत में सर्वे करवाकर केंद्र सरकार की योजनाओं से वंचित लाभार्थियों को चिह्नित कर प्री-कैम्प आयोजित करने और विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान अधिक से अधिक संख्या में योजनाओं से लाभान्वित करने के रोडमैप पर चर्चा की। विभागीय योजनाओं से शेष लाभान्वितों की संख्या का निर्धारण कर ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश दिए। 

इस दौरान प्रत्येक कैंप के लिए डे ऑफिसर नियुक्त करने और संबंधित उपखंड अधिकारी को ब्लॉक लेवल पर नोडल अधिकारी नियुक्त करने पर चर्चा हुई। डीओआईटी और एनआईसी के अधिकारियों को जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित फोटो, वीडियो, कंटेंट, सफलता की कहानियां, आमजन के अनुभव आदि आईटी प्लेटफॉर्म पर अपलोड करने के लिए आवश्यक तैयारियां और मैन पावर तैयार करने के निर्देश दिए।

ऑन स्पॉट मिलेगा योजनाओं का लाभ

अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर ने जिले में जल जीवन मिशन, नैनो यूरिया, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती, सिकल सैल एनीमिया, आभा कार्ड, वनाधिकार पट्टे, उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, उजाला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की प्रगति को लेकर विभागवार जानकारी ली और योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को चिह्नित करने और यात्रा के दौरान पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ दिलवाने के निर्देश दिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal