ईपीएफओ यूज़र्स अलर्ट - 30 नवंबर तक यूएन को अपने आधार कार्ड से करवा ले लिंक

ईपीएफओ यूज़र्स अलर्ट - 30 नवंबर तक यूएन को अपने आधार कार्ड से करवा ले लिंक 

EPF अकाउंट से पैसा निकलवाने में हो सकती है परेशानी

 
epfo

ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से 30 नवंबर तक लिंक करवा ले अन्यथा यूज़र्स को कई दिक्क्तों का सामना करना पड़ सकता है। 

लिंक नहीं करने पर रुक सकता है पैसा

अगर आपने 30 नवंबर तक EPFO और आधार नंबर को लिंक नहीं किया तो आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा। इसके अलावा इससे आपको EPF अकाउंट से पैसा निकलवाने में भी परेशानी हो सकती है। अगर EPF अकाउंट होल्डर का अकाउंट आधार नंबर से लिंक्ड नहीं है, तो वे EPFO की सर्विसेस का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

ये है प्रोसेस

सबसे पहले आप EPFO पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं।
UAN और पासवर्ड का इस्तेमाल करके अपने अकाउंट में लॉग-इन करें।
"Manage” सेक्शन में KYC ऑप्शन पर क्लिक करें।
जो पेज खुलता है वहां आप अपने EPF अकाउंट के साथ जोड़ने के लिए कई डॉक्युमेंट्स देख सकते हैं।
आधार विकल्प का चयन करें और अपना आधार नंबर और आधार कार्ड पर दर्ज अपने नाम को टाइप कर सेव पर क्लिक करें।
आपके द्वारा दी गई जानकारी सुरक्षित हो जाएगी, आपका आधार UIDAI के डेटा से वैरिफाई किया जाएगा।
आपके KYC दस्तावेज सही होने पर आपका आधार आपके EPF खाते से लिंक हो जाएगा और आपको अपने आधार जानकारी के सामने “Verify” लिखा मिलेगा।

EPF अकाउंट में कर्मचारी और एम्प्लॉयर दोनों डालते हैं पैसा

EPFO एक्ट के तहत कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्लस DA का 12% EPF अकाउंट में जाता है। तो वहीं, एम्प्लॉयर (कंपनी) भी कर्मचारी की बेसिक सैलरी प्लस डीए का 12% कॉन्ट्रिब्यूट करती है। कंपनी के 12% कॉन्ट्रिब्यूशन में से 3.67% कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जाता है और बाकी 8.33% कर्मचारी पेंशन स्कीम में जाता है। EPF अकाउंट पर सालाना 8.50% ब्याज मिल रहा है।

क्या होता है UAN नंबर?

भविष्य निधि संगठन (EPFO) में पंजीकृत होने के साथ ही कर्मचारी इस संगठन का सदस्य बन जाता है और इसके साथ ही उसे 12 अंकों का UAN (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) भी जारी कर दिया जाता है। इस नंबर की मदद से EPFO की सुविधाओं का ऑनलाइन इस्तेमाल किया जा सकता है। UAN नंबर की मदद से एक कर्मचारी अपने PF अकाउंट की पासबुक ऑनलाइन तो देख ही सकता है, साथ ही वो अपना PF (प्रोविडेंट फंड) बैलेंस भी ऑनलाइन चेक कर सकता है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal