ग्लोबल AI स्टार्टअप लॉन्च करेंगे फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर

ग्लोबल AI स्टार्टअप लॉन्च करेंगे फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर

नए उद्यम के लिए 15 विशेषज्ञों की एक टीम को इकट्ठा किया है

 
flipkart co-founder binny bansal

8, नवंबर । ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल ग्लोबल AI स्टार्टअप लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए उन्होंने 15 लोगों की एक टीम को हायर किया है, जिनमें ज्यादातर साइंटिस्ट हैं। इसके साथ ही अगले कुछ महीनों के अंदर और अधिक कर्मचारियों को शामिल करने की योजना है। 

रिपोर्ट के अनुसार, स्टार्टअप का प्रायमरी ऑपरेटिंग सेंटर बेंगलुरु में होगा और हेडक्वार्टर सिंगापुर में होगा। बिन्नी अपने AI स्टार्टअप के जरिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और इंफोसिस की तरह कॉरपोरेट क्लाइंट को AI प्रोडक्ट और सर्विसेस प्रोवाइड कराना चाहते हैं।

दो-बेडरूम वाले अपार्टमेंट से की थी फ्लिपकार्ट की शुरुआत

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली के एल्यूमिनी बिन्नी बंसल ने 2007 में अपने बचपन के दोस्त सचिन बंसल के साथ मिलकर ई-कॉमर्स सेक्टर में एंट्री ली थी। फ्लिपकार्ट की शुरुआत बेंगलुरु के एक दो-बेडरूम वाले अपार्टमेंट से हुई, जहां दोनों ने ऑनलाइन किताबें बेचना शुरू किया था।

जैसे-जैसे फ्लिपकार्ट का विस्तार जारी रहा, बंसल ने 2016 में सीईओ की भूमिका निभाई, जबकि सचिन बंसल कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कंपनी में शामिल रहे। बिन्नी के नेतृत्व में, कंपनी ने इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और मोबाइल जैसी श्रेणियों में प्रवेश करते हुए अपने उत्पाद की पेशकश में विविधता लाई।

फ्लिपकार्ट के इतिहास में निर्णायक क्षणों में से एक 2014 में मिंत्रा का अधिग्रहण था, एक ऐसा कदम जिसने फैशन ई-कॉमर्स क्षेत्र में अपनी स्थिति को और मजबूत किया। हालाँकि, फ्लिपकार्ट की यात्रा चुनौतियों से रहित नहीं रही है। कंपनी को अंतरराष्ट्रीय ई-कॉमर्स दिग्गजों से कड़ी प्रतिस्पर्धा और भारत में नियामक बाधाओं का सामना करना पड़ा। 

2018 में बिन्नी ने अपनी पूरी हिस्सेदारी वॉलमार्ट को 16 बिलियन डॉलर में बेच दी। हालांकि, वह फ्लिपकार्ट के बोर्ड में अभी भी शामिल हैं और उनके पास फ्लिपकार्ट की डिजिटल पेमेंट सर्विस फोनपे में शेयर है। हाल ही में वह टेक स्टार्टअप में निवेश को लेकर चर्चा में आए थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal