आदि महोत्सव में देशी-विदेशी मेहमान खेलेंगे परम्परागत खेल

आदि महोत्सव में देशी-विदेशी मेहमान खेलेंगे परम्परागत खेल

जनजाति लोककलाओं के साथ दिखेगी बहुरंगी संस्कृतियों की झलक

 
kotra

आदि महोत्सव-2022 (कोटड़ा) की तैयारियां परवान पर

उदयपुर 22 सितंबर। विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर उदयपुर जिले के सबसे सुरम्य आदिवासी अंचल कोटड़ा में आयोजित होने वाले दो दिवसीय आदि महोत्सव की तैयारियां परवान पर है। जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग और जिला प्रशासन के तत्वावधान में आयोजित हो रहे इस महोत्सव के तहत जिला कलक्टर ताराचंद मीणा के निर्देशन में टीम उदयपुर आयोजन को साकार बनाने में जुटी हुई है। इस भव्य आयोजन में आने वाले हर बाशिंदे को लोक संस्कृति के साथ विविध संस्कृतियों का समन्वय देखने को मिलेगा। ग्रामीण पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे ऐतिहासिक नवाचार आदि महोत्सव के सफल आयोजन के लिए विभिन्न प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई है।
  

कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व

जिला कलक्टर द्वारा प्रदत्त निर्देशानुसार नगर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ को चार चल शौचालय, फायर ब्रिगेड व भोजन व्यवस्था के लिए संबंधित फर्म को आदेशित करने से संबंधित समस्त व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार जिला रसद अधिकारी बिजल सुराणा को भोजन व्यवस्था, उपखण्ड अधिकारी कोटड़ा हनुमान सिंह राठौड़ को कलाकारों एवं अतिथियों की आवास व्यवस्था, वन विभाग के अधिकारियों को पर्यटकों के लिए पानरवा में एडवेंचर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग, ट्री वॉक, नाल साण्डोल में जीप लाईन, वाटर रोलिंग आदि गतिविधियों को संपादित करने के लिए समस्त व्यवस्थाएं करने के दायित्व सौंपे हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग कोटड़ा के अधिशाषी अभियंता आर.एन. मीणा को डाक बंगला पानरवा की सम्पर्क सड़क को सही करवाने तथा आमलेटा घाट में गति अवरोधक लगाने, संकेतक बोर्ड लगाने तथा कार्यक्रम स्थल पर आवश्यक साफ-सफाई की व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं।
 

इसी प्रकार उप निदेशक टीआरआई महेश जोशी को निमंत्रण पत्र तैयार कराने, अतिथियों के स्वागत-सत्कार की व्यवस्था तथा महोत्सव की राशि को हस्तांतरित करने के लिए पत्रावली चलाने, बिजली विभाग कोटड़ा के अधिशाषी अभियंता को निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई कराने, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियंता को पेयजल की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
 

सांस्कृतिक कार्यक्रम व खेलों के साथ होगी कई गतिविधियां
महोत्सव का शुभारंभ 27 सितंबर को प्रातः 11 बजे होगा। दोपहर 2 बजे से अपराह्न 4 बजे तक परम्परागत खेलों का आयोजन होगा। दूसरे दिन 28 सितंबर को पूरे दिन प्रातः 11 बजे से सायं 5 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में राजीविका मिशन, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा महिला अधिकारिता विभाग की महिलाएं पारम्परिक वेशभूषा में आएंगी। वहीं विभिन्न नवाचारों के साथ अन्य कई गतिविधियां भी आने वाले मेहमानों को आकर्षित करेंगी।
 

विभिन्न विभागीय योजनाओं व उपलब्धियों पर लगेगी प्रदर्शनी
विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर जनजाति कोटा महोत्सव 2022 के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय उपलब्धियों व जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से राजकीय एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस संबंध में जिला कलेक्टर ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को पंचायत समिति कोटडा के विकास अधिकारी से संबंध स्थापित कर एक दिन पूर्व स्टॉल लगाने जिसमें योजना से संबंधित पम्फलेट, फ्लैक्स, बैनर, पोस्टर, मॉडल सामग्री आदि का प्रदर्शन वितरण की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
  

आदि महोत्सव में देशी-विदेशी मेहमान खेलेंगे परम्परागत खेल

पहले दिन 27 सितम्बर को विभिन्न परंपरागत खेल गतिविधियाँ शामिल की गई हैं। जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि इसके तहत रस्साकसी, रुमाल झपट्टा, मटका दौड़ 50 मीटर सहित अन्य खेलों का आयोजन स्थानीय महिला पुरुषों व देशी विदेशी मेहमानों के लिए किया जा रहा है। इसके अलावा महोत्सव में पर्यटकों के लिए पानरवा में एडवेंचर स्पोर्ट्स, ट्रेकिंग, ट्री वॉक एवं नाल सान्दोल में जीप लाइन, वोटर रोलिंग जैसे एड्वेंचर स्पोर्ट्स जोड़े गए हैं जो देशी विदेशी पर्यटकों को रोमांचित करेंगे। साथ ही आदि महोत्सव में सात राज्यों के लोक कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। जनजाति खान पान और व्यंजनों को प्रदर्शित कर उनसे भी पर्यटकों को परिचित करवाया जाएगा। महोत्सव में विशेष आकर्षण के रूप में जनजाति क्षेत्र में प्रचलित मक्की की पनियां, मक्की की रोटी, राब, दाल बाटी, खरड का मसाला आदि का फ़ूड कोर्ट लगाया जाएगा जहाँ पर्यटक इन व्यंजनों का लुत्फ़ उठा सकेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal