G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट, एंगेजिंग यंग माइंड्स

G-20 यूनिवर्सिटी कनेक्ट, एंगेजिंग यंग माइंड्स

MLSU ने G20 कनेक्ट, एंगेजिंग यंग माइंड्स का आयोजन आरआईएस और विदेश मंत्रालय के सहयोग से किया गया

 
G20

मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी ने G-20 कनेक्ट, एंगेजिंग यंग माइंड्स का आयोजन आरआईएस (रिसर्च एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम फॉर डेवलपिंग कंट्रीज) और विदेश मंत्रालय, नई दिल्ली के सहयोग से किया गया। 

विश्वविद्यालय की आयोजन टीम ने 'जलवायु परिवर्तन, सतत विकास और अर्थशास्त्र' के विषय पर ध्यान केंद्रित किया, जैसा कि आरआईएस द्वारा सुझाया गया था। आजादी का अमृत महोत्सव के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए देश भर के चुनिंदा 75 विश्वविद्यालयों ने यह मेगा कार्यक्रम आयोजित किया गया।  

कार्यक्रम का फोकस युवा छात्रों के बीच G20 शिखर सम्मेलन और वर्ष 2023 के लिए भारत की अध्यक्षता के बारे में जागरूकता पैदा करना था और यह भी कि यह उन्हें कैसे प्रभावित करेगा और युवा के रूप में वे कौन सी जिम्मेदारियां उठा सकते हैं। कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने वाले राजदूत सतबीर सिंह ने G-20 भारतीय राष्ट्रपति पद पर अपना मुख्य भाषण देते हुए कहा कि अब भारत एक विश्व नेता बनने की राह पर है। 

उन्होंने कहा कि देशव्यापी G-20 कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य उन लोगों और युवाओं को शामिल करना है जो दुनिया में भारत की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सरकार के ब्रांड एंबेसडर हैं। 

राजदूत ने देश के नागरिकों की भूमिका और कर्तव्यों और देश की प्रगति में उनके योगदान के बारे में भी विस्तार से बताया। उन्होंने टिकाऊ विकास और भारत कैसे इक्विटी लाने में मदद कर सकता है, के बारे में बात की। उन्होंने भारत के इतिहास के अनुरूप जी20 शिखर सम्मेलन के लिए विभिन्न एजेंडे पर भी प्रकाश डाला। 

प्रोफेसर आई.वी. त्रिवेदी, कुलपति ने अपने स्वागत भाषण में हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उद्धृत किया, जिनका दृढ़ विश्वास था कि "पृथ्वी हर आदमी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त प्रदान करती है, लेकिन हर आदमी के लालच को नहीं"। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें स्थिरता की अपनी संस्कृति का पता लगाने और दुनिया को एक साथ लाने के लिए एक सामूहिक कदम उठाने की जरूरत है। 

आरआईएस के डॉ प्रियदर्शी दाश ने युवाओं के लिए ऐसे और अधिक मंचों की आवश्यकता पर जोर दिया जहां वे G-20 जैसे चल रहे वैश्विक कार्यक्रमों के बारे में स्वतंत्र रूप से खुद को अभिव्यक्त कर सकें। 

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के G 20 समन्वयक प्रोफेसर प्रदीप त्रिखा ने कहा कि जी 20 शिखर सम्मेलन 2023 के आदर्श वाक्य का मूल: वासुदेव कुटुम्बकम- एक विश्व, एक परिवार। उन्होंने कहा कि यहां की दुनिया का मतलब केवल इंसान ही नहीं बल्कि दुनिया में जो कुछ भी है जिसमें पौधे, जानवर, कीड़े-मकोड़े, संसाधन आदि शामिल हैं। 

उन्होंने युवाओं और खुद में आत्मविश्वास के महत्व का आह्वान किया। उनका विचार था कि युवा निष्क्रिय हो गए हैं और विभिन्न मुद्दों के प्रभावों और प्रभावों के बारे में वास्तव में जाने या सोचे बिना ही आगे बढ़ते हैं और उन्होंने अपील की कि उन्हें होने वाली कई घटनाओं के बारे में आत्मनिरीक्षण करना चाहिए और अपनी राय बनाने के बजाय खुद की राय बनानी चाहिए। डॉ दीक्षा दवे आईजीएनओयू  न्यू दिल्ली, सौरभ मीणा, डॉ शोभा सुराना आदि मौजूद थे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal