देशी और विदेशी पर्यटक भी आसानी से खरीद सकेंगे राजीविका के उत्पाद


देशी और विदेशी पर्यटक भी आसानी से खरीद सकेंगे राजीविका के उत्पाद

जिला कलेक्टर का नवाचार
 
haat bazar
अब राजीविका का हुआ ग्रामीण हाट देशी और विदेशी पर्यटक भी आसानी से खरीद सकेंगे राजीविका के उत्पाद

उदयपुर 10 सितंबर 2022 । जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा का उदयपुर कार्यकाल नवाचारों का पर्याय रहा है और अब उनके नवाचारों में एक और हिस्सा जुड़ गया है। कलेक्टर की पहल पर उद्योग विभाग का ग्रामीण हाट अब राजीविका को आवंटित कर दिया गया है। इससे अब राजीविका की महिलाओं के उत्पादों को मंच मिल पाएगा। कलेक्टर की पहल से जिले के 20800 स्वयं सहायता समूहों की 2 लाख 50 हजार महिलाओं में हर्ष व्याप्त है।

राजीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनिल पहाडि़या ने जब कलेक्टर ताराचंद मीणा और जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष को यह बताया कि जिले में गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा विभिन्न प्रकार के उपयोगी उत्पाद बनाए जा रहे हैं लेकिन उनकी बिक्री के लिए कोई उपयुक्त मंच नहीं मिल पा रहा तब जिला कलेक्टर ने तुरंत संज्ञान लेते हुए आवश्यक औपचारिक कार्यवाही शुरू कर दी।

डीपीएम पहाडि़या ने जिला कलेक्टर और जिला परिषद सीईओ को बताया कि उद्योग विभाग के रेती स्टैंड स्थित ग्रामीण हाट को राजीविका के उत्पादों को बेचने के लिए चिन्हित कर आवंटित किया जा सकता है। इस पर जिला कलेक्टर ने सीईओ मयंक मनीष और अन्य अधिकारियों से चर्चा की एवं 9 सितंबर को उद्योग विभाग का ग्रामीण हाट राजीविका को आवंटन का आदेश जारी कर दिया।

जारी आदेश के अनुसार राजीविका स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपने उत्पादों के प्रदर्शन, विपणन, प्रसंस्करण, प्रशिक्षण आदि हेतु जिला परियोजना प्रबंधन इकाई राजीविका को आवंटित कर दिया गया है। जिला कलेक्टर द्वारा किए गए इस नवाचार से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के विभिन्न उत्पाद अब आसानी से बिक पाएंगे एवं उदयपुर आने वाले पर्यटकों को भी इस हाट तक लाया जा सकेगा। डीपीएम अनिल पहाडि़या ने जिला कलेक्टर का त्वरित कार्रवाई एवं नवाचार हेतु आभार व्यक्त किया है।

राजीविका की महिलाएं बनाती हैं ये उत्पाद

वर्तमान में जिले की महिलाएं गुलकंद, अचार, अगरबत्ती, चप्पल, मसाले, कपड़े, पगड़ी, साबुन सर्फ आदि बनाती है। साथ ही मुर्गीपालन, बकरी पालन, जैविक खेती आदि कार्यों से अपने जीवन स्तर में सुधार ला रही है।

कलेक्टर की पहल पर हाल ही में हुआ सबसे बड़ा मेगा क्रेडिट कैंप

जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा एवम मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक मनीष ने निर्देशन में विभिन्न बैंकों के सहयोग से उदयपुर राजीविका टीम द्वारा प्रदेश का सबसे बड़ा मेगा क्रेडिट कैंप का आयोजन किया गया जिसमे 2584 स्वयं सहायता समूहों को 40 करोड़ रुपए की ऋण राशि का वितरण हुआ। जिला परियोजना प्रबंधक अनिल पहाडि़या ने बताया कि इस कैंप की सफलता से 28 हजार से भी अधिक महिलाएं बैंको से वित्त पोषित हुई। साथ ही ऋण का उपयोग आजीविका गतिविधियों में कर आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर हो रही है। ग्रामीण विकास विभाग की राजीविका परियोजना गरीबी उन्मूलन में अहम भूमिका निभा रही है। गांव गांव के पिछड़े गरीब परिवारों को स्वयं सहायता समूहों में जोड़ कर उनकी आजीविका संवर्धन में अभिनव प्रयास कर रही है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal