ICMR ने की वैक्सीन मिक्सिंग पर स्टडी, कहा मिक्स डोज से ज्यादा इम्यूनिटी

ICMR ने की वैक्सीन मिक्सिंग पर स्टडी, कहा मिक्स डोज से ज्यादा इम्यूनिटी 

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आंशका और डेल्टा वैरिएंट के खतरे के बीच यह स्टडी राहत

 
Mixed Dose

एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म वैक्सीन और इनएक्टिवेटेड होल वायरस वैक्सीन के कॉम्बिनेशन की पहली स्टडी

कोरोना की वैक्सीन मिक्सिंग पर पहले सभी को डर था। लेकिन ICMR ने वैक्सीन मिक्सिंग पर स्टडी की है। देश में कोरोना वैक्सीन की मिक्सिंग पर हुई पहली स्टडी के नतीजे ICMR ने जारी किए है। इसमें कहा गया है कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड की मिक्स डोज से वायरस के खिलाफ बेहतर सुरक्षा मिलता है। ICMR के मुताबिक, एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म वैक्सीन और एनएक्टिवेटेड होल वायरस वैक्सीन का मिक्स डोज लेना सेफ है।

कोरोना वैक्सीन मिक्सिंग की यह स्टडी ICMR ने मई-जून के बीच में यूपी में की थी। डीजीसीआई के एक्सपर्ट पैनल ने कोविशिल्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज की स्टडी का सुझाव दिया था। इसके बाद मिक्स ट्रायल डोज की मंजूरी दी गई।

कोविशिल्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज लेने वालों में ज्यादा एंटीबॉडी

वैक्सीन मिक्सिंग की स्टडी को 3 ग्रुप में बांटा गया था। हर ग्रुप में 40 लोग लोग थे। वैक्सीनेशन के बाद लोगों को सेफ्टी और इम्यूनिटी प्रोफाइल की तुलना की गई। कोविशिल्ड और कोवैक्सीन की मिक्स डोज लेने वाले लोगों में कोरोना के अल्फा, बीटा और डेल्टा वैरिएंट्स के खिलाफ बेहतर इम्यूनिटी मिली। यह एडिनोवायरस वेक्टर प्लेटफॉर्म वैक्सीन और इनएक्टिवेटेड होल वायरस वैक्सीन के कॉम्बिनेशन की पहली स्टडी है। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal