फेफड़ों में सूजन, तेज बुखार, चीन में रहस्यमयी वायरस पर क्या बोले Dr. RL Suman


फेफड़ों में सूजन, तेज बुखार, चीन में रहस्यमयी वायरस पर क्या बोले Dr. RL Suman 

फेफड़ों में सूजन और तेज बुखार, चीन में रहस्यमयी virus का प्रकोप; भारत में कैसी है तैयारी;
 
Virus in China
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 28 नवंबर 2023 । चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में स्थित  Liaoning प्रांत और Beijing के बच्चे तेजी से बीमार पड़ रहे हैं। इस बीमारी के दौरान बच्चों के फेफड़ों  (Lungs) में सूजन और तेज बुखार जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। हालांकि इसके फैलने के खतरे को देखते हुए WHO ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इसी को लेकर भारत में भी सभी हॉस्पिटल्स तो सावधानी (Alert) बरतने के आदेश दिए गए है। 

इसी को लेकर जब उदयपुर संभाग में सबसे बड़े सरकारी हॉस्पिटल महाराणा भोपाल हॉस्पिटल के Suprientendent Dr. R.L Suman से बात की गई तो उन्होंने उदयपुर को ध्यान में रखते हुए कहा की चीन में अचानक से बच्चो में बढ़ते हुए Pneumonia के मामले बढे है उस पर चिंता जताते हुए Government ने भी एक एडवाजरी जारी की है जिसके तहत सभी तैयारियों की जानी है। अभी तक वहां पर जो मामले सामने आये है वह सभी इन्फ्लुएंजा वायरस (Influenza Virus ) का एक वैरियेंट ही prove हुआ है, जिस तरह पहले सार्स (SARS) , या (SWINE FLU) स्वाइन फ्लू आया था उसी तरह का एक वेरिएंट यह भी है। जिसमे बच्चो को सर्दी ज़ुकाम  के बाद निमोनिया (Pneumonia) हो जाता है।  

सुमन ने कहा की इन सभी बातो को देखते हुए हमें भी मुस्तैद रहना है, पहले की सभी तैयारियां जिसमे ऑक्सीजन, Bed, Vantilator और अन्य सभी सुविधाओं की उप्लभ्धि और स्थिति को देखना है। सरकार ने गाइडलाइन भी जारी की है ,साथ ही जल्द इसको लेकर मॉकड्रिल भी की जाएगी, इसके अतिरिक्त सभी को एहतियात बरतने, घर से बेवजह न निकलने, मास्क (Face Mask) का उपयोग करने, जिसको भी चाहे बच्चे हों या बड़े सर्दी ज़ुकाम की शिकायत होने पर मास्क का उपयोग करे, हैंड सेंटाइजेशन करले। ये ही सभी इन्फ्लुएंजा की कॉमन गाइडलाइन्स है जिसका पालन सभी करें।  

गौरतलब है कुछ महीनों पहले ही दुनिया ने कोविड-19 जैसी संक्रामक बीमारी से निजात पाया था, लेकिन इसी बीच एक नई बीमारी पड़ोसी देश चीन में अपने पैर पसारने लगी है। इस रहस्यमयी बीमारी ने छोटे बच्चों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है। इसको लेकर प्रशासन काफी सख्त नजर आ रहा है।


क्या है ये वाइरस 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक  नए वायरस से संक्रमित बच्चों से चीन के अस्पताल भरने लगे हैं। इस नए वायरस को रहस्यमयी निमोनिया वायरस इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि इसके कुछ लक्षण आम निमोनिया से मिलते-जुलते हैं और कुछ अलग भी हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal