कुंभलगढ़ में टाइगर रिज़र्व को मंज़ूरी

कुंभलगढ़ में टाइगर रिज़र्व को मंज़ूरी

रिपोर्ट में 2053 वर्ग किमी क्षेत्र में टाइगर रिजर्व बनाने की बात, उदयपुर का 397 वर्ग किमी शामिल ...

 
kumbalgarh tiger reserve approved

मेवाड़ में देशी-विदेशी पर्यटकों का रोमांच के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र की उच्चस्तरीय कमेटी ने दो माह के सर्वे के बाद कुंभलगढ़ टाइगर रिजर्व पर मुहर लगा दी है

इस टाइगर रिज़र्व का फैलाव  4 जिलों - उदयपुर, राजसंमद, पाली एवं सिरोही में होगा। इस रिपोर्ट में 2053 वर्ग किमी क्षेत्र में टाइगर रिजर्व बनाने की बात कही गई है। इसमें रावली टॉइगढ़ आदि पतली पट्टी व खड़े स्लॉप के जंगली एरिया को अलग रखकर कुछ बाहरी एरिया को शामिल किया गया है।

क्योंकि कुभलगढ़ के क्षेत्र में बड़े और खड़े स्लॉप टाइगर के बजाय लेपर्ड के लिए ज्यादा अनुकूल है, ऐसे में बाहरी एरिया में 1150 वर्ग किमी का टेरिटोरियल फॉरेस्ट और वेस्ट लैंड है, जिसे वाइल्ड लाइफ रिजर्व में शामिल करना होगा। 

उदयपुर का 397 वर्ग किमी शामिल 

4 जिलों में 526 वर्ग किमी फॉरेस्ट एरिया को वाइल्ड लाइफ में ट्रासफर किया जाएगा। जिसमें उदयपुर 397 वर्ग किमी, राजसमंद 38 वर्ग किमी, सिरोही 64 वर्ग किमी, पाली 127 वर्ग किमी। इसके अलावा 624 वर्ग किमी रेवेन्यू वेस्टलैंड को फॉरेस्ट को ट्रांसफर किया जाएगा। इस पर अच्छे जंगल व घास के मैदान रेवेन्यू डिपार्टमेंट के अधीन है। वहीं राज्य सरकार की प्लानिंग पर एनटीसीए की ओर से 2024-25 में टाइगर रीइंट्रोडेक्शन प्लान बनेगा।

तब टाइगर छोड़े जाएंगे। शुरुआत में कम से कम जोड़ा छोड़ा जाएगा। इस प्लान के लिए केंद्र की ओर से बजट दिया जाएगा।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal