29 अगस्त - डूंगरपुर से आज की मुख्य खबरे


29 अगस्त - डूंगरपुर से आज की मुख्य खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Dungarpur
UT WhatsApp Channel Join Now

डूंगरपुर 29 अगस्त 2023। ज़िले एवं आसपास के क्षेत्रो से संबंधित प्रशासनिक, सामाजिक, राजनैतिक और क्राइम से जुडी ख़बरें    

News - डूंगरपुर में आदिवासी एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में होंगे डामर सड़क के 89 कार्य

आदिवासी एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों के गांवों की राह भी सुगम होगी। इन क्षेत्रों में वर्ष 2011 के बाद घोषित राजस्व गांवों को डामर सड़कों से जोड़ा जाएगा। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सड़कों के 89 विकास कार्यों के लिए 135.62 करोड़ रुपए की मंजूरी प्रदान की है।  

अशोक गहलोत की स्वीकृति से इन क्षेत्रों के 250 से अधिक आबादी वाले गांव डामर सड़क से जुड़ेंगे। इससे क्षेत्र का विकास होगा एवं लोगों को आवागमन में सुविधा होगी। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा बजट वर्ष 2023-24 में इस सम्बंध में घोषणा की गई थी।

News - विभागीय मिशन-2030 को लेकर जिला स्तरीय अधिकारियों ने दिए सुझाव

जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सभी विभागों के अधिकारी हुए शामिल

डूंगरपुर में राजस्थान मिशन-2030 के तहत विभागीय मिशन-2030 के लिए सुझाव और विचार संकलित करने के लिए मंगलवार को ईडीपी सभागार में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी एक साथ बैठे। अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेंद्र नागर ने राजस्थान मिशन-2030 के उद्देश्यों की जानकारी दी। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन करने की जिम्मेदारी विभागीय अधिकारी-कर्मचारी की होती है और इस लिहाज से हर अधिकारी-कर्मचारी योजनाओं की बारीकियों से वाकिफ होता है। योजना राज्य स्तर पर तैयार होती है, लेकिन हर जिले की भौगोलिक, सामाजिक और सांस्कृतिक परिस्थिति एक जैसी नहीं होती। ऐसे में विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित योजनाओं और कार्यक्रमों के संबंध में यह चिंतन करना चाहिए कि कैसे हम 2030 तक अपने विभाग को शिखर तक पहुंचा सकते हैं।

जिला कलक्टर ने एक-एक  कर सभी विभागों के अधिकारियों से उनके विभाग से संबंधित सुझाव मांगे और सभी सुझावों को दस्तावेज के रूप में संकलन किया गया। पशुपालन, कृषि, चिकित्सा, ग्रामीण विकास, जल संसाधन, पीडब्ल्यूडी, नगर निगम, शिक्षा, परिवहन, रसद आदि विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों ने महत्त्वपूर्ण सुझाव दिए। जिला कलक्टर ने कहा कि विभागीय मिशन-2030 के तहत तैयार होने वाले दस्तावेज में हर विभाग की भागीदारी सुनिश्चत होनी चाहिए, क्योंकि यह एक क्रांतिकारी कदम साबित हो सकता है। जिला कलक्टर ने कहा कि missionrajasthan2030.rajasthan.gov,in पर जाकर कोई भी नागरिक और अधिकारी-कर्मचारी अपने सुझाव दे सकता है।

News - बडे़ सपने देखें युवा, राज्य सरकार की योजनाएं बनेंगी मददगार- संभागीय आयुक्त
संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में राजस्थान मिशन-2030 पर कार्यशाला

डूंगरपुर 29 अगस्त 2023। बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त नीरज कुमार पवन ने मंगलवार को ईडीपी सभागार में राजस्थान मिशन-2030 को लेकर युवाओं और विद्यार्थियों के साथ संवाद कार्यक्रम में सम्बोधित करते हुए कहा कि आप सब लोग विपुल संभावनाओं से भरे हैं। जनजाति बाहुल्य क्षेत्र डूंगरपुर के युवाओं में सम्भावना है। हम सबके मन में अपने जिले और राज्य को लेकर कुछ विचार हैं कि 2030 तक हमारे सपनों का राजस्थान ऐसा होना चाहिए। राजस्थान मिशन-2030 उन्हीें सपनों, आकांक्षाओं और उम्मीदों को एक दस्तावेज के रूप में संजोने का प्रयास है। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप इसमें हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इससे विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया जाएगा, जो तमाम जनआकांक्षाओं का प्रतिबिम्ब होगा।

युवाओं से बड़े सपने देखने का आह्वान करते हुए कहा कि डूंगरपुर जिले में प्रतिभाओं की कमी नहीं है। बस, आवश्यकता है अपने आत्मविश्वास को बनाए रखने और कुछ नया सोचने के साहस की। उन्होंने कहा कि आज युवाओं को पारंपरिक रोजगार की बजाय नए क्षेत्रों में कॅरियर आजमाना चाहिए। यदि सरकारी नौकरी भी करनी है, तो उच्च पदों पर जाने का सपना देखना चाहिए। इसमें राज्य सरकार की मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग जैसी योजना भी मददगार साबित हो रही है। जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने भी युवाओं की जिज्ञासाओं और विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी और युवाओं से डूंगरपुर जिले और राजस्थान के विकास में अपना योगदान देने का आह्वान किया।  सभी से अपने सुझाव missionrajasthan2030.rajasthan.gov,in वेबसाइट के माध्यम से भी राज्य सरकार को उपलब्ध करवाने की अपील की।

कॉलेजों में कॅरियर व इमोशनल काउंसलिंग के निर्देश

संभागीय आयुक्त ने मौजूदा दौर में मानसिक तनाव और बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए कॉलेजों में प्रार्थना सभा में नियमित रूप से समाचार पत्र वाचन शुरू करवाने, कॅरियर और मानसिक तनाव से जुड़े विषयों पर काउंसलिंग शुरू करवाने के निर्देश दिए। इससे पहले संभागीय आयुक्त नीरज कुमार पवन के डूंगरपुर आगमन पर जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री और पुलिस अधीक्षक कंुदन कंवरिया ने स्वागत-अभिनंदन किया।

ये सुझाव आए

राजकीय आईटीआई, नेहरू युवा केंद्र, बहुउद्देश्यीय छात्रावास, वीर कालीबाई राजकीय कन्या महाविद्यालय, भोगीलाल पंड्या राजकीय महाविद्यालय सहित विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों के 100 से अधिक विद्यार्थियों और युवाओं ने राजस्थान मिशन-2030 को लेकर अपने सुझाव और विचार रखे। इस दौरान ये प्रमुख सुझाव सामने आए- स्वास्थ्य के लिए साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। महिलाओं-किशोरियों को माहवारी के समय हाइजीन के लिए जागरूक किया जाए। कचरा प्रबंधन, प्लास्टिक पर प्रभावी प्रतिबंध, आवासीय छात्रावासों में कोचिंग की शुरू हो। स्कूली छात्राओं को सुरक्षा मिले, स्कूल-कॉलेजों में टीचर्स की कमी दूर हो। कॉलेजों में लाइब्रेरी, पर्सनैलिटी-स्किल डवल्पमेंट, खेल मैदान बनें। ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन की सुविधा बढ़ें। कृषि छात्रों को पंजाब जैसे राज्यों में एजुकेशनल टूर पर भेजा जाएं। यूपीएससी की तर्ज पर भर्तियों का कैलेंडर जारी हो, एग्जाम सेंटर संभाग में ही रखें और भर्ती परीक्षाओं के लिए रेलवे में भी यात्रा फ्री हो।

News - ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग योजनाओं की समीक्षा बैठक 4 सितंबर को

डूंगरपुर 29 अगस्त 2023। महात्मा गांधी नरेगा योजना, आवास योजना, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग योजनाओं की समीक्षा बैठक जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री की अध्यक्षता में 4 सितम्बर को प्रातः 11 बजे ईडीपी हॉल में आयोजित की जाएगी।

जिला परिषद, डूंगरपुर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गितेश श्री मालवीय ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को बैठक में निर्धारित नियत तिथि एवं समय पर आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

News - आईटीआई डूंगरपुर में कार्यशाला का आयोजन 1 सितंबर को

आईटीआई डूंगरपुर में 1 सितंबर प्रातः 10.30 बजे कर्नल इन्द्रजीत सिंह द्वारा सेना भर्ती के संबंध में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा।

औैद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, डूंगरपुर के आचार्य विनित पाटीदार ने बताया कि कार्यशाला में सेना में सैनिक एवं गैर सैनिक पदों की भर्ती प्रक्रिया, पात्रता मापदंड एवं निकट भविष्य में आने वाली भर्ती की जानकारी दी जाएगी। आईटीआई छात्रों के सभी अन्य उम्मीदवार भी कार्यशाला का लाभ ले सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal