तीन दिवसीय पैडल टू जंगल का आगाज 8 फरवरी से

तीन दिवसीय पैडल टू जंगल का आगाज 8 फरवरी से

उदयपुर को सातवीं बार मिलेगी साइकिल पर जंगल के रोमांच की सौगात
 
pedal to jungle
डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने किया लोगो का अनावरण

उदयपुर 26 दिसंबर 2023। इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग, ग्रीन पीपल सोसायटी, पर्यटन विभाग तथा बेला बसेरा रिसोर्ट के संयुक्त तत्वावधान में साइकिल पर प्रकृति का त्रिदिवसीय रोमांच ‘पेडल टू जंगल‘ का आगाज 8 फरवरी से होगा। उदयपुर में यह सातवां मौका है जब साइकिल पर जंगल यात्रा का रोमांच का अहसास होगा।

सोमवार को पूर्व राजपरिवार को डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने पेडल टू जंगल के 7वें संस्करण के लोगो का विमोचन किया और इस आयोजन को वागड़-मेवाड़ की नैसर्गिक विविधता व बेनज़ीर सौंदर्य को देश-दुनिया तक पहुंचाने का अनूठा आयोजन बताया।

इस दौरान डॉ. मेवाड़ ने 8 फरवरी को सिटी पैलेस में रश आवर राइड के दौरान प्रतिभागियों (राइडर्स) से मिलने और सम्मान करने के लिए अपनी सहमति दी। लोगो अनावरण के दौरान ग्रीन पीपल सोसायटी अध्यक्ष  राहुल भटनागर,  प्रतापसिंह चुण्डावत, सुहेल मजबूर, वीएस राणा, डॉ. ललित जोशी, प्रो. इंद्र माथुर आदि मौजूद रहे।

इस आयोजन के प्रमुख सेवानिवृत्त मुख्य वन संरक्षक व ग्रीन पीपल सोसायटी के अध्यक्ष राहुल भटनागर ने बताया तीन रात्रि तथा चार दिन के इस अनोखे अभियान के राजस्थान सहित देश के अन्य हिस्सों से चयनित प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। जिनमें साइकिल यात्री दक्षिण राजस्थान में वागड़ अंचल के बांसवाड़ा जिले में 170 किलोमीटर प्रकृति पथ की यात्रा करेंगे।

यह यात्रा विशेष तरह की हाइटेक साइकिलों से तय होगी। इको टूरिज्म को बढ़ावा देने व प्रकृति संरक्षण, आजीविका एवं आत्मनिर्भरता के बेहतर अवसर उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय लोगों को प्रोत्साहित करना आदि यात्रा के प्रमुख उद्देश्य हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal