प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन


प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन 

शक्ति दिवस

 
Pm
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर 9 जुलाई 2024 । मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि जिले में चिकित्सा विभाग द्वारा प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस और शक्ति दिवस का आयोजन किया गया।

प्रत्येक माह की 9 तारीख को सभी चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती महिलाओं की निशुल्क जांचे की जाती है और प्रत्येक मंगलवार को बच्चों, गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं में रक्त की जांच की जाती है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर एच बामनिया ने बताया कि जिले में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन आज 154 स्वास्थ्य संस्थानों पर किया गया अभियान में 2304 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व स्वास्थ्य जांच की गयी और आवश्यक दवाईयां एवं परामर्श दिया गया। गर्भवती महिलाओं के ब्लड टेस्ट, यूरीन टेस्ट, हीमोग्लोबिन,बी पी,शुगर और अन्य जांचे निशुल्क की गई। इस दौरान संभावित जोखिम वाली गर्भवती महिलाओ को चिन्हित कर विशेष सावधानी की जानकारी दी गई।  उपचार के लिए उच्च चिकित्सा संस्थान पर भेजा गया। 2304 गर्भवती महिलाओं की जांच की गयी जिसमें 803 महिलाओ में रक्त की मात्रा कम पायी गई और 139 महिलाऐं उच्च जोखिम वाली पायी गई। गर्भवती महिलाओं के टीके लगाए गए और पोषण युक्त आहार लेंने को प्रेरित किया गया।

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने किया सीएचसी डबोक पर अभियान का निरीक्षण

सीएमएचओ डॉ बामनिया ने  सीएचसी डबोक का निरीक्षण किया। डॉ बामनिया ने जांच के लिए आयी गर्भवती महिलाओं से बात कर उनको मिल रही सेवाओं के बारे में पूछा। उनकी बीपी,शुगर और हिमोग्लोबिन की जांच के रिकॉर्ड जांचे। वार्ड में भर्ती मरीजों से चर्चा की। सभी बीसीएमओ और चिकित्सा प्रभारी द्वारा अपने क्षेत्र में निरीक्षण किया गया।

प्रत्येक मंगलवार को बच्चों, किशोर किशोरीयो ,गर्भवती महिलाओं और धात्री महिलाओं में रक्त की कमी की जांच हेतु शक्ति दिवस आयोजित किया जाता है। इसमें सभी के रक्त की जांच की जाती है। रक्त की कमी पाये जाने पर आयरन की दवा दी जाती है और आयरन युक्त पौष्टिक आहार लेंने के लिए जागरूक किया जाता है।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal