जेल में कैदियों ने जगाई पर्यावरण की अलख

जेल में कैदियों ने जगाई पर्यावरण की अलख

शिक्षांतर नामक संस्थान ने कैदियों के लिए रखा जेल में सांस्कृतिक कार्यक्रम

 
central jail

कार्यक्रम में पर्यावरण जागरूकता हेतु मूकाभिनय और गीत संगीत के माध्यम से दिया गया

उदयपुर 29 अगस्त 2021। विश्व में बदलते पर्यावरण परिदृश्य के मद्देनज़र उदयपुर की सेंट्रल जेल के कैदियों ने मूकाभिनय और गीत संगीत के माध्यम से पर्यावरण जागरूकता का सन्देश देते हुए शिक्षांतर नामक संस्थान के सहयोग एवं प्रोत्साहन से जेल में बंद कैदियों के साथ साथ दुनिया को पर्यावरण सन्देश का अनूठा कार्यक्रम किया जहाँ कार्यक्रम का संचालन से लेकर समाप्ति तक सभी प्रस्तुति कैदियों द्वारा दी गई। 

jail

कल शाम शनिवार को उदयपुर के केंद्रीय कारागृह में शिक्षांतर नामक संस्थान के सहयोग और प्रोत्साहन से जेल के कैदियों द्वारा मंच पर मूकाभिनय और गीत संगीत का कार्यक्रम अन्य कैदियों के न केवल मनोरंजन बल्कि पर्यावरण बचाने के सन्देश के साथ बेहद आकर्षक प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में जेल अधीक्षक राजेंद्र कुमार, शिक्षांतर संस्थान के संचालक मनीष जैन और उनकी टीम उपस्थित थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एडीजे लीगल कुलदीप सूत्रकार थे। 

jail

वहीँ कोलकाता से आये सुशांत ने मात्र 10 दिनों में मूकाभिनय हेतु कैदियों को प्रस्तुति के लिए तैयार किया। वहीँ जेल में बंद परमेश्वर व्यास, रवि दुदानी, बालकिशन और उनके अन्य साथियो ने मूकाभिनय, भजन, कव्वाली, गीत आदि प्रस्तुत कर कैदियों का भरपूर मनोरंजन किया।  

jail

उल्लेखनीय है जेल यूनिवर्सिटी में शिक्षांतर के माध्यम से कैदियों ने गीत संगीत, पेंटिंग्स, फार्मिंग जैसी अनेक विधाए सिखाई जा रही है जिससे न केवल कैदियों के जीवन में बदलाव संभव है बल्कि दो वर्ष पहले जेल के कैदियों ने उदयपुर में आयोजित होने वाले वर्ल्ड म्यूजिक फेस्टिवल में भी प्रस्तुति दी है।  शिक्षांतर के मनीष जैन ने बताया की कैदियों की रॉकस्टार टीम आगामी सितम्बर की 17 तारीख को सिटी पैलेस में प्रस्तुति देगी। 

jail

जेल अधीक्षक राजेंद्र कुमार ने बताया की जेल की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग्स भी कैदियों द्वारा बनाई गई है। वहीँ ऐसे कार्यक्रमों से कैदियों की रिहाई के बाद उन्हें समाज में पुनः समायोजित होने के अवसर प्राप्त होंगे। कई सारे कैदी अपना पिछला आपराधिक जीवन छोड़कर समाज की मुख्यधारा में सम्मिलित होना चाहते है।  इसके लिए समाज को भी उन्हें अपनाना होगा। 

मुख्य अतिथि एडीजे लीगल कुलदीप सूत्रकार ने बताया की कैदियों द्वारा ऐसे प्रयास सराहनीय है।  निरंतर ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए ताकि वह अपना पिछले जीवन भूलकर नै शुरुआत कर सके। शिक्षांतर का यह प्रयास निःसंदेह सराहनीय है।  

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal