राजसमंद-25 अगस्त की ख़ास खबरे


राजसमंद-25 अगस्त की ख़ास खबरे 

ज़िले से जुडी खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

राजसमंद 25 अगस्त 2023। संभाग के राजसमंद ज़िले से जुडी प्रशासनिक, सामाजिक, राजनैतिक और अपराध से जुडी खबरे विस्तार से इस प्रकार है। 

News - अजमेर डिस्कॉम ने 2 दिन में 242 जगह पकड़ी बिजली चोरी

rajsamand

राजसमंद। अजमेर विद्युत वितरण निगम द्वारा बिजली चोरों के खिलाफ लगातार सतर्कता अभियान चलाकर राजस्व हानि को रोकने के प्रयास किये जा रहे है। इसी कडी मे सतर्कता शाखा ने 24 व 25 अगस्त को अलग-अलग जगह छापे मारकर 242 बिजली चोरिया पकड़ी और 66.24 लाख रूपये का जुर्माना लगाया ।

प्रबन्ध निदेशक एन एस निर्वाण ने बताया कि डिस्कॉम के अलग-अलग वृतों से मिल रही विद्युत चोरियो की शिकायतों पर कार्यवाही करते हुए, यह सतर्कता अभियान चलाया गया है। इस अभियान के तहत अजमेर जिले में विद्युत चोरी के 13 प्रकरण राजस्व 3.36 लाख, भीलवाड़ा वृत में 22 प्रकरण, राजस्व 5.93 लाख, नागौर वृत में 2 प्रकरण, राजस्व 75 हजार, झुंझुनू वृत में 42 प्रकरण, राजस्व 14.58 लाख, सीकर वृत में 17 प्रकरण, राजस्व 9.31 लाख, चित्तौड़गढ़ वृत में 68 प्रकरण, राजस्व 7.86 लाख, बांसवाड़ा वृत्त में 6 प्रकरण, राजस्व 4.29 लाख, राजसमंद वृत में 8 प्रकरण, राजस्व, 1.66 लाख और उदयपुर वृत में 64 प्रकरण, जिसका राजस्व 18.51 लाख निर्धारित किया गया। 

निर्वाण ने बताया कि आने वाले समय में इस अभियान को और अधिक गति दी जाएगी जिससे विद्युत छीजत में कमी की जाकर सरकार के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके। उन्होंने बताया कि अगर विद्युत चोरी वाले उपभोक्ता अगर जुर्माना राशि संबंधित कार्यालय में नही जमा करवाते है तो उनके विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

News - मतदाता सूचियों का संशोधित द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की बैठक का हुआ आयोजन

राजसमंद में निर्वाचन विभाग के आदेशानुसार मतदाता सूचियों का संशोधित द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में सभी दलों के प्रतिनिधियों को पुनरीक्षण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई। बैठक में कार्यक्रम के तहत होने वाली विभिन्न गतिविधियों जैसे ग्राम सभा/ वार्ड सभा और विशेष अभियान, मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन की दिनांक आदि की जानकारी साझा की गई।

ग्राम और वार्ड स्तर पर होगा सभा का आयोजन

निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार कल शनिवार 26 अगस्त एवम 9 सितंबर को ग्राम सभा और वार्ड सभा का आयोजन किया जाएगा। सभा में मतदाता सूचियां के पठन, पंजीकरण एवं संशोधन से संबंधित विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त किए जाएंगे साथ ही सभा में मतदाता सूची में पंजीकृत स्थानांतरित एवं वित्त मतदाताओं का सत्यापन भी किया जाएगा मतदाता सूची में पंजीकृत विशेष योग्य जनों को भी चिन्हित कर सत्यापन की कार्यवाही की जाएगी ।वार्ड सभा की बैठकों में वोटर हेल्पलाइन अप चुनाव पाठशाला मतदाता सेवा पोर्टल 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता एवं विशेष योग्य जनों को मतदान के समय पोस्टल बैलेट के माध्यम से आयोग द्वारा प्राप्त मताधिकार की जानकारी दी जाएगी।

27 अगस्त और 10 सितंबर को मतदान केंद्रों पर आयोजित होंगे विशेष अभियान

निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार विशेष अभियान की अवधि में दिनांक 27 अगस्त एवं 10 सितंबर को मतदान केंद्रों पर विशेष अभियान आयोजित किए जाएंगे ।  इस अभियान में संबंधित बीएलओ संबंधित मतदान केंद्र पर प्रातः 9 बजे से शाम  6 बजे तक उपस्थित रहकर मतदाता सूचियां आम नागरिकों के अवलोकन हेतु उपलब्ध करवाएंगे तथा पात्र व्यक्तियों से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, कटवाने एवं संशोधन हेतु आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे । 27 अगस्त और 10 सितंबर को मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों द्वारा भाग के लिए नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता बीएलए भी मतदान केंद्र पर उपस्थित रहकर अधिकृत अधिकारी के साथ दावे एवं आपत्तियों के प्रार्थना पत्र प्राप्त करने में सहयोग देंगे।

News - अल्पसंख्यक छात्रों से अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजनान्तर्गत आवेदन 31 अगस्त  तक आमंत्रित

किराए पर रहने वाले छात्रों को मिलेगें 2000 रूपये प्रतिमाह

राजसमन्द 25 अगस्त। अल्पसंख्यक समुदायों (मुस्लिम, जैन, सिख, बौद्ध, ईसाई व पारसी) के छात्रों से अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजनान्तर्गत आवेदन की अतिंम तिथि 31.08.2023 है। योजनान्तर्गत जिला मुख्यालयों पर संचालित समस्त स्नातक एवं स्नातकोत्तर स्तर के राजकीय महाविद्यालयों में केवल एकेडमिक कोर्स (कला, विज्ञान, एवं वाणिज्य, संकाय हेतु) में अध्ययनरत अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों (केवल बालक) को, जो घर से दूर रहकर अन्य स्थान पर कमरा किराये पर लेकर (पेइंग गैस्ट के रूप में) अध्ययन करते है, उन छात्रों को आवास, भोजन एवं बिजली-पानी इत्यादि सुविधाओं हेतु पुनर्भरण राशि के रूप में अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना के अन्तर्गत 2000/- रू प्रतिमाह (प्रतिवर्ष अधिकतम 10 माह हेतु) अधिकतम 5 वर्षों तक लाभान्वित किया जायेगा। योजनान्तर्गत एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यकों के साथ राज्य के 500 अल्पसंख्यक छात्रों को भी लाभान्वित किया जायेगा। छात्र ई-मित्र/एस.एस.ओ.आई.डी द्वारा जनाधार के माध्यम एसएसओ पोर्टल द्वारा एसजेएमएस, एसएमएमए एप पर ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। आवेदन हेतु पात्रता/शर्तों हेतु जारी दिशा-निर्देश का विस्तृत विवरण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के एसजेएमएस, एसएमएमए एप पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी (7011767131) से सम्पर्क किया जा सकता है।

News - न्यायाधीश ने दी नशे से दूर रहने की सीख, किया पौधारोपण

rajsamand

बालकों को कानून में प्रदान किये गये अधिकारों को जानना आवश्यक है, ये बात अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, मनीष कुमार वैष्णव सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजसमन्द द्वारा राज्यावास स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में व्यक्त की।  

श्री वैष्णव ने बताया कि कानून में बालकों को कई विधिक अधिकार प्रदान किये गये हैं और वे अधिकार बालकों को जानने चाहिए उनके बारे में सचेत रहना चाहिए। उन्होंने विद्यालय में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में बालकों को किशोर न्याय बोर्ड, बाल सम्प्रेषण गृह, पॉक्सो एक्ट, निःशुल्क विधिक सहायता, गिरफ्तारी से संबंधित कानून, प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कैसे कराई जावे, गिरफ्तारी पर गिरफ्तार व्यक्ति को प्राप्त अधिकार, लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम में बालकों को प्राप्त अधिकार, जमानत के अधिकार एवं पी.डी.पी.पी. एक्ट की जानकारी प्रदान की। 

उनके द्वारा बाल नशा मुक्ति अभियान के तहत बालकों को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई गई तथा उन्होंने विद्यालय में विशेष योग्यजन विद्यार्थियों के बारे में जानकारी प्राप्त की और रालसा द्वारा चलाए जा रहे ‘‘हरित न्याय अभियान, 2023’’ के तहत विद्यालय में पौधारोपण किया और वहां उपस्थित शिक्षकों व विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पौधरोपण करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर विद्यालय के उप-प्रधानाध्यापक गोविन्द कुमावत तथा प्राधिकरण कर्मचारी हेमन्त पालीवाल सहित अन्य शिक्षक व बालक उपस्थित रहे।

News - राजस्थान मिशन-2030 के अंतर्गत गहन परामर्श कार्यक्रम का आयोजन

राजसमन्द 25 अगस्त। सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजसमन्द में आज “राजस्थान मिशन-2030“ के अंतर्गत गहन परामर्श कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्थानीय शिक्षाविद्/प्रबुद्धजन/अभिभावकगण/पूर्व छात्र परिषद के सदस्य/विकास समिति के सम्मानीय सदस्यगण/स्थानीय निजी महाविद्यालयों के प्राचार्य को आमंत्रित किया गया। महाविद्यालय की प्राचार्य निर्मला मीणा ने कार्यक्रम आरम्भ करते हुये कहा कि राजस्थान मिशन- 2030 का डॉक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है,

इसके विषय में उन्होंने अपने विचार प्रकट करते हुए राजस्थान सरकार की उच्च शिक्षा में चलाई गई योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की जैसे- उच्च शिक्षा में छात्रवृत्ति स्कूटी वितरण कार्यक्रम, राजीव गांधी एक्सीलेंस योजना, रिसर्च में फैलोशिप योजनाऐं विद्यार्थियों के उच्च शिक्षा के मार्ग को सुगम बनाती है। मुख्य वक्ता दिनेश श्रीमाली के द्वारा उच्च शिक्षा में अपने विचार व्यक्त करते हुए 2030 तक राजस्थान की दशा और दिशा के विषय में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के चिंतन के विषय में जानकारी दी।

विद्यार्थी की बौद्धिक श्रेष्ठता के लिए विद्यालय और महाविद्यालय के पाठ्यक्रम में क्षेत्रीय प्रमुख खनिजों और वनस्पति की जानकारी विद्यार्थियों को दी जानी आवश्यक है।  इस जानकारी के द्वारा ही विद्यार्थी अपनी आर्थिक जरूरतो की पूर्ति कर सकता है राजसमंद में ही वनस्पति और खनिज दोनों की भरमार है किंतु यहां का विद्यार्थी दूसरे क्षेत्र की तरफ देखता है, साथ ही नैतिक शिक्षा और सामाजिक जिम्मेदारी भी विद्यार्थियों को समझनी होगी।

इस क्रम में महाविद्यालय के रसायनशास्त्र के सहायक आचार्य डॉ. गोपाल लाल कुमावत ने बताया कि जिला स्तर पर मॉडल कॉलेज होने चाहिए जहां बालकों को केवल डिग्री ना दी जाए अपितु कौशल विकास से भी जोड़ा जाए। ई.ए.एफ.एम. विषय के सहायक आचार्य सोहनलाल गोसाई ने विद्यार्थियों को शिक्षा की सर्वव्यापकता और खास तौर से आर्थिक उन्नति को महत्व दिया जाए इस विषय पर बल दिया, संस्कृत विषय के सहायक आचार्य विजेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि उच्च शिक्षा में श्रीमद्भगवतगीता और नीतिशतकम् जैसे ग्रंथो को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए जिससे विद्यार्थियों के बौद्धिक स्तर और सामाजिक स्तर में सुधार हो सके।

महाविद्यालय छात्रा आशा कुमावत ने कहा कि विद्यार्थियों का सजग और जिम्मेदार होना बहुत आवश्यक है। छात्र भरत गुर्जर ने पेपर लीक होने से विद्यार्थी हतोत्साहित होता है और बेरोजगारी बढ़ती है। छात्र भोले शंकर सेन ने कहा कि शिक्षा को रोजगारोन्मुखी बनाने पर बल दिया जाना चाहिये एवं रुचि के अनुसार स्टार्टअप में विद्यार्थियों की रुचि बढ़ाने और स्वावलंबी होने पर जोर दिया।

इस चर्चा मे बडी संख्या मे विद्यार्थियों ने उत्साह से भाग लिया महाविद्यालय की छात्र-छात्राओं के अलावा डॉ. बृजेश कुमार बासोतिया, डॉ. सन्तोष भण्डारी, डॉ. मनदीप सिंह, सुश्री खुशबू, विनोद कुमार राव एवं डॉ. मीनाक्षी बोहरा आदि ने अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के अंत में प्रो. दुर्गेश शर्मा ने इस उपयोगी गहन परामर्श कार्यक्रम में कार्यक्रम को उपयोगी बनाने के लिए सभी का धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विभा शर्मा ने किया।

News- नाथद्वारा में 27 अगस्त को होगा ‘शब्दाभिषेक’  

श्रावण मास के मौके पर 27 अगस्त को नाथद्वारा में एक बार पुनः देवाधिदेव महादेव के अनुरंजन के लिए अनोखा शब्दाभिषेक किया जाएगा। उदयपुर के जाने-माने गीतकार एवं शायर कपिल पालीवाल की एकल प्रस्तुति ‘शब्दाभिषेक’ का आयोजन नाथद्वारा में 27 अगस्त की शाम 7 से 9 बजे तक होगा। 

श्रीनाथ हवेली संगीत और साहित्य परिषद नाथद्वारा के तत्वावधान में टीम एन एफर्ट द्वारा यह आयोजन नाथद्वारा बस स्टेण्ड स्थित होटल श्री विलास में रखा गया है।  इस आयोजन में पालीवाल की आशुतोष आराधना, प्रेम विरह के गीत, गजलों के साथ-साथ सनातनी कविताओं की प्रस्तुति विशेष आकर्षण का केन्द्र रहेगी। उल्लेखनीय है कि पालीवाल की पहली एकल प्रस्तुति ‘शब्दाभिषेक का आयोजन गत 4 अगस्त को उदयपुर सूचना केन्द्र में हुआ था।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal