Rajsamand-12 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-12 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
News from Rajsamand

News-अवैध खनन पर प्रशासन गंभीर, होगी सख्त कार्रवाई

राजसमंद, 12 अक्टूबर। जिला कलक्टर बालमुकुंद असावा ने शनिवार को अपने कक्ष में खान एवं भूविज्ञान विभाग के अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिए हैं कि जिले में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए, अगर संतोषजनक कार्रवाई नहीं हुई और शिकायतें मिली तो संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय होगी। उन्होंने जिले में प्रभावी रूप से अवैध खनन के विरुद्ध अभियान चलाने और इसे निरंतर जारी रखने के निर्देश दिए हैं। बैठक में अधीक्षण खनिज अभियंता अनिल खमेसरा, खनिज अभियंता प्रथम जिनेश हुम्मड, खनिज अभियंता द्वितीय ललित बाछरा, खनिज अभियंता आमेट गोपाल बछ आदि उपस्थित रहे।

सभी माइंस और क्रेशर का भौतिक सत्यापन करें

बैठक मे उन्होंने स्वीकृत, वर्किंग, नॉन वर्किंग लीज, क्रेशर आदि की समीक्षा की। साथ ही जिले में क्षेत्रवार प्रमुख खनन गतिविधियों की विस्तार से जानकारी ली। जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि दस दिन के अंदर-अंदर जिले की सभी माइंस और क्रेशर का भौतिक सत्यापन कर वर्किंग और नॉन वर्किंग की स्थिति स्पष्ट करें। निरीक्षण के दौरान चेक करें कि लीज के आस-पास अन्य भूमि पर कहाँ-कहाँ अवैध खनन हुआ है, ऐसा पाए जाने पर कार्रवाई अमल में लाई जाए। इसके अलावा जिला कलक्टर ने गत छह माह में अवैध खनन पर हुई कार्रवाई, बनाए गए चालान, प्राप्त राजस्व, बकाया राशि आदि का ब्यौरा प्राप्त कर विस्तार से समीक्षा की।

अवैध बजरी खनन पर भी सख्ती से निगरानी करते हुए कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिए। ऐसे ही प्रधान और अप्रधान खनिजों के पट्टों की स्थिति के बारे में जानकारी ली। जिला कलक्टर ने कहा कि अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ कार्रवाई की नियमित मॉनिटरिंग एवं समीक्षा की जाएगी। खान विभाग के अधिकारी फील्ड में सक्रिय रहें। साथ ही उन्होंने 16 अक्टूबर को आयोजित होने वाली राजस्व अधिकारियों की बैठक में भी अवैध खनन से जुड़े बिंदुओं पर चर्चा करने के निर्देश दिए।

अवैध बजरी पर करें सख्ती से कार्रवाई

जिला कलक्टर ने कहा कि विभाग यह सुनिश्चित करें कि बजरी की कोई लीज स्वीकृत नहीं होने तक कहीं भी अवैध खनन नहीं हो। बजरी खनन और निर्गमन को लेकर अधिकारी टीमें बनाकर औचक निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि बजरी पर अब तक हुई कार्रवाई संतोषजनक नहीं है तथा कई शिकायतें प्राप्त हुई है, इससे यह प्रतीत होता है कि गत समय में अवैध बजरी पर ठोस कार्रवाई नहीं की गई है, आगे भी ऐसा जारी रहा तो निश्चित तौर पर जवाबदेही तय की जाएगी। विधि अनुसार लीज स्वीकृत होने तक कहीं अवैध खनन नहीं होना चाहिए। जिला कलक्टर ने कहा कि खान विभाग के अधिकारी अन्य विभागों से भी समन्वय करें और उनके पास उपलब्ध डाटा एवं इनपुट के आधार पर भी कार्रवाई सुनिश्चित करें।

क्रॉस इन्स्पेक्शन और जॉइंट ऑपरेशन भी करें

जिला कलक्टर ने कहा कि खान एवं भूविज्ञान विभाग के अधिकारी अगले सात दिन में अवैध खनन के खिलाफ ठोस कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें, वर्किंग और नॉन वर्किंग माइंस का सर्वे करें। साथ ही हर सप्ताह आगामी कार्रवाई का प्लान बना कर प्रस्तुत करें। साथ ही क्रॉस इन्स्पेक्शन, जॉइंट ऑपरेशन भी करें। अवैध खनन करने वालों पर हर हाल में लगाम लगनी चाहिए और कहीं से अवैध खनन की शिकायत सामने नहीं आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सतत रूप से निगरानी करें और हर सूचना को गंभीरता से लें। 

News-कलक्टर असावा ने ली नगर परिषद और पीडब्ल्यूडी की बैठक

राजसमंद, 12 अक्टूबर। जिला कलेक्टर बालमुकुंद असावा ने शनिवार को नगर परिषद और सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों के साथ अपने कक्ष में बैठक ली। इस बैठक में शहर की साफ-सफाई और सड़कों की मरम्मत सहित विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

कलेक्टर असावा ने नगर परिषद को शहर में साफ-सफाई हेतु जारी अभियान को लेकर दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने शहर में वार्डवार सफाई व्यवस्था, ग्राउंड पर काम कर रही टीम, संसाधन, आगे की योजनाओं आदि को लेकर विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सफाई व्यवस्था में कमी न रहे और शहर स्वच्छ रहे। इस हेतु नगर परिषद आयुक्त नियमित मॉनिटरिंग करे और निरंतर फील्ड विजिट करे।

जिला कलक्टर ने दोनों विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करते हुए सड़कों के मरम्मत कार्य को प्राथमिकता से पूरा करने के निर्देश दिए। आगामी 15 अक्टूबर को जिलेभर में शुरू होने जा रहे स्वच्छता महाअभियान के तहत उन्होंने इरिगेशन पाल पर विशेष अभियान चलाने पर जोर दिया और अभी से ही तैयारियां करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जोर देकर कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता और समयबद्धता सुनिश्चित की जाए, ताकि नागरिकों को असुविधा का सामना न करना पड़े।

News-निर्माण श्रमिकों के लंबित आवेदनों की सात दिन में करनी होगी कमी पूर्ति 

राजसमन्द, 11 अक्टूबर। श्रम कल्याण अधिकारी उमेश रायका ने बताया कि भवन एवं संनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल, राजस्थान जयपुर द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लेने हेतु राजसमन्द जिले के पंजीकृत निर्माण श्रमिकों द्वारा विभागीय पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन किए गए हैं। 

इन आवेदनों में पाई गई कमियों के कारण विभागीय स्तर पर इन्हें पुनः आवेदक के स्तर पर भेजा गया है। कई मामलों में, आवेदक द्वारा वांछित कमियों की पूर्ति काफी समय बीत जाने के बाद भी नहीं की गई है। इस पर संबंधित हिताधिकारियों को सूचित किया जाता है कि वे अपने आवेदन की नवीनतम स्थिति की जानकारी नजदीकी ई-मित्र केंद्र से अथवा स्वयं की एसएसओ आईडी से प्राप्त करें।

आवेदन में पाई गई कमियों की पूर्ति अगले 7 दिनों के भीतर अनिवार्य रूप से करें ताकि उनके आवेदन नियमानुसार निस्तारित किए जा सकें। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए श्रम कल्याण अधिकारी, राजसमन्द के कार्यालय, कमरा नं. 302, जिला कलेक्ट्रेट परिसर, राजसमन्द में कार्यदिवसों के दौरान संपर्क किया जा सकता है। साथ ही, फोन नंबर 02952-222522 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

News-धनतेरस पर नौ चौकी पाल पर होगी आरती और झील पूजन
कई सौ दीपकों की ज्योति से जगमगाएगी पाल

राजसमंद जिला कलक्टर बालमुकुंद असावा ने शुक्रवार को राजसमंद झील की नौ चौकी पाल और इरिगेशन पाल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय को नौ चौकी पाल पर आवश्यक मरम्मत कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही, धनतेरस के पावन पर्व पर नौ चौकी पाल को आकर्षक रूप से सजाने और वहाँ पर्याप्त साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान असावा ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधीन डाक बंगले की हालत खस्ता पाए जाने पर इसकी मरम्मत कराने का निर्देशित किया। उन्होंने पूरे नौ चौकी परिसर में टूट-फूट की स्थिति का जायजा लिया और मरम्मत कार्य के निर्देश दिए। साथ ही झील की साफ सफाई का कार्य बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए। इरिगेशन पाल के निरीक्षण में उन्होंने खराब पड़ी लाइटों को बदलने और परिसर के पार्क के रखरखाव के लिए नगर परिषद को निर्देशित किया। जिला कलक्टर ने कहा कि नो चौकी पाल और इरिगेशन पाल राजसमंद नगर के प्रमुख दर्शनीय स्थल हैं। यहां पर्याप्त रखरखाव साफ-सफाई और सौंदर्य करण कार्य होना जरूरी है।

इसके अलावा जिला कलक्टर ने द्वारकाधीश मंदिर में राज्य सरकार की बजट घोषणा के अंतर्गत उन्नयन कार्यों को पूरा करने हेतु प्रस्ताव प्रेषित करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश बुनकर, जिला परिषद के सीईओ बृजमोहन बैरवा और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal