राजसमंद - 12 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे


राजसमंद - 12 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स 

 
Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

राजसमंद 12 सितंबर 2023। उदयपुर संभाग के डूंगरपुर ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल और अपराध से जुडी खबरे 

News- न्यायाधीश ने किया उप कारागृह भीम का औचक निरीक्षण

उप कारागृह भीम में आवास, सुरक्षा, भोजन, विधिक सहायता, बंदियों को पैरवी का अधिकार की सुनिश्चितता एवं कारागृह की सफाई व्यवस्था भोजन व्यवस्था इत्यादि का जायजा लेने हेतु अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश मनीष कुमार वैष्णव सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद द्वारा उप कारागृह भीम का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान कारागृह में कुल 14 बंदी निरूद्ध मिले कारागृह में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग व पी.सी.ओ. की सुविधा उपलब्ध है कारागृह में 18 वर्ष से कम उम्र के बंदी निरूद्ध न हों, इसकी जांच की गई सभी बंदी स्वस्थ पाये गये बंदियों से संवाद करने पर उन्होंने उनके प्रकरणों में पैरवी करने हेतु अधिवक्ता नियुक्त होना बताया व भोजन व्यवस्था के प्रति संतोष व्यक्त किया। कारागृह की सफाई व्यवस्था उचित पाई गई कारागृह में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित कर बंदियों को विधिक जानकारी प्रदान की गई।

News- गवरी नृत्य से दिया मतदान जागरूकता का संदेश

राजसमंद जिला स्वीप सेल द्वारा आज विश्व प्रसिद्ध लोक नृत्य मेवाड़ की आन बान शान नाटिका ष्गवरीष् चित्रण अभियान नाटक द्वारा मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया गवरी चित्रण नाटक अभियान में जावेद नांदोड़ा के साथी कलाकारों द्वारा हाथों में मतदाता जागरूकता तख्तियां, बैनर लेकर अपनी भाषा शैली में वोट है ताकत, मतदान का महत्व, सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो ऐसे संदेश उत्साह पूर्वक दिया गया। कार्यक्रम में नियंत्रण प्रभारी, सह प्रभारी, स्वीप कोऑर्डिनेटर, महेंद्र सिंह झाला, राम प्रकाश शर्मा, मुकेश आमेटा, काजल सालवी, रामनारायण लाल एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

News- हर योजना का अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे लाभ - डॉ चंद्रभान

बीस सूत्री कार्यक्रम के उपाध्यक्ष एवं केबिनेट मंत्री डॉ. चंद्रभान ने कहा कि देश का कोई एक भी वर्ग यदि पिछड़ा और अभावग्रस्त है तो देश की प्रगति नहीं हो सकती इसलिए गरीबी मिटाने तथा पिछड़े तबके को मुख्य धारा में लाने के लिए बीस सूत्री कार्यक्रम चलाया गया है। इतने वर्षों में सरकारों ने कई योजनाएं चलाई। इससे स्थितियां काफी सुधरी हैं। वर्तमान राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजना के माध्यम से हर जरूरतमंद के लिए भोजन, आवास, चिकित्सा, शिक्षा आदि की व्यवस्था की है। इससे राजस्थान में गरीबी स्तर में सुधार हुआ है।

डॉ. चंद्रभान मंगलवार को यहां जिला कलेक्ट्रेट सभागार में बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन एवं समन्वय समिति की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना भी मौजूद रहे। डॉ चंद्रभान ने कहा कि वर्ष 2022-23 में बीस सूत्री कार्यक्रम क्रियान्वयन में राजसमंद अग्रणी रहा है। इसके लिए उन्होंने जिला प्रशासन तथा पूरी टीम को बधाई दी। साथ ही वर्ष 2023-24 में और अधिक बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकारों ने हर वर्ग और हर तबके के लिए ढेरों योजनाएं संचालित की है। अधिकारियों का दायित्व है कि वह उन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाएं, ताकि बीस सूत्री कार्यक्रम के लक्ष्यों को हासिल किया जा सके।

बैठक से पहले समाजसेवी हरि सिंह राठौड़ ने डॉ चंद्रभान का स्वागत किया। बैठक के प्रारंभ में जिला परिषद सीईओ राहुल जैन तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने डॉ चंद्रभान का स्वागत करते हुए प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक में समाजसेवी हरी सिंह राठौड़ भी मंचासीन रहे। बैठक में उपखंड अधिकारी बृजेश गुप्ता, मनमोहन शर्मा और सभी संबंधित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

बिन्दुवार समीक्षा की, दिए निर्देश

बैठक में डॉ चंद्रभान ने बीस सूत्री कार्यक्रम की बिन्दुवार प्रगति की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मनरेगा में श्रम नियोजन, मानव दिवस सृजन आदि की जानकारी लेते हुए समय पर भुगतान सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना की भी जानकारी लेकर दिशा-निर्देश दिए।

महिला सशक्तिकरण गतिविधियों का लिया फिडबैक

बैठक में डॉ चंद्रभान ने राजीविका के माध्यम से महिला स्वयं सहायता समूहों के गठन और सशक्तिकरण आदि की भी जानकारी ली। राजसमंद जिले को राजीवीका में बेहतरीन कार्य करने एवम राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर बधाई भी दी।महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित आंगनवाड़ी केंद्रों, पोषाहार वितरण और अतिकुपोषित बच्चों के इलाज के संबंध में भी फीडबैक लिया। उन्होंने आईसीडीएस व चिकित्सा विभाग को समन्वय से काम करते हुए महिलाओं व बच्चियों में कुपोषण का स्तर कम करने पर जोर देने को कहा, ताकि आगामी पीढ़ी एनीमिक नहीं हो। अजमेर विद्युत वितरण निगम की ओर से लक्ष्य से अधिक कनेक्शन जारी करने पर सराहना करते हुए विद्युत आपूर्ति सही ढंग से करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति की भी समीक्षा की।

फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा

बैठक के दौरान डॉ चंद्रभान ने राज्य सरकार की ओर से संचालित फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा की। उन्होंने शुद्ध के लिए युद्ध, निरोगी राजस्थान, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय, मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना, मुख्यमंत्री युनिफार्म योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान/हथलेवा योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, पालनहार योजना, सिलिकोसिस नीति, राजस्थान कृषि प्रसंस्करण कृषि व्यवसाय एवं कृषि निर्यात प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री लघु उद्योग प्रोत्साहन योजना, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना सहित सभी योजनाओं की बिन्दुवार जानकारी लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

News- महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जयन्ती पर भाषण प्रतियोगिता के लिये प्रविष्ठियां आमंत्रित

राजसमंद, 12 सितम्बर। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय के नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा 02 अक्टूबर 2023 को राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जयन्ती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए लोक सभा द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा हैं। इस कार्यक्रम में देश भर से नेहरु युवा केंद्र से जुडे हुए 25 युवा प्रतिभागी भाग लेगें, उनमें से कुछ चयनित युवाओ को संसद में महात्मा गाँधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के अविस्मरणीय योगदान पर अपने विचार रखने का अवसर दिया जायेगा। ऑनलाइन वेबिनार के माध्यम से राजस्थान राज्य से एक युवा के चयन हेतु भाषण प्रतियोगीता का आयोजन किया जाना है। राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में राजस्थान के प्रत्येक जिले से चयनित एक युवा प्रतिभागी भाग लेगा।

प्रतियोगिता में प्रतिभागी राजसमंद जिले का मूल निवासी हो, प्रतिभागी की आयु 01 अक्टूबर 2023 को आयु 18 से 29 वर्ष के मध्य हो, भाषण अवधि - अधिकतम 03 मिनट तक हिंदी अथवा अंग्रेजी माध्यम में, प्रतिभागी पूर्व में संसद के किसी भी प्राइड कार्यक्रमों में सम्मिलित ना रहा हो। जिला स्तर पर आवेदन की अन्तिम तिथि 14.09.2023 की सांय 05.00 बजे तक है। चयन का आधार भाषण की विषयवस्तु, संचार कौशल, प्रस्तुतिकरण, वैचारिक स्पष्टता, आत्म विश्वास रहेगा।

जिला स्तर पर आवेदनों की छटनी हेतु प्रतिभागी अपना आधार कार्ड (दोनों साइड से), मूल निवास प्रमाण पत्र की प्रति एवं “गाँधी जी का विश्व पर प्रभावरू आज के विश्व में गाँधीवादी विचारों की प्रासंगिकता” विषय पर 03 मिनट के भाषण का विडियो केन्द्र का ई-मेल दलातंरेंउंदक5728/हउंपसण्बवउ पर भेजे।

News - राजस्थान मिशन 2030 के तहत जिला परिवहन विभाग का संवाद कार्यक्रम हुआ आयोजित

राजसमंद 12 सितंबर। प्रदेश के चहुंमुखी विकास की संकल्पबद्ध़ता के साथ राज्य को 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने हेतु मानकों के निर्धारण एवं इन्हें प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना निर्धारण हेतु मुख्यमंत्री आर्थिक सुधार सलाहकार परिषद के नेतृत्व में राज्य विजन दस्तावेज 2030 तैयार किए जाने के क्रम में विभाग से संबंधित हितधारकों के साथ संवाद गहन परामर्श किए जाने के लिए सोमवार को कार्यालय परिसर के समय 4 बजे से 6 बजे तक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें परिवहन विभाग से संबंधित हितधारकों की आकांक्षाओं एवं अपेक्षाओं को संकलित किया गया। बैठक में सार्वजनिक परिवहन सेवा संबंधित सुझावा,ें सड़क सुरक्षा संबंधी  सुझावों को हितधारको द्वारा मौखिक एवं लिखित रूप में साझा किया गया।  

परिचर्चा को संबोधित करते हुए जिला परिवहन अधिकारी द्वारा गुडसेमेरिटन के अधिकारों के बारे में बताया गया।

परिचर्चा में  अशोक लिलैंड मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग संस्था के डी0पी0 सिंह एवं गौरव शर्मा द्वारा सड़क सुरक्षा के उपाय, गोपाल सिंह राणावत बडोला हुंडई एवं शुभम कुमावत आकाशगंगा मोटर्स ने स्वामियों द्वारा डीलर वाहन पंजीयन से संबंधित सुझाव, भारत भारतीय ऑटो संघ की ओर से यातायात प्रबंधन हेतु सुझाव प्रदान किए गए। परिचर्चा में कार्यालय के परिवहन निरीक्षक मुकेश डाड व रोहित सिंह द्वारा आगुन्तकों की समस्याओं का निराकरण एवं सुझावों को संकलित किया गया।

News- महंगाई राहत कैंप का लाभ शेष परिवारों को जल्द से जल्द मिले

मुख्य सचिव ने वीसी लेकर की महंगाई राहत कैंप की समीक्षा

राजसमंद,12 सितंबर। महंगाई राहत कैम्पों में रजिस्ट्रेशन से वंचित परिवारों के शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन की रणनीति के संबंध में चर्चा के लिए मुख्य सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मुख्य सचिव ने सभी जिला कलेक्टर के उत्कृष्ट  कार्याे की सराहना  करते हुए कहा कि जनआधार के आकड़ों के अनुसार राज्य के अधिकाशं परिवारों को महंगाई राहत कैंप से जोड़ा जा चुका है और उन्हें योजनाओ का लाभ भी मिला है। इसी क्रम में उन्होंने सम्बंधित विभागों के सचिव और जिला कलेक्टर को निर्देश दिए कि कुछ परिवार, जो योजनाओं के लाभ लेने से वंचित रह गए हैं, उनका महंगाई राहत कैंप में रजिस्ट्रेशन करवाना सुनिश्चित किया जाए। राजसमंद जिला भी सूचना एवम प्रौद्योगिकी विभाग के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष से वीसी के माध्यम से बैठक में उपस्थित रहा।वीसी में संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट भी मौजूद रहे। वीसी में संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

वीसी के उपरांत जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना ने अधिकारियों को महंगाई राहत कैंप में जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत पंजीकरण से वंचित परिवारों के पंजीकरण के दिशा निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने वंचित परिवारों से पंजीकरण करवाने की अपील भी की। मुख्य सचिव ने योजनावार लक्ष्य और उनसे संबंधित प्रगति पर चर्चा की।

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal