राजसमंद -14 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

राजसमंद -14 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

जिले की खबर पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand

राजसमंद 14 सितंबर 2023 । उदयपुर संभाग के राजसमंद ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल एवं अपरध से जुडी खबरे

News-राज्य स्तरीय सीनियर महिला एवं पुरूष जूडो प्रतियोगिता का हुआ समापन
माननीय विधानसभा अध्यक्ष डॉक्टर  जोशी ने किया पारितोषिक वितरण

राजस्थान स्टेट जूडो एसोसिएशन एवं जिला जूडो संघ के संयुक्त तत्वाधान में राज्य स्तरीय सीनियर पुरुष एवं महिला जूडो प्रतियोगिता का आयोजन नाथद्वारा में 12 सितंबर से 14 सितंबर तक हुआ। प्रतियोगिता में 25 जिलों से लगभग 250 महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में खिलाड़ियों के भोजन एवं आवास की निशुल्क व्यवस्था जिला जूडो संघ द्वारा की गई। गुरुवार 14 सितंबर को राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष माननीय डॉक्टर सी पी जोशी की अध्यक्षता में प्रतियोगिता के समापन समारोह का आयोजन हुआ।  

समारोह में डॉ जोशी ने विजेताओं को पुरुस्कार वितरण कर सम्मानित किया और उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी। उल्लेखनीय है कि इस प्रतियोगिता के विजेता खिलाड़ी 1 अक्टूबर से 4 अक्टूबर तक होने वाली राष्ट्रीय सतरीय जूडो प्रतियोगिता में राजस्थान राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे। प्रतियोगिता में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाड़ी हेमांग जायसवाल, सत्यनारायण गुर्जर, गुरविंदर, आकाश, यश यादव, अंकित, मोनिका चौधरी, श्रुति उनियाल ने भी भाग लिया । प्रतियोगिता में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के रैफरी शेर सिंहए जूरी सदस्य अश्विनी शर्मए सुशील सेन रहे। कार्यक्रम में देवकीनंदन गुर्जरए हरिसिंह राठौरए खिलाड़ीए दर्शक  मौजूद रहे।

News-उपखंड स्तरीय जनसुनवाई में पहुंचे जिला कलक्टर

जिला कलक्टर नीलाभ सक्सेना ने गुरुवार को राजसमंद और देलवाड़ा में आयोजित उपखंड स्तरीय जनसुनवाई शिविर का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को जांचा। जनसुनवाई में सक्सेना ने मौजूद रह कर परिवादियों की समस्याओं को सुना और उनका मौके पर निस्तारण किया। समस्याओं का समाधान पाकर परिवादियों ने कलेक्टर को धन्यवाद कहा। शिविरों में उपखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। राजसमंद उपखंड जनसुनवाई में जिला परिषद सीईओ राहुल जैन, एसडीएम बृजेश गुप्ता आदि मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि हर माह के दूसरे गुरुवार को राज्य भर में त्रिस्तरीय जनसुनवाई के क्रम में उपखंड स्तर पर जनसुनवाई शिविरों का आयोजन होता है।

News-न्यायाधीश ने किया विद्यालय का निरीक्षण
 जागरूकता शिविर का आयोजन

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे ‘बाल नशा मुक्ति अभियान’ व ‘मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय’ अभियान के तहत रेलमगरा तहसील स्थित ग्राम सांसेरा में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण कर विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश श्री मनीष कुमार वैष्णव सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजसमन्द ने बताया कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे ‘बाल नशा मुक्ति अभियान’ व ‘मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय’ अभियान के तहत विद्यालय का निरीक्षण कर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को नशे से दूर रहने, सायबर क्राइम, लैंगिक अपराध से बालकों का संरक्षण अधिनियम, गुड टच-बेड टच, लोक अदालत, निःशुल्क विधिक सहायता, किशोर न्याय अधिनियम सहित बच्चों से संबंधित कानूनों की जानकारी प्रदान की गई। उनके द्वारा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्रत्येक विद्यार्थी द्वारा एक पौधा लगाए जाने, पौधे की देखरेख किये जाने और पौधे के साथ फोटो लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को उपलब्ध करवाने के लिए प्रेरित किया। उनके द्वारा विद्यालय के प्रधानाचार्य को बालकों में जागरूकता हेतु नियमित रूप से समाचारपत्रों का वाचन करवाए जाने, पॉक्सो ई-बॉक्स सहित अन्य कानूनों की जानकारी दी गई।

श्री वैष्णव द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद द्वारा चलाए जा रहे ‘मेरा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय’ अभियान के तहत विद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं, आधारभूत संरचना सहित अन्य बिंदुओं की जानकारी ली गई। विद्यालय में बच्चों के मिड डे मील रसोईया द्वारा तैयार किया जाना बताया है।

विद्यालय में बालकों व बालिकाओं के लिए पृथक से शौचालय बनाए हुए हैं शौचालय में बिजली पानी की व्यवस्था है, विद्यालय में रसोई घर, भण्डार गृह बने हुए हैं, बच्चों की सुरक्षा हेतु अग्निशमन यंत्र, प्राथमिक उपचार किट उपलब्ध है। डॉ दिनेश रजक द्वारा दिनांक 25.03.2023 को बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण करना बताया, जिस पर श्री वैष्णव ने मेडिकल कैंप आयोजित करवाने के निर्देश दिए।  विद्यालय में आकस्मिक स्थिति में सहायता हेतु पुलिस व चाईल्ड लाईन के हेल्पनंबर नोटिस बोर्ड पर चस्पा हैं।

News-सेठ रंगलाल कोठारी कॉलेज में प्राथमिक उपचार पर कार्यशाला

सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजसमंद में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं जिला रेडक्रॉस सोसाइटी, राजसमंद के संयुक्त तत्वाधान में कार्यशाला एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों एवं स्वयं सेविकाओ हेतु ओरिएन्टेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राचार्य निर्मला मीणा ने बताया कि इस कार्यशाला में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के पदाधिकारियो द्वारा महाविद्यालय में प्राथमिक उपचार, रक्तदान एवं अंगदान पर जागरूक किया गया।

डॉ. आनंद श्रीवास्तव ने प्राथमिक उपचार के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की तथा जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने महाविद्यालय में विद्यार्थी रेड क्रॉस क्लब के गठन पर चर्चा करते हुए विद्यार्थियों को इस सोसाइटी से जुड़ने हेतु प्रेरित किया।

जिला रेडक्रॉस सोसाइटी के वाइस चेयरमैन  प्रकाश कोठारी ने राष्ट्रीय सेवा योजना की महत्ता बताते हुए सेवा कार्य करने का संदेश दिया। संयोजक जिला रेड क्रॉस सोसाइटी सी. पी व्यास ने कार्यशाला की रूपरेखा प्रस्तुत की। मानद सचिव बृजलाल कुमावत ने रक्तदान, अंगदान, नेत्रदान की महत्ता पर प्रकाश डाला एवं विद्यार्थियों को इस हेतु प्रेरित किया। अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य निर्मला मीणा ने सेवा कार्य की महत्ता को बताया एवं रक्तदान पर अपने विचार रखे। अंत में कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गोपाल लाल कुमावत ने अतिथियों का आभार ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. विभा शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त सचिव दीप चन्द्र गाडरी, प्रो. सुमन बडोला,  अनिल कुमार कालोरिया, विजेंद्र कुमार शर्मा, देवेश पालीवाल एवं अन्य विद्यार्थी उपस्थित रहे ।

News-चिकित्सा जांच एवं परामर्श शिविर आयोजन

अतिरिक्त निदेशक आयुर्वेद विभाग संभाग उदयपुर के निर्देशन में नाथद्वारा नगरपालिका क्षेत्र में आरोग्य समिति राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय नाथद्वारा एवं कैराली आयुर्वेदिक फार्मा के सहयोग से आज 14 सितम्बर को निशुल्क वात रोग व पंचकर्म एवं यौन रोग सम्बन्धित चिकित्सा जांच एवं परामर्श शिविर आयोजन किया गया। प्रभारी डॉ. राजेन्द्र कुमार जॉगिड के बताये अनुसार शिविर का शुभारम्भ दानदाता शंकरलाल धाकड व कैराली के फार्मा प्रतिनिधि अविनाश श्रीमाली के सानिध्य में दीप प्रज्जवलित कर के किया गया। शिविर में डॉ. दिव्यप्रकाश स्वर्णकार व डॉ. गीताजंली के द्वारा वात रोग जैसे घुटनो का दर्द, गर्दन व कन्धे का दर्द, कमर दर्द रोग, पक्षाघात व अवसाद से संबंधित 80 रोगीयों की निःशुल्क जांच कर चिकित्सा परामर्श व दवाईया वितरित की गयी। उनमें से 19 रोगियो का पचंकर्म चिकित्सा में जानु धारा, शिरोधारा, कटि बस्ति, ग्रीवा बस्ति, स्नेहन-स्वेदन एवं रक्तमोक्षण कर्म किया गया व साथ ही यौन रोग से सम्बन्धित 16 रोगीयों को चिकित्सा परामर्श व दवाईया वितरित की गयी। शिविर में गिरीश चतुर्वेदी, नीरज शर्मा, नर्सिंग स्टॅाफ छैल कंवर नर्स, सुचिका गुर्जर, लोकेश, काजोल, जशोदा, अनिता जितेन्द्र, पारुल जी, मधु, पुष्पा व फोटोग्राफर प्रतीक पालीवाल व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

News-हमारी जान है हिंदी“ हमारा मान है

सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हिंदी दिवस 14 सितंबर के उपलक्ष में विचार गोष्ठी एवं काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। महाविद्यालय प्राचार्य निर्मला मीणा ने बताया कि हिंदी दिवस के अवसर में महाविद्यालय की साहित्य समिति के द्वारा हिंदी दिवस पर विचार गोष्ठी एवं काव्य गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ मां सरस्वती के दीप प्रज्वल से हुआ है। प्राचार्य ने अतिथियों का ऊपरना ओढाकर स्वागत किया। सर्वप्रथम विजेंद्र शर्मा संस्कृत आचार्य ने संस्कृत से हिंदी के उद्भव और विकास पर प्रकाश डालते हुए हिंदी की वैज्ञानिकता और हिंदी के महत्व को बताया। हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. उषा शर्मा ने हिंदी दिवस कब और कैसे प्रारंभ हुआ तथा आज हिंदी की क्या स्थिति है और इसे हम कैसे राष्ट्रभाषा बना सकते हैं। कवि सम्मेलन के प्रारंभ नीतू बाफना ने हिंदी का महत्व बताकर श्रृंगार रस पूर्ण “प्रेम के हवन में प्रेम आहुति लगा गया“ की मनभावन कविता सुनकर विद्यार्थियों का मन मोह लिया तत्पश्चात महाविद्यालय के पूर्व छात्र नरेंद्र सिंह में वीर रस पर काव्य पाठ किया “आप भय त्याग कर प्रतिशोध करो“। निभाया फर्ज पुत्र का कविता सुनाकर सबके रोगंटे खड़े कर दिए। पुष्पा पालीवाल ने अलगावों की आज सुलगती क्षण भर का आक्रोश तथा हिंदी तेरी कहानी कविता सुनकर खूब तालियां बटोरी परितोष पालीवाल ने बढ़ते अंग्रेजी के महत्व को रोकने के लिए सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों पर हिंदी का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करने की गजल सुनाकर बात कही। नारायणसिंह राव सहज भाषा में हिंदी भाषा के महत्व पर विचार व्यक्त किया और हास्य व्यंग्य से पूर्ण हिंदी की कविता सुनाई। इस अवसर पर महाविद्यालय की पूर्व छात्रा भावना लोहार और स्नातकोत्तर हिंदी में अध्यनरत छात्र प्रीतिश श्रीमाली ने उत्कृष्ट कविता सुनाकर मन मोह लिया। महाविद्यालय की छात्रा चेष्टा बागोरा भाविका पालीवाल चेतन तथा तुलसीराम बंजारा ने भी हिंदी की कविता सुनाई। भूमिका साध्या और विजेता चंपावत ने हिंदी भाषा पर महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किए। महाविद्यालय प्राचार्य ने अध्यक्ष उद्बोधन में हिंदी के महत्व को आज की महत्वपूर्ण आवश्यकता बताते हुए विद्यार्थियों को बताया कि हम विदेशी भाषाओं के को जाने समझे और पढ़ें लेकिन हिंदी के महत्व को कभी नहीं भूले क्योंकि यही हमारी भाषा राष्ट्रभाषा है और इसी की अभिव्यक्ति खुलकर की जा सकती है। अनिल कालोरिया ने भी हिंदी के विषय में अपने विचार व्यक्त किए। डॉ सुमन बड़ौला, डॉ. संतोष भंडारी, डॉ. मीनाक्षी बोहरा, खुशबू मनोहर सिंह राजपुरोहित उपस्थित रहे। डॉ. मनदीप सिंह ने सभी का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विजेंद्र कुमार शर्मा ने किया।

News- राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन अन्तर्गत उड़द फसल पर प्रक्षैत्र दिवस आयोजित

दलहन उत्पादन से आर्थिक सुरक्षा एवं पोषण सुरक्षा दोनों संभव - डा. पी. सी. रेगर

कृषि विज्ञान केन्द्र, राजसमंद द्वारा गोद लिए गॉव देवरीया, ग्रा. प. माद, तहसिल देवगढ मे राष्ट्रीय खाध्य सुरक्षा मिशन के तहत उड़द फसल की उन्नत किस्म प्रताप उड़द -1 पर प्रक्षैत्र दिवस का आयोजन किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र, राजसमंद के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डा. पी. सी. रेगर ने बताया की प्रक्षैत्र दिवस कार्यक्रम में गॉव देवरीया, ग्रा. प. माद तहसिल देवगढ के 41 किसान एवं किसान महिलाओं ने भाग लिया एवं दलहन उत्पादन की महत्वता एवं उपयोगिता के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि दलहन उत्पादन से आर्थिक सुरक्षा एवं पोशण सुरक्षा दोनों संभव हैं। कार्यक्रम के दौरान केंन्द्र के मृदा वैज्ञानिक डा. मनी राम, ने उड़द फसल की उन्नत किस्म प्रताप उड़द -1 की विषेषता एवं उपयोगिता के बारे में बताया। राष्ट्रीय खाध्य सुरक्षा मिशन के तहत गॉव देवरीया में 10 हेक्टर में उड़द फसल की उन्नत किस्म प्रताप उड़द -1 के प्रदर्शन लगाये गये थे। कार्यक्रम में केन्द्र के तकनिकी सहायक रामकिशोर यादव, स्थानीय विद्यालय के प्रधानाचार्य प्यारेलाल बैरवा, कृषि पर्यवेक्षक धनराज गुर्जर उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal