राजसमंद-16 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे


राजसमंद-16 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
News from Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-आमेट सीएचसी का जिला कलक्टर ने किया औचक निरीक्षण

राजसमंद 16 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल निरंतर यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि जिले में राजकीय अस्पतालों में आने वाले मरीजों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मिलती रहे। उन्होंने शुक्रवार को आमेट स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। वे यहां ओपीडी और आईपीडी में पहुंचे और कई मरीजों से बातचीत कर अस्पताल में मिल रहे इलाज और सुविधाओं पर प्रतिक्रिया ली। 

इस दौरान स्थानीय चिकित्सा अधिकारियों द्वारा उन्हें संपूर्ण परिसर का अवलोकन कराया गया। जिला कलेक्टर ने यहां कई वार्ड, निशुल्क जांच, निशुल्क दवा वितरण, प्रसूताओं को मिल रही सुविधाएं आदि की जानकारी ली। विकास कार्यों का निरीक्षण कर उन्होंने गुणवत्ता पूर्ण विकास कार्य संपन्न करने के निर्देश दिए। 

जिला कलक्टर ने कहा कि सरकार की मंशा अनुरूप मरीजों को निरंतर उत्कृष्ट स्वास्थ्य सेवाएं मिलती रहनी चाहिए और इसमें कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी रक्षा पारीक सहित अन्य स्थानीय अधिकारी उपस्थित रहे।

News-राजसमंद की सुरक्षा सखियां हुई और सशक्त187 सखियों ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

राजसमंद 16 फरवरी। सुरक्षा सखियों को और अधिक सशक्त और मजबूत बनाने के लिए जिले में सराहनीय प्रयास हुआ है। लिंग आधारित हिंसा के विरूद्ध राष्ट्रीय अभियान के तहत राजीविका की 187 सुरक्षा सखियों ने आत्मरक्षा के गुर सीखे हैं।

जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल व जिला पुलिस अधीक्षक श्री सुधीर जोशी के निर्देशन एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री राहुल जैन के नेतृत्व मेंं दीनदयाल अंत्योदय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों की सुरक्षा सखियों का ’लिंग आधारित हिंसा के विरुद्ध जागरूकता एवं आत्मरक्षा प्रशिक्षण’ रिजर्व पुलिस लाइन परिसर में आयोजित किया गया। इसमें मास्टर ट्रैनर महिला कानिस्टेबल पुष्पा, सरिता एवं सुजित ने महिलाओ को आत्मरक्षा के गुर सिखाए। 

प्रशिक्षण समाप्ति के अवसर पर राजीविका की जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. सुमन अजमेरा ने संबोधित करते हुए महिला हिंसा के विरुद्ध आवाज उठाने एवं आसपास हो रही हिंसा के खिलाफ महिलाओं को मजबूत करने हेतु अपील की। उन्होंने बताया कि यदि महिलाएं अत्याचार को सहती रहेगी तो अत्याचार बढ़ता है। जब तक हम इसके विरूद्ध खड़े नहीं होंगे तब तक इस पर अंकुश नहीं लग पाएगा इसलिए हमको हिंसा के प्रति स्वयं को जागरूक रहने के साथ-साथ आसपास की महिलाओं और किशोरियों को भी जागरूक करना चाहिए साथ ही आज सिखाए गए आत्मरक्षा के दाँव-पेच को अन्य महिलाओं को भी सिखाएं ताकि कठिन परिस्थतियों में महिला स्वयं की रक्षा कर सके। 

इसके पश्चात् महिलाओं को जेण्डर आधारित भेदभाव नहीं करने, अपने समुदाय व संगठन को इसके प्रति जागरूक करने, अपनी सम्पत्ति, सम्मान और स्वाभिमान के अधिकार के लिए सदैव सजग रहने की प्रतिज्ञा दिलवाई गई। प्रशिक्षण में जिला प्रबंधक (सामाजिक समावेशन सामाजिक विकास) भेरूलाल बुनकर, जिला रिसोर्स सेल से प्रीति लोधा जिला प्रबंधक अजय माली, जिला लेखाकार हेमन्त छीपा, केशियर रवि शंकर तिवाड़ी, एरिया कॉर्डिनेटर मनोज जायसवाल एवं भरत, परियोजना सहायक-एम.आई.एस. रेखा पालीवाल, आरपीआरपी डाली गहलोत सहित 187 सुरक्षा सखियों ने भाग लिया।

News-राजस्थान में 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं को किया समर्पित

राजसमंद 16 फरवरी। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर राजधानी जयपुर में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री राजस्थान भजन लाल शर्मा, राजस्थान सरकार के अन्य मंत्री, सांसद, विधायक और स्थानीय स्तर के प्रतिनिधि शामिल हुए।

राजसमंद जिले में यहां हुए कार्यक्रम: 

राजसमंद जिले में चारों विधानसभा क्षेत्र में यह कार्यक्रम आयोजित हुआ जहां बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों ने प्रधानमंत्री का उद्बोधन सुना और विकसित भारत का संकल्प लिया। राजसमंद विधानसभा क्षेत्र का मुख्य कार्यक्रम बालकृष्ण विद्या भवन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, कुंभलगढ़ विधानसभा क्षेत्र का मुख्य कार्यक्रम तेरापंथ भवन आमेट, नाथद्वारा विधानसभा क्षेत्र का मुख्य कार्यक्रम गोवर्धन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय नाथद्वारा एवं भीम विधानसभा क्षेत्र का मुख्य कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल देवगढ़ में आयोजित हुआ।

राजसमंद मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्रीमती दीप्ति माहेश्वरी, आमेट में आयोजित कार्यक्रम में कुंभलगढ़ विधायक सुरेंद्र सिंह राठौड़, जिला कलेक्टर डोक्टर भंवरलाल एवं देवगढ़ में आयोजित कार्यक्रम में भीम विधायक हरि सिंह रावत उपस्थित रहे। कार्यक्रमों के पश्चात अतिथियों द्वारा महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के कनेक्शन प्रदान किए गए एवं स्टॉल्स का अवलोकन किया।

राजीविका की जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. सुमन अजमेरा ने बताया कि विभिन्न योजनाओं के तहत राजीविका के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को ऋण वितरण के तहत डेमो चैक प्रदान किए। इसके अंतर्गत प्रधानमंत्री मंत्री क़ृषि सिंचाई योजना 2.0 के तहत जलग्रहण विभाग की ओर से देवगढ़ में 338.81 लाख व आमेट में 181.67 लाख तथा राजस्थान महिला निधि बैंक के तहत नाथद्वारा में 193.64 लाख व राजसमंद में 193.65 लाख रूपये के ऋण के डेमो चैक महिलाओ को प्रदान कर प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम में राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओ द्वारा निर्मित उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। सभी कार्यक्रमों में बड़ी संख्या में राजीविका महिलाएं उपस्थित रही।

प्रधानमंत्री ने दी विभिन्न सौगातें: 

प्रधानमंत्री ने 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित किया और कई कार्यों की आधारशिला रखी। ये परियोजनाएँ सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस सहित कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों को पूरा करती हैं।

सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने राजस्थान के सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लाखों लोगों के 'विकसित भारत विकसित राजस्थान' कार्यक्रम के साथ जुड़ाव का उल्लेख किया और उनकी उपस्थिति के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। उन्होंने सभी लाभार्थियों को एक छत के नीचे लाने के लिए प्रौद्योगिकी का उत्कृष्ट उपयोग करने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री को भी बधाई दी। राजस्थान के लोगों की खूबियों पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी ने कुछ दिन पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के राजस्थान में हुए स्वागत को याद किया और कहा कि इसकी गूंज न सिर्फ भारत भर में बल्कि फ्रांस में भी सुनाई दी।  

प्रधान मंत्री मोदी ने राजस्थान में विधानसभा चुनाव के दौरान राज्य के दौरे पर लोगों के आशीर्वाद को भी याद किया, साथ ही डबल इंजन सरकार के गठन के लिए 'मोदी की गारंटी' में विश्वास की पुष्टि की। उन्होंने सड़क, रेलवे, सौर ऊर्जा, विद्युत पारेषण, पेयजल और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस के क्षेत्रों में आज 17,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के लिए राजस्थान की जनता को बधाई दी और कहा कि इससे राज्य में रोजगार के असंख्य अवसर पैदा होंगे। .

 लाल किले की प्राचीर से अपने आह्वान 'ये ही समय है-सही समय है' को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने वर्तमान समय को स्वर्णिम काल बताया और कहा कि अब भारत पिछली निराशा को पीछे छोड़कर पूरे आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ सकता है। दशक। उन्होंने कहा कि 2014 से पहले घोटालों, असुरक्षा और आतंकवाद की बात के विपरीत अब हम विकसित भारत और विकसित राजस्थान के लक्ष्य पर केंद्रित हैं। पीएम मोदी ने कहा, "आज हम बड़े संकल्प ले रहे हैं, बड़े सपने देख रहे हैं और उन्हें हासिल करने के लिए खुद को समर्पित कर रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा, "जब मैं विकसित भारत की बात करता हूं तो ये सिर्फ एक शब्द या एक भावना नहीं है बल्कि ये हर परिवार के जीवन को समृद्ध बनाने का एक अभियान है।" 

उन्होंने कहा कि विकसित भारत देश में गरीबी हटाने, गुणवत्तापूर्ण नौकरियां पैदा करने और आधुनिक सुविधाएं तैयार करने का एक अभियान है। अपनी विदेश यात्रा के दौरान वैश्विक नेताओं के साथ अपनी बातचीत का हवाला देते हुए, जिससे वह कल लौटे थे, पीएम मोदी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि विश्व नेता स्वीकार कर रहे हैं कि भारत बड़े सपने देख सकता है और उन सपनों को हासिल कर सकता है।

प्रधानमंत्री ने रेल, सड़क, बिजली और पानी के आवश्यक क्षेत्रों के तेजी से विकास की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए कहा, ''विकसित भारत के विकास के लिए विकसित राजस्थान का विकास जरूरी है।'' उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्रों के विकास से किसानों, पशुपालकों, उद्योगों और पर्यटन सहित अन्य लोगों को काफी फायदा होगा, साथ ही राज्य में नए निवेश और रोजगार के अवसर भी आएंगे। प्रधानमंत्री ने बताया कि इस साल के केंद्रीय बजट में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए रिकॉर्ड 11 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं जो किसी भी पिछली सरकार की तुलना में 6 गुना अधिक है। पीएम मोदी ने रेखांकित किया कि इस खर्च से सीमेंट, पत्थर और सिरेमिक उद्योगों को काफी फायदा होगा।

प्रधानमंत्री ने पिछले 10 वर्षों में राजस्थान में ग्रामीण सड़कों, राजमार्गों और एक्सप्रेसवे में अभूतपूर्व निवेश का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि आज राजस्थान गुजरात महाराष्ट्र से लेकर पंजाब तक के तटीय इलाकों से बड़े राजमार्गों के माध्यम से जुड़ रहा है। आज की परियोजनाओं से कोटा, उदयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, अजमेर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ में कनेक्टिविटी में सुधार होगा। ये सड़कें दिल्ली, हरियाणा, गुजरात और महाराष्ट्र के साथ बेहतर कनेक्टिविटी भी सुनिश्चित करेंगी।

रेलवे के विद्युतीकरण, सुधार और मरम्मत कार्यों के बारे में बात करते हुए, जो आज के कार्यक्रम का हिस्सा थे, प्रधान मंत्री ने कहा कि बांदीकुई-आगरा फोर्ट रेल लाइन के दोहरीकरण से मेहंदीपुर बालाजी और आगरा तक पहुंच आसान हो जाएगी। इसी तरह, उन्होंने कहा, खातीपुरा (जयपुर) स्टेशन अधिक ट्रेनों को चलाने में सक्षम बनाएगा।

प्रधान मंत्री मोदी ने नागरिकों को अपने घरों में सौर बिजली का उत्पादन करने के साथ-साथ अतिरिक्त बिजली बेचकर आय उत्पन्न करने में सक्षम बनाने के सरकार के प्रयासों पर जोर दिया। मोदी ने पीएम सूर्य घर योजना या मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत पर प्रकाश डाला, जहां सरकार 300 यूनिट मुफ्त बिजली की व्यवस्था करेगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार शुरुआत में 1 करोड़ घरों की छत पर सौर पैनल स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी, जहां परियोजना का कुल परिव्यय लगभग 75,000 करोड़ रुपये होगा। उन्होंने रेखांकित किया कि इससे मध्यमवर्गीय और निम्नमध्यवर्गीय समाज को सबसे ज्यादा फायदा होगा. उन्होंने आगे कहा कि बैंक आसानी से ऋण वितरण की सुविधा भी देंगे। श्री मोदी ने गरीबों और मध्यम वर्ग के खर्च को कम करने में डबल इंजन सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “राजस्थान में सरकार ने 5 लाख घरों में सौर पैनल लगाने की योजना बनाई है।”

प्रधानमंत्री ने चार वर्गों यानी युवा, महिला, किसान और गरीबों के विकास पर फोकस दोहराया। उन्होंने कहा, ''हमारे लिए ये 4 सबसे बड़ी जातियां हैं और मुझे खुशी है कि डबल इंजन सरकार इन वर्गों के सशक्तिकरण के लिए मोदी द्वारा दी गई गारंटी को पूरा कर रही है।'' उन्होंने नई राजस्थान सरकार के पहले बजट में प्रस्तावित 70 हजार नौकरियों का उल्लेख किया। उन्होंने पेपर लीक घटनाओं के लिए एसआईटी के गठन के लिए नई राज्य सरकार की भी सराहना की. उन्होंने पेपर लीक के खिलाफ कड़े नए केंद्रीय कानून के बारे में भी जानकारी दी जो एक निवारक के रूप में काम करेगा।

प्रधानमंत्री ने गरीब परिवारों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने की राज्य सरकार की गारंटी का जिक्र किया और कहा कि इससे राजस्थान की लाखों महिलाओं को फायदा हुआ है. पिछली सरकार के दौरान जल जीवन मिशन में हुए घोटालों की ओर इशारा करते हुए श्री मोदी ने रेखांकित किया कि अब काम तेज गति से हुआ है। उन्होंने बताया कि राजस्थान के किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मौजूदा 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता में 2,000 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा, ''हम हर क्षेत्र में एक-एक करके अपने वादे पूरे कर रहे हैं। हम अपनी गारंटी को लेकर गंभीर हैं। इसीलिए लोग कहते हैं - मोदी की गारंटी का मतलब पूर्ति की गारंटी है”, प्रधान मंत्री ने फिर से पुष्टि की।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के बारे में बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा, "मोदी का प्रयास यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक लाभार्थी को उसका अधिकार शीघ्र मिले और कोई भी वंचित न रहे।" उन्होंने राजस्थान के करोड़ों नागरिकों की भागीदारी का उल्लेख किया, जहां लगभग 3 करोड़ लोगों की मुफ्त स्वास्थ्य जांच की गई है, 1 करोड़ नए आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, 15 लाख किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पंजीकरण कराया है, लगभग 6.5 लाख किसानों ने आवेदन किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना. प्रधान मंत्री ने आगे कहा कि लगभग 8 लाख महिलाओं ने उज्ज्वला गैस कनेक्शन के लिए पंजीकरण कराया है, जहां इस अवधि के दौरान 2.25 लाख कनेक्शन पहले ही जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि राजस्थान के 16 लाख लोग 2-2 लाख रुपये की बीमा योजना से जुड़ चुके हैं.

हर वर्ग हो रहा लाभान्वित :मुख्यमंत्री

समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से राज्य में सभी वंचित तक पहुंचकर उन्हें जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया गया है। उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना, किसान सम्मान निधि, हर घर जल योजना के साथ ही अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से हर वर्ग के उत्थान का पूर्ण प्रयास कर रहे है।

News-राष्ट्रीय सडक सुरक्षा माह का समापन समारोह संपन्न

राजसमंद। पुरानी कलेक्ट्रेट परिसर में सड़क सुरक्षा माह का समापन किया गया जिसमें आलोक स्कूल, सुभाष स्कूल, एपेक्स स्कूल, सनराइज एकेडमी, आदर्श विद्या मंदिर, मयूर पब्लिक स्कूल, लक्ष्मीपत सिंहानिया स्कूल एवं गांधी सेवा सदन के विद्यार्थियो के द्वारा जल चक्की चौराहे पर मानव श्रृंखला बनाकर यातायात नियमो के लिए आमजन को जागरूक किया। 

जलचक्की चौराहा से विद्यार्थियों द्वारा आलोक स्कूल के बैण्ड के साथ रैली का आयोजन किया जिसमें यातायात नियमों से संबंधित नारे लगाते हुए पुरानी कलेक्ट्रेट स्थित कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजसमन्द उपखण्ड अधिकारी  नरेन्द्र कुमार जैन के द्वारा फीता काटकार यातायात नियमो की प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया। राजसमन्द पंचायत समिति के प्रधान अरविन्द सिह राठौड द्वारा परिवहन विभाग के द्वारा किये जा रहे सडक सुरक्षा संबंधी कार्यों की प्रशंसा की। सडक सुरक्षा माह के दौरान हुई प्रतियोगिता के विजेताओ को अतिथियो के द्वारा पारितोषिक प्रदान किये गये। 

इसके अलावा सडक सुरक्षा माह के दौरान उत्कृष्ठ कार्य करने वाले यातायात पुलिस, विद्यालय प्रबंधन, बस एसोसिएशन से श्री रूप सिंह चौधरी एवं श्री जाकिर हुसैन मंसुरी, एम्बुलेंस चालक श्री किशन सिंह, रोडवेज से श्री सोहन सिंह राजपूत, समाजसेवी श्री मूलाराम चौधरी, डीलर प्रतिनिधि श्री पंकज लोहार लविश होण्डा, श्री राजेश बोलिया करधर ट्रेक्टर एवं कार्यालय के कार्मिको को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिला परिवहन अधिकारी डॉ कल्पना शर्मा द्वारा सडक सुरक्षा माह के दौरान हुए कार्यक्रमो के बारे में की जानकारी दी। कार्यक्रम के अन्त में परिवहन निरीक्षक श्री मुकेश डाड द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

विधायक हरि सिंह रावत की उपस्थिति में देवगढ़ में 'विकसित भारत, विकसित राजस्थान' कार्यक्रम आयोजित

राजसमंद,आमेट 16 फरवरी। विकसित भारत, विकसित राजस्थान संकल्प यात्रा अंतर्गत प्रधानमंत्री संवाद भीम विधानसभा का कार्यक्रम स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल देवगढ़ में आयोजित हुआ। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधानसभा क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक हरि सिंह रावत रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता देवगढ़ उपखंड अधिकारी रविकांत सिंह, अतिविशिष्ट अतिथि के रूप में शोभा लाल रेगर अध्यक्ष नगर पालिका देवगढ, विशिष्ट अतिथि अमर सिंह चौहान, प्रदीप सिंह चौहान वाइस चेयरमैन नगर पालिका, कैलाश चंद्र गर्ग, राजेंद्र सिंह राठौड़ अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भीम आदि रहे। 

सर्वप्रथम विधायक ने मां सरस्वती के मंदिर पर दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया इसके पश्चात विकसित भारत विकसित राजस्थान संकल्प यात्रा के तहत भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजस्थान में 17000 करोड़ की परियोजनाओं की परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया गया जिसके सभी लाभार्थी साक्षी बने। स्वागत उद्बोधन में शोभा लाल रेगर अध्यक्ष नगर पालिका देवगढ़ में विकसित देवगढ़ की संकल्पना को साकार करने के लिए युवा,महिला समस्त के विकास की प्रतिबद्धता दर्शाई।

माडल विद्यालय की छात्राओं द्वारा संस्कृति कार्यक्रमों के मध्य विधायक  हरि सिंह रावत ने अपने उद्बोधन में माननीय प्रधानमंत्री की गारंटी वाली समस्त जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र लाभार्थी को मिले इस हेतु समस्त जनता एवम अधिकारी साथियों से संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र का समुचित विकास हो इसे हर संभव प्रयास के लिए कटिबद्धता को दोहराया। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य एवं रोजगार को पहली प्राथमिकता के संकल्प को आमजन को राहत प्रदान करने का मूल मंत्र मानने की बात कही।

कार्यक्रम के दौरान विधायक महोदय द्वारा राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह को प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत 3 करोड़ 18 लाख 81 हजार रुपए के चेक प्रदान किये।* साथ ही *उज्ज्वला योजना के तहत चार पात्र लाभार्थियों को गैस कनेक्शन भी वितरित किए।

उपखंड अधिकारी श्री रविकांत सिंह ने स्वीप कार्यक्रम के तहत उपस्थित समस्त से आग्रह किया कि जो भी व्यक्ति 1 जनवरी 2024 तक 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता है वह अपना मतदाता सूची में नाम जुड़वाना का आह्वान करते हुए स्वीप कार्यक्रम की लोकतंत्र की शपथ दिलाई।

कार्यक्रम के अंत में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मुकुट बिहारी शर्मा ने कार्यक्रम में आए समस्त अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में कैलाश चंद्र गर्ग, नारायण सिंह ,चंद्रवीर सिंह ,नरेंद्र बागड़ी ,रमेश चंद्र कंसारा ,चंद्रभान सिंह ,अर्जुन सिंह शिवपाल सिंह, नरेंद्र सिंह, अर्जुन लाल गवारिया ,लक्ष्मण सिंह टाइगर ,किशोर सिंह, हीरा कंवर काछबली ,रमेश भील,कालू सिंह, सुरेश भाट, आशा सेन, भावेश सेन , रूप सिंह , पारस माली, मदन रैगर,के साथ ब्लॉक के समस्त अधिकारी कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

संचालन भरत त्रिपाठी एवम देवेंद्र सिंह कच्छावा द्वारा किया गया।

 

 

 

 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal