Rajsamand-17 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-17 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 
 
News from Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई, एक जेसीबी और ट्रेक्टर जब्त

राजसमंद। पिपली में खनिज बजरी के अवैध खनन के मामले में खनिज विभाग द्वारा कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई के दौरान एक जेसीबी मशीन और एक ट्रैक्टर ट्रॉली को जब्त किया गया है। इन दोनों वाहनों को पुलिस स्टेशन कांकरोली के परिसर में रखा गया है।

इस अभियान का नेतृत्व श्री जे.एस. गुर्जर एम ई (राजसमंद डिवीजन-2) और श्री ललित सिंह राजपूत एम ई (राजसमंद डिवीजन-1) ने किया। खनिज विभाग अवैध खनन के खिलाफ अपनी सख्त नीति के तहत निरंतर कार्रवाई कर रहा है। अवैध खनन पर लगाम कसने के लिए ऐसे अभियानों को और भी सघन किया जाएगा। 

कृषि विभाग द्वारा संचालित योजना के लिए 20 जून तक आवेदन करें, किसानों को डी.बी.टी. के माध्यम से बैंक खातों में जायेगी अनुदान राशि

कृषि विभाग की महत्वपूर्ण योजना यथा पाईप लाईन एवं फार्म पौण्ड योजना के तहत राजकिसान साथी पोटर्ल पर 20 जून, 2024 तक आवेदन किये जा सकेगें। निर्धारित दिनांक के बाद आवेदन नही किये जा सकेगें। कृषि विभाग राजसमन्द के संयुक्त निदेशक कृषि (वि.) कांकरोली जिला परिषद् राजसमन्द कैलाश चन्द मेघवंशी ने बताया है कि सिंचाई पाईप लाईन तथा फार्म पौण्ड की प्रशासनिक स्वीकृति जारी करने से शेष रहे आवेदन तथा वित्तीय वर्ष में 20 जून 2024 तक प्राप्त आवेदनों को जरूरी हाने पर वर्ष 2024-25 के लक्ष्यों के लिए रेन्डमाईजेशन करते हुए श्रेणीवार प्राथमिकता सूची तैयार की जायेगी। 

अनुदान के लिए 20 जून, 2024 तक राजकिसान साथी पार्टल के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन किये जा सकेगें। 20 जून तक प्राप्त आवेदनों को रेन्डमाईजेशन एवं लाॅटरी के माध्यम से शामिल किया जायेगा एवं अनुदान राशि का भुगतान डी.बी.टी.के माध्यम से सीधे ही किसानों के खातो में किया जायेगा। डेढ़ गुणा से अधिक आवेदन फार्म प्राप्त होने पर लाॅटरी के माध्यम से किसानों का चयन अनुदान हेतु किया जायेगा। इससे कम होने पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों का चयन अनुदान हेतु किया जायेगा। आवेदन के लिए किसान के पास उसकी जमीन की जमाबंदी, नक्शा, जन आधार इत्यादि दस्तावेज होना अनिर्वाय है।

News-उपखंड स्तरीय जन सुनवाई गांव पसुंद में संपन्न
ग्रामीणों की समस्याओं का हुआ समाधान

राजसमंद। गांव पसुंद में उपखंड स्तरीय जन सुनवाई का आयोजन किया गया जिसमें उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया, तहसीलदार विजय कुमार रैगर, विकास अधिकारी संगीता व्यास एवं अन्य ब्लॉक लेवल अधिकारी उपस्थित रहे। जनसुनवाई में 33 प्रकरण आए। इस जन सुनवाई का मुख्य उद्देश्य आम जनता की समस्याओं को सुनना और उनका समाधान करना था। जन सुनवाई के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने नागरिकों की शिकायतों और समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और तत्परता से समाधान के प्रयास किए। लोगों ने अपने मुद्दों को खुलकर साझा किया, जिनमें मुख्यतः भूमि विवाद, जल आपूर्ति, सड़क निर्माण, स्वास्थ्य सेवाएं और शिक्षा से संबंधित समस्याएं शामिल थीं।

उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया ने बताया कि प्रशासन का मुख्य उद्देश्य जनसुनवाई के माध्यम से आम जनता को त्वरित और प्रभावी समाधान प्रदान करना है। उन्होंने आगे कहा, "हमारे प्रयास हमेशा यही रहते हैं कि लोगों की समस्याओं का समाधान शीघ्रता से किया जाए ताकि उन्हें परेशान न होना पड़े।" एसडीओ ने जन सुनवाई के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, "इस प्रकार के कार्यक्रम जनता और प्रशासन के बीच एक महत्वपूर्ण कड़ी का काम करते हैं, जिससे पारस्परिक विश्वास और सहयोग में वृद्धि होती है।" तहसीलदार विजय कुमार ने भी ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि उनकी शिकायतों पर उचित कार्यवाही की जाएगी। 

उन्होंने बताया कि कई समस्याओ का समाधान मौके पर ही कर दिया गया, जबकि कुछ मामलों में विस्तृत जांच और कार्यवाही के लिए संबंधित विभागों को निर्देशित किया गया है। इस जन सुनवाई में बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी उपस्थित रहे और उन्होंने प्रशासन के इस प्रयास की सराहना की। 20 जून को जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन कलेक्ट्रेट में होगा।

News-जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री श्री बाबूलाल खराड़ी ने पिपलांत्री में देखे पर्यावरण संरक्षण के कार्य

राजसमंद। जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री बाबूलाल खराड़ी सोमवार को राजसमंद के पिपलांत्री गांव के दौरे पर रहे। उन्होंने यहां पिपलांत्री में नर्सरी का अवलोकन किया। साथ ही अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के ग्राम विकास कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग में शिरकत की। इस अवसर पर पूर्व विधायक बंशीलाल खटीक, मान सिंह बारहठ, पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल, नर्बदा शंकर पालीवाल, स्थानीय सरपंच अनिता पालीवाल सहित ग्रामवासी उपस्थित थे। पिपलांत्री के सूत्रधार पद्मश्री पालीवाल ने बताया कि यह गांव अपनी अनूठी पहल 'कन्या जन्मोत्सव' के लिए प्रसिद्ध है। इस पहल के तहत गांव में हर लड़की के जन्म पर अनेकों पेड़ लगाए जाते हैं, जिससे पर्यावरण संरक्षण और महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलता है। 

मंत्री श्री खराड़ी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी पृथ्वी को स्वस्थ और हरित बनाए रखने के लिए पौधारोपण अत्यंत महत्वपूर्ण है। पेड़ हमारे पर्यावरण के संरक्षक होते हैं, जो न केवल ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, बल्कि ग्लोबल वार्मिंग को कम करने में भी मदद करते हैं। पौधे और पेड़ भूमि की उर्वरता बनाए रखते हैं, जल संचयन को बढ़ावा देते हैं और जैव विविधता को संरक्षित करते हैं इसलिए यह समय की मांग है कि हम सभी मिलकर अपने परिवेश को हरा-भरा बनाएं और अधिक से अधिक पौधे लगाएं।

उन्होंने आमजन से अपील कर कहा कि अपने आसपास के क्षेत्रों में पौधारोपण अभियान में सक्रिय रहकर भाग लें। हर व्यक्ति यदि साल में कम से कम एक पौधा भी लगाए, तो हम अपने पर्यावरण को काफी हद तक सुधार सकते हैं। पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी देखभाल भी आवश्यक है, ताकि वे सही ढंग से विकसित हो सकें और हमें दीर्घकालिक लाभ पहुंचा सकें। इस पहल को एक जनांदोलन बनाएं और अपने बच्चों के लिए एक स्वच्छ, हरा-भरा और स्वस्थ पर्यावरण सुनिश्चित करें। आपका छोटा सा प्रयास भी हमारे ग्रह के लिए बड़ी परिवर्तन ला सकता है।

मंत्री श्री बाबूलाल खराड़ी ने पिपलांत्री गांव में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए गए विविध कार्यों की सराहना करते हुए इसे पूरे देश के लिए एक अनुकरणीय मॉडल बताया। उन्होंने कहा कि पिपलांत्री का मॉडल पर्यावरण संरक्षण और महिला सशक्तिकरण का एक अद्वितीय उदाहरण है। 

उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि इस पहल से पिपलांत्री गांव में न केवल पर्यावरण में सुधार हुआ है, बल्कि आर्थिक और सामाजिक विकास में भी वृद्धि हुई है। पेड़ों की देखभाल और संरक्षण ने गांव में रोजगार के अवसर बढ़ाए हैं और ग्रामीणों में एकता और सहयोग की भावना को प्रबल किया है। 

मंत्री श्री खराड़ी ने डीएमएफटी योजनान्तर्गत भील बस्ती काना का तालाब ग्राम मोरवड़ में ट्यूबवेल मोटर पाईप लाईन पानी की टंकी निर्माण कार्य एवं भीलवाती माण्डा का क्यारा ग्राम मोरवड़ में ट्यूबवेल मोटर पाईप लाईन पानी की टंकी निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर क्षेत्र में अधिकतम विकास हेतु प्रतिबद्ध है। मंत्री श्री खराड़ी का जगह-जगह स्वागत किया गया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal