Rajsamand-18 जून 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-18 जून 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
News from Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-रात्रि चौपाल में हाथों-हाथ शुरू हुई दो निर्धन दिव्यांग बच्चों की पेंशन

राजसमंद 18 जून। मुख्यमंत्री श्री भजन लाल शर्मा के निर्देशन में राज्यभर में आयोजित हो रही रात्रि चौपालें आमजन के लिए राहत लेकर आ रही हैं और वर्षों पुरानी समस्याओं से मौके पर ही समाधान सुनिश्चित हो रहा है। राजसमंद में जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल भी रात्रि चौपालों को पूरी गंभीरता से लेते हुए हर व्यक्ति की समस्या का प्रभावी समाधान कर रहे हैं। पिछले गुरुवार देलवाड़ा में आयोजित हुई रात्रि चौपाल कामली का गुड़ा निवासी दो दिव्यांग बच्चों 12 वर्षीय रमेश गमेती पिता देवीलाल गमेती और 10 वर्षीय मोहन लाल गमेती पिता देवीलाल गमेती के लिए राहत लेकर आई। इन दोनों दिव्यांग बच्चों को इनके परिजन गोद में उठाकर रात्रि चौपाल में लेकर दिव्यांग पेंशन की आस में पहुंचे थे।

कलक्टर ने भी मामले में संवेदनशीलता दिखाई और अधिकारियों को निर्देश दिए कि हाथों-हाथ इनकी पेंशन शुरू की जाए। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक जय प्रकाश चारण ने बताया कि मौके पर ही सीएमएचओ डॉ हेमंत बिंदल द्वारा इन बच्चों का विकलांगता प्रमाण पत्र तैयार कराया गया। दोनों बच्चों का पेंशन हेतु आवेदन हाथों-हाथ लेकर ऑनलाइन किया गया। इसमें जन आधार और विकलांगता प्रमाण पत्र को अपलोड किया गया और पेंशन स्वीकृति आदेश जारी किया गया। उप निदेशक चारण ने बताया कि अब इन दोनों बच्चों में से प्रत्येक को 1150 रुपये प्रति माह विकलांगता पेंशन मिलेगी। समस्या से राहत मिलने पर बच्चों के परिजनों ने सरकार का रात्रि चौपाल का आयोजन कर राहत प्रदान करने हेतु आभार जताया है।

कलक्टर डॉ भंवर लाल ने कहा कि रात्रि चौपालें प्रशासन और ग्रामीणों के बीच एक सशक्त सेतु का कार्य करती हैं। यह न केवल समस्याओं का समाधान करती हैं, बल्कि ग्रामीण विकास और सामुदायिक सहभागिता को भी बढ़ावा देती हैं। ऐसे में रात्रि चौपालों का आयोजन न केवल प्रशासनिक दृष्टि से बल्कि सामाजिक और विकासात्मक दृष्टि से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। इससे सीधा संवाद और सहभागिता, तत्काल समस्या समाधान, पारदर्शिता और विश्वास को बढ़ावा मिलता है। साथ ही वास्तविक स्थिति का ज्ञान होकर शिकायत निवारण बेहतर ढंग से होता है।

News-जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में चलाये जा रहे अभियान के तहत निम्न उपलब्धियां

  1. थानाधिकारी आमेट ने प्रकाश चन्द्र पिता अम्बालाल कुमावत उम्र 30 वर्ष निवासी छापरिया खेडा बेमाली थाना करेडा जिला भीलवाडा द्वारा बिना वैध कागजात 5 जिलेटिन छडो विस्फोटक सामग्री का परिवहन करने पर विरूद्व प्रकरण दर्ज किया गया।
  2. थानाधिकारी नाथद्वारा ने मांगीलाल पिता अम्बालाल प्रजापत उम्र 67 साल निवासी बिजनोल थाना नाथद्वारा जिला राजसमंद द्वारा महुए की 5 लीटर कच्ची शराब रखना व परिवहन करने पर विरूद्व प्रकरण दर्ज किया।
  3. थानाधिकारी रेलमगरा ने गणपतलाल पिता रामकिशन गाडरी उम्र 29 साल निवासी चौकडी थाना रेलमगरा जिला राजसमन्द द्वारा बिना वैध लाइसेन्स के सार्वजनिक स्थान पर तेज आवाज में टेपरिकॉर्डर बजाने पर प्रकरण दर्ज किया गया।
  4. थानाधिकारी रेलमगरा ने पूरण बैरवा पिता मांगीलाल बैरवा उम्र 21 साल निवासी इन्द्रा कॉलोनी गिलूण्ड थाना रेलमगरा जिला राजसमन्द द्वारा बिना वैध लाइसेन्स के विस्फोटक सामग्री (पॉच जिलेटन गुल्ले व पॉच फीट फयुज बत्ती) का परिवहन करने पर प्रकरण दर्ज किया गया।
  5. थानाधिकारी केलवा ने लालसिंह पिता रूधाराम जाट निवासी आरवा थाना मकराना जिला नागोर हाल देवपुरा थाना केलवा को अवैध रूप से सार्वजनिक स्थान पर तेज आवाज मेें गाने बजा ध्वनी प्रदुषण करने की रिपोर्ट दी जिस पर प्रकरण दर्ज कर जांच जारी है।

धारा 107-151 व 109 सीआरपीसी में गिरफ्तार व्यक्ति:-

  1. थानाधिकारी देवगढ़ ने पूजाभाइ पिता प्रतापभाइ खाट उम्र 52 साल निवासी माधुपुर इसरोल अखली मोडासा गुजरात को लोक शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया।
  2. थानाधिकारी दिवेर ने सुरेन्द्रसिंह पिता मिठुसिंह रावत उम्र 31 साल निवासी खेडा जस्सा थाना दिवेर 2. प्रतापसिंह पिता सोहनसिंह रावत उम्र 31 साल निवासी धोलिया की गुआर दिवेर थाना दिवेर जिला राजसमन्द को लोक शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार किया।

जिले में दर्ज प्रकरणों में गिरफ्तार मुल्जिम

  1. थानाधिकारी नाथद्वारा ने मांगीलाल पिता अम्बालाल प्रजापत उम्र 67 साल निवासी बिजनोल थाना नाथद्वारा जिला राजसमंद को प्रकरण संख्या 136/24 धारा 16/54 आबकारी अधिनियम में गिरफ्तार किया।
     
  2. थानाधिकारी श्रीनाथजी ने 01 लोकेश पिता शंकरलाल मेघवाल उम्र 28 साल निवासी बस स्टेण्ड मनियाना थाना नाथद्वारा जिला राजसमन्द 02 ललित पिता पन्नालाल मेघवाल उम्र 24 साल निवासी काजियावास थाना नाथद्वारा जिला राजसमन्द 03 लालाराम पिता किशनलाल मेघवाल उम्र 28 साल निवासी काजियावास थाना नाथद्वारा जिला राजसमन्द को प्रकरण सं. 159/24 धारा 392 भादस में गिरफ्तार किया।
  3. थानाधिकारी भीम ने 1. डूंगर सिह पिता मूल सिह रावत उम्र 39 साल निवासी कूकरखेडा थाना भीम 2. किशोर सिह पिता रतन सिह रावत उम्र 44 साल निवासी सदारण थाना भीम को प्रकरण संख्या 311/23 में गिरफ्तार किया गया।
  4. News-अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का सफल आयोजन करें, अधिकाधिक लोगों की भागीदारी हो :कलक्टर
  5. राजसमंद 18 जून। जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन लेकर सभी विभागों से संबंधित योजनाओं, विकास कार्यों, लक्ष्यों आदि की समीक्षा की। बैठक में एडीएम नरेश बुनकर, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, एसडीओ अर्चना बुगालिया सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। कलक्टर डॉ. भंवरलाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संपर्क पोर्टल पर लेवल 1 से 3 पर दर्ज सभी शिकायतों का त्वरित और प्रभावी निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। जनता की शिकायतों को पूरी गंभीरता से लेते हुए और उनकी समस्याओं का समाधान समयबद्ध तरीके से किया जाए। कलेक्टर ने सभी विभागों को ई-फाइल सिस्टम पर पेंडिंग फाइलों का शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी लंबित फाइलों की समीक्षा कर उन्हें जल्द से जल्द निपटाया जाए ताकि प्रशासनिक कार्यों में किसी प्रकार की देरी न हो। उन्होंने विभागवार लंबित ई फ़ाइलों की समीक्षा की। 
  6. विभागीय लक्ष्यों की करें नियमित समीक्षा
  7. बैठक में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने विभागों में चल रहे योजनाओं और परियोजनाओं की नियमित समीक्षा करें और समयसीमा के भीतर उन्हें पूरा करें। जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी विभाग आपस में बेहतर समन्वय और सहयोग रखें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करें ताकि विकास कार्यों में तेजी लाई जा सके। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे अपने कार्यों की प्रगति की नियमित रिपोर्टिंग करें और किसी भी समस्या या अड़चन की जानकारी तुरंत दें। उन्होंने कहा कि प्रशासन का मुख्य उद्देश्य आमजन को बेहतर सेवाएं प्रदान करना है और इसके लिए सभी का सहयोग अत्यंत आवश्यक है। कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी किसी भी माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित निस्तारण करें। 
  8. योग दिवस में आमजन की अधिकाधिक भागीदारी हो 
  9. कलक्टर डॉ. भंवरलाल ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी को लेकर भी बैठक में समीक्षा की। बैठक में कार्यक्रम से जुड़े विभागों के अधिकारी, योग प्रशिक्षक और अन्य संबंधित व्यक्तियों ने भाग लिया। उन्होंने सभी उपस्थित अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया कि योग दिवस के आयोजन को सफल बनाने के लिए समर्पित प्रयास किए जाएं। आयुर्वेद उप निदेशक डॉ मुख्यतार सिंह ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर जिला स्तर, ब्लॉक स्तर और ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन महाराणा प्रताप उद्यान (जेके गार्डन) में सुबह 7 से 8 बजे तक होगा। कलक्टर ने नगर परिषद आयुक्त से कहा कि आयोजन स्थल को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि योग दिवस के महत्व और आयोजन की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। कलक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी-कर्मचारी इसमें अवश्य भाग लें और दूसरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम की सफलता तभी होगी जब आमजन इसमें भाग लेगा। आयुर्वेद उपनिदेशक मुख्यतार सिंह ने सभी को आश्वस्त किया कि योग दिवस के आयोजन में किसी प्रकार की कमी नहीं आने दी जाएगी और सभी मिलकर इसे सफल बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  10. श्रमिकों को ई-श्रम से जोड़ें
  11. कलेक्टर डॉ. भंवरलाल ने ई-श्रम कार्ड पंजीयन और प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की प्रगति की समीक्षा की गई। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि अधिक से अधिक असंगठित श्रमिकों का पंजीयन सुनिश्चित किया जाए ताकि वे योजनाओं और अन्य लाभों का फायदा उठा सकें। कलक्टर ने अधिकारियों से कहा कि वे इस योजना का लाभ अधिक से अधिक श्रमिकों तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार करें और लोगों को इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दें। कलक्टर ने श्रम कल्याण अधिकारी उमेश राएका से दोनों योजनाओं में अब तक हुई प्रगति को लेकर पूछा। सभी विभागों को पंजीयन में सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिए। 
  12. News-कलक्टर ने ली डीएमएफटी गवर्निंग काउंसिल की बैठक
  13. राजसमंद 18 जून। जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएमएफटी (डिस्ट्रिक्ट मिनरल ट्रस्ट फाउंडेशन) की प्रबंधन समिति की बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक का उद्देश्य डीएमएफटी के अंतर्गत चल रहे विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करना और लंबित कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश देना था। बैठक में ट्रस्ट के सदस्य सचिव जिनेश हुमड़ एवं कार्यकारी संस्थाओं के विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
  14. बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे जिन्होंने अपने-अपने विभागों द्वारा किए जा रहे कार्यों का विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया। जिला कलक्टर ने प्रत्येक विभाग द्वारा किए गए कार्यों की गहन समीक्षा की और उन कार्यों में आ रही समस्याओं के समाधान के लिए तत्काल आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने डीएमएफटी मद में कुल प्राप्त राशि, कुल व्यय राशि, शेष राशि, स्वीकृति कार्यों पर विभागवार व्यय राशि, स्वीकृत कार्य, पूर्ण कार्य, लंबित कार्य आदि की विस्तार से समीक्षा की।  
  15. कलक्टर ने डीएमएफटी के तहत स्वीकृत होने के बाद भी लंबे समय से लंबित चल रहे कार्यों को शीघ्र से शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए और अधिकारियों से काम अब तक पूरे नहीं होने का कारण पूछा। जिला कलक्टर ने सभी विभागों को लंबित कार्यों को शीघ्र पूरा करने की सख्त हिदायत दी और कहा कि डीएमएफटी के माध्यम से जनता के कल्याण हेतु चल रही योजनाओं का लाभ जनता तक शीघ्र पहुंचना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि विकास कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही या देरी स्वीकार नहीं की जाएगी।
  16. बैठक में वन, जल संसाधन, शिक्षा, स्वास्थ्य, पीडब्ल्यूडी, और ग्रामीण विकास जैसे महत्वपूर्ण विभागों के कार्यों पर विशेष चर्चा की गई। जिला कलक्टर ने इन विभागों को प्राथमिकता के आधार पर कार्य पूरा करने का आदेश दिया और संबंधित अधिकारियों को नियमित अंतराल पर कार्य की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा। बैठक के अंत में जिला कलक्टर ने कहा कि डीएमएफटी की योजनाओं का उद्देश्य जिले के समग्र विकास को सुनिश्चित करना है और इसमें सभी विभागों की सहभागिता और तत्परता आवश्यक है। उन्होंने अधिकारियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करने की सलाह दी ताकि विकास कार्यों में तेजी लाई जा सके।
  17. जिला कलक्टर द्वारा समय-समय पर आयोजित गवर्निंग काउंसिल की बैठको में स्वीकृत कार्यों की समीक्षा की गयी। समीक्षा उपरान्त कलक्टर द्वारा संस्था समग्र शिक्षा अभियान एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को स्वीकृत कार्यों की प्रगति में सुधार किया जाकर कार्यो को शीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये गये एवं इन विभागों के निम्न स्तर तक के अधिकारियों के साथ पुनः दो सप्ताह पश्चात बैठक आयोजित कर समीक्षा किये जाने के निर्देश दिये गये। जो कार्य अन्य योजना में स्वीकृत हो गये हैं अथवा जिन कार्यों को नहीं कराया जाना प्रस्तावित है, कलक्टर द्वारा उन कार्यों को शीघ्रता से निरस्त किये जाने के भी निर्देश प्रदान किये गये।
  18. News-गुरुवार को गिलूंड में होगी रात्रि चौपाल
  19. राजसमंद, 18 जून। गुरुवार 20 जून को शाम 7 बजे से रेलमगरा तहसील के गाँव गिलूंड में रात्रि चौपाल का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल आमजन की समस्याएं सुनकर मौके पर ही समाधान करेंगे। रात्रि चौपाल से साथ-साथ कलक्टर गाँव का निरीक्षण कर समस्याओं की जानकारी भी लेंगे। रात्रि चौपाल में पेयजल, विद्युत, स्वास्थ्य, सड़क सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर ने आदेश जारी कर सभी अधिकारियों को समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal