राजसमंद-19 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे


राजसमंद-19 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

जिला कलक्टर ने नगर परिषद कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

राजसमंद 19 फरवरी। जिला कलेक्टर डॉ. भंवरलाल लगभग हर दिन सुबह किसी न किसी राजकीय कार्यालय का औचक निरीक्षण कर आमजन तक सरकारी सेवाओं की उत्तम पहुँच सुनिश्चित कर रहे हैं। जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल ने सोमवार सुबह 9 बजकर 45 मिनट पर नगर परिषद कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कई कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए।
जब देरी से आने वाले कर्मचारियों को सूचना मिली कि जिला कलक्टर औचक निरीक्षण पर नगर परिषद आ गए हैं, तब वे तुरंत कार्यालय पहुंचे। जिला कलक्टर ने नगर परिषद कार्यालय ने सभी प्रभागों और शाखाओं का निरीक्षण कर दैनिक कामकाज की स्थिति देखी। उन्होंने लंबित पत्रावलियों को त्वरित प्रभाव से निस्तारित करने के निर्देश दिए। साथ ही कर्मचारियों से बात कर लंबित विकास कार्यों और स्वायत्त शासन विभाग की योजनाओं की प्रगति को लेकर भी पूछा।
परिसर का अवलोकन कर उन्होंने शौचालयों की स्थिति, साफ-सफाई की स्थिति आदि को देखा। जिला कलक्टर ने कार्मिकों को समय पर कार्यालय आने और सभी योजनाओं में अधिकाधिक प्रगति लाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर ने सभी कार्मिकों को निर्देश दिए कि अपने कार्य समय में अधिकाधिक लोगों की समस्याओं का निस्तारण कर उन्हें राहत पहुंचाएं।

News-आर के जिला चिकित्सालय का जिला कलक्टर और सीईओ ने किया औचक निरीक्षण

राजसमंद । रविवार को जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जैन ने आर के जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न वार्डों में जाकर मरीजों से हाल-चाल पूछा। साथ ही अस्पताल में मिल रहे इलाज पर प्रतिक्रिया ली। जिला कलक्टर ने अस्पताल परिसर घूम कर साफ सफाई सहित अन्य व्यवस्थाओं को देखा। 

उन्होंने यहां ओपीडी, आईपीडी, पुरुष वार्ड, महिला वार्ड, प्रसूता वार्ड, आईसीयू, आपातकालीन वार्ड, निशुल्क दवा वितरण, निशुल्क जांच आदि की जानकारी ली एवं चिकित्सकों को मरीजों को संतोष प्रद स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। यहां कार्यरत स्टाफ की स्थिति जानी। इसके पश्चात जिला कलक्टर ने निर्माण अधीन विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया एवं गुणवत्तापूर्ण विकास कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इसके बाद जिला कलक्टर और सीईओ ने यहां संचालित श्री अन्नपूर्णा रसोई का भी औचक निरीक्षण किया एवं भोजन की गुणवत्ता अच्छी जिला कलेक्टर स्वयं रसोई में गए एवं बनाए जा रहे भोजन को देखा। जिला कलक्टर और सीईओ ने समस्त आगंतुकों को गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने एवं राज्य सरकार के निर्णय अनुसार बढ़ाई गई सामग्री का भोजन उपलब्ध निरंतर कराने के निर्देश दिए।

News-अंतिम छोर तक हर पात्र व्यक्ति तक योजनाओं की पहुँच को लेकर गंभीर है जिला प्रशासन

राजसमंद 19 फरवरी। जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने सोमवार सुबह एक के बाद एक मैराथन बैठकें लेते हुए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जैन, अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह, उपखंड अधिकारी नरेंद्र जैन सहित विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे। जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय अधिकारियों की साप्ताहिक बैठक, संपर्क पोर्टल की समीक्षा बैठक, सतत विकास लक्ष्यों की प्रगति समीक्षा बैठक, सखी वन स्टॉप सेंटर, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की जिला टास्क फोर्स एवं प्रधानमंत्री 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा बैठक लेकर दिशा-निर्देश दिए। जिला परिषद सीईओ जैन ने हाल ही में आर के जिला चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान पाई गई खामियों को दूर करने के संबंध में अधिकारियों से चर्चा की।

सतर्कता समिति की बैठक लेकर सुनी परिवेदनाएं

जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय सतर्कता समिति की बैठक में प्रकरणों पर सुनवाई करते हुए परिवादियों से बात की। साथ ही मौके पर ही शिकायत से संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने शंकर लाल लोहार, सुरेश कुमार मजेरा, सुखाराम गुर्जर, किशन कबीरा, मोनी देवी, मनोज जोशी, चंद्री बाई, सुनील कुमार सहित अन्य व्यक्तियों के प्रकरणों पर चर्चा कर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के निर्देश दिए।

बालिकाओं के नामांकन पर भी हुई चर्चा 

जिला कलक्टर ने सखी वन स्टॉप सेंटर और बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए बालिकाओं का गत वर्ष एवं इस वर्ष स्कूलों में नामांकन, स्कूलों में बालिकाओं हेतु क्रियाशील शौचालय, संस्थागत प्रसव आदि को लेकर दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने भ्रूण लिंग परीक्षण को लेकर निरंतर गंभीर रहने और डिकोय ऑपरेशन करने के निर्देश दिए। साथ ही एजेंडा अनुसार अन्य बिंदुओं पर चर्चा की।

सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति महत्वपूर्ण

जिला कलक्टर ने संयुक्त राष्ट्र संघ के सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति को लेकर जिले की प्रगति पर चर्चा कर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में योगदान हेतु सभी अधिकारी निरंतर प्रयास करते रहें। उन्होंने बैठक में विभागों द्वारा प्रस्तुत डाटा को देख उसकी समीक्षा की और कुछ विभागों को डाटा अपडेट कर प्रेषित करने हेतु कहा।
उल्लेखनीय है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने सदस्य देशों की सहमति से लक्ष्य निर्धारित किए जिनमें गरीबी उन्मूलन, भुखमरी का समूल विनाश, अच्छा स्वास्थ्य, उच्च गुणवत्ता की शिक्षा, लिंग भेद न करना, स्वच्छ पानी की उपलब्धता तथा सफाई, वहन करने योग्य ऊर्जा के स्वच्छ स्रोत, सम्मानजनक कार्य एवं आर्थिक संपन्नता, देश के मूलभूत ढांचे का विकास, असमानता में कमी लाना, सतत विकासशील शहरीकरण एवं समाज सहित कुल 17 लक्ष्य हैं।

ई-मित्र की सेवाओं की पेंडेंसी देखी, त्वरित निस्तारण के निर्देश

बैठक में जिला कलक्टर ने जिले में ई मित्र के माध्यम से प्रदान की जा रही विभिन्न सेवाओं में विभागों की विभागवार पेंडेंसी को देखा और निस्तारण करते हुए आमजन को राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग को फार्म पॉण्ड, इंसेंटिव, लाइसेंस आदि संबंधित प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिए। ऐसे ही उपखंड अधिकारियों को टीएसपी, मूल निवास, जाति आदि प्रमाण पत्रों को निर्धारित समय सीमा में बनाने के निर्देश दिए।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के फॉलो अप शिविरों पर चर्चा

जिला कलक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के फॉलो अप शिविरों की प्रगति पर चर्चा की। प्रधानमंत्री विश्व कर्मा योजना के समीक्षा करते हुए दिन-रात ऑपरेटर्स लगाकर आवेदनों को निस्तारित करते हुए प्रगति बेहतर करने के निर्देश दिए। कई सरकारी कार्यालयों में बंद पड़ी ई मित्र प्लस मशीनों को लेकर भी कलक्टर ने इसकी समीक्षा करते हुए इन मशीनों का सदुपयोग करने और ऐसे स्थानों पर रखने के निर्देश दिए जहां आमजन की समुचित आवाजाही हो। प्रधानमंत्री 15 सूत्री कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए सभी विभागों को लंबित रिपोर्ट भेजने एवं इस कार्यक्रम में सम्मिलित समस्त योजनाओं में अधिकाधिक प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal