राजसमंद-2 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-2 फ़रवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Rajsamand

शिक्षक सेमीनार और पुस्तक मेला सम्पन्न

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन एवं समग्र शिक्षा अभियान द्वारा सूचना केंद्र में दो दिवसीय शिक्षक सेमिनार का समापन शुक्रवार को हुआ। शिक्षक सेमिनार में जिले भर के आठ ब्लॉक से से लगभग 325 शिक्षकों ने भागीदारी की। जिला प्रभारी राजेश शर्मा ने सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम की संक्षिप्त रूपरेखा को साझा किया।

अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के विष्णु जोशी ने बताया कि सेमिनार का उद्देश्य जिले भर में अपने अपनी कक्षा कक्ष में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों का अनुभव का दस्तावेजीकरण कर व्यापक शिक्षक समूह के बीच में साझा करना था जिससे शिक्षकों को मोटिवेशन मिले और वह भी अपने कक्ष में उत्कृष्ट कार्य कर सके। 8 शिक्षकों ने अपने अपने भाषा गणित इत्यादि विषय में किए गए कार्यों का प्रस्तुतीकरण किया।

प्रथम सत्र में राजकीय प्राथमिक विद्यालय भोपालगढ़ भीम से धीरज जैन द्वारा समाचार पत्रों का शिक्षण में उपयोग के द्वारा बालकों में भाषण वृद्धि कौशलों का विकास विषय पर अपना प्रस्तुतिकरण दिया। यह नवाचार शिक्षकों में एक नई ऊर्जा का संचार करने वाला रहा कि केवल पाठ्य पुस्तक अथवा बाल साहित्य के अलावा समाचार पत्र भी दैनिक जीवन की बहुत सारी भाषा तथा गणित के कौशलों को विकसित करने में मदद कर सकते हैं।

दूसरे प्रस्तुतीकरण में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय घाटी की शिक्षिका सपना रघुवंशी ने भाषा पर रोचक गतिविधियों के द्वारा भाषा शिक्षण पर अपना प्रस्तुतिकरण दिया। तीसरा प्रस्तुतीकरण राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय प्रतापपुर की संतोष सैनी शिक्षा द्वारा भाषा और पुस्तकालय पर अपना किताब घर पर किए गए नवाचारों को शिक्षक समूह के सामने साझा किया।

राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय रीगल मोहल्ला रेलमगरा की अनिता भाभी ने अंग्रेजी भाषा में बच्चों के दर और जीजा को कैसे तोड़े इस पर अपना प्रस्तुत कर दिया।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय पातालपुरा खमनोर से लोकेश पालीवाल द्वारा अंग्रेजी भाषा शिक्षण पर शिक्षक अध्ययन का कविताओं के जरिए भाषा विकास पर प्रस्तुतिकरण दिया। प्रस्तुतीकरण की अगली कड़ी में राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय माधुरी देवस्थान की सरिता देवी द्वारा संख्याओं से गणित के सफर की शुरुआत पर अपनी बातचीत राखी इसी के साथ आमेट ब्लॉक राजकीय प्राथमिक विद्यालय बुकरड़ा की ममता खटीक के द्वारा अंग्रेजी भाषा शिक्षण में वर्णमाला पर कार्य पर अपनी प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता साहित्यकार कुसुम अग्रवाल द्वारा की गई। अलग-अलग क्षेत्र में कार्यक्रम की अध्यक्षता करने वाले समूह में साहित्यकार नारायण सिंह राव, फाउंडेशन के मुकेश वर्मा, बृजेश सिंह, मनीष शुक्ला, तुलसीराम कुमावत, ने प्रस्तुतकर्ताओं के प्रस्तुतीकरण पर फीडबैक प्रदान किया। सभी शिक्षकों के उत्कृष्ट कार्यो से जिले के एक बड़े शिक्षक समूह को लाभान्वित होने का यह अनूठा अवसर था। अगले दिन की प्रस्तुतीकरण में भाषा, गणित और भूगोल विषय पर 8 शिक्षकों ने अपनी प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम के प्रथम सत्र में पैनलिस्ट के रूप में पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी राकेश तेलंग, भीम ब्लॉक की शिक्षिका धीरज जैन तथा फाउंडेशन सदस्य रूद्र खान द्वारा शिक्षकों के कार्य का संमेकन किया गया।

इस अवसर पर अपने अध्यक्ष उद्बोधन में डॉ राकेश तेलंग ने कहा कि जिला स्तर पर इस तरह का शिक्षक सेमिनार जहां पर शिक्षकों को अपने कार्यों का प्रस्तुतीकरण का मौका मिलता है और अन्य शिक्षकों द्वारा उसके काम की सराहना की जाती है यह अनूठा प्रयास है। अच्छे काम करने वाले शिक्षकों को आगे आना पड़ेगा जिससे अन्य शिक्षक भी प्रेरित होकर कार्य करने लगेंगे। आपकी विद्वता इस बात पर निर्भर करती है कि आपका बालक कितना सीख रहा है या बालक के स्तर पर जाकर सीखने की आपकी क्षमता कितनी है। उन्होंने वल्लभाचार्य संप्रदाय द्वारा ऐसे उत्कृष्ट शिक्षकों को जिला स्तर पर सम्मानित करने की बात भी कहीं।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय बरी का भीलवाड़ा खमनोर के शिक्षक राकेश सेन द्वारा हिंदी भाषा शिक्षण में शिक्षण सहायक सामग्री के उपयोग से भाषा पर कार्य करने का प्रस्तुतीकरण किया साथी सामुदायिक सहयोग से बच्चों की घर की पढ़ाई और नशे की प्रवृत्तियों को रोकने के प्रयास किए गए स्कूल में किए गए कार्यों का वीडियो डॉक्यूमेंटेशन भी प्रस्तुत किया। दूसरी प्रस्तुतीकरण में राजकीय प्राथमिक विद्यालय पदावली के शिक्षक शिव प्रकाश खेत द्वारा अंग्रेजी भाषा में कविता शिक्षक पर अपना प्रस्तुतिकरण दिया इसी तरह से तीसरे प्रस्तुतीकरण में श्रीमती आशा भाटी राज की प्राथमिक विद्यालय बड़ावास बगड़ भीम की शिक्षिका द्वारा अंग्रेजी भाषा शिक्षण पर अपने अनेकों प्रयोग प्रस्तुतीकरण में दिए मुख्य प्रस्तुति में आशा भाटी का सम्मान भी राकेश तेलंग द्वारा किया गया। चौथी प्रस्तुतीकरण में प्रेमचंद कुमावत राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जॉर्ज कुंभलगढ़ के द्वारा हिंदी भाषा शिक्षण पर अपनी प्रस्तुति दी

सेवानिवृत्त पुस्तकालय अध्यक्ष हिम्मत सिंह ने डिजिटल लाइब्रेरी पर अपने विचार प्रस्तुत किया। इसके साथ ही अन्य प्रस्तुतीकरण में रेलमगरा  ब्लॉक की सीमा लोहार शिक्षा द्वारा गणित में संख्याओं पर बंडल तीली तथा दिनांक ब्लॉक के माध्यम से गणित शिक्षण कार्य का प्रभावी शिक्षण प्रस्तुति दी।

राजकीय प्राथमिक विद्यालय चावंडिया खेड़ा आमेट से हेमराज गुर्जर द्वारा गणित में स्थानीय मान व संख्या ज्ञान पर अपनी प्रस्तुति दी। इस अवसर पर शिक्षक पवन कुमार बुनकर भीम द्वारा गणित में संख्या ज्ञान पर अपने काम को सभी के सामने रखा। दो दिवसीय सेमिनार के  दूसरे सत्र के राजकीय गोवर्धन सीनियर सेकेंडरी नाथद्वारा के प्राचार्य दीपक भारद्वाज द्वारा शिक्षकों के कार्यों को सारा एवं अच्छे काम करने के लिए उन्हें प्रेरित किया।

मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी से संदर्भ व्यक्ति परितोष पालीवाल द्वारा गणित विषय में बच्चों के दर को कम करने के लिए क्या किया जाए इस पर शिक्षकों के साथ विचार मंथन किया। साहित्यकार नारायण सिंह राव, कुसुम अग्रवाल, कमल अग्रवाल द्वारा प्रस्तुत प्रस्तुतीकरण पर अपनी विशेष टिप्पणी की।

कार्यक्रम का संचालन अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के विष्णु जोशी एवं रूप कुवंर राठौर द्वारा किया गया। उल्लेखनीय की सूचना केंद्र मैं आयोजित पुस्तक मेले का अवलोकन भी इन शिक्षकों द्वारा किया गया।

News-जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 6 फरवरी को

राजसमंद 02 फरवरी। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख श्रीमती रतनी देवी चौधरी की अध्यक्षता में मंगलवार 6 फरवरी को सुबह 11:30 बजे जिला परिषद के महाराणा प्रताप भवन में आयोजित होगी।

जिला परिषद सीईओ श्री राहुल जैन ने समस्त अधिकारियों को बैठक में नियम दिनांक और समय पर उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। बैठक में गत बैठक में लिए गए निर्णयों के अनुपालना प्रतिवेदन पर चर्चा की जाएगी। साथ ही मनरेगा योजना अंतर्गत वार्षिक कार्य योजना वर्ष 2024-25 पर चर्चा एवं अनुमोदन की कार्यवाही होगी। इसके अलावा विकास से जुड़े अन्य मुद्दों पर सदस्य चर्चा करेंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal