Rajsamand-20 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-20 सितंबर 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर

 
News from Rajsamand

विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने किया शहर का मैराथन निरीक्षण

राजसमंद, 20 सितंबर। विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने शुक्रवार को राजसमंद नगर क्षेत्र का मैराथन दौरा करते हुए विभिन्न विकास कार्यों और जन समस्याओं का जायजा लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस दौरे के दौरान नगर परिषद, पीडब्ल्यूडी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे।

विधायक माहेश्वरी ने सबसे पहले बालकृष्ण स्टेडियम का दौरा किया, जहां उन्होंने स्टेडियम की वर्तमान स्थिति और भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए विकास कार्यों की रूपरेखा पर नगर परिषद आयुक्त बृजेश राय से विस्तृत चर्चा की। उन्होंने स्टेडियम में जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान निकालने के लिए त्वरित और प्रभावी कदम उठाने के निर्देश दिए, ताकि किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

इसके बाद, विधायक माहेश्वरी शांति नगर कॉलोनी क्षेत्र में पहुंची, जहां उन्होंने खेतों में जलभराव की गंभीर समस्या का संज्ञान लेते हुए इसका स्थाई समाधान निकालने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जन समस्याओं के समाधान में कोई भी कोताही न बरती जाए और जल्द से जल्द निवारण सुनिश्चित किया जाए। कालिंदी विहार रोड का दौरा करते समय उन्होंने नगर परिषद को नाले की सफाई एवं उसकी मरम्मत का काम त्वरित गति से करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही 60 फीट रोड के नवीनीकरण को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई और इस संबंध में जल्द से जल्द प्रस्ताव तैयार कर क्रियान्वयन की बात कही गई।

शहर की क्षतिग्रस्त सड़कों का जायजा लेने के बाद, विधायक माहेश्वरी ने नगर परिषद और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को सड़कों की मरम्मत और पैच वर्क करवा कर आमजन को राहत देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़कों के मरम्मत एवं रखरखाव प्राथमिकता के आधार पर होने चाहिए, ताकि लोगों को आवागमन में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।

राजनगर सब्जी मंडी के निरीक्षण के दौरान विधायक माहेश्वरी ने सब्जी विक्रेताओं से संवाद कर उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुना और मौके पर ही अधिकारियों को तुरंत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने सब्जी मंडी में सफाई व्यवस्था को लेकर भी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए और कहा कि नियमित सफाई सुनिश्चित की जाए ताकि मंडी में व्यापार करने वाले और खरीदारी करने आने वाले लोगों को स्वच्छ वातावरण मिले।

विधायक माहेश्वरी ने नगर परिषद आयुक्त से नगर के सभी वार्डों में नगर परिषद की ओर से 10-10 लाख रुपये की राशि के विकास कार्य करवाने हेतु प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया, ताकि शहर के सभी वार्डों में समान रूप से विकास हो सके और बुनियादी समस्याओं का समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि हर वार्ड के विकास के लिए ठोस योजना बनाई जाए और जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर इसे अमल में लाया जाए।

इस निरीक्षण और दौरे के दौरान उपखंड अधिकारी बृजेश गुप्ता, आयुक्त बृजेश राय, सीएमएचओ डॉ. हेमंत बिंदल, पीडब्ल्यूडी अधिशासी अभियंता, नगर परिषद अधिशासी अभियंता श्री तरुण बाहेती, खेल अधिकारी श्री धर्मदेव सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। विधायक दीप्ति माहेश्वरी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे आमजन की समस्याओं के प्रति संवेदनशील रहें और उनकी शिकायतों का समय पर समाधान सुनिश्चित करें।

News-विदेश में प्रशिक्षण हेतु जाने वाले किसानों के आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

राजसमन्द। उद्यान आयुक्तालय ने विदेश में कृषि प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अब 25 सितंबर 2024 कर दिया है। इक पहले यह तिथि 10 सितंबर 2024 निर्धारित थी। इस फैसले से उन किसानों को एक और अवसर मिलेगा जो पूर्व में आयु सीमा और भू स्वामित्व की शर्तों के कारण आवेदन नहीं कर पाए थे।

आवेदन करने वाले किसानों की अधिकतम आयु सीमा भी 50 वर्ष से बढ़ाकर 55 वर्ष कर दी गई है। यह शर्त 10 सितंबर 2024 की स्थिति में लागू होगी। कई जिलों के किसानों के पास भू-स्वामित्व कम होने की वजह से वे पिछली बार आवेदन नहीं कर सके थे, विशेषकर अनुसूचित जाति (अजा), अनुसूचित जनजाति (अजजा), और महिलाओं के मामले में। इस बार समिति ने इन श्रेणियों के किसानों को विशेष प्राथमिकता देते हुए 0.5 हेक्टेयर तक के भू-स्वामित्व को विचार के योग्य माना है। इसके साथ ही, युवा किसानों के मामले में, यदि उनके पिता के नाम पर भूमि है, तो उन्हें नोशनल शेयर के आधार पर भू-स्वामित्व की पात्रता दी जा सकती है।

महिला, अजा, अजजा श्रेणियों के किसानों के लिए 1 हेक्टेयर जोत सीमा में छूट देते हुए 0.5 हेक्टेयर भूमि के लिए आवेदन का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा, इन श्रेणियों के किसानों को 5 अतिरिक्त बोनस स्कोर का भी प्रावधान रखा गया है। लाइव स्टॉक या कृषि डिप्लोमा धारकों को स्नातक के समकक्ष माना जाएगा, और आवेदकों के पास वैध पासपोर्ट होना अनिवार्य है। साथ ही, किसान को कम से कम 10 वर्षों से खेती करनी चाहिए और उसके खिलाफ कोई आपराधिक मुकदमा लंबित नहीं होना चाहिए।  इस नए अवसर के चलते वे किसान भी आवेदन कर सकेंगे जो पिछली बार इन शर्तों को पूरा नहीं कर सके थे।

News-किरण माहेश्वरी राजकीय महाविद्यालय में दिवेर विजय महोत्सव व्याख्यानमाला आयोजित

राजसमन्द। किरण माहेश्वरी राजकीय महाविद्यालय में प्रताप गौरव केंद्र उदयपुर के तत्वाधान में दिवेर विजय महोत्सव व्याख्यानमाला के अंतर्गत व्याख्यान आयोजित हुआ जिसमें दिवेर युद्ध विजय के बारे में विस्तृत व्याख्यान प्रस्तुत हुआ और महाराणा प्रताप के शौर्य, युद्ध कौशल, वीरता प्रशासनिक गुणों और मानवीय मूल्यों पर प्रकाश डाला गया। साथ ही प्रताप गौरव केंद्र उदयपुर एवं महाविद्यालय की के संयुक्त तत्वाधान में महाराणा प्रताप के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर महाविद्यालय स्तर की भाषण प्रतियोगिता भी हुई जिसमें बीना कुमारी गुर्जर प्रथम, निरमा नायक द्वितीय और निर्दोष तृतीय स्थान पर रहीं।

News-टास्क फोर्स की बैठक 24 सितम्बर मंगलवार को

राजसमन्द। खनिज अभियंता प्रथम ने बताया कि जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक 24 सितंबर 2024 को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी। बैठक में जिला स्तरीय टास्क फोर्स के समस्त सदस्य सूचनाओं के साथ बैठक में उपस्थित होंगे।

News-जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक 24 सितंबर मंगलवार को

राजसमन्द। जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार 24 सितंबर को दोपहर 3 बजे जिला कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की जाएगी।

News-यहाँ विद्युत आपूर्ति रहेगी बाधित

राजसमन्द। एवीवीएनएल के सहायक अभियन्ता के.सी. खटीक ने बताया कि 20 सितम्बर को 33 के.वी. लाईन मोही पर आवश्यक रखरखाव होने के कारण इससे जुडे 33/11 के.वी. जी.एस.एस. मोही, राज्यावास एवं पाडोंलाई से सम्बन्धित ग्रामो जैसे मोही, पीपली, राज्यावास, अमलोई, भाटोली, पाडोंलाई, शिवपुरी, सथाणा आदि ग्रामो की विद्युत आपूर्ति प्रातः 10.00 बजे से 01.00 बजे  तक बाधित रहेगी। साथ ही 11 के.वी. घाटी फीडर पर आवश्यक रखरखाव होने के कारण इससे जुडे ग्रामो जैसे घाटी, रूपाखेडा, खाखलिया खेडा की विघुत आपूर्ति समय 10.00 बजे से 04.00 बजे तक बाधित रहेगी। उक्त दिवस को ही 33 के.वी. लाईन कुंवारिया पर आवश्यक रखरखाव होने के कारण इससे जुडे 33/11 के.वी. जी.एस.एस. तरसिंगडा, भावा, महासतियों की मादडी, कुंवारिया, पदमपुरा, से जुडे हुए सम्बन्धित गांवो की विधुत आपूर्ति प्रातः 10.00 से दोपहर 12.00 बजे तक बाधित रहेगी ।

News-ई-श्रम कार्डधारियों को मिल रहा है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ
योजना के तहत पात्र श्रमिक राहत पाने के लिए 31 दिसंबर तक कर सकते हैं आवेदन

राजसमन्द। श्रम रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की पहचान व उनके पंजीयन के उद्देश्य से ई-श्रम पोर्टल विकसित कर उक्त श्रमिकों को ऑनलाईन पंजीयन की सुविधा देते हुए पंजीकृत श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड जारी किया जा रहा है। पंजीयन उपरान्त ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में पात्रता अनुसार एवं विद्यमान दिशा निर्देशों के तहत लाभ दिये जाने के प्रावधान किये गये हैं।

इसी क्रम में श्रम रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा पंजीकृत ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्रदान करने हेतु एक्स ग्रेसिया मॉड्यूल विकसित कर उक्त के संबंध में विस्तृत जारी दिशा निर्देश 28 अगस्त जारी किये गये। दिशा निर्देशों के अनुसार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन पश्चात दिनांक 31 मार्च 2022 को यह इससे पूर्व की घटनाओं के संबंध में ही विचार किये जाने के निर्देश प्राप्त हुए है।

श्रम कल्याण अधिकारी उमेश रायका ने बताया कि जिले में पंजीकृत ई-श्रम कार्ड धारक जिनके साथ समयावधि में कोई घटना घटित हुई है, जिसमें मृत्यु, स्थाई अपंगता कारित हुई है, तो स्थितीनुसार नामिति/स्वयं द्वारा 31 दिसंबर 2024 तक कार्यालय श्रम कल्याण अधिकारी, राजसमन्द, कमरा नं 302 जिला कलेक्ट्रेट परिसर राजसमन्द में कार्यदिवस को निर्धारित भरा हुआ फॉर्म मय मूल दस्तावेज व उनकी प्रति के साथ जमा कराया जा सकता है। इस संबंध में जानकारी हेतु प्रत्येक कार्यदिवस को कार्यालय समय में फोन नम्बर 02952-222522 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

गोवर्धन जैविक उर्वरक योजना
400 वर्मी कम्पोस्ट इकाई निर्माण के लक्ष्यो का आवंटन

राजसमन्द। रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव को कम करने एवं किसानों को जैविक खेती की ओर बढ़ावा देने के उद्देश्य से किसानों को उनके गोवंश से, जैविक खाद उत्पादन को प्रेरित करने के लिये कृषि विभाग की ओर से राज्य के किसानों के लिए गोवर्धन जैविक उर्वरक योजना के दिशा-निर्देश कृषि आयुक्तालय राजस्थान जयपुर की ओर से जारी किये गये। जिसमें गोवंश धारी किसानों को अनुदान विभागीय प्रावधानानुसार 50 प्रतिशत या अधिकतम 10000 रुपये गोवर्धन जैविक उर्वरक योजना के तहत वर्मी कम्पोस्ट इकाई निर्माण करने पर प्राप्त होगें। योजना से एक ओर पर्यावरण, जीव एवं वनस्पति पर रसायन के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकेगा, वहीं दूसरी ओर मृदा के स्वास्थ्य एवं उर्वरा शक्ति को बढा कर टिकाउ खेती की जा सकेगी। राजसमन्द जिले को घोषणा के अनुसार 400 वर्मी कम्पोस्ट इकाई निर्माण के लक्ष्य आवंटित है।

संयुक्त निदेशक कृषि कैलाश चन्द मेघवंशी ने बताया कि जिले के समस्त किसान जिनके पास न्यूनतम 05 गोवंश हो एवं कृषि योग्य भूमि का स्वामित्व हो। संयुक्त खातेदारी की स्थिति में सहखातेदार आपसी सहमति पर एक ही खसरे में अलग-अलग वर्मी कम्पोस्ट इकाई बनाने पर अनुदान के लिये पात्र होंगे। साथ ही राज्य सरकार के परिपत्रानुसार मंदिर के नाम खेती की जमीन पर भी वर्मी कम्पोस्ट इकाई निर्माण पर निर्धारित पंजिका में वर्णित पुजारी मंदिर भूमि के संरक्षक के रुप में अनुदान के लिये पात्र होंगे।

कैलाश चन्द मेघवंशी के अनुसार योजनान्तर्गत पात्र कृषक अपने स्वयं के एसएसओ आईडी/ जन आधार से स्वयं/ई-मित्र पर जमाबंदी (छः माह से अधिक पुरानी नहीं) अपलोड करा आवेदन कर सकता है। किसान साथी पोर्टल पर ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों की जांच पश्चात प्रशासनिक स्वीकृति जारी होने के उपरान्त ही अधिकतम 45 दिवसे में कृषक द्वारा विभागीय मापदण्ड अनुसार वर्मी कम्पोस्ट इकाई का निर्माण करना होगा।

जैविक उर्वरक उत्पादन के लिये विभागीय मापदण्ड अनुसार वर्मी कम्पोस्ट इकाई निर्माण पर लागत का 50 प्रतिशत या अधिकतम 10000 रुपये प्रति इकाई आकार अनुसार यथा अनुपात अनुदान देय होगा। वर्मी कम्पोस्ट इकाई की स्थापना के लिये 20 फीट 3 फीट x 1.5-2 फिट आकार की एक बेड की इकाई अथवा 10 फीट 3 फीट 1.5-2 फिट आकार की दो बैड की इकाई पर अनुदान देय होगा। शेड में स्थानीय उपलब्धता के अनुसार टिन आदि की छाया सामग्री उपयोग में ली जावे। एक इकाई में कम से कम 8-10 किलोग्राम केचुंऐं कृषक स्वयं क्रय कर उपयोग करेगा। साथ ही प्रत्येक बेड में ट्राइकोडर्मा, पीएसबी, एजोबेक्टर एवं नीम खली स्वंय के स्तर से उपयोग करेगा। वर्मी बेड तैयार करने के लिये सहायक सामग्री यथा दांतली, पंजा, जारा, पाईप, फावड़ा, परात आदि उपकरण किसान के पास उपलब्ध होने चाहिये। इस प्रकार निर्मित वर्मी कम्पोस्ट इकाई पर सूचना बोर्ड विभागीय योजना का विवरण अंकित करना होगा एवं उक्त इकाई को कम से कम तीन वर्ष तक सम्पूर्ण रख-रखाव कृषक द्वारा करना होगा।

News-आर्थिक सहायता स्वीकृत

राजसमन्द। सड़क हादसे में मृतक पुरुषोत्तम उपाध्याय पिता जगदीश चंद्र निवासी केलवा, मृतक पत्नी रेणु उपाध्याय एवं दीनबंधु उपाध्याय पिता जगदीश चंद्र निवासी केलवा को मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री सहायता कोष से मृतक के आश्रितों को दुर्घटना सहायता के रूप में 3 लाख रुपए ( 1लाख प्रति व्यक्ति) रुपए की राशि स्वीकृत की  गई है। 

News-कलक्टर शुभम चौधरी ने जनसुनवाई में सुनी आमजन की समस्याएं

राजसमंद जिला कलक्टर शुभम चौधरी ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट के डीओआईटीसी वीसी कक्ष में जिला स्तरीय जनसुनवाई का आयोजन किया जिसमें उन्होंने यहाँ आए नागरिकों की समस्याएं सुनी और त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। जनसुनवाई में एसपी मनीष त्रिपाठी, जिला परिषद सीईओ बृजमोहन बैरवा, एसडीओ बृजेश गुप्ता, सीडीईओ रवींद्र तोमर, डीटीओ डॉ कल्पना शर्मा, पीडबल्यूडी एसई सहित आदि अधिकारी डीओआईटीसी स्थित वीसी कक्ष में जुड़े। साथ ही सभी उपखंड अधिकारी, विकास अधिकारी, तहसीलदार आदि उपखंड स्तरीय अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े।

अपनी पहली जनसुनवाई में जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए कि कार्यालयों में जब आमजन अपनी शिकायतें लेकर पहुंचे तो उनकी शिकायतों को गंभीरता से सुने और समाधान कर राहत प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आमजन को समय पर राहत पहुंचाना हमारा दायित्व है।

जनसुनवाई में जिलेभर से लगभग 55 शिकायतें प्राप्त हुई। कलक्टर शुभम चौधरी ने प्रत्येक परिवादी की समस्या को गंभीरता से सुनते हुए मौके पर ही संबंधित विभाग के अधिकारी से समस्या और उससे संबंधित दस्तावेज पर चर्चा करते हुए परिवादी को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। इसके बाद परिवादी को भी आश्वस्त किया कि उनकी समस्याओं का उचित निराकरण किया जाएगा और प्रशासन उनके हित में हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों को गंभीरता से लें और शीघ्रता से निपटाएं।

इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे जिन्होंने समस्याओं के समाधान में सहयोग प्रदान किया। जनसुनवाई में अतिक्रमण, पट्टा, बिजली, पेयजल, नाली निर्माण सहित विभिन्न विषयों से संबंधित शिकायतें प्राप्त हुई। परिवादियों ने अपनी समस्याओं को खुलकर साझा किया। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal