राजसमंद-22 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे


राजसमंद-22 अप्रेल 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Rajsamand

News-नई सीरीज में दुपहिया वाहन के इच्छित नंबर चाहने के लिए कर सकेंगे आवेदन

राजसमंद 22 अप्रैल। परिवहन विभाग के जारी आदेशों की अनुपालना में फैंसी पोर्टल के माध्यम से वाहनों के इच्छित पंजीयन क्रमांक जारी करने के लिए जिला परिवहन कार्यालय में दुपहिया वाहन हेतु निम्नानुसार नई सीरीज में आवेदन कर सकते है। जिला परिवहन अधिकारी डॉ कल्पना शर्मा ने बताया कि नवीन सीरीज RJ30CS, RJ30DS में पंजीयन क्रमांक 0001 से 9999 तक आवेदन किया जा सकता है।

 

News-जिला कलक्टर ने बालकृष्ण स्टेडियम का निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएं

राजसमंद 22 अप्रैल। 26 अप्रैल को राजसमंद संसदीय क्षेत्र में मतदान है जिसे लेकर तैयारियां अंतिम दौर में है। जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ भंवर लाल ने सोमवार को बालकृष्ण विद्या भवन राउमावि में जाकर मतदान एवं मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने मतदान दलों के चुनाव सामग्री वितरण एवं संग्रहण संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही मतदान दलों के लिए आगमन, प्रस्थान, पार्किंग, पेयजल आदि व्यवस्थाओं की समीक्षा की। सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाओं को लेकर भी दिशा-निर्देश दिए।

कलक्टर ने मतदान एवं मतगणना संबंधी विविध व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़, नाथद्वारा मंदिर मण्डल सीईओ महिपाल कुमार, उपखंड अधिकारी अर्चना बुगालिया आदि उपस्थित रहे। कलक्टर ने निर्देश दिए कि व्यवस्थाओं में कोई कोताही नहीं रहे, चुनाव सामग्री वितरण एवं संग्रहण का कार्य पूर्ण सावधानी और गंभीरता के साथ किया जाए जिससे कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

News-पुलिस पर्यवेक्षक आईपीएस मण्डल ने बालकृष्ण स्टेडियम का किया निरीक्षण

राजसमंद 22 अप्रैल। लोकसभा चुनाव को लेकर राजसमंद संसदीय क्षेत्र के पुलिस पर्यवेक्षक वरिष्ठ आईपीएस श्री प्रमोद मण्डल ने सोमवार को बालकृष्ण विद्या भवन राउमावि का निरीक्षण कर मतदान-मतगणना के दौरान की जाने वाली सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेंद्र पारीक ने उन्हें तैयारियों से अवगत कराया। पुलिस पर्यवेक्षक ने सुरक्षा को कोई चूक नहीं करने एवं पर्याप्त सावधानी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने सीसीटीवी कैमरों सहित अन्य सुरक्षा से जुड़े बिंदुओं पर निर्देशित किया। साथ ही स्टेडियम के पूरे परिसर का अवलोकन कर हर पहलू को बारीकी से देखा। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महेंद्र पारीक ने उन्हें पुलिस द्वारा की जाने वाले विविध प्रकार की व्यवस्थाओं की जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने जिला कलक्टर कक्ष में जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल और एसपी मनीष त्रिपाठी से विस्तार से चर्चा भी की। 

News-मतदान बढ़ाने के लिए प्रशासन को मिला औद्योगिक संस्थानों का साथ

राजसमंद 22 अप्रैल। स्वीप के तहत जिला प्रशासन द्वारा अधिकाधिक मतदान सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। सोमवार को जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल के निर्देशन में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर और जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़ ने कलेक्ट्रेट में औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों की बैठक ली। बैठक में मतदान दिवस पर कार्मिकों को सवैतनिक अवकाश देने और हर कार्मिक को मतदान हेतु प्रेरित करने की बात कही।

औद्योगिक संस्थानों ने भी कहा कि सभी कार्मिकों से वोट अवश्य करवाएंगे और लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी औद्योगिक संस्थानों द्वारा अपनी सजग भूमिका अदा की जाएगी। सभी ने कहा कि कार्मिक चाहे जिले के किसी भी कोने से हो, उसको वोट अवश्य करने की अपील की जाएगी। बैठक में गजेन्द्र कौशिक, मधूसुंदर व्यास, गौरव राठौर, ललित बछरा, आर के गुप्ता, जिनेश हुम्मड, रवि शर्मा, भीकाराम जटिया, तरुण दक, सुभाष चंद्र वशिष्ट, सुरेश कुमार व्यास, रवि कुमार, अमित पगारिया, नाना लाल, रामप्रकाश शर्मा आदि उपस्थित रहे।

News-जिला न्यायाधीश ने अनुशासित दिनचर्या में रहने की दी सीख

जिला मुख्यालय स्थित बाल संप्रेक्षण गृह व किशोर न्याय बोर्ड का निरीक्षण कर राघवेन्द्र काछवाल जिला एंव सेशन न्यायाधीश (अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण) ने गृह में निरूद्ध बालकों को अनुशासित दिनचर्या में रहने, अच्छा नागरिक बनने, जीवन में सुधार करने एवं रचनात्मक कार्य करने की सीख दी।

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद श्री मनीष कुमार वैष्णव ने बताया कि दिनांक 20.04.2024 को जिला न्यायाधीश राघवेन्द्र काछवाल द्वारा देवथड़ी स्थित किशोर न्याय बोर्ड एवं संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया गया। उन्होंने संप्रेक्षण गृह में निरुद्ध समस्त बालकों से वार्ता कर बालकों को जीवन में सुधार लाते हुए अच्छी पुस्तक पढ़ने, विद्या अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया, गृह के बालकों द्वारा बनाई गई पेंटिंग व पोस्टर की प्रशंसा की। 

काछवाल ने गृह में निरुद्ध बालकों के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए गृह में नियुक्त शिक्षक से वार्ता कर बालकों के शिक्षा के स्तर के बारे में जानकारी प्राप्त करते हुए शिक्षक को प्रत्येक बालक पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान देते हुए उसे शिक्षा की तरफ ले जाने सहित महापुरूषों के जीवन मूल्यों को जीवन में उतारने बालकों से महापुरूषों की जीवनी एवं शिक्षाप्रद कहानियों के वाचन करवाने के निर्देश प्रदान किये। 

किशोर गृह में आवासरत एक बालक के परिवारजनों का पता लगाने एवं इस बालक को शिक्षा से जोड़ने के लिए भी विशेष बल दिया। जिला न्यायाधीश द्वारा निरीक्षण के समय बालकों को परोसे गये भोजन की गुणवत्ता की जांच भी की गई, भोजन व्यवस्था के प्रति बालकों द्वारा संतोष व्यक्त किया गया। न्यायाधीश ने बालकों को प्रतिदिन दिनचर्या अनुसार कार्य करने, व्यायाम, योग करने, पढ़ाई करने की भी सीख दी और गृह में उपलब्ध ओपन जिम का उपयोग करने के लिए भी प्रेरित किया। 

न्यायाधीश ने छात्रावास अधीक्षक एवं बोर्ड के अध्यक्ष से बालकों के प्रकरणों की जानकारी प्राप्त की। सभी बालकों के प्रकरणों में अधिवक्ता नियुक्त होना एवं जमानत आवेदन पत्र प्रस्तुत कर दिया जाना बताया। श्री काछवाल ने किशोर न्याय बोर्ड में कार्यरत पैनल अधिवक्ता की नियमित उपस्थिति एवं उनके द्वारा संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण करने की जानकारी प्राप्त की। बालकों के नियमित अंतराल में चिकित्सकीय जांच के संबंध में जानकारी प्राप्त करने पर चिकित्सक द्वारा दिनांक 19.04.2024 को बालकों का चिकित्सकीय परीक्षण किया जाना एवं सम्प्रेक्षण गृह में एक नर्स नियुक्त होना भी बताया। 

उन्होंने संप्रेक्षण गृह में सुरक्षा हेतु तैनात गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। श्री काछवाल ने इसके अलावा गृह की आधारभूत संरचना, उपलब्ध संसाधन, स्टाफ की स्थिति, किशोर न्याय बोर्ड में लंबित जांचों की स्थिति, बालकों के लिए उपलब्ध पेयजल की उपलब्धता, आपातकाल में अग्नि से बचाव हेतु व्यवस्था सहित अन्य बिंदुओं पर गहनता से जांच की।

निरीक्षण के समय सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अध्यक्ष, प्रिसिंपल मजिस्ट्रेट किशोर न्याय बोर्ड एवं बोर्ड के सदस्यगण उपस्थित रहे।  

News-विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य मे विधिक जागरूकता शिविर 

सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजसमन्द मनीष कुमार वैष्णव एवं अध्यक्ष तालुका विधिक सेवा समिति, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश नाथद्वारा प्रवीण कुमार मिश्रा के निर्देशानुसार के विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में कनिष्ठ सहायक गिर्राज प्रसाद मीणा के द्वारा राजकीय बालिका जनजाति आश्रम छात्रावास नाथुवास, नाथद्वारा में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर कनिष्ठ सहायक गिर्राज प्रसाद मीणा द्वारा विधिक जागरूकता शिविर में विश्व पृथ्वी दिवस की महत्ता, पृथ्वी को प्रदूषण से बचाने के उपाय एवं संरक्षण, वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन एवं इसके प्रभाव एवं अन्य विधिक जानकारी देकर जागरूक किया गया। इस अवसर पर संस्थान के छात्रावास वार्डन श्रीमती कमला भील, बालिकाएँ, एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

News-राजीविका ने महिला मार्च निकाल कर दिया मतदान का संदेश

राजसमंद 22 अप्रैल। स्वीप के सतरंगी सप्ताह के तहत जिले में संचालित राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) द्वारा गठित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने महिला मार्च निकालकर मतदान जागरूकता का संदेश दिया। राजीविका की जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. सुमन अजमेरा ने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भंवर लाल के निर्देशन में अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर, स्वीप नोडल अधिकारी जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़ ने हरी झंडी दिखाकर रैली की शुरुआत की।

जिला कलक्टर के निर्देशन में सतरंगी सप्ताह मतदाता जागरूकता महाभियान के तहत जिले की राजीविका द्वारा गठित स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने ‘वोट करूंगी तभी तो बढूंगी’ थीम पर पैदल महिला मार्च निकाला जो जिला कलक्टर कार्यालय से प्रारम्भ होकर राजनगर रोड होते हुए पंचायत समिति कार्यालय राजसमंद पर महिला मार्च का समापन हुआ।

मार्च के दौरान महिलाओं ने बैनर, हाथों में तख्तियां लेकर नारों की गूंज के साथ लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखते हुए स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश दिया। ज्ञात हो कि राजीविका टीम मतदाता जागरूकता की दिशा में विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव में भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिला एवं ब्लॉक स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित कर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

मतदाता जागरूकता के इस महाभियान में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी हेमन्त बिन्दल, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी रविन्द्र तौमर, राजीविका से जिला प्रबंधक वित्त कालू राम हींगड़, जिला प्रबंधक भेरूलाल बुनकर, जिला प्रबंधक आजीविका मनीष मेवाड़ा, अजय माली, प्रीति लोधा, जिला लेखाकार हेमन्त छीपा, केशियर रवि शंकर तिवाड़ी, वाईपी श्रेया हाजरा सहित ब्लॉक परियोजना प्रबंधक सुरेन्द्र सिंह, पीए-एमआईएस भेरूलाल रेगर, जिला स्वीप से रामप्रकाश व टीम सहित राजसमंद ब्लॉक के सीएलएफ स्टाफ एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भाग लिया।  

News-सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में मनाया विश्व पृथ्वी दिवस 

सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजसमंद में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस अवसर पर प्राचार्य सुमन बडोला के निर्देशन में भूगोल विभाग के विद्यार्थियों द्वारा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्राणी विज्ञान के प्रोफेसर डॉ दुर्गेश शर्मा ने विश्व में होने वाले पर्यावरणीय परिवर्तनों एवं उससे होने वाले नुकसान पर व्याख्यान दिया। 

बीएससी द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों द्वारा वृक्षारोपण किया गया है एवं पूर्व में रोपित पौधों को सिंचा गया। महाविद्यालय के इको क्लब के अंतर्गत रोवर रेंजर ने प्रभारी डॉ उषा शर्मा के नेतृत्व में पक्षियों के दाना पानी हेतु परिंडे बांधे एवं ऑक्सीजन पौधे लगाए गये। 

इस अवसर पर राहुल राठौड़, मुकुल, कुनाल, कविता कुमावत, विशाल, जोया, दिव्या आदि छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

News-दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रैली का आयोजन

राजसमंद। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा आम चुनाव 2024 में सतरंगी सप्ताह के तहत दिव्यांगजनों को मतदान हेतु जागरूक एवं प्रोत्साहित करने हेतु दिव्यांगजनों की मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल रैली को अतिरिक्त जिला कलक्टर नरेश बुनकर एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद हनुमान सिंह राठौड़ द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रैली को कलेक्ट्रेट परिसर से रवाना किया गया। 

दिव्यांगो द्वारा आम मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को लोकसभा चूनाव 2024 में मतदान हेतु जागरूक करने के लिये हाथ में तख्तियां एवं बैनर लेकर कलक्ट्रेट से जलचक्की चौराहा तक शहर के मुख्य मार्गों से होते हुए मोटराइज्ड ट्राईसाईकिल रैली निकाली गई जिसमें श्री द्वारकेश अक्षम सेवा संस्थान के सचिव राकेश परियाणी, प्राचार्य अनिता परियाणी एवं संस्था में आवासरत बच्चे, स्टाफ की सहभागिता रही। प्रभारी अधिकारी विशेष योग्यजन प्रकोष्ठ एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक जयप्रकाश चारण द्वारा अवगत कराया गया कि जिला कलक्टर के निर्देशानुसार जिले में लोकसभा चुनाव 2024 में आम मतदाताओं एव दिव्यांग मतदाताओं को जागरूक करने के उद्वेश्य से इस रैली का आयोजन किया गया था। 

इस रैली में सैंकड़ों दिव्यांगो ने भाग लिया तथा आम जनता को बढ चढकर मतदान करने के लिये रैली के माध्यम से निवेदन किया कि सभी लोग अपने महत्वपूर्ण कार्य को छोड़कर सबसे पहले मतदान करें। इस लोकतंत्र के महायज्ञ में अपने मतदान की आहूति अवश्य देवें यह आपका अधिकर है इसका प्रयोग अवश्य करें। 26 अप्रेल 2024 को प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे के मध्य सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। 

इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी जयप्रकाश विशेष योग्यजन प्रकोष्ठ  द्वारा सक्षम एप की भी जानकारी दी गई तथा इस बार सभी मतदान लोकेशन पर व्हील चेयर की व्यवस्था हैं। सभी मतदान केन्द्रों पर छाया,पानी एवं बैठने की व्यवस्था भी की गई है। मतदान में दिव्यांगों को प्राथमिकता दी जाएगी। इस कार्यक्रम में स्वीप टीम जिला राजसमन्द के सभी सदस्य रामप्रकाश के साथ उपस्थित रहे। 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal