Rajsamand-27 मई 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-27 मई 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
News from Rajsamand

News-रविवार को छुट्टी के दिन भी एक्टिव दिखा जिला प्रशासन
गांवों का भ्रमण कर की पेयजल, विद्युत और चिकित्सा सेवाओं की पड़ताल

राजसमंद। जिला कलेक्टर डॉ भंवर लाल के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा अवकाशों में भी निरंतर काम करते हुए आमजन के लिए मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। रविवार को कलक्टर के निर्देश पर एडीएम,जिला परिषद सीईओ, समस्त उपखंड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी ,नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी आदि फील्ड में दिखे। ये अधिकारी अलग-अलग गांवों में पहुंचे और पेयजल, विद्युत सप्लाई, चिकित्सा, सड़क सहित अन्य मूलभूत व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा विद्युत विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी साथ मौजूद रहे एवं मौके पर ही समस्याओं का समाधान कराया।

आर के जिला चिकित्सालय पहुंचे एडीएम बुनकर

अतिरिक्त जिला कलेक्टर नरेश बुनकर आर के जिला चिकित्सालय पहुंचे एवं यहां मरीजों से सीधे बात करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं पर फीडबैक लिया। उन्होंने पूछा कि आप अस्पताल में मिल रहे उपचार को लेकर संतुष्ट हैं या नहीं। इस दौरान मरीजों ने भी उनको चिकित्सा सेवाओं के लिए आवश्यक सुझाव साझा किए। इस दौरान बुनकर ने यहां मौजूद चिकित्सकों से भी व्यवस्थाओं पर बात की। साथ ही चिकित्सालय का निरीक्षण कर मरीजों को दी जा रही व्यवस्थाओं को देखा।

सीईओ राठौड़ ने गांवों से गौशालाओं तक पेयजल व्यवस्था देखी

इसी तरह जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़ भी फील्ड विजिट पर रहे और अलग-अलग गांवों में जाकर पेयजल आपूर्ति को देखा। उन्होंने कई घरों में जाकर आमजन से पेयजल सप्लाई की जानकारी ली तथा जरूरत पड़ने पर अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। सीईओ ने लावा सरदारगढ़ की गलियों में घूम कर पानी की उपलब्धता का हाल देखा, पानी की गुणवत्ता देखी उर प्रेशर भी चेक कराया। कई जगहों पर पनघटों की स्थिति जाकर देखी। इसके बाद निकटवर्ती गौशाला का निरीक्षण किया और गायों के लिए उपलब्ध चारा पानी सफाई और अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। इसके पश्चात यहां स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में जाकर मरीजों को मिल रहे उपचार का जायजा लिया और मरीजों को सरकार के मंशा अनुरूप गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। राजसमंद लौटते समय केलवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी औचक निरीक्षण किया एवं स्वास्थ्य सेवाओं की पड़ताल की।

एसडीओ, तहसीलदार, बीडीओ भी रहे दौरों पर

इसी प्रकार से सभी उपखंड अधिकारी, तहसीलदार आदि भी अलग-अलग इलाकों में मूलभूत व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए दिखे। ऐसा होने से आम जन में को राहत की अनुभूति हुई। जिन जिन क्षेत्रों में अधिकारी पहुंचे वहां ग्रामीणों ने कहा कि आमतौर पर समस्याओं को लेकर कलेक्ट्रेट या अन्य विभागों के चक्कर काटने पड़ते हैं लेकिन अब प्रशासन खुद आमजन के बीच समस्याओं की सुध लेने आ रहा है यह अच्छी शुरुआत है।

News-न्यायाधीश ने किया शिशु गृह का औचक निरीक्षण

अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री संतोष अग्रवाल, राजसमंद द्वारा औचक निरीक्षण कर शिशु गृह की सफाई, आवास एवं अन्य व्यवस्थाओं का आकलन किया गया।

वक्त निरीक्षण शिशु गृह में कोई शिशु आवासरत नहीं पाया गया। श्री अग्रवाल द्वारा पालना गृह की जांच की गई पालना गृह कार्यशील अवस्था में पाया गया। गृह में बालक-बालिकाओं को अलग से रखने की व्यवस्था है, गृह में सुरक्षा हेतु अग्निशमन यंत्र लगा हुआ है गृह में आवक-जावक रजिस्टर उपलब्ध है। गृह में स्नानघर, शौचालय व रसोईघर उपलब्ध है। 

शिशु गृह की सफाई व्यवस्था संतोषजनक पायी गयी। गृह में शिशुओं के उपयोग हेतु पर्याप्त मात्रा में राशन, कपड़े व अन्य दैनिक उपयोग में आने वाली वस्तुएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होना बताया गया। वक्त निरीक्षण प्रकाश चन्द्र सालवी समन्वयक तथा आया श्रीमती सुगना उपस्थिति मिली।

News-न्यायाधीश ने किया वृद्धाश्रम का औचक निरीक्षण

राघवेन्द्र काछवाल अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) के निर्देशानुसार संतोष अग्रवाल सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद द्वारा अवैयरनेस माॅड्यूल फाॅर सीनियर सिटीजन्स के तहत वृद्धाश्रम मोही का निरीक्षण किया गया।

अग्रवाल ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए तैयार अवैयरनेस माॅड्यूल फाॅर सीनियर सिटीजन्स के तहत नालसा योजना 2016 के अंतर्गत आने वाले संवैधानिक व विधिक अधिकारों के बारे में उपस्थित सभी वरिष्ठ नागरिकों को जानकारी दी। साथ ही निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। 

वक्त निरीक्षण कुल 07 वृद्धजन उपस्थित मिले, वृद्धजनों को मीनू अनुसार समय पर भोजन दिया जाना बताया, वृद्धजनों ने भोजन तथा अन्य सुविधाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। गृह में वृद्धजन पुरुषो व महिलाओं के लिए अलग-अलग कमरों की व्यवस्था है तथा वृद्धजनों हेतु प्राथमिक उपचार किट तथा सुरक्षा व्यवस्था हेतु अग्निशमन यंत्र भी लगा हुआ है। वृद्धजनों के मनोरंजन हेतु गृह में टीवी लगी हुई है। सभी वृद्धजन वृद्धावस्था जनित बीमारी के अलावा स्वस्थ हैं। निरीक्षण के समय वृद्धाश्रम प्रभारी रौनक भट्ट उपस्थित रहे।

News-राजीविका और बैंकर्स की बैठक का आयोजन

दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जिला कलक्टर सभागार में बैठक का आयोजन जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल की अध्यक्षता में किया गया। राजीविका जिला परियोजना प्रबंधक डॉ. सुमन अजमेरा ने सभी का स्वागत करते हुए बैठक मेंं 309 ऋण आवेदन जमा होने के विरूद्ध 179 ऋण आवेदन लंबित होना बताया। बैठक में लंबित बैंक खाते, बैंक लोन, मुद्रा लोन आदि पर शाखावार चर्चा की गई। जिला कलक्टर द्वारा समस्त शाखा प्रबंधक, जिला समन्वयक एवं संबंधित को लंबित ऋण आवेदनों को एक सप्ताह में निस्तारण करने हेतु निर्देशित किया गया। सभी बैंकर्स द्वारा राजीविका समूह के ऋण वितरण हेतु पूर्ण सहयोग देने हेतु आश्वस्त किया गया। साथ ही अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा लोन राशि देने हेतु सभी शाखा प्रबंधकों को निर्देश दिए गए।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री हनुमान सिंह राठौड़ द्वारा बैंकर्स एवं राजीविका के बीच समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में उपस्थित जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड के साथ रूरल मार्ट हेतु राजीविका की महिलाओं को स्थान उपलब्ध करवाने हेतु चर्चा की गई।बैठक में विभिन्न बैंकों से क्षेत्रीय प्रबंधक, शाखा प्रबंधक, जिला समन्वयक के साथ राजीविका के ब्लॉक परियोजना प्रबंधक एवं बैंक मित्रों ने भाग लिया।

News-पहल: पुलिस लाइन में राजीविका के उत्पाद विक्रय केंद्र का कलक्टर और एसपी ने किया शुभारंभ

राजसमंद 27 मई। जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल के निर्देशन में राजीविका के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा तैयार किए जाने वाले उत्पादों को मंच उपलब्ध कराने और उनकी बिक्री में सहयोग हेतु नवाचार के क्रम में पुलिस लाइन में विक्रय केंद्र का शुभारंभ किया गया। सोमवार को जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल, एसपी मनीष त्रिपाठी और जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी हनुमान सिंह राठौड़ ने इस विक्रय केंद्र का शुभारंभ किया।

जिला परियोजना प्रबंधक सुमन अजमेरा ने बताया कि इस विक्रय केंद्र में राजीविका के स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए विभिन्न उत्पाद आम जान की बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। यहां विभिन्न प्रकार के मसाले, गुलाब का शरबत, गुलकंद, गुलाब जल, गुलाल, विभिन्न प्रकार की नमकीन सहित अन्य प्रकार के उत्पाद विक्रय के लिए उपलब्ध हैं।

विक्रय केंद्र के शुभारंभ से एक तरफ जहां स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहन मिलेगा तो वहीं पुलिस लाइन में निवासरत स्टाफ और उनके परिवारों को भी उचित दामों पर ये गुणवत्तापूर्ण वस्तुएं उपलब्ध हो सकेंगी। डीपीएम अजमेरा ने पहल के लिए जिला कलक्टर और एसपी का आभार जताया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal