राजसमंद-29 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-29 जनवरी 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
Rajsamand

एफसीआई द्वारा खोले जाएंगे खरीद केंद्र, आवेदन शुरू

राजसमंद, 29 जनवरी। भारतीय खाद्य निगम के उदयपुर मण्डल कार्यालय के अधीनस्थ राजस्व जिलों उदयपुर, डूंगरपुर,बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़, राजसमंद में रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद अधिक से अधिक मात्रा में करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिससे सभी किसानों को अपनी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सके। इस हेतु निगम द्वारा उक्त जिलों में कुल 32 खरीद केन्द्र खोले जाने है।

भारत सरकार एवं भारतीय खाद्य निगम, मुख्यालय, नई दिल्ली के दिशा निर्देशानुसार राजस्थान में भारतीय खाद्य निगम द्वारा संचालित खरीद केन्द्रों पर हर वर्ष की तरह रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत गेहूं की खरीद का कार्य भारतीय खाद्य निगम डिपो ऑनलाइन सिस्टम के ई-प्रोक्योरमेंट मोडयूल के माध्यम से किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा दिनाँक 20 जनवरी 2024 से किसानों का पंजीकरण शुरू हो चुका है. इस हेतु किसानों को अपना पंजीकरण पोर्टल https://mspproc.rajasthan.gov.in पर ई-मित्र, अटल सेवा केंद्र एवं अन्य माध्यम से करवाना होगा तथा सरकारी खरीद केंद्रो पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद दिनांक 10 मार्च 2024 से शुरू हो रही है।

भारत सरकार द्वारा इस वर्ष गेहूं की खरीद हेतु न्यूनतम समर्थन मूल्य 2275/- रूपये प्रति क्विंटल के अतिरिक्त राजस्थान सरकार के द्वारा 125/- प्रति क्विंटल बोनस निर्धारित किया गया है जिसे मिलाकर न्यूनतम समर्थन मूल्य 2400/- रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। यदि किसानों को सरकारी खरीद केंद्रों पर कणक, गेहूं बेचान में किसी प्रकार की समस्या या कठिनाई आ रही हो तो सहायता हेतु आप हेल्प लाइन नंबर 18001806030 पर संपर्क कर सकते हैं तथा दिनाँक 1 फरवरी 2024 से सभी खरीद केंद्रों पर किसी भी प्रकार की समस्या के समाधान और जानकारी के लिए भारतीय खाद्य निगम के कार्मिक मौजूद रहेंगे।

News-देवगढ़ पंचायत समिति में ई-श्रम कार्ड पंजीयन शिविर कल 

राजसमंद 29 जनवरी। सरकार द्वारा श्रमिकों के अधिकाधिक कल्याण हेतु ई-श्रम कार्ड एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना लागू की गई है। इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा श्रमिकों तक पहुंचाने हेतु राजसमंद जिले की देवगढ़ पंचायत समिति में मंगलवार को प्रातः 10 बजे से शाम 5 बजे तक शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

इस शिविर में राजसमंद जिले के विभिन्न संस्थाओं में कार्य करने वाले श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड एवं प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में जोड़ा जाएगा ताकि वह सरकार की इस कल्याणकारी योजना का लाभ उठा सके।

News-‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने राजसमंद के छात्र धीरज सुथार से की चर्चा

सोमवार को देश के विभिन्न कोनों से छात्र-छात्राओं ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम को सुना। राजसमंद जिले के देवगढ़ के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कुंडवा के कक्षा 12वीं के छात्र धीरज सुथार के लिए भी यह दिन यादगार बन गया। छात्र धीरज 'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के दौरान नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में मौजूद था।

इस मौके पर छात्र धीरज ने प्रधानमंत्री मोदी को सबसे पहले अपना परिचय दिया और फिर प्रश्न पूछते हुए कहा कि व्यायाम के साथ-साथ पढ़ाई को कैसे मैनेज करें? क्योंकि शारीरिक स्वास्थ्य भी उतना ही जरूरी है जितना कि मानसिक स्वास्थ्य।

इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आप में से बहुत सारे विद्यार्थी मोबाइल का उपयोग करते होंगे, कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें घंटों मोबाइल चलाने की आदत होगी। जिस तरह मोबाइल को भी समय-समय पर चार्ज करना पड़ता है, इसी तरह शरीर को चार्ज रखने के लिए व्यायाम की आवश्यकता होती है। हर समय पढ़ाई करना और अन्य गतिविधियां बंद कर देना सही नहीं है, इस तरह जीवन नहीं जी सकते। जीवन को संतुलित बनाना जरूरी है, स्वस्थ नहीं रहेंगे तो कुछ करने का सामर्थ्य खो देंगे, स्वस्थ शरीर स्वस्थ मन के लिए जरूरी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जीवन में कुछ नियमितताऐं होती हैं। सनलाइट के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सोचिए कितना समय आप सनलाइट में बिताते हैं, आप सनलाइट में भी किताब लेकर पढ़ सकते हैं। पर्याप्त नींद पर भी जोर देते हुए कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ रात को पर्याप्त नींद भी जरूरी है। सोने के समय भी कई लोग रील देखते हैं और फिर देखते ही रहते हैं, इसमें काफी समय यूँ ही निकल जाता है। आधुनिक विज्ञान भी नींद को बहुत तवज्जो देता है, पर्याप्त नींद स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कम नींद स्वास्थ्य के लिए अनुचित है। नींद गुणवत्तापूर्ण हो यह भी जरूरी है, नींद गहरी होनी चाहिए। इसके साथ ही न्यूट्रिशन और संतुलित आहार पर भी जोर दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अनूठे कार्यक्रम ‘परीक्षा पे चर्चा’ की परिकल्पना की है जिसमें देशभर के साथ-साथ विदेशों से भी छात्र, अभिभावक और शिक्षक परीक्षाओं और स्कूल के बाद के जीवन से संबंधित चिंताओं पर चर्चा करने के लिए उनके साथ बातचीत करते हैं। यह आयोजन शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा पिछले छह वर्षों से सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है।

‘परीक्षा पे चर्चा’ युवाओं के लिए तनाव मुक्त वातावरण बनाने के लिए प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बड़े अभियान - 'एग्जाम वॉरियर्स' का हिस्सा है। यह एक ऐसा अभियान है जो माननीय प्रधानमंत्री के छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एक साथ लाने के प्रयासों से प्रेरित है ताकि एक ऐसे माहौल को बढ़ावा दिया जा सके जहां प्रत्येक बच्चे के अद्वितीय व्यक्तित्व का उत्‍सव मनाया जाए, प्रोत्साहित किया जाए और आत्माभिव्यक्ति की अनुमति दी जाए।

News-फरार चल रहे तीन स्थाई वारन्टीयों को गिरफतार किया गया

मुख्यमंत्री राजस्थान द्वारा दिनांक 22.12.2023 को पुलिस अधिकारियों के साथ ली गई बैठक में व्यक्त की गई अपेक्षाओं एंव निर्देशों के अनुरूप राजस्थान पुलिस द्वारा 100 दिवस में पूर्ण किए जाने वाले कार्यो के लिए कार्य-योजना के तहत पुलिस मुख्यालय द्वारा दिनांक 05.01.2024 से 04.02.2024 तक आदतन, टॉप-10, फरार ईनामी एवं वांछित अपराधियों के विरूद्व कार्यवाही हेतु चलाये जा रहे विशेष अभियान के तहत जिला पुलिस अधीक्षक राजसमंद सुधीर जोशी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवलाल बैरवा के निर्देशन एवं पुलिस उप अधीक्षक शिवप्रकाश वृताधिकारी वृत कुम्भलगढ के नेतृत्व में मन थानाधिकारी संजय कुमार उ.नि. द्वारा टीम का गठन किया गया।

टीम द्वारा श्रीमान एसीजेएम साहब न्यायालय राजसमन्द के अदालत मुकदमा नम्बर 296/20, 435/20 व 516/21 में वांछित चल रहे स्थाई वारन्टी0 1-ओगड़ उर्फ ओगु पिता वक्ताराम भील उम्र 37 साल निवासी उम्मेदपुरा (डेण्डाल) थाना केलवा जिला राजसमन्द 02-दिलीप पिता रामचन्द्र रेगर उम्र 46 साल निवासी खड़बामणिया थाना रेलमगरा जिला राजसमन्द 03-सुरेशचन्द्र पिता रामा भील उम्र 32 साल निवासी केरड़ी खारण्डिया थाना राजनगर जिला राजसमन्द जो काफी समय से अपनी सकुनत पर नही होकर ईधर उधर अपने आप को छिपाकर भागते फिर रहे थे जिन्हे काफी प्रयास के बाद गिरफतार किया गया। स्थाई वारन्टीयों को संबन्धित न्यायालय मे पेश किया जायेगा।

News-जिला कलक्टर ने नाथद्वारा में किया जिला चिकित्सालय एवं श्री अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण

जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने रविवार को नाथद्वारा पहुँच कर श्री गोवर्द्धन राजकीय जिला चिकित्सालय एवं श्री अन्नपूर्णा रसोई का निरीक्षण किया।

चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान उन्होंने यहाँ पुरुष वार्ड, महिला वार्ड, आईसीयू, इमरजेंसी, जनाना वार्ड, ओपीडी, निशुल्क दवा काउंटर, रजिस्ट्रेशन काउंटर आदि पर व्यवस्थाओं को देखा। वार्डों में भर्ती मरीजों से बात कर अस्पताल में मिल रहे इलाज पर फीडबैक लिया। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को मरीजों को सरकार की मंशा अनुरूप उत्तम स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

श्री अन्नपूर्णा रसोई के निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने भोजन की गुणवत्ता देखी। साथ ही यहाँ भोजन करने आए लोगों से भी गुणवत्ता को लेकर बात की। इस मौके पर उन्होंने कर्मचारियों को यहाँ पर्याप्त साफ-सफाई बनाए रखने और मरीजों को गुणवत्ता पूर्ण भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सुनी 'परीक्षा पर चर्चा'

पीएम श्री जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने सोमवार को माननीय प्रधानमंत्री की परीक्षा पर चर्चा को सुना। प्राचार्य घनश्याम मीणा ने बताया कि दिल्ली में भारत मंडपम में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के सातवें संस्करण में जवाहर नवोदय विद्यालय राजसमंद को लाभान्वित कराने के उद्देश्य से विद्यालय बहुउद्देशीय भवन में लगाए गए प्रोजेक्टर पर कार्यक्रम का प्रसारण दिखाया गया।

इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम के माध्यम से छात्र छात्राओं में सीधा संवाद करते हैं। इस कार्यक्रम में नवोदय विद्यालय के 538 विद्यार्थियों और स्टाफ ने भाग लिया। प्राचार्य घनश्याम मीणा ने बताया कि परीक्षा पे चर्चा 2018 से हर साल आयोजित होने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के दौरान भारत के प्रधानमंत्री श्री मोदी देश भर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करते हैं और  बहुमूल्य सुझाव साझा करते हैं। 

News-मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक का हुआ आयोजन

राघवेन्द्र काछवाल अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण (जिला एवं सेशन न्यायाधीश), राजसमन्द के निर्देशानुसार जितेन्द्र गोयल, अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश, राजसमन्द की अध्यक्षता में मॉनिटरिंग एवं मॉनिटरिंग कमिटी की बैठक का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय में किया गया।

उक्त बैठक में समिति के समक्ष ऐसे 81 प्रकरणों को रखा गया जिनमें प्रार्थीगण को निःशुल्क विधिक सहायता के तहत अधिवक्ता को निःशुल्क पैरवी करने हेतु नियुक्त किया गया। उक्त बैठक में विधिक सहायता प्रदत्त प्रकरणों में प्रभावी पैरवी करने तथा शीघ्र निस्तारण के लिये त्वरित कार्यवाही करने हेतु न्यायिक अधिकारीगण एवं अधिवक्तागण को प्रेरित किया। बैठक में सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मनीष कुमार वैष्णव उपस्थित रहे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal