राजसमंद-30 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे


राजसमंद-30 मार्च 2024 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
News from Rajsamand
UT WhatsApp Channel Join Now

News-31 मार्च तक टैक्स जमा नहीं कराया तो भारी वाहनों पर लगेगी पैनल्टी

राजसमंद। भारी वाहनों का टैक्स नहीं भरने वालों से 31 मार्च के बाद 3 प्रतिशत पैनल्टी के साथ टैक्स वसूला जाएगा। डीटीओ डॉ कल्पना शर्मा ने बताया कि बिना पैनल्टी टैक्स जमा करवाने की तिथि 15 मार्च थी। इसके बाद विभाग द्वारा 1.5 प्रतिशत पैनल्टी लगाकर टैक्स जमा किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि माह मार्च के अंतिम दिवसों 29 से 31 मार्च तक राजकीय अवकाश के दिनों में भी कार्यालय समस्त कार्यों के लिए खुला रहेगा। आमजन इन राजकीय अवकाश के दिनों में कार्यालय संबंधी समस्त कार्य जैसे कर जमा, ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, पंजीयन आदि कार्य कार्यालय समय में आकर करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 31 मार्च के बाद विभाग के उड़नदस्तों द्वारा वाहन जब्ती एवं चालान बनाने की कार्रवाई की जाएगी।

News-फूलों से मतदान की तारीख लिखकर बच्चों ने दिया मतदान का संदेश

जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल और जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़ के निर्देशन में जिलेभर में स्वीप गतिविधियां जारी है। रेलमगरा ब्लॉक के पनोतिया स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के नन्हे बच्चों ने फूलों से रंगोली बना कर मतदान करने का संदेश दिया। इन बच्चों से फूलों से विद्यालय परिसर में ही खूबसूरत से मतदान की तारीख 26 अप्रैल 2024 की डिजाइन बनाई और फिर सभी मतदाताओं से मतदान की अपील की। बच्चों ने कहा कि हम अपने माता पिता और अन्य परिजनों को मतदान हेतु प्रेरित करेंगे ही, साथ ही गाँव में मिलने वाले हर व्यक्ति को मतदान करने हेतु कहेंगे।

News-मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन का ग्राउंड लेवल मैनेजमेंट

जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल के निर्देशन में मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु जिले में नवाचार किया जा रहा है। जिला परिषद सीईओ हनुमान सिंह राठौड़ के बताया कि जिला प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रहा है और इस दिशा में विविध प्रयास किए जा रहे हैं।

सीईओ राठौड़ ने बताया कि जिले में प्रत्येक बूथ पर एक एक बूथ लेवल वॉट्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं। इन ग्रुप्स में स्थानीय पीईईओ, ग्राम सचिव आदि को एडमिन बना कर स्थानीय प्रबुद्धजनों, समजसेवियों एवं अन्य व्यक्तियों को जोड़ा जाकर मतदान हेतु प्रेरित किया जा रहा है। इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को भी जोड़ा जा रहा है। स्वीप आइकन्स की भी मदद ली जा रही है।

कम मतदान वाले इलाकों पर विशेष फोकस :

उन्होंने बताया कि जिले में उन क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है जहां गत विधानसभा चुनाव-2023 एवं लोकसभा चुनाव-2019 में कम मतदान हुआ था। ऐसे क्षेत्रों पर विशेष फोकस करते हुए राजनीति बनाई जा रही है। कई स्थानों से मतदाताओं के प्रवासी होकर अन्य स्थानों पर रहने की स्थिति होने से ऐसे मतदाताओं से मतदान कराने हेतु विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। सीईओ राठौड़ ने बताया कि आगामी दिनों में जिलेभर में वृहद स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे।

औद्योगिक संस्थानों पर भी है जोर :

साथ ही औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी मतदान के दिन कार्मिकों को आवश्यक रूप से अवकाश देते हुए मतदान करने हेतु पुरजोर ढंग से प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए क्लस्टर और बूथ लेवल पर फोकस कर रहा है जिससे इस चुनाव में बेहतर मतदान प्रतिशत होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि नियमित रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में क्लस्टर लेवल बैठकें ली जा रही है जिसमें मतदाताओं को जागरूक करने को लेकर रोडमैप बनाकर दिशा-निर्देश दिए जा रहे हैं। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal