राजसमंद-8 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

राजसमंद-8 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

राजसमंद ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Rajsamand

News-विद्युत आपूर्ति  रहेगी बंद

राजसमन्द 08 दिसम्बर।  दिनांक 9 दिसंबर 2023 को 33 के. वी. कुंवारिया लाइन के आवश्यक रखरखाव के कारण इस लाइन से जुड़े हुए पावर हाउस तरसिंगडा, भावा, महासतियो कि मादडी, कुंवारियां, पदमपुरा से संबंधित क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति प्रातः 11:00 बजे से 2:00 बजे तक बंद रहेगी 

News-स्नातक प्रथम वर्ष के प्रथम टर्म टेस्ट 11,12,13,14 दिसंबर को

राजसमन्द 08 दिसम्बर। नई शिक्षा नीति 2020 के नियमों के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष के कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के विद्यार्थियों के लिए टर्म टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर सुमन बडोला ने बताया कि सेठ रंगलाल कोठारी राजकीय महाविद्यालय राजसमंद में प्रथम वर्ष कला, विज्ञान एवं वाणिज्य में अध्यनरत सभी विद्यार्थियों के प्रथम टर्म टेस्ट 11, 12, 13 एवं 14 दिसम्बर को आयोजित किए जाएंगे। इसमें सभी विद्यार्थियों का भाग लेना अनिवार्य है, अन्यथा उन्हें सेमेस्टर परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जाएगा। टेस्ट की समय सारणी विद्यार्थियों के विषयों के ग्रुप में एवं महाविद्यालय के सूचना पट्ट पर चस्पा कर दी गई है। निर्देश दिए गए हैं कि सभी विद्यार्थी इसमें आवश्यक रूप से भाग लें।

News-लैंगिक उत्पीड़न मुक्त कार्यक्रम स्थल सप्ताह का आयोजन

राजसमन्द 08 दिसम्बर। सेठ रंगलाल लाल कोठारी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, राजसमंद में लैंगिक उत्पीड़न मुक्त कार्यक्रम स्थल सप्ताह का आयोजन किया गया। प्राचार्य प्रो. सुमन बडोला ने बताया कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होना चाहिए, किसी भी प्रकार का उत्पीड़न नहीं सहना चाहिए। महिलाओं और पुरुषों को सामंजस्य से परिवार का संचालन करना चाहिए। 

डॉ. संतोष भंडारी ने बताया कि यौन उत्पीड़न क्या है, लड़कियों और महिलाओं के लिए सुझाव दिए कि क्या करें क्या न करें, गुड टच बेड टच इन सभी विषयों को पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन से समझाया जिसे सभी विद्यार्थियों ने ध्यानपूर्वक देखा और समझा। डॉ. उषा शर्मा ने बताया कि महिलाओं को संपूर्ण समाज की बागडोर अपने हाथों में लेनी होगी महिलाओं को किसी भी प्रकार का उत्पीड़न नहीं सहना चाहिए। 

डॉ मीनाक्षी बोहरा ने बताया कि महिलाओं को सतर्क रहना चाहिए और महिला सुरक्षा प्रकोष्ठ के नंबर अपने फोन में सुरक्षित रखें। सुश्री खुशबू ने बताया महिलाओं को अपने कानूनों की जानकारी रखनी चाहिए, महिला सुरक्षा से संबंधित कानूनों की जानकारी दी। डॉ. विजेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि आज महिलाओं को अपने कानूनों के प्रति जागरूक होना चाहिए, महिला और पुरुष एक रथ के दो पहिए हैं इनको सामंजस्य से समाज का उत्थान संभव है। महाविद्यालय के सभी संकाय सदस्य उपस्थित रहे। डॉ. मीनाक्षी बोहरा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

News-अनुजा निगम की योजनाओं के आवेदन फरवरी तक

राजसमन्द 08 दिसम्बर।राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास निगम, राजसमन्द द्वारा प्रधानमंत्री अनुसूचित जाति अभ्युदय योजना पीएम-अजय योजना वित्तीय वर्ष 2023-24 अन्तर्गत जिले के बेरोजगार ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में निवासी कर रहे समस्त बेरोजगारों से आवेदन मांगे गए है।

इसमें अनुसूचित जाति के परिवारों अथवा व्यक्तियों को स्वरोजगार हेतु पीएम-अजय योजनान्तर्गत विभिन्न कार्य जैसे किराना दूकान, ब्यूटी पार्लर, रेडीमेड गारमेंट, चमड़ा कार्य, सिलाई कार्य, वेल्डिंग कार्य, डेयरी उद्योग, फुड प्रोसेसिंग, लघु व्यवसाय, ऑटो मोबाईल रिपेयरिंग, मोबाईल शॉप के लिए बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा ।

परियोजना प्रबंधक जयप्रकाश ने बताया कि आवेदक राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है। आवेदक अनुसूचित जाति वर्ग का हो, एवं आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य हो तथा पारिवारिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए एवं किसी बैंक अथवा किसी भी वित्तीय संस्था का अवधिपार बकाया न हो। नियमानुसार इकाई लागत का 50 प्रतिशत अथवा अधिकतम अनुदान राशि 50 हजार स्वीकृत की जाएगी।


छह दिवसीय बकरी पालन प्रशिक्षण होगा आयोजित

राजसमन्द 08 दिसम्बर। कृषि विज्ञान केन्द्र (महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्यौगिकी विश्वविद्यालय) के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ.पी.सी.रेगर ने बताया कि केन्द्र पर 18 से 23 दिसम्बर तक (छः दिवसीय) आवासीय व्यावसायिक बकरीपालन प्रशिक्षण कार्यकम आयोजित किया जा रहा हैं।

प्रशिक्षण कार्यकम पुर्णतः निःशुल्क है तथा पहले आओ-पहले पाओं की तर्ज पर किया जायेगा। इच्छुक अभ्यार्थी पंजीयन हेतु केन्द्र पर अपना आवेदन पत्र दे सकते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal