Rajsamand-9 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे


Rajsamand-9 अक्टूबर 2024 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े Udaipur Times पर 

 
Rajsamand

News-ग्राम पंचायत शिशोदा में गुरुवार को होगी रात्रि चौपाल

राजसमन्द 9,अक्टूबर। गुरुवार 10 अक्टूबर को रात्रि चौपाल का आयोजन ग्राम पंचायत शिशोदा तहसील नाथद्वारा में किया जाएगा। एडीएम नरेश बुनकर ने बताया कि रात्रि चौपाल शाम 7 बजे शुरू होगी जिसमें जिला कलक्टर बालमुकुंद असावा आमजन की समस्याएं सुनकर मौके पर ही समाधान करेंगे। इस दौरान सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे।

News-रूडिप ने विद्यार्थियों को किया जल संरक्षण के प्रति जागरूक

राजसमन्द 9 अक्टूबर। नाथद्वारा शहर में नई पेयजल वितरण प्रणाली का  कार्य कर रही राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता एवं जन सहभागिता कार्यक्रम के तहत रूडिप के राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के अधीक्षण अभियंता मनीष अरोड़ा  एवं  अधिशाषी अभियंता महेन्द्र समदानी के निर्देशानुसार शहर के रमेश चंद्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, बिछु मगरी नाथद्वारा में विद्यार्थी जागरूकता कार्यक्रम में बालक बालिकाओं को सरकार द्वारा चलाई जा रही लाभकारी विकास परियोजना के बारे में जागरूक किया गया।
कार्यक्रम में सामाजिक विकास अधिकारी श्रीकांत शर्मा ने बताया कि “जल है तो कल है”, बावजूद इसके जल बेवजह बर्बाद किया जाता है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि जल-संकट का समाधान जल के संरक्षण से ही है। हम हमेशा से सुनते आये हैं “जल ही जीवन है”। जल के बिना सुनहरे कल की कल्पना नहीं की जा सकती, जीवन के सभी कार्यों का निष्पादन करने के लिये जल की आवश्यकता होती है। जल हमें प्रकृति के द्वारा दिया गया है तो हमें इसका सम्मान करना चाहिए न कि इसका व्यर्थ में बर्बाद करना चाहिए। मनुष्य, जानवरों, पेड़ पौधे सभी के जीवन में जल का उपयोग होता है, जल के बिना जीवन असंभव है।पानी के संरक्षण पर बच्चों की भूमिका व नई जलप्रदाय योजना से होने वाले लाभों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि नई जल प्रदाय योजना से पानी पर्याप्त एवं पूर्ण प्रेपर के साथ व मीटर युक्त मिलेगा।

जनसंख्या वृद्धि, शहरीकरण तथा औद्योगीकरण के कारण प्रतिव्यक्ति के लिए उपलब्ध पेयजल की मात्रा लगातार कम हो रही है। जहाँ एक ओर पानी की मांग  लगातार बढ़ रही है। वही दूसरी ओर प्रदूषण और मिलावट के कारण उपयोग किये जाने वाले जलसंसाधनों की गुणवत्ता तेजी से घट रही है अगर आज हमने जल का संरक्षण नहीं किया तो आने वाली भावी पीढ़ियां स्वच्छ पानी के लिए तरस जायेंगी। इसी क्रम में एएसडी ममता शर्मा ने बताया की  फर्श को पाइप से धोने की बजाय पोछे से साफ करे सेविंग करते वक्त नल को खुला ना छोड़े मग में पानी लेकर सेव करे इस प्रकार की छोटी छोटी आदतों से बहुत सारा पीने वाला पानी बचाया जा सकता है जो आज की बचत और कल का भविष्य है।

News-आरयूआईडीपी के चतुर्थ चरण के द्वितीय ट्रेंच की बैठक बुधवार 23 अक्टूबर को

राजसमन्द 9 अक्टूबर। राजस्थान शहरी आधारभूत विकास परियोजना के तहत नाथद्वारा शहर में किए जा रहे जल प्रदाय परियोजना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करने एवं वर्तमान में परियोजना के तहत आ रही समस्याओं पर चर्चा करने हेतु 23 अक्टूबर  बुधवार को बैठक आयोजित की जाएगी।

News-विशेष रूप से सक्षम बच्चों की संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में राजसमंद के बच्चों ने लहराया परचम

राजसमन्द 9 अक्टूबर। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार विशेष रूप से सक्षम बच्चों हेतु उदयपुर में आयोजित संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में राजसमंद जिले के विशेष बच्चों ने विभिन्न खेलों में अपनी जीत दर्ज करवाकर राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता हेतु चयनित हुए।

विदित है कि गत माह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, राजसमंद एवं शिक्षा विभाग, राजसमंद के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन श्री द्वारकेश अक्षम सेवा संस्थान द्वारा संचालित जागृति उच्च माध्यमिक विशिष्ट विद्यालय, राजसमंद में किया गया था। जिसमें विभिन्न खेलों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेताओं को संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता हेतु भेजा गया।

राजसमंद जिले से जाने वाले दल में से कबड्डी प्रतियोगिता में हरिओम माली व टीम ने प्रथम स्थान, शॉट पुट प्रतियोगिता में बंसतीलाल ने प्रथम स्थान, बैडमिंटन प्रतियोगिता में हरिओम माली ने प्रथम स्थान, बोसी बॉल समूह प्रतियोगिता में हर्षल लाठी, ललिता शर्मा व नरेश लाल ने प्रथम स्थान, चित्रकला प्रतियोगिता में ललिता शर्मा ने प्रथम स्थान तथा लम्बी कूद प्रतियोगिता में रोहित गायरी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

प्राधिकरण के सचिव संतोष अग्रवाल (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) ने बताया कि संभाग स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विजेता खिलाड़ी राज्य स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता हेतु पात्र होंगे। विशेष बच्चों के इस दल के साथ शिक्षक आलोक कुमार, रमेश कुमार, विशेष शिक्षक दिनेश खारोल एवं सुनील चंदेल उपस्थित रहें।

News-प्राधिकरण सचिव संतोष अग्रवाल ने किया विशेष विद्यालय का निरीक्षण

राजसमन्द 9,अक्टूबर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अध्यक्ष राघवेंद्र काछवाल (जिला एवं सेशन न्यायाधीश) के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव संतोष अग्रवाल (अपर जिला एवं सेशन न्यायाधीश) द्वारा बुधवार को द्वारकेश अक्षम सेवा संस्थान द्वारा संचालित जागृति विशेष आवासीय विद्यालय का मासिक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं एवं शिक्षा के स्तर की जांच की गई। वक्त निरीक्षण बालकों को भोजन परोसा जा रहा था जिसकी गुणवत्ता की जांच की गई, जो संतोषजनक पाई गई। मनोरंजन हेतु छात्रावास में लगाई गई टीवी कार्यशील अवस्था में है एवं सफाई व्यवस्था संतोषजनक पाई गई।

News-सीएमएचओ ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को लेकर किया निरीक्षण

राजसमंद 9 अक्टूबर। सीएमएचओ डॉ हेमन्त कुमार बिन्दल ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान को लेकर उपली ओडन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया तथा वहां गर्भवती महिलाओं को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

उन्होंने चिकित्सा अधिकारी प्रभारी को निर्देशित किया की क्षेत्र की सभी लक्षित गर्भवती महिलाएं विशेषकर जो दूसरी व तीसरी तिमाही में चल रही है सभी को आशा के माध्यम से मोबिलिटी करे तथा अभियान के तहत गर्भवती को सभी स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करवायें। उन्होंने क्षेत्र में मौसमी बीमारियों को लेकर भी समीक्षा की तथा क्षेत्र में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के नियमित भ्रमण के साथ ही नियमित एंटी लार्वा गतिविधियों के लिये निर्देशित किया। उन्होंने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के माध्यम से मच्छरो के अधिक घनत्व वाले क्षेत्रो को चिन्हित कर फॉगिंग करवाने के लिये कहा।

उन्होंने चिकित्सा अधिकारी द्वारा भी क्षेत्र में एंटी लार्वा गतिविधियों की जांच करने एवं पॉजिटिव मरीज का फॉलोअप सुनिश्चित करने के लिये निर्देश दिये। वहीं डिप्टी सीएमएचओ डॉ नवीन कुमार जांगिड़ व वीबीडी कंसलटेंट चन्द्र गौरव मलेरिया पॉजिटिव के क्रॉस वेरिफिकेशन के लिये सीएचसी केलवाड़ा पहुंचे तथा वहां पॉजिटिव रोगियों का वेरिफिकेशन किया गया। टीम ने केलवाड़ा में मलेरिया रोगियों के घर पहुंच फॉलोअप किया। टीम ने मजेरा पीएचसी का औचक निरीक्षण कर वहां मौसमी बीमारियों से सम्बन्धित गतिविधियों की समीक्षा तथा मौसमी बीमारियों से सम्बन्धित रिकॉर्ड संधारण व ब्लड स्लाईड की गुणवत्ता की जांच की।

विद्यालय के प्रिंसीपल ने जल के महत्व पर प्रकाश डाला तथा आरयूआईडीपी द्वारा इस तरह की पहल की सराहना करते हुए कहा कि बच्चो को इस तरह जल के प्रति जागरूक करने से छोटी उम्र से ही बच्चो में जल संरक्षण की भावना आएगी। सीएमएससी के दिनेश कुमार एवं सोशल आउटरीच टीम के सदस्य गजेंद्र माली तथा  हेमलता श्रीमाली विद्यालय परिवार ने  कार्यक्रम में  भाग लिया।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal