RBI गवर्नर समेत दर्जनभर बैंकों के प्रमुख 2024 में बदल जाएंगे


RBI गवर्नर समेत दर्जनभर बैंकों के प्रमुख 2024 में बदल जाएंगे

वित्तीय क्षेत्र में 2024 में बड़े नेतृत्व परिवर्तन के साथ मंथन देखने को मिलेगा

 
rbi
UT WhatsApp Channel Join Now

उदयपुर,27 दिसंबर।  भारतीय वित्तीय क्षेत्र में 2024 में बदलाव देखने की संभावना है, करीब दर्जनभर बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (एनबीएफसी) को पूरी तरह से नए रूप वाली मौद्रिक नीति के अलावा एक नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मिलने वाला है।

आरबीआई गवर्नर और मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के अध्यक्ष शक्तिकांत दास दिसंबर 2024 में अपना छह साल का कार्यकाल पूरा करेंगे। दास, जिन्हें पहली बार दिसंबर 2018 में तीन साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था। वर्ष 2021 में अगले तीन वर्षों के लिए फिर से उन्हे नियुक्त किया गया था। अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद वह लगभग सात दशकों में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले आरबीआई गवर्नर होंगे। मई 2024 में बनने वाली नई सरकार उनके कार्यकाल को आगे बढ़ाने पर फैसला करेगी।

मौद्रिक नीति के प्रभारी आरबीआई के डिप्टी गवर्नर माइकल पात्रा का वर्तमान कार्यकाल जनवरी 2024 में समाप्त होगा। सरकार ने जनवरी 2023 में उनका कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया। एक अन्य डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव का मौजूदा कार्यकाल भी अगले साल अक्टूबर में खत्म हो जाएगा। इस अक्टूबर में उनका कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया गया था। एमपीसी के तीन बाहरी सदस्यों - आशिमा गोयल, जयंत वर्मा और शशांक भिडे को अक्टूबर 2020 में नियुक्त किया गया था। एमपीसी के बाहरी सदस्यों का कार्यकाल चार साल का होता है, जिसे बढ़ाया नहीं जा सकता।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal