सलूंबर-20 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

सलूंबर-20 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
salumber

News-31 दिसंबर तक पेंशनर्स को वार्षिक सत्यापन करवाना अनिवार्य

सलूम्बर 20 दिसंबर। सलूम्बर में कुल पेंशनर्स 100545 है इन में से 47161 पेंशनरो ने वार्षिक सत्यापन नहीं करवाया है यदि 31 दिसम्बर 2023 तक पेंशनर अपना वार्षिक सत्यापन नहीं करवाते है तो पेंशन बन्द हो जायेगी। सभी पेंशनर जिन्होने अपना पेंशन सत्यापन नहीं करवाया है तो अनिवार्य रूप से 31 दिसम्बर 2023 तक सत्यापन करवाना सुनिश्चित करे। 

पेंशनर्स का वार्षिक भौतिक सत्यापन निम्न में से किसी भी एक माध्यम से करवाया जा सकता है-

1. पेंशन धारक द्वारा वार्षिक भौतिक सत्यापन हेतु ई-मित्र कियोस्क / राजीव गांधी सेवा केन्द्र / ई-मित्र प्लस आदि केन्द्रों पर बॉयोमेट्रिक करवा सकते है। 2. पेंशनर संबंधित पेंशन स्वीकृत्तकर्ता अधिकारी (विकास अधिकारी / उपखण्ड अधिकारी) के सामने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होता है तो पेंशन स्वीकृतकर्ता अधिकारी द्वारा पेंशन पोर्टल पर लोगिन कर संबंधित पेंशनर का पीपीओ नम्बर दर्ज कर उक्त पेंशनर के रजिस्टर्ड मोबाईल प्राप्त ओटीपी के आधार पर भौतिक सत्यापन करवा सकता है। 3. इसके अलावा कही से भी एण्ड्राईड मोबाईल के प्ले स्टोर में जाकर राजएसएसपी मोबाईल एप इन्टॉल करना होगा उक्त एप के साथ उस एण्ड्राईड मोबाईल में प्ले स्टोर से ही फेस रिकोग्निशन एप भी इन्टॉल करना होगा इन्टॉल होने के बाद इस एप का ऑईकन आपके मोबाईल पर दिखाई नहीं देगा लेकिन आवश्यकता अनुसार कार्य करता रहेगा। युजर को इस एप को ऑन कर वार्षिक सत्यापन पर क्लिक करना होगा। यह जानकारी हेमन्त खटीक जिला परिवीक्षा एवं समाज कल्याण अधिकारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने दी।

News-जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आयोजित

सलूंबर, 20 दिसंबर।  जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक जिला कलेक्टर श्री प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला कलेक्टर कक्ष में आयोजित की गई। बैठक में अधीक्षण अभियंता ने जल जीवन मिशन के बारे में विवरण प्रस्तुत किया साथ ही गत बैठक की अनुपालन एवं समीक्षा की गई।

बैठक में ग्राम स्तर पर गठित ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों की मासिक बैठक, सामुदायिक अंशदान राशि एवं स्वीकृत व प्रस्तावित योजनाओं पर चर्चा की गई। इस दौरान जिला कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के तहत वर्तमान में स्वीकृत व प्रगतिरत कार्य तथा एफएचटीसी की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने जिले में आगामी कार्ययोजना, स्कूल, आंगनवाड़ी केंद्रों, ग्राम पंचायत भवनों व स्वास्थ्य केंद्रों में नल द्वारा जल उपलब्ध करवाने की प्रगति के सम्बंध में चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं जन स्वाथ्य अभियांत्रिकी विभाग को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के भी निर्देश दिए गए।

साथ ही जिला कलेक्टर ने क्षेत्रवार पूर्ण कार्यों की जानकारी लेते हुए प्रगतिरत कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कृष्ण पाल सिंह चौहान जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता विवेक चन्द, सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

News-प्रगति के पथ पर राजस्थान के ध्येय को साकार कर रहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में चलाई जा रही ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ की गारंटी वाली गाड़ी ने बुधवार को पंचायत समिति सराडा के ग्राम चावंड,कातनवाड़ा एवं पंचायत समिति सलूंबर के ग्राम टोडा ओर डांगीवाडा, पंचायत समिति लसाडिया के ग्राम कालीभीत और चंदा जी का गुड़ा, झल्लारा पंचायत समिति के ग्राम जोधपुर खुर्द, देवला कला, पंचायत समिति सेमारी धनकावाड़ा और उदात फला में पहुंचकर भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति जन जागरूकता की और वंचित पात्रों को योजनाओं से जोड़ने के लिए जागरूक किया। 

शिविरों में विद्यार्थियों और आमजन ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन के पहुँचने पर अत्यंत भव्यता से स्वागत किया। उल्लेखनीय है कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविरों में विभागवार काउंटर लगाये गये है। इन काउंटरों पर नागरिकों का विभिन्न योजनाओं के तहत हाथों-हाथ पंजीकरण किया जा रहा है। शिविरों में रोचक नाटक प्रस्तुतियों ने भी सभी का ध्यान आकर्षित कर योजनाओं के बारें में जागरूकता फैलाई।

वही ग्राम पंचायत चावण्ड पंचायत समिति सराडा  में विकसित भारत संकल्प यात्रा में आयोजित शिविर में विभिन्न विभागों के स्टॉलो पर भारत सरकार की  जनकल्याणकारी योजनाओ की लाभार्थियो को आवश्यक जानकारी दी गई। उसके बाद ग्राम पंचायत चावण्ड के सरपंच श्रीमति शान्तादेवी मीणा एव यात्रा संयोजक एवं  जनप्रतिनिधियो द्वारा भारतीय संस्कृति के अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा वेन का स्वागत किया गया। तत्पचात सभी ग्रामीणो को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ दिलवाई गई । उसके बाद सीडीपीओ कार्यालय के अधिकारी /कर्मचारियो द्वारा गोद भराई कार्यक्रम एव सहकारिता विभाग द्वारा 4 किसान लाभार्थियो को लोन 1.00 लाख रूपए का वितरण किया गया। उज्जवला योजना के अंतर्गत शिविर में 15 लाभार्थियो का रजिस्ट्रेशन किया गया एवं कृषि विभाग द्वारा मृदा स्वास्थ्य कार्ड के 120 कार्डो का वितरित एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना एव सुरक्षा योजना के अंतरगर्त लाभार्थियो के 20 बीमे किये गये ।  

डे-नोडल एवं उपखण्ड अधिकारी श्री प्रकाश चंद्र रैगर ने आमजन से पंजीकरण अवश्य करवानें और विभिन्न योजनाएं जैसे आयुष्मान भारत, पीएम आवास योजना (ग्रामीण); पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, वन नेशन वन राशन, पीएम विश्वकर्मा, स्वच्छ भारत मिशन सहित अन्य योजनाओं आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देकर अधिकतम लाभ उठाने के लिए आमजन को प्रेरित किया। साथ ही उन्होंने कहा कि संकल्प यात्रा का उद्देश्य भारत सरकार की योजनाओं के बारे में जनता के बीच जागरूकता बढ़ाना और अधिक से अधिक लोगों, विशेषकर वंचित वर्गों के लोगों को इन कार्यक्रमों के दायरे में लाना है।

तत्पश्चात आईसी वैन की एलईडी स्क्रीन पर माननीय प्रधानमंत्री का "प्री-रिकॉर्डेड वीडियो संदेश" प्रदर्शित किया गया| उसके बाद भारत सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से संबन्धित ऑडियो-विजुअल सामग्री एवं ब्रोशर, पैम्फलेट और बुकलेट तथा लोकसांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के माध्यम से ग्रामवासियों को योजनाओं के प्रति जागरूक किया गया, साथ ही तुरन्त मौके पर वंचित पात्र व्यक्तियों को संबन्धित योजनाओं से जोड़ा भी गया| 
 
इस दौरान 'धरती कहे पुकार के' का नाट्यमंचन एवं स्वच्छता गीत का स्कुली छात्र–छात्राओं द्वारा गायन एवं नृत्य किया गया साथ ही आमजन के स्वास्थय के प्रति जागरूक करते हुए शिविर स्थल पर टी बी की जांच की गई।

यह रहे उपस्थित

शिविर के दौरान ब्लॉक सयोजक पृथुपाल सिंह कृष्णावत, सह संयोजक वालजी जोशी, ब्लॉक मंडल अध्यक्ष पंकज चोबिसा, अम्बालाल मीणा, उप सरपंच करण जोशी, हजारीलाल मीणा, पंचायत समिति सद्स्य लक्ष्मण, मणीशंकर, माणक वकावत, लालसिंह, सवजी भाई, जितेन्द्र आदी उपस्थित रहे ।

News-विकसित भारत संकल्प यात्रा के संदर्भ में मुख्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से की समीक्षा, दिए दिशा निर्देश

सलूंबर 20 दिसंबर। मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संदर्भ में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सभी जिलों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये।

उन्होंने समस्त जिला कलक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि पोर्टल की मॉनिटरिंग स्वयं करें तथा दिए गए लक्ष्य को निर्धारित करते हुए सभी योजनाओं में पात्र लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए गंभीरता से कार्य करें। 

उन्होंने वीसी में संकल्प यात्रा के दौरान ग्राम सभाओं का आयोजन करने, सभी योजनाओं में वंचित पात्र लोगों का पंजीयन करने, संकल्प पत्र भरने, क्विज में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा संकल्प यात्रा के उद्देश्य के अनुरूप वंचित पात्र लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने वीसी के माध्यम से जिला अधिकारियों से बात करते हुए पोर्टल अपडेशन में आ रही तकनीकी समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली तथा उसके समाधान हेतु संबंधित अधिकारियों एवं विभागों को दिशा निर्देश प्रदान किये। वीडियो कांफ्रेंस के दौरान सलूंबर पंचायत समिति के वीडियो कॉन्फ्रेंस सभागार में जिला कलक्टर प्रताप सिंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर  कृष्णपाल सिंह चौहान, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल पहाड़िया सहित समस्त अधिकारी मौजूद रहें।

वीसी के पश्चात जिला कलक्टर प्रताप सिंह ने समस्त अधिकारियों को अपने विभाग से संबंधित योजनाओं में वंचित रहे पात्र अभ्यर्थियों को जोड़ने के लिए गंभीरता से प्रयास करने के निर्देश दिए। वीसी के दौरान संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी गण मौजूद रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal