शिल्पग्राम उत्सव 2023- रहीस और यारोल के सुपर फ्यूजन ने जीते दिल

शिल्पग्राम उत्सव 2023- रहीस और यारोल के सुपर फ्यूजन ने जीते दिल

फ्रांस के रॉक स्टार यारोल पौपौड और जयपुर के धोद ग्रुप की जुगलबंदी पर झूमे कला प्रेमी

 
Shilpgram Utsav 2023

उदयपुर 29 दिसंबर 2023। दो विश्व विख्यात कलाकार जब जुगलबंदी करते हैं यानी उनकी सुपर सिम्फनी होती है, तब हर इंसान थिरकने लगता है और हर जुबां वाहवाह कर उठती है। जी हां, इसकी बानगी शुक्रवार को शिल्पग्राम के मुक्ताकाशी मंच पर तब देखने को मिली जब जयपुर के धोद ग्रुप और फ्रांस के यारोल पौपौड ने सुपर म्यूजिकल फ्यूजन पेश किया।

Shilpgram Utsav 2023

विश्व प्रसिद्ध कलाकार रहीस भारती के नेतृत्व में धोद ग्रुप ने गुरुवार को अपने ब्रास बैंड से समां बांधा था, उसी ने शुक्रवार को जब फ्रांसीसी रॉक स्टार यारोल पौपौड के साथ अपनी फॉक, बॉलीवुड और वेस्टर्न धुनों और गानों की जुगलबंदी की तो पूरा शिल्पग्राम झूम उठा। यह पहला मौका रहा, जब भारतीय धोद ग्रुप के साथ फ्रांसीसी रॉकस्टार यारोल पौपौड का लाइव कॉन्सर्ट हुआ। पहली मर्तबा रॉक एंड रोल और पारंपरिक राजस्थानी संगीत की संयुक्त प्रस्तुति से ठसाठस भरी दर्शक दीर्घाओं में लोग झूम उठे।

धोद ग्रुप की ये प्रस्तुतियां रही खास

Shilpgram Utsav 2023

धोद समूह ने इस सुपर फ्यूजन में राजस्थानी लोक गीत जैसे ‘केसरिया बालम,’ ‘बेगा घर आओ बालम’ और ‘आओजी आओ धोड़ प्यारो आओजी’, जग घुमया थारे जैसा ना कोई... के साथ तबला जैसे वाद्ययंत्रों की खूबसूरत प्रस्तुति दी। परफोरमेंस में ढोलक, करताल, सारंगी का ड्रम और गिटार जैसे रॉक संगीत के इंस्ट्रूमेंट्स के साथ सुंदर मिश्रण हर धुन पर तमाम श्रोता सम्मोहित से हो गए। फ्रांस के रॉकस्टार गायक और गिटारवादक यारोल पौपौड, विक्टर मेकेनिक बेस गिटारवादक, गायक और ड्रमर लुडविग डेल्हबर्ग ने धोद बैंड के साथ बहुत ही शानदार तालमेल पेश करते हुए सुरमई धुनों से समां बांध दिया।

Shilpgram Utsav 2023

10 राज्यों के लोक नृत्यों ने साकार की लोक संस्कृति

शिल्पग्राम उत्सव की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को मुक्ताकाशी मंच पर कश्मीर से कन्याकुमारी तक की लोक संस्कृति तब साकार हो गई, जब एक के बाद एक दस राज्यों के लोक नृत्यों की मनोहारी प्रस्तुतियां दी गईं। दर्शकों ने दिल थाम कर हर प्रस्तुति का इंतजार किया और फिर उस पर दिल खोलकर दाद दी। लोक कलाकारों ने भी अपने फन का उम्दा जादू बिखेरा। 

shilpgram utsav 2023

इस दौरान कश्मीर का रौफ डांस, जो वहां वसंत ऋतु उमंग और उत्साह से किया जाता है, पेश किया गया। वहीं, प्रपोजल के प्रतीक छपेली डांस ने उत्तराखंड, हर मांगलिग अवसर पर होने वाले बधाई नृत्य ने मध्यप्रदेश, माधुरी नृत्य ने तेलंगाना, कावड़ी कड़क्कम ने तमिलनाडु और बिहू डांस ने असमिया संस्कृति और प्रकृति को मंच पर जीवंत कर खूब वाहवाही लूटी। 

shilpgram Utsav 2023

इसी तरह, गले में बड़ा पुंग (ढोल) लटका उसे जोरदार ढंग से बजाते हुए नृत्य करते नर्तकों की आकर्षक प्रस्तुति पुंग चोलम डांस ने मणिपुरी, तीन फुट लंबे ढोलों के लिए प्रसिद्ध आदिवासी वांगला डांस ने मेघालय, बधाइयों और खुशियों के प्रतीक गिद्दा डांस ने पंजाबी तथा हरियाणवी घूमर ने हरियाणा की कल्चर से दर्शकों को रूबरू कराया।

कलाकारों को किया सम्मानित

प्रस्तुतियों के बाद पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र की निदेशक किरण सोनी गुप्ता व मुख्य निर्वाचन आयुक्त मधुकर गुप्ता ने कलाकारों को पोर्टफोलियो प्रदान किया और शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

30 दिसंबर को समापन के विशेष आकर्षण

1. उत्सव के समापन दिवस पर शनिवार को रहीस भारती के निर्देशन में धोद समूह के 45 कलाकारों सहित देशभर के 250 से अधिक कलाकार एक सुपर फ्यूजन पेश करेंगे। इस परफोरमेंस में पुर्तगाल से आईं आर्टिस्ट कृतिका ठाकुर और यारोल पौपोड भी शामिल होंगे।

2. राम की शक्ति पूजा: शिल्पग्राम उत्सव के समापन दिवस पर संगीता शर्मा के निर्देशन में नृत्य नाटिका ‘राम की शक्ति पूजा’ की प्रस्तुति दी जाएगी। अन्वेषणा सोसाइटी फॉर परफॉर्मिंग आर्ट की संस्थापक-निदेशक संगीता शर्मा ने साढ़े तीन दशक से अधिक समय से विश्व के कई देशों में अपनी परफोरमेंस से प्रसिद्धि पाई है। वे कथकली, कलरिपयट्टु नृत्यों और योग की गुरु हैं।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal