विदेश जाने वाले 28 दिन के बाद ले सकेंगे कोविशील्ड की दूसरी डोज-केंद्र

विदेश जाने वाले 28 दिन के बाद ले सकेंगे कोविशील्ड की दूसरी डोज-केंद्र

वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट (Covid Vaccination Certificate) पर पासपोर्ट नंबर लिखा रहेगा

 
covid vaccination
छात्रों, नौकरीपेशा और एथलीटों को राहत

केंद्र सरकार ने नौकरी या पढ़ाई के लिए विदेश जाने वाले छात्रों और पेशेवरों और ओलंपिक के लिए जापान जाने वाले एथलीटों की बेरोकटोक यात्रा के लिए नई सुविधा दी है। उनके पासपोर्ट (Passport) को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से जोड़ा गया है। केंद्र सरकार ने इसके लिए सोमवार को एक विस्तृत गाइडलाइन जारी की है इसमें कहा गया है कि विदेश यात्रा की सूरत में 28 दिन के बाद कोविशील्ड का दूसरा डोज कभी भी लग सकता है। 

उल्लेखनीय है की अभी 84 दिन बाद कोविशील्ड का दूसरा डोज लेने का नियम है। वैक्सिनेशन सर्टिफिकेट (Covid Vaccination Certificate) पर पासपोर्ट नंबर लिखा रहेगा। विदेश यात्रा करने वालों को लेकर जल्द ही ये खास व्यवस्था CoWIN प्लेटफॉर्म पर होगा। 

केंद्र सरकार के इस फैसले से विदेशी कॉलेज यूनिवर्सिटी में भारतीय छात्रों का दाखिला लेना या पढ़ाई आगे जारी रखना आसान हो जाएगा। दरअसल, बहुत से विदेशी विश्वविद्यालय या कॉलेज एडमिशन के लिए वैक्सीनेशन को अनिवार्य मानक बना चुके हैं। ओलंपिक जाने वाले सभी खिलाड़ियों और उनके ट्रेनिंग स्टॉफ के लिए भी यह महत्वपूर्ण हो गया है। इससे उन्हें होटल और अन्य जरूरी सुविधाएं मिलने में भी आसानी होगी। विदेश में वीजा लेकर नौकरी करने वालों के लिए भी वैक्सीनेशन के बाद मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी पाना या उसे जारी रख पाना सुविधाजनक होगा। 

किन लोगों के लिए होगी व्यवस्था

स्टूडेंट जो विदेश पढ़ने जा रहे हों, विदेश में नौकरी करने जा रहे लोग, टोक्यो ओलंपिक गेम्स में शामिल होने जा रहे एथलीट, स्पोर्ट्स पर्सन, साथ में जाने वाले स्टाफ को भी यह सुविधा मिलेगी।

छात्रों, नौकरीपेशा और एथलीटों को राहत

नई व्यवस्था के मुताबिक कोविशील्ड के दोनो डोज के बीच कम से कम 84 दिनों का अंतराल (12- 16 हफ्ते) होता है, लेकिन विदेश जाने वाले छात्रों, नौकरीपेशा और एथलीटों को इससे छूट दी जाएगी। इनको इस लंबे अंतराल से छूट मिलेगी. अथॉरिटी देखेगी कि पहले डोज के बाद क्या 28 दिन बीत चुके हैं?

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal