चित्तौड़गढ़-19 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़-19 दिसंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
Chittorgarh

News-मेवाड़ यूनिवर्सिटी में मेगा जॉब फेयर 23 को, अब तक 80 कंपनियों ने जताई सहमति 

चित्तौड़गढ़। मेवाड़ यूनिवर्सिटी में 23 दिसंबर को चित्तौड़गढ़ के जिला रोजगार कार्यालय की भागीदारी से एकदिवसीय मेगा जॉब फेयर आयोजित किया जा रहा है। इस जॉब फेयर में राजस्थान की विभिन्न यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के विद्यार्थी भी हिस्सा लेंगे। यूनिवर्सिर्टी प्रशासन द्वारा जारी किए गए लिंक पर अब तक 10 हजार से ज्यादा विद्यार्थी अपना रजिस्टेªशन करा चुके है और काफी संख्या में रोजगार कार्यालय में रजिस्टर्ड बेरोजगार युवाओं ने भी अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। उम्मीद है कि जॉब फेयर से पहले यह संख्या ओर भी बढ़ सकती। 

ट्रेनिंग और प्लेसमेंट सेल के निदेशक हरीश गुरनानी ने बताया कि इस मेगा जॉब फेयर में विगत वर्षाें के उत्तीर्ण विद्यार्थी एवं सेशन वर्ष में विभिन्न कोर्सेस इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फॉर्मेसी, जर्नलिज्म, नर्सिंग, पैरामेडिकल, एग्रीकल्चर, लॉ आदि से  उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों को शामिल होने का मौका दिया जा रहा है। 

विद्यार्थियों के बेहतर प्लेसमेंट को ध्यान में रखते हुए देश के अलग-अलग भागों और विभिन्न क्षेत्रों की शीर्षस्थ कंपनियों को आमंत्रित किया गया है जिनमें से 80 कंपनियों की अभी तक सहमति आ चुकी है, इनमें मुख्यतः मुथूट ग्रुप, जे.पी हॉस्पिटल, यशोदा सुुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, दैनिक भास्कर, रिलांयस जियो, महिंद्रा फाइनेंस, सिएट टायर, कच्छ केमिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड, युतिका नेचुरल प्राइवेट लिमिटेड, कपारो इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड, आईआईएफएल फाइनेंस और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक आदि प्रतिष्ठित कंपनियां शामिल है। इस एकदिवसीय आयोजन में 80 से ज्यादा संस्थानों की भागीदारी स्वयं में यूनिवर्सिटी स्तर पर एक अतिविशिष्ट उपलब्धि होगी जिससे न केवल बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स बल्कि समस्त राजस्थान एवं निकटवर्ती राज्यों के विद्यार्थी भी काफी संख्या में लाभान्वित होंगे। 

इस आयोजन में चित्तौड़गढ़ के जिला रोजगार कार्यालय की भी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। मेवाड़ यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने बताया कि यूनिवर्सिटी प्रशासन का ध्येय है कि इस मेगा जॉब के जरिए ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जा सकें ताकि वह आत्मनिर्भर बनकर समाज और राष्ट्र की उन्नति में योगदान दे सकें। यूनिवर्सिटी प्रशासन की कोशिश रहेगी कि भविष्य में भी ऐसे जॉब फेयर आयोजित होते रहेंगे। 

News-इमरजेंसी पर तत्काल पुलिस सहायता, डायल करो 112 नम्बर और जल्द पाएं मदद
पुलिस अधीक्षक ने हरी झंडी दिखा रवाना किये पांच वाहन

चित्तौड़गढ़, 19 दिसम्बर। इमरजेंसी पर तत्काल पुलिस सहायता के लिए चालू की गई 112 सुविधा को लेकर पुलिस मुख्यालय से आवंटित सर्वसुविधायुक्त पांच वाहनों को जिला पुलिस अधीक्षक ने मंगलवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिले के पांच शहरों में तत्काल सुविधा के लिए उपलब्ध रहेंगे अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त 112 वाहन।

पुलिस अधीक्षक श्री राजन दुष्यंत ने बताया कि राजस्थान में बढ़ रहे अपराधों की रोकथाम को लेकर राजस्थान पुलिस में किये गए नवाचार के तहत राजस्थान के प्रमुख शहरों में आपातकालीन हालत में तत्काल सहायता उपलब्ध करवाने के लिए नया सिस्टम लागू किया गया है। इसके तहत संकट की स्थिति पर 112 नंबर डायल करते ही पीड़ित को पुलिस की तत्काल सहायता मिलेगी। 

अत्याधुनिक संसाधनों के साथ पुलिसकर्मी पहुंचेंगे मौके पर

कोई भी व्यक्ति किसी भी संकटकालीन परिस्थिति में पुलिस से तत्काल मदद प्राप्त कर सकेगा। इस दौरान संकट में फंसे हुए व्यक्ति को कुछ ही पलों में पुलिस की सहायता मिल सकेगी। इस नंबर पर जानकारी देने के बाद अत्याधुनिक संसाधनों से लैस वाहन से पुलिसकर्मी घटना के लोकेशन पर पहुंचकर पीड़ित की मदद करेंगे। इसके लिए पुलिस विभाग को अत्याधुनिक संसाधनों से लैस वाहन मिल चुके हैं। डायल 112 नंबर की सुविधा संकट में फंसे लोगों को मिल सकेगी।

यहां उपलब्ध रहेंगे वाहन 112

उक्त वाहनों में उपयुक्त पुलिस बल आवंटित किया जाकर वाहनों का बेस पॉइंट निर्धारित किया गया है, जिसके अनुसार शहर चित्तौड़गढ़ में कलेक्ट्री चौराहा, निम्बाहेड़ा में मंडी चौराहा, कपासन में दरगाह चौराहा, बेगूं में काटूंदा चौराहा व रावतभाटा में कोटा बेरियर पर ये वाहन उपलब्ध रहेंगे।

यह संसाधन उपलब्ध होंगे डायल 112 नंबर वाहन में

तत्काल सहायता उपलब्ध कराने वाला वाहन कई अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त होगा। इस वाहन में मेडिकल किट और हथियार भी उपलब्ध होंगे। इसके अलावा गाड़ी के चारों दिशाओं में चार सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं। जो सीधे अभय कमांड सेंटर से जुड़े हैं। किसी भी पीड़ित की सूचना पर यह गाड़ी अभय कमांड में बैठे पुलिस अधिकारी की सहायता से तत्काल मौके पर पहुंच जाएगी। जिससे पीड़ित को तत्काल सहायता मिल सकेगी।

सूचना मिलने पर तुरंत रवाना हो जाएगा पुलिस वाहन

आपातकालीन सूचना डायल 112 नंबर पर  मिलते ही पुलिस तत्काल मौके के लिए रवाना हो जाएगी। अत्याधुनिक संसाधनों से लैस पुलिस के इस वाहन से पीड़ित को कम समय में तत्काल सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी। जो अपराध की रोकथाम करने में पुलिस के लिए कारगर साबित होगी। इस वाहन में तीन पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा वाहन का चालक कंपनी का होगा।

News-ट्रेन में चोरी का अभियुक्त गिरफ्तार

चित्तौड़गढ़ जीआरपी थाना पुलिस ने ट्रेन में चोरी के अभियुक्त को गिरफ्तार कर उससे चोरी का माल भी बरामद किया है। गत 1 दिसम्बर को परिवादिया स्वाती स्वप्नील खडीकर ने रिपोर्ट दी कि गत 10 अक्टूबर को के ट्रेन हैदराबाद-जयपुर एक्स. मे सफर के दौरान उसका मोबाईल अज्ञात बदमाश द्वारा चोरी कर लिया था, जिस पर थानाधिकारी छोटूलाल के सुपरविजन में गठित टीम हैडकानि. सांवरसिह तथा कानि हाकिम काठात द्वारा अभियुक्त राहुलराज सिंह पुत्र हनुमान सिंह राजपुत निवासी श्रीरामनगर मंडपिया जिला भीलवाडा को गिरफ्तार कर चोरी का मोबाईल 25 हजार रूप्ये का बरामद किया गया। अभियुक्त को सोमवार को रेलवे कोर्ट अजमेर में पेश किया जायेगा।  

News-श्री अम्बेश गुरू सेवा समिति की वार्षिक आमसभा की बैठक सम्पन्न

चित्तौड़गढ़। श्री अम्बेश गुरू सेवा समिति की वार्षिक आमसभा की बैठक अध्यक्ष हस्तीमल चण्डालिया की अध्यक्षता में आयोजित हुई। सर्वप्रथम पंाच नवकार मंत्र के जाप के पश्चात् चन्दनबाला महिला मण्डल की बहिनों द्वारा मंगलाचरण से सभा की कार्यवाही की शुरूआत की। अध्यक्ष चण्डालिया ने स्वागत उद्बोधन के साथ संक्षिप्त में अपने कार्यकाल में की गई मुख्य गतिविधियों की जानकारी देने के साथ ही समिति के लिए भूखण्ड आवंटन हेतु अब तक के प्रयासों की जानकारी दी। 

सचिव रतनलाल पोखरना ने वार्षिक प्रतिवेदन तथा कोषाध्यक्ष सम्पत लाल डांगी ने आय व्यय का ब्यौरा पेश किया जिसकी सदन द्वारा सर्वसम्मति से अनुमोदना की गई। श्री चन्दनबाला महिला मण्डल की अध्यक्षा प्रमिला बड़ाला ने अपना उद्बोधन दिया, सचिव सुनीता खटोड़ ने प्रतिवेदन तथा श्वेता सेठिया ने हिसाब पेश किया। गुरू अम्बेश सौभाग्य युवा मण्डल अध्यक्ष सांवरमल चपलोत ने अपने उद्बोधन के साथ गतिविधियों का प्रतिवेदन व मण्डल का हिसाब पेश किया। आमसभा में सीए अभिसार पोखरना को राज. राज्य अधिनस्थ सेवा में चयनित होने पर उपरणा, शॉल व मोमेन्टो प्रदान कर अभिनन्दन किया गया। पोखरना का आरपीएससी की योग्यता सूची में 671वां नम्बर रहा। सदन ने उज्जवल भविष्य की मंगल कामनायें प्रदान की। 

अध्यक्ष की अनुमति से अनेक वक्ताओं ने अपने सुझाव पेश किये जिनमें अंकित, आर.एल.मारू, एच.एम.चोरडि़या, प्रकाश मेहता, लक्ष्मीलाल लोढ़ा, रतनलाल डांगी, लक्ष्मीलाल चण्डालिया, अभयसिंह संचेती आदि ने समिति की गतिविधियों का विस्तार करने, सशक्त बनाने व नियमित धार्मिक गतिविधियां संचालित करने बिन्दु प्रस्तुत किये। अभयसिंह संचेती ने सेंती में आयोजित होने वाले सतियों के चातुर्मास की जानकारी दी। चातुर्मास में पूर्ण सहयोग प्रदान करने का सदन ने आश्वास्त किया। 

आमसभा की कार्यसूची के दूसरे फेज में आगामी दो वर्षों के लिए तीनों संस्थाओं के लिए अध्यक्ष पद पर निर्वाचन किया जाना रहा। चुनाव अधिकारी प्रो. सी.एम.रांका ने श्री अम्बेश गुरू सेवा समिति के अध्यक्ष पद पर सदन से नाम आमंत्रित किये। एक से अधिक नाम होने के कारण 5 सदस्यों की चयन समिति पर एक सदस्य को सर्वसम्मति से अध्यक्ष पद पर चयन करने का दायित्व सदन द्वारा प्रदान किया गया। चयन समिति के सर्वसम्मति से निर्णय के आधार पर अभयसिंह संचेती ने सुरेश कुमार डांगी का अध्यक्ष पद पर चयन की घोषणा की। निर्वाचन अधिकारी ने डांगी को अध्यक्ष पद की शपथ दिलायी। इसी क्रम में श्री चन्दनबाला महिला मण्डल के अध्यक्ष पद पर सर्वसम्मति से सुमित्रा पामेचा व युवा मण्डल के लिए लोकेश चोरडि़या अध्यक्ष निर्वाचित हुए। 

News-लोकसभा चुनाव हेतु भाजपा महिला मोर्चा की तैयारी शुरू

चित्तौड़गढ़। नव वर्ष का आगाज होने वाला है, वह वर्ष जो देश की राजनीति के लिए बेहद अहम साबित होने वाला है क्योंकि 2024 मे होने वाले लोकसभा चुनाव देश की आने वाली राजनीति की दशा और दिशा तय करेंगे। इस चुनाव की सफलता के लिए भारतीय जनता पार्टी प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार व महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष वीना दशोरा के नेतृत्व में लोकसभा क्षेत्र चित्तौड़गढ़ में महिला मोर्चा द्वारा विभिन्न सम्मेलनों कार्यक्रमों के आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई है। जिसमे अलग-अलग कार्यक्रमों व सम्मेलनों के लिए संयोजक व सहसंयोजक बनाए गए हैं। 

स्मार्ट युवती सम्मेलन के लिए संयोजक प्रिया राणावत व सहसंयोजक मंजू शर्मा, सोलो ड्राइविंग में संयोजक वर्षा कृपलानी व सहसंयोजक भगवती शर्मा, खेलकूद प्रतियोगिता में संयोजक सुधा सोनी सहसंयोजक प्रियंका जाट, नव युवती सम्मेलन में संयोजक एडवोकेट विदुषी बिल्लू व सहसंयोजक प्रेमलता गोस्वामी, घर-घर संपर्क कार्यक्रम में संयोजक भारती वैष्णव सहसंयोजक गायत्री राव, किन्नर समाज सम्मेलन में संयोजक जय श्री सेन सहसंयोजक उर्मिला चुंडावत, कवित्री व नाटक कार्यक्रम हेतु संयोजक शशि देराश्री व सहसंयोजक सोना गोस्वामी, सेल्फ हेल्प ग्रुप कार्यक्रम हेतु संयोजक राजू चौधरी व सहसंयोजक अनीता सोनी तथा वूमेन राइटर कार्यक्रम हेतु संयोजक तारा धाकड़ व सहसंयोजक सुष्मिता गोस्वामी को बनाया गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal