भीलवाड़ा-24 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

भीलवाड़ा-24 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
bhilwara

News-प्रशासन ने दिया तैयारियों को अंतिम रूप, मतदान दल हुए रवाना

भीलवाड़ा, 24 नवम्बर। लोकतंत्र के महापर्व पर प्रत्येक कार्मिक पूर्ण निष्ठा और पारदर्शिता के साथ कर्तव्य की आहुति दें। यह उद्गार शुक्रवार को सामान्य पर्यवेक्षक श्रीमती जी वाणी मोहन ने भीलवाड़ा जिले के सातों विधानसभा के लिए मतदान दलों की रवानगी से पूर्व हुए तृतीय एवं अंतिम प्रशिक्षण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रेरित करते हुए व्यक्त किए। इस अवसर पर सामान्य पर्यवेक्षक श्री दीपांकर चौधरी, श्री अभिजीत बरूआ, श्री चंद्रप्रकाश वर्मा एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी व पुलिस अधीक्षक श्री श्याम सिंह मौजूद रहें।

इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने कहा कि हम सब को एक दूसरे का साथ देकर लोकतंत्र को मजबूत बनाना हैं, कोई भी मतदाता मतदान से पीछे न छूटे इस बात का ध्यान रखना हैं। उन्होंने निर्वाचन दलों की निर्वाचन में सक्रिय भूमिका और महत्ता पर भी जोर दिया।

News-समय की हुई बचत, अटेंडेंस काउंटर पर भीड़ नहीं

जिला निर्वाचन अधिकारी ने भारत निर्वाचन आयोग का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग ने न केवल मतदाताओं बल्कि मतदान दलों के कल्याण के लिए भी लगातार नवाचार किए है। इसी कड़ी में भीलवाड़ा जिले में नवाचार के तहत बनाई गए सहज, सकल, सुगम और संपर्क एप की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इन चार एप के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया को सरल और प्रभावी बनाया गया है, साथ ही कहा कि यह एप मतदाताओं और निर्वाचन कार्यों में लगे कार्मिकों के लिए कारगर साबित हो रही हैं।

मतदान दलों के कार्मिकों ने अंतिम प्रशिक्षण के दौरान बताया कि भीलवाड़ा जिले में नवाचार के तहत बनाई गई सुगम एप से मतदान दलों की ऑनलाइन उपस्थिति से सहूलियत मिली है। उन्हें उपस्थिति के लिए अनावश्यक लाईन में नही लगना पड़ा, जिससे उनके समय की भी बचत हुई हैं ।

सकल एप

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आशीष मोदी ने मतदान दलों को सकल एप की जानकारी देते हुए बताया कि इस एप के माध्यम से मतदान दल हर दो घंटे में मतदान केंद्र-वार वास्तविक समय में मतदान प्रतिशत रिकॉर्ड कर सकेंगे।  

संपर्क एप

श्री मोदी ने मतदान दलों को बताया कि संपर्क ऐप के माध्यम से मतदान दलों को मतदान केंद्र से संबंधित सभी अधिकारियों/कर्मियों जैसे बीएलओ, सेक्टर अधिकारी, पटवारी, बीट-कांस्टेबल, एसएचओ, बीडीओ, तहसीलदार, वेबकास्टिंग अधिकारी, एसडीएम, आरओ, डीईओ, एसपी आदि का विवरण (नाम, पदनाम, मोबाइल नंबर आदि) मतदान दलों को मिल सकेगी, जिससे मतदान केंद्र स्तर तक सभी हितधारकों के बीच समन्वय संभव हो सकेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भयमुक्त एवं निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न कराने हेतु प्रशासन एवं पुलिस-प्रशासन पूर्ण रूप से मुस्तैद है। इस हेतु सभी मतदान दलों को पूर्ण प्रशिक्षण दिया गया है जिसे अब धरातल पर मुस्तैदी के साथ क्रियान्वित करना है, जिसकी जिम्मेदारी आप सभी की है और प्रशासन आपके साथ है।

सामान्य पर्यवेक्षक श्रीमती जी वाणी मोहन ने इस दौरान मतदान दलों को संबोधित करते हुए कहा कि मतदान केंद्र पर पहुंचते ही सभी मतदान दल अधिकारी अपनी आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कर लें। साथ ही निर्धारित समय पर मोक पोल, मतदान की समय सीमा में मतदान कराना, मतदाता को सूचित करने के लिए लगाई जाने वाली प्रचार प्रसार सामग्री सुनिश्चित करने के साथ आपसी समन्वय के साथ चुनाव प्रक्रिया को सम्पन्न करवाने की बात कही। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या आने पर सम्बंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं आवश्यकता पड़ने पर रिटर्निंग अधिकारी को अवगत करवाएं। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा किए गए विभिन्न नवाचारों की भी प्रशंसा की।

इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक श्री श्याम सिंह ने कहा कि सुरक्षा दृष्टिकोण एवं समय सीमा के निर्धारण के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार वीडियोग्राफी करवाएं तथा किसी भी स्थिति में नियमों और दिशा निर्देशों का उल्लंघन न करें। जिलेभर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंधन किए गए है।

News-जिले के कुल 1899 मतदान केंद्रों पर 18 लाख 50 हजार 527 मतदाता

जिले में विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए 1899 मतदान केन्द्र बनाएं गए है। जिन पर कुल 18 लाख 50 हजार 527 मतदाता मतदान करेंगे। आसींद विधानसभा में 308 मतदान केन्द्र है, जहां कुल मतदाता 2 लाख 96 हजार 753 है। माण्डल विधानसभा में 278 मतदान केन्द्र है, जहां मतदाताओं की संख्या 2 लाख 71 हजार 71 है। इसी प्रकार सहाड़ा

विधानसभा में 270 मतदान केन्द्र है जहां कुल 2 लाख 54 हजार 211 मतदाता है। भीलवाड़ा में 232 मतदान केन्द्र हैं, जहां मतदाताओं की संख्या 2 लाख 79 हजार 794 है। शाहपुरा में 277 मतदान केंद्र है जहां मतदाताओं की संख्या 2,52,749 है। इसी प्रकार जहाजपुर में 258 मतदान केंद्रों पर 2,47,270 मतदाता तथा मांडलगढ़ में 276 मतदान केंद्रों पर 2,48,679 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 

प्रशासन ने किए है पुख्ता प्रबंधन

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में विधानसभा आम चुनाव को लेकर कुल 1899 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिले में 56 महिला मतदान केंद्र, 56 युवा मतदान केंद्र एवं 7 दिव्यांग मतदान केंद्र रहेंगे।  

जिले में कुल सक्रिय मतदान दल 1899 एवं आरक्षित दल 205 है। जिले में कुल 1899 मतदान केंद्र पर मतदान दल रवाना हो गए है। साथ ही प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 8-8 महिला बूथ( कुल 56), 8–8 युवा मतदान केंद्र( कुल 56) एवं 1-1 दिव्यांग बूथ (कुल 7 बूथ) पर क्रमशः महिला व दिव्यांग कार्मिक लगाए गए है।

प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ब्रह्मलाल जाट, एडीएम सिटी श्रीमती वंदना खोरवाल, यूआईटी सचिव श्री अभिषेक खन्ना, यूआईटी ओएसडी श्री ताहिर खान, विभिन्न विधानसभा रिटर्निंग अधिकारी एवं विभिन्न प्रकोष्ठ के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहें।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal