चित्तौड़गढ़ - 5 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़ - 5 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

चित्तौड़गढ़ 5 सितंबर 2023। संभाग के चित्तौड़गढ़ ज़िले से संबंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, खेल, अपराध, मनोरंजन से जुडी खबरे  

News - अन्तर्राज्यीय चोर गैंग का पर्दाफाश, पांच आरोपी गिरफ्तार 

चित्तौड़गढ़। कनेरा थाना पुलिस ने साइबर सेल की मदद से जिले व आसपास में किसानों के कुओं की मोटरे, कुओं व सौर उर्जा प्लेटो की केबल चोरी की अन्तर्राज्यीय गैंग का खुलासा करते हुए मुख्य सरगना व आठ साल से फरार स्थाई वारन्टी सहित पाँच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों द्वारा की गई राजस्थान व मध्यप्रदेश में 255 चोरी की वारदातों का खुलासा किया है। वारदातों में प्रयुक्त दो मोटरसाईकिले भी जब्त की है। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यन्त ने बताया कि 21 जुलाई को कनेरा में मोरडिया तलाई पर जाने वाले रास्ते के पास एक साथ चार स्थानों पर कुएं की मोटर व सोलर प्लेटो की केबल चोरी हो जाने के मामले में कनेरा थाने पर चोरी का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की गई। कनेरा थाना क्षेत्र में लगातार अलग-अलग गांवो से कुओ व सौर उर्जा की केबलो की वारदाते होने से उक्त वारदातों की गम्भीरता को देखते हुए एएसपी बुगलाल मीना के निर्देशन व डीएसपी निम्बाहेड़ा बेनी प्रसाद मीणा सुपरविजन में अज्ञात बदमाशान की तलाश हेतु थानाधिकारी नाथू सिंह उ.नि. के नेतृत्व में अलग-अलग टीमे गठित की गई। जिसमें जिले की साईबर सेल के कानि. रामवतार को शामिल किया गया। थाना कनेरा की पुलिस टीम व साईबर सेल टीम ने सयुक्त रूप से अथक प्रयास कर तकनीकी डाटा प्राप्त कर वारदात करने वाले पांच आरोपियों को नामजद कर गिरफ्तार कराया, जिनसे अलग-अलग थाना क्षेत्रों में कुओ पर लगी बिजली की केबलों व बिजली की मोटर तथा सौर उर्जा की केबलो की चोरी करना कबूल किया। 

गिरफ्तार आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बताया कि चोरियों की गैंग का मुख्य सरगना उदपुरा निवासी डालचन्द उर्फ डालु भील दिन के समय अलग-अलग गांवो में घुमकर सौर उर्जा की प्लेटो को दूर से देखकर आ जाता था व रात के समय पुरी गैंग को इकटटी कर एक साथ दो मोटरसाईकिलो पर केबल काटने के औजार लेकर रैंकी किये गये स्थान पर जाकर सौर उर्जा की केबले व कुएं की केबले काट कर चोरी कर लेते थे। 

घटना के बाद से ही साईबर सेल व थाने की टीम द्वारा संदिग्ध लोगो से पुछताछ की गई तकनीकी रूप से व मुखबीरी तन्त्र विकसित कर लगातार दबिश देकर व घटना कारीत करने वाले मुल्जिमो को पकड़ने के लिए जंगल में टीम के सदस्य वन विभाग के कर्मचारी बने तो कही भैसो के व्यापारी बन कर मुल्जिमो को गिरफतार कर उक्त घटना का पर्दाफाश किया गया। पुलिस ने उदपुरा थाना बिजयपुर निवासी डालचन्द उर्फ डालु पुत्र तारूसोला भील, कालु लाल पुत्र अम्बा लाल भील, प्रकाश पुत्र गोकुल भील, चम्पा लाल पुत्र भगवान लाल भील व कोसिथल थाना मण्डपिया निवासी कमलेश पुत्र रतन बावरी को गिरफ्तार किया गया। 

खुलासा करने में थानाधिकारी कनेरा नाथू सिंह, एएसआई ददु सिंह, कानि. महेन्द्र कुमार, साईबर सेल के हैड कानि. राजकुमार, कानि. रामावतार, प्रवीण, गणपत कनेरा थाने के कानि. ओमप्रकाश, माणकराम, हेमराज, ब्रजमोहन, रामनिवास, ईश्वर लाल, रामनिवास, हरमेन्द्र सिंह व राजू राम वारदात को ट्रेस आउट कराने व आरोपियों की गिरफ्तारी में साईबर सेल के कानि. रामवतार व थाना कनेरा के कानि. माणकराम की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

चोरों ने किसानों के पत्र का रखा ख्याल

मुख्य सरगना डालचन्द उर्फ डालु की गिरफतारी के समय उसकी तलाशी में जेब में एक कागज मिला जिसको खोल कर देखा, तो उसमे लिखा था, केबल के पास पत्थर के नीचे 200 रूपये रखे है, उनको ले लो। केबल को मोटर से एक फिट छोड़ कर काटो, जिससे हमारे वापिस नयी केबल जोड़ने में डबल रूपये नहीं लगे। इस कागज के बारे में मुख्य सरगना से पूछा तो उसने बताया कि यह कागज चोरी करते समय एक किसान ने लिखकर पहले से ही केबल के पास चिपकाया हुआ था। उन्होंने पत्थर के नीचे से 200 रूपये लेकर केबल को मोटर से एक फिट दूर से काटकर केबल चोरी की थी। यह कागज उसने जेब में रख लिया था जो जेब में ही रह गया था। इस तरह चोरी से परेशान किसानो ने यह उपाय भी अपनाया जो चोरो को भी रास आया।

News- सूने घर को निशाना बनाया चोरों ने 

चित्तौड़गढ़ शहर के सदर थाना क्षेत्र के मधुबन में चोरों ने शनिवार रात्रि एक सूने मकान को निशाना बनाकर हजारों के जेवरात व अन्य वस्तुएं चोरी कर ली। उल्लेखनीय है कि इसी क्षेत्र में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद सीपी जोशी तथा विधायक चंद्रभान सिंह का आवास भी स्थित है लेकिन इतने सुरक्षित क्षेत्र में मुख्य मार्ग पर स्थित मकान से हुई वारदात पुलिस की गस्त व्यवस्था पर सवाल खड़े करती है। 

जानकारी के अनुसार मधुबन के हाथी कुंड के समीप मुख्य मार्ग पर निवासरत शाकिर पिता सखावत हुसैन ने पुलिस को शिकायत दी कि शनिवार को वह परिवार सहित कहीं बाहर गया था। रविवार प्रातः जब वह वापस लौटे तो घर का दरवाजा खुला मिला अंदर जाने पर पता चला कि चोरों ने पूरा घर उथल-पुथल कर दिया है। बदमाशों ने पूरे मकान की तलाशी लेकर वहां से दो तोला वजनी सोने की चैन, अन्य सामान चोरी कर लिये। इस दौरान चोरों ने रसोई घर की भी जमकर तलाशी लेते हुए खाद्य वस्तुएं साथ ले गए। 

चोरों ने मकान के मुख्य द्वार पर लगी अल्युमिनियम की जाली से संभवतः किसी बच्चे को अंदर प्रवेश कराया और दरवाजा खुलवा लिया। इसी तरह मकान के अन्य दरवाजा को भी बाल अपचारी की सहायता से खुलवाया गया। इस संबंध में पीड़ित ने सदर थाने में शिकायत दर्ज करवाई है।

News- फसल खराबे की गिरदावरी करा अन्नदाता को उचित मुआवजा दिलाया जावे-आक्या 

विधानसभा क्षेत्र चित्तौडगढ़ के भाजपा के प्रतिनिधिमण्डल ने सोमवार को विधायक चंद्रभानसिंह आक्या के नेतृत्व में जिला कलक्टर से भेंटकर उन्हे बरसात की कमी से फसलो में हुए खराबे की गिरदावरी करवाकर किसानो को उचित मुआवजा दिलाने हेतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम ज्ञापन सौपा। 

विधायक आक्या ने बताया कि उनकी विधानसभा व समूचे जिले में इस वर्ष बारीश बहुत कम हुई है, जिसके चलते क्षेत्र व जिले के सभी किसानो की खरीफ की फसल चौपट होकर नष्ट हो चुकी है। फसलो में ओसतन 50 से 80 प्रतिशत का खराबा हो चुका है, जिससे किसानो की आजीविका का एकमात्र सहारा खत्म हो चुका है। उन्होने मुख्यमंत्री गहलोत के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन में मांग की है कि फसल खराबे की गिरदावरी करवाकर अन्नदाता को राहत दिलाते हुए उन्हे पर्याप्त मुआवजा दिलाया जावे। 

ज्ञापन के दौरान सुशील शर्मा, सुरेश झंवर, प्रवीणसिंह राठौड़, शैलेन्द्र झंवर, दिनेश शर्मा, रतन डांगी, रोहिताश्व जाट, अनिल ईनाणी, ओमप्रकाश शर्मा, विश्वनाथ टांक, पूरणसिंह राणा, बालकिशन भोई, गोपाल गवारिया, कमलेश आमेरिया, राजन माली, मनोज पारीक, सुनील लड्डा, घीसुलाल भांभी, रवि विराणी, मुकेश छीपा, मोनु सलुजा, शोभालाल डांगी, राजेश मोची, ओम सुहालका, पीयूष काबरा, जय कुमार कुमावत, लोकेश त्रिपाठी, गोपाल शर्मा, गोपाल जाजू, मुकेश खटीक, युवराज आर्य, सुनील रजक, महेश खटीक, नवीन पटवारी, जगदीश जीनगर, लक्ष्मीकांत बैरवा, महेश मेहता, राधेश्याम कुमावत, हरीश गुरनानी, प्रकाश जाट, कार्तिक अग्रवाल, प्रदीप बोहरा, मनोज सुहालका, रामप्रसाद बगेरवाल, धनराज जोनवाल, उदयलाल झाला, मिट्ठुलाल जायसवाल, शिवलाल शर्मा, राजेन्द्र सिंह आदि उपस्थित थे।

News - सेमलपुरा में दो करोड़ की राशि के कार्याे के हुए लोकार्पण 

चित्तौड़गढ़ ग्राम पंचायत सेमलपुरा में दो करोड़ से अधिक राशि के विधायक व अन्य मद से निर्मित विभिन्न विकास कार्याे के लोकार्पण विधायक चंद्रभानसिंह आक्या ने किये। विधायक आक्या ने बताया कि ग्राम पंचायत सेमलपुरा में डीएमएफटी में 66 लाख की लागत से विद्यालयो में विकास कार्य, एक करोड़ 14 लाख की लागत से सड़क निर्माण कार्य, 30 लाख की लागत से पेयजल कार्य, गौरवपथ में 50 लाख रूपये की लागत से सम्पूर्ण ग्राम पंचायत क्षेत्र में सड़क निर्माण कार्य, सेमलपुरा, आछोड़ा, दमदमा, जाई व सुरजना में विभिन्न विकास कार्याे के तहत 30 लाख रूपये की लागत के 7 सामुदायिक भवन, 25 लाख की लागत के सड़क व नाला निर्माण कार्य, 10 लाख रूपये की लागत के 7 पेयजल कार्याे व अन्य विकास कार्याे सहित कुल दो करोड़ की राशि के कार्याे के उद्घाटन किये गये। 

लोकार्पण कार्याे की अध्यक्षता लक्ष्मणसिंह खोर, विशिष्ट अतिथि भंवरसिंह खरड़ी बावड़ी, प्रधान देवेन्द्र कंवर, रामेश्वर धाकड़, सुशील शर्मा, अनिल ईनाणी, प्रवीणसिंह राठौड, सीपी नामधराणी, कृष्णा धाकड़, निर्भयराम धाकड़ थे। इस अवसर पर दिनेश धाकड़, प्रेम शर्मा, अशोक सिंह, खुमाणसिंह, नंदकिशोर कोठारी, श्यामलाल धाकड़, हस्तीमल धाकड़, हरिसिंह आछोड़ा, नारायण वैष्णव, सत्यनारायण वैष्णव, दिनेश राव, देवीलाल धाकड़, प्रहलाद तेली, रतन रेगर, बद्रीलाल गुर्जर, देवीलाल कंजर, देवीलाल भील, प्रकाश धाकड़, कैलाश रेगर, तुलसीराम डांगी, बगदीराम धाकड़, लादुराम सालवी, भगवानलाल धाकड़, सत्यनारायण मीणा, भेरू जटिया, कमलेश धाकड सहित बड़ी संख्या में वार्डपंच, कार्यकर्ता व ग्रामीण उपस्थित थे।

News - महाविद्यालयों में आ रही विभिन्न समस्याओं को लेकर एबीवीपी ने किया आंदोलन

चित्तौड़गढ़ के महाविद्यालयों में आ रही विभिन्न समस्याओं को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद इकाई द्वारा कलेक्ट्रेट चौराहे पर आन्दोलन किया गया। कमल प्रजापत ने बताया कि अभाविप इकाई द्वारा मेवाड़ विश्वविद्यालय व जिले के सभी महाविद्यालयों में आ रही विभिन्न समस्याओं को लेकर आन्दोलन किया गया। मांग पत्र में बताया कि जिले के मेवाड़ विश्वविद्यालय में आए दिन राष्ट्र विरोधी गतिविधियों का होना एवं राष्ट्र विरोधी गतिविधियों में लिप्त आरोपियों को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा संरक्षण प्रदान करना। 

राजकीय कन्या महाविद्यालय कपासन का नामकरण रानी पद्मिनी करने के साथ ही कन्या महाविद्यालय का भवन निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ किया जाए। श्री सांवरिया जी राजकीय स्नाकोत्तर महाविद्यालय में स्वामी विवेकानंद सभागार का निर्माण करने के साथ ही भूगोल और समाजशास्त्र विषय खोले जाए। जिले के सबसे बड़े महाविद्यालय महाराणा प्रताप राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जहां हजारों की संख्या में जिले भर से विद्यार्थी अध्ययन के लिए आते हैं। इसके समाधान के लिए अलग से आर्ट्स एवं साइंस महाविद्यालय खोलने सहित अन्य मांगो को लेकर प्रदर्शन किया। 

इस दौरान श्याम गुर्जर, महेंद्र सिंह, उमेश नाथ योगी, गणपत मेघवाल, खुशी पांडे, अदिति कंवर भाटी, देवेंद्र सिंह, सावन पटवा, प्रकाश गाडरी, संगीता चौहान, विपुल सिंह, प्रीत सोमानी, निलेश मेनारिया, गोवर्धन योगी, अर्पित वैष्णव, तरूण बारेगामा, प्रतिक वसीता, हर्ष शर्मा सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद थे।

News- राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आगाज 

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम का आगाज सोमवार को शहर सहित जिलेभर में समारोह पूर्वक किया गया। इस अभियान का जिला स्तरीय शुभारंभ समारोह का आगाज सोमवार को जिला मुख्यालय स्थित राजकीय द्वारिका प्रसाद पुरुषार्थी उमावि में डॉ महेन्द्र कुमार शर्मा, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी के सानिध्य में स्कूल के बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की गोली खिलाकर किया गया। 

कृमि संक्रमण बच्चों के शारीरिक विकास, हीमोग्लोबिन स्तर पोषण स्तर और बौद्धिक विकास पर हानिकारक प्रभाव डालता है। कृमि बच्चों के पेट में पड़ने वाले कीड़े होते हैं, जो बच्चों के विकास पर हर प्रकार से प्रभावित करते हैं और कृमि के फैलाव को निश्चित समयांतराल पर कृमि मुक्त कर रोका जा सकता है। जिसके लिए कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजोल की गोली 4 सितंबर को खिलाई गई। 

अभियान के तहत 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जा रही है। इस अभियान में 1 से 19 वर्ष तक के करीब 9 लाख 77 हजार से अधिक बच्चों और किशोर-किशोरियो को कृमि मुक्त रखने लिए राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के दौरान जिले के राजकीय व निजी विद्यालय, आंगनबाड़ी केन्द्रों पर एल्बेंडाजोल की गोलियां खिलाई जाएगी। जो बच्चे किसी कारण वश वंचित रहे बच्चों को 11 सितंबर को मॉप अप दिवस पर एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। इस अवसर पर डॉ दशरथ आंजना, महेश, रमेश खटीक, विनायक मेहता, राजेन्द्र खटीक, खुशवन्त कुमार हिण्डोनिया, अनिल शर्मा, देवीलाल भील, रिंकू मीणा, कमलेश पटवा व विद्यालय स्टॉफ आदि उपस्थित

News - विकास कार्यों का शिलान्यास एवं उद्घाटन 

चित्तौड़गढ़ विधानसभा क्षेत्र के अमरपुरा में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण बोर्ड अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह जाड़ावत ने 15 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास एवं उद्घाटन कर मोडिया महादेव में जनसभा को संबोधित किया। जाड़ावत नेे कहा कि विधानसभा क्षेत्र के घाटा क्षेत्र का विकास कांग्रेस राज में हुआ है, यहां ऊर्जा सड़क शिक्षा चिकित्सा के क्षेत्र में स्वर्णिम विकास कार्य कराए है। घाटा क्षेत्र में तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए। आगामी सरकार आने पर तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और खोल दिए जाएंगे। सड़कों का जाल बिछाकर गांव गांव आधारभूत सुविधाओं को मजबूत किया है। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समाज के हर वर्ग का ख्याल रखा है। महिला सशक्तिकरण और डिजिटल डिवाइड को कम करने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत एक करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की गई है। अब तक 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन दे चुके हैं। इसके बाद सभी एक करोड़ महिलाओं को गारंटी कार्ड दिया जाएगा, इससे वे आने वाले समय में सरकार से आसानी से स्मार्टफोन ले सकेंगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लाभ से वंचित परिवारों को मुफ्त राशन किट दिये जाएंगे। वहीं उन लोगों को भी किट मुहैया करायी जायेगी, जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ ले रहे हैं और जरूरतमंद हैं। 

इस अवसर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष भेरूलाल चौधरी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष विक्रम जाट, अनिल सोनी, रणजीत लोट, मोहन सिंह भाटी, श्यामलाल ढोली, गोपाल कलाल, रघुवीर सिंह, मोहनलाल धाकड़, देवीलाल धाकड़, किशोर धाकड़, शैतान सिंह, गंगाराम पटेल, लादूलाल धाकड़, गोवर्धन लाल धाकड़, भोली राम धाकड़, शंकर लाल उंदरी, चुन्नीलाल गुर्जर, नरेश सोनी, मनीष बगैरिया, मुकेश धाकड़, बोथ लाल धाकड़, बद्रीलाल धाकड़, प्रकाश, हिम्मत धाकड़, हजारीलाल धाकड़, बद्री लाल धाकड़, गोपाल धाकड़, नारायण खेता सहित अन्य लोग मौजूद थे।

News - हर आंगनवाड़ी केन्द्र पर हो पोषण वाटिका-जिला कलक्टर 

चित्तौड़गढ़। जिला कलक्टर पीयूष समारिया की अध्यक्षता में पोषण अभियान अंतर्गत जिला अभिसरण समिति की बैठक का आयोजन ग्रामीण विकास सभागार में किया गया। बैठक मंे विभागों को आंगनवाड़ी केन्द्र के लाभार्थी 0 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों, गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार करने हेतु भारत सरकार द्वारा दिये गए लक्ष्यों की पूर्ति हेतु निर्देशित किया। 

जिला कलक्टर द्वारा निर्देशित किया गया कि आंगनवाड़ी केन्द्रो का भौतिक सत्यापन कराते हुऐ एवं चारदीवारी वाले सभी आंगनवाड़ी केन्द्रो पर पोषण वाटिकाए तैयार की जाये। आंगनवाडी केन्द्रों पर शौचालय निर्माण की स्वीकृति जारी कराते हुए निर्माण कार्य किया जाए एवं सूचना सम्बन्धित विभाग से साझा करें। जिले के अतिकुपोषित एवं कुपोषित बच्चों के पोषण स्तर में सुधार के लिए एएनएम द्वारा स्क्रीनिंग करवाने एवं बच्चों के पोषण स्तर में सुधार हेतु कार्य करने को कहा। जल जीवन मिशन के तहत सभी आंगनवाड़ियों पर नल कनेक्शन करवाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही पेयजल सुविधा एवं विद्युत कनेक्शन की वास्तविक स्थिति की ब्लॉकवार सूचना आगामी बैठक में उपलब्ध करवाने हेतु निर्देशित किया गया। 

रूची भुकल ने बताया कि जिला स्तरीय बैठक में लाइन विभागों के साथ अभिसरण के माध्यम से लक्ष्यों को प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। साथ ही प्रस्तुतीकरण के माध्यम से विभाग द्वारा समय-समय पर किये जा रहे नवाचारो से अवगत करवाया। समता भटनागर ने बताया कि माह सितंबर को पोषण माह के रूप में मनाया जायेगा। इन्दिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना नितिन वैश्य द्वारा बैठक में योजना के संबंध में पात्रता एवं जिले की प्रगति के बारे में जानकारी दी गई। 

अन्त में जिला कलक्टर द्वारा पोषण अभियान अन्तर्गत श्रेष्ठ पोषण वाटिका विकसित करने हेतु आंगनवाड़ी कार्यकर्ता कैलाश शर्मा को सम्मानित भी किया गया। बैठक में गोपाल धाकड़, ओमप्रकाश मेनारिया, मंगलेश्वर शर्मा, अनुप सोनी, दिलीप सिंह राठौड, राम दयाल यादव, विनायक मेहता, रवि कुमार, देवी लाल, चिकित्सा विभाग, समस्त महिला पर्यवेक्षक, समस्त मंत्रालयिक कर्मचारी एवं समस्त ब्लॉक समन्वयक उपस्थित हुए।

News - प्रान्त स्तरीय खेलकूद समारोह सम्पन्न  

प्रान्त स्तरीय खेलकूद समारोह का समापन समारोह विद्या निकेतन उमावि गांधीनगर में धर्मनारायण भारद्वाज के मुख्य आतिथ्य, प्रधान देवेन्द्र कंवर की अध्यक्षता एवं अनिल ईनाणी, लक्ष्मीलाल जीनगर एवं जगदीश टेलर के आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम के प्रारम्भ में जितेन्द्र कुमार त्रिपाठी द्वारा मंचस्थ अतिथियों का परिचय करवाया। विद्या भारती निर्णायक उदय लाल जाट ने कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि धर्मनारायण ने बहिनों को जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हुए कहा कि एकाग्रता का उत्कर्ष होने पर ही विजेता बनने का मार्ग प्रशस्त होता हैं। उन्होनें अनेक प्रेरणादायी उदाहरण के माध्यम से जीवन में आगे बढने की प्ररेणा दी। कार्यक्रम के अतिथियों ने विजेता व उपविजेता दल को मेडल ट्राफी व प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। किशोर वर्ग में विजेता आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय, मनोहर थाना, झालावाड़ एवं उपविजेता प.आदर्श वि.नि.मा.वि.केकड़ी रही। बाल वर्ग में पटेल आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय केकड़ी, अजमेर बहिनें विजेेता रही व आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय मनोहर थाना झालावाड उप विजेता रही। 

कार्यक्रम में नितेश सेठिया, कानसिंह राव, औंकार सिंह शक्तावत, भगवती लाल शर्मा, राजमल श्रोत्रिय, भगवान लाल शर्मा, दीपक सिंह एवं राजेश गौतम की उपस्थिति रही।

News - शिवसेना ने किया लावारिस का अंतिम संस्कार

चित्तौड़गढ़ जिले के गंगरार थानान्तर्गत एक अज्ञात व्यक्ति की बीमारी की स्थिति में अकाल मृत्यु हो जाने एवं शिनाख्ती नहीं होने से शिवसेना की ओर से उसका अंतिम संस्कार किया गया। हेड कांस्टेबल लेहरूसिंह ने बताया कि गंगरार थानान्तर्गत मेडी खेड़ा फाटक के पास अज्ञात व्यक्ति बीमारी की अवस्था में मिला जिसे उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जहां उसकी मृत्यु हो गई। 

पुलिस ने शव शिनाख्ती के लिए मोर्चरी में रखवाया। प्रयास के बावजूद शिनाख्ती नहीं होने पर शव को अंतिम संस्कार के लिए शिवसेना जिला प्रमुख गोपाल वेद को सुपुर्द किया गया जिसका शिवसेना की ओर से सिटी मोक्षधाम में अंतिम संस्कार किया गया। 

इस दौरान हेड कानि लेहरूसिंह, कानि बलवीर सिंह, पार्षद अनिल ईनाणी, नवीन वर्डिया, रमेश ईनाणी, पुष्कर नराणिया, हेमंत भट्ट, इस्माइल भाई, सुनील कलंत्री, किशन ओड़, दुर्गेश ओड़, मनीष लोठ, पुष्कर एणिया, भेरूलाल शर्मा, पप्पू गुर्जर आदि उपस्थित रहे।

News - दुर्लभ ब्लड ग्रुप का रक्तदान कर बचायी जान 

चित्तौड़गढ़। एक ऑपरेशन के दौरान राजकीय चिकित्सालय में भर्ती महिला को दुर्लभ ब्लड ग्रुप बी नेगेटिव की आवश्यकता होने पर काजी पिया ब्लड फाउंडेशन द्वारा तुरंत ब्लड उपलब्ध कराया गया। गंगरार तहसील के नया खेड़ा की अणछी बाई गुर्जर को बच्चे दानी के ऑपरेशन पर दुर्लभ ब्लड ग्रुप बी नेगेटिव की आवश्यकता होने पर परिजनों द्वारा काजी पिया ब्लड फाउंडेशन के फरीद भाई से संपर्क करने पर मंजूर हुसैन सरवानी को जानकादी दी, जिन्होंने तुरंत सावलिया चिकित्सालय पहुँच कर अपना रक्तदान दिया। इस दौरान मुबारिक खान, फरीद खान, रशीद मोहम्मद, आसिफ गोरी, अहमद रजा आदि टीम सदस्य मौजूद रहे।

News- शिक्षक दिवस पर जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह आज 

चित्तौड़गढ़। जिले में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय स्टेशन में आयोजित होगा। अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा प्रमोद कुमार दशोरा ने बताया कि जिला स्तरीय समारोह में राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत के मुख्य आतिथ्य एवं सभापति संदीप शर्मा के विशिष्ट आतिथ्य में कक्षा 1 से 5 वर्ग में यशपाल सिंह शक्तावत अध्यापक राप्रावि चन्दनपुरा, कक्षा 6 से 8 वर्ग में मधु जैन अध्यापिका राबाउप्रावि ओछड़ी तथा कक्षा 9 से 12 वर्ग में व्याख्याता स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालय कपासन दामाखेड़ा पूरणमल जाट को सम्मानित किया जायेगा। सहायक परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा लीला चतुर्वेदी ने बताया कि सभी सम्मानित शिक्षकों को निदेशक महोदय के आदेशानुसार प्रशस्ति पत्र, शॉल, प्रतीक चिन्ह तथा 11 हजार रूपये का चैक प्रदान किया जायेगा। कार्यक्रम अधिकारी नफीस अहमद ने बताया कि ब्लॉक स्तर पर भी इसी प्रकार ब्लॉक स्तरीय एवं जिला स्तरीय सम्मान समारोह में अतिथियों के लिए भोजन की व्यवस्था भी की गई है।

News - भारत की शूरवीर सेना का इतिहास बताता है मेवाड़ यूनिवर्सिटी का डिफेंस म्यूजियम

भारत की शूरवीर सेना का इतिहास बताने के लिए मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने विद्यार्थियों को एक मंच प्रदान किया है। मेवाड़ यूनिवर्सिटी प्रशासन कैम्पस में सेना का स्वर्णिम इतिहास और शूरवीरों के बलिदानों को दर्शाते हुए एक डिफेंस म्यूजियम बना रहा है। इस संग्रहालय में भारतीय थल सेना, नौ सेना और वायु सेना के साथ अन्य पैरामिलिट्री फोर्सेस व एनसीसी की अब तक की उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा म्यूजियम में सबमरीन, टैंक, एयरक्राफ्ट्स और आधुनिक हथियारों के मॉडल भी रखे जाएंगे ताकि स्टूडेंट्स को भारतीय सेना की दुनिया के स्तर पर सक्षमता के बारे में ज्ञानवर्द्धन हो सकें। मेवाड़ यूनिवर्सिटी की आर्ट एवं कल्चर तथा म्युजियम की महानिदेशिका डॉ. एमेरिट्स चित्रलेखा सिंह ने बताया कि म्यूजियम में स्वतंत्रता प्राप्ति से पूर्व और बाद में, भारतीय सेना ने जितने युद्ध लड़े है उन सबकी रोचक घटनाएं और यु़द्ध के परिणामों को बताया जाएगा। सग्रहालय को चार हिस्सों में बांटा गया है, जिसमें थल सेना, नौ सेना, वायु सेना और पैरामिलिटी फोर्सेस एनसीसी का इतिहास समाहित किया गया है। 

यूनिवर्सिटी के चेयरपर्सन डॉ. अशोक कुमार गदिया ने बताया कि इस संग्रहालय को बनाने का मकसद विद्यार्थियों को सेना का गौरवपूर्ण इतिहास बताने के साथ उनके प्रति सम्मान का भाव पैदा करना है ताकि वे भविष्य में सेना और पैरामिलिट्री फोर्स में अपना कॅरियर बनाकर देश के सुदृढीकरण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें। 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal