चित्तौड़गढ़- 2 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

चित्तौड़गढ़- 2 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
chittorgarh

चित्तौडग़ढ़ 2 सितंबर 2023 । चित्तौडग़ढ़ 2 सितंबर 2023 । संभाग के चित्तौडग़ढ़ ज़िले से संबंधित राजनैतिक, प्रशासनिक, अपराध और अन्य खबरे  

News - सागर कुण्ड का निखर रहा स्वरूप 

चित्तौड़गढ़ नगर परिषद द्वारा शहर के प्राचीनतम जलस्त्रोतो के जीर्णाेद्वार एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य करवाया जा रहा है, जिसके तहत शहर के देहली गेट एवं पावटा चौक के मध्य स्थित सागर कुण्ड मे करवाये जा रहे 70 लाख रूपये के सौन्दर्यीकरण कार्य का शुक्रवार को सभापति संदीप शर्मा ने मौका निरीक्षण कर तकनीकी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 

आयुक्त ने बताया कि तकनीकी अधिकारियों ने मौके पर अवगत कराया कि वर्तमान मंे सागर कुण्ड मे धोलपुरी पत्थरो से सौन्दर्यीकरण करवाया जा रहा है, जिसका 35 प्रतिशत कार्य वर्तमान में पूर्ण हो चुका है, कुण्ड के तल मे वर्तमान मे पानी भरा होने से बरसात ऋतु के पश्चात कार्य किया जावेगा, इसके साथ ही कुण्ड पर सुरक्षा के लिए कुण्ड के चारो तरफ लोहे की झालिया लगाई जावेगी। 

परिषद द्वारा प्राचीनतम जलस्त्रोतो के जीर्णाेद्धार एवं सौन्दर्यीकरण कार्य के तहत पाडनपोल स्थित झालीबाव के सौन्दर्यीकरण का कार्य प्रगतिरत है तथा मधुवन स्थित हाथीकुण्ड के जीर्णाेद्धार एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य भी शीघ्र प्रांरभ कर दिया जावेगा। इस दौरान अनिल सोनी, पार्षद बालमुकन्द मालीवाल, गोस मोहम्मद, देवराज साहू, अशोक वैष्णव, टिन्कू धामानी, सहायक अभियन्ता मुनीर अली, कनिष्ठ अभियन्ता जागृति बंसल आदि उपस्थित थे।

होटल, रेस्टोरेंट को औद्योगिक क्षेत्र के मिलेंगे लाभ

चित्तौड़गढ़। पर्यटन विभाग के सहायक निदेशक विवेक जोशी ने बताया कि मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2022-23 के तहत पर्यटन व हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में पूर्ण मान्यता प्रदान की गई थी, जिससे पर्यटन इकाइयों को औद्योगिक मानक से टैरिफ और शुल्क का लाभ मिल रहा है। अब राज्य सरकार द्वारा पूर्व आदेशों में कर बजट और छोटी होटलों, रेस्टोरेंट, ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित होटल, रीको क्षेत्र में संचालित होटल, राजस्थान पर्यटन विकास निगम की होटल, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन के अंतर्गत लाभ प्राप्त पर्यटन इकाइयां, केंद्र और राज्य सरकार के संग्रहालय को भी सम्मिलित कर लिया गया है। 

निजी क्षेत्र की पर्यटन इकाइयों को कोड अथवा संस्था आधार नंबर एवं अन्य दस्तावेजों के आधार पर पर्यटन विभाग द्वारा जारी किया जाएगा। जिससे उन्हें औद्योगिक दर से कर व अन्य शुल्क देने होंगे। ग्रामीण क्षेत्र में संचालित पर्यटन इकाइयों को राजस्व विभाग, जिला कलेक्टर कार्यालय द्वारा पर्यटन इकाई अथवा वाणिज्यिक इकाई हेतु जारी भू संपरिवर्तन आदेश मान्य होगा। शहरी क्षेत्र की पर्यटन इकाइयों के लिए संबंधित स्थानीय निकाय द्वारा जारी होटल, रेस्टोरेंट, कैफेटेरिया हेतु जारी लाइसेंस अथवा पर्यटन विभाग द्वारा जारी प्रोजेक्ट अनुमोदन पत्र मान्य होगा। 

पर्यटन विभाग द्वारा जारी निर्देश के आधार पर पर्यटन इकाइयां राज्य सरकार से संबंधित विभागों/उपक्रमों से औद्योगिक टैरिफ एवं शुल्क के लाभ प्राप्त कर सकेंगी। वर्तमान में पर्यटन इकाइयां औद्योगिक दर से बिजली भुगतान एवं शहरी विकास कर का लाभ प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने बताया कि पहले के आदेशों में छोटे होटल, रेस्टोरेंट और ग्रामीण और रीको क्षेत्र में संचालित होटलों को औद्योगिक क्षेत्र के लाभ नही मिल रहे थे। अब संशोधित आदेश से 10 कमरों से अधिक कमरों वाली सभी होटलों, रेस्टोरेंट आदि को औद्योगिक क्षेत्र के लाभ मिलेंगे। ग्रामीण क्षेत्र में संचालित पर्यटन इकाइयों को भी लाभ मिलेगा। विभाग स्तर पर ऑनलाइन फॉर्म का अपडेशन कार्य प्रगति पर है। शीघ्र ही ऑनलाइन फॉर्म उपलब्ध होंगे । इस संबंध में कोई भी जानकारी कार्यालय पर्यटक स्वागत केन्द्र, चित्तौड़गढ़ से प्राप्त की जा सकती है।

News - युवती ने फांसी के फंदे पर झूलकर दी जान 

चित्तौड़गढ़ के शंभूपुरा थाना क्षेत्र में सामरी गांव में एक युवती ने फांसी के फंदे पर झूलकर अपनी जान दे दी। वह अपने माता-पिता की इकलौती संतान थी और ननिहाल में रहकर पढ़ाई कर रही थी। पुलिस ने शुक्रवार सुबह पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों को सुपुर्द कर दिया। 

18 वर्षीय राखी उर्फ सोनू पुत्री नारायण गुर्जर गुरूवार शाम को अपने कमरे में थी, जिसमें लाइट बंद थी। जब पूजा अर्चना के लिए परिवार के लोग कमरे में पहुंचे और लाइट ऑन की तो राखी को फंदे पर झूलते देख उनके होश उड़ गए। परिजन तत्काल उसे जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। मृतका मूलत सहनवा गांव की होकर अपने ननिहाल सामरी में ही रह रही थी। फिलहाल पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया।

News - यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए काटे चालान 

चित्तौड़गढ़। यातायात पुलिस ने शहर की ट्रेफिक व्यवस्था में सुधार करने के उद्देश्य से शुक्रवार को सड़क किनारे अव्यवस्थित खड़े वाहनों के चालान बनाए, पुलिस की कार्यवाही से एक बारगी वाहन चालकों में हड़कम्प मच गया। 

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर यातायात प्रभारी मोहर सिंह ने शहर में ट्रैफिक व्यवस्थाओं में सुधार के लिए मुख्य मार्गों व व्यस्त क्षेत्रों का निरीक्षण कर नो पार्किंग में खड़े वाहनों, यातायात अवरुद्ध कर रहे वाहनों के चालान काटे गए। इसके साथ ही वाहन चालकों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए समझाईश की गई। यातायात पुलिस ने शहर के सुभाष चौक, मीरा मार्केट, पावटा चौक, बूंदी रोड, कलेक्ट्रेट चौराहा, किला रोड सहित कई स्थानों पर भ्रमण कर करीब 80 चालान काट कर जुर्माना वसूल किया।

News - रोड़वेज कार्मिकों ने मांगो को लेकर किया प्रदर्शन

रोड़वेज श्रमिक संगठनों के संयुक्त मोर्चा के प्रदेश व्यापी रोडवेज बचाओ रोजगार बचाओ के आह्वान पर शुक्रवार को आगार राजस्थान रोडवेज के सेवारत एवं सेवानिवृत्त साथियों द्वारा आगार के बस स्टैंड पर ग्यारह सूत्री मांग पत्र पर जारी आंदोलन के आठवें चरण में राज्य सरकार व निगम प्रशासन के विरूद्ध प्रदर्शन कर पुतला दहन कार्यक्रम किया गया। 

सेवानिवृत्त व सेवारतं कार्मिकों में सरकार के खिलाफ आक्रोश उत्पन्न हो रहा है, ज्यों ज्यों सयुंक्त मोर्चा के शेष कार्यक्रम नजदीक आ रहे हैं। कर्मचारियो में सरकार के प्रति काफी ज्यादा नाराजगी बढती जा रही है। सरकार अपनी हठधर्मिता पर अड़ी हुई है, जिसके कारण सरकार मागे नहीं मान रही है। वेतन, नाईट ओवर टाइम, बसों की खरीद, कर्मचारियों की भर्ती, सेवानिवृत्त हुए सभी कर्मचारियों के समस्त परिलाभ जो तेरह महीनों से बाकी चल रहे हैं जैसे मुद्दो पर कर्मचारियां ने एक स्वर में सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया। 

इस दौरान नागेश कुमार, मनोहर सिंह राव, पुरषोतम जोशी, शंकर सिंह राणावत, भीकचन्द, मनोहर सोनी, काजल लोधा, पुष्पा गर्ग आदि रोडवेज के सेवारत एवं सेवानिवृत्त साथी उपस्थित थे।

News - अन्तर सदनीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता सम्पन्न

चित्तौड़गढ़। सैनिक स्कूल में शुक्रवार को अन्तर सदनीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता स्कूल के प्राचार्य कर्नल एस मोहन राव आर एवं प्रशासनिक अधिकारी मेजर दीपक मलिक के निर्देशन में सम्पन्न हुई। प्रतियोगिता के समापन समारोह के मुख्य अतिथि राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य एवं सैनिक स्कूल एलुमनाई संगठन के कोषाध्यक्ष शरद गंगवार थे। स्कूल प्राचार्य, प्रशासनिक अधिकारी एवं सीनियर मास्टर ओंकार सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। 

बाबूलाल शिवरान ने बताया कि इस प्रतियोगिता में कुल आठ सदनों की टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता के सीनियर वर्ग में कक्षा दसवीं से ग्यारहवीं एवं जूनियर वर्ग में कक्षा सातवीं से नवीं के छात्रों ने भाग लिया। सीनियर वर्ग मे फाइनल मुकाबला प्रताप हाउस एवं कुश हाउस के बीच हुआ, जिसमें प्रताप हाउस ने कुश हाउस को हराया। जूनियर वर्ग मे फाइनल मुकाबला जयमल हाउस एवं प्रताप हाउस के बीच हुआ, जिसमें जयमल हाउस ने प्रताप हाउस को हराया। प्रतियोगिता के जूनियर वर्ग में बेस्ट वॉलीबॉल प्लेयर प्रताप हाउस का कैडेट अंशकुमार एवं सीनियर वर्ग में कुश हाउस का कैडेट शैलेष कुमार मोटसरा रहा। गर्ल्स हाउस एवं अशोका हाउस के मध्य एक मैत्री मैच का आयोजन हुआ जिसमें अशोका हाउस ने गर्ल्स हाउस को दो-एक से हराया। 

प्रतियोगिता के संयोजक दिनेश कुमार शर्मा थे। रेफरी का कार्य पीटीआई कंपनी हवलदार मेजर जालम सिंह एवं हवलदार एमकन्नन ने किया। विजेता हाउस को मुख्य अतिथि ने ट्राफी प्रदान करते हुए बधाई दी।

News - बच्चों में नशामुक्ति अभियान के तहत प्रतियोगिताएं आयोजित  

चित्तौडगढ। राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर द्वारा प्रदेशभर में चला जा रहे नशामुक्त अभियान के तहत जिलेभर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। इसी क्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव भानु कुमार के निर्देशानुसार तीन दिवसीय विशेष जागरूकता कार्यक्रम के दूसरे दिन शुक्रवार को स्थानीय सेंट पॉल उच्च माध्यमिक विद्यालय में प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। 

राजकीय पुरूषार्थी उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं नोडल प्रभारी शम्भु लाल भटट् ने बताया कि नशा मुक्ति विषय से संबंधित पोस्टर व निबंध प्रतियोगिताओं के आयोजन में विभिन्न विद्यालयों के छात्र छात्राओं द्वारा भाग लिया गया तथा उनके द्वारा तैयार किए गए पोस्टर व निबंध में माध्यम से नशा मुक्ति की प्रेरणा दी गई। विद्यालय के प्राचार्य फादर शैजो थोमस ने बताया कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन से अधिक से अधिक बच्चों को नशामुक्त जीवन के लिए नकारात्मक प्रभावों को पहचानने और सही निर्णय लेने के लिए प्रेरणा मिलती है तथा विद्यालय परिसर में इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

News - खौलता दूध गिरने से झुलसी बालिका

चित्तौड़गढ़। जिले के निकुंभ थाना क्षेत्र के गरदाना गांव में तीन साल की मासूम बच्ची खौलता हुआ दूध गिरने से झुलस गई। इसके घर पर मिठाई बनाते समय यह हादसा हुआ। झुलसी बालिका का क्षेत्रीय हॉस्पिटल में प्राथमिक इलाज करवाया गया, जहां से गंभीर स्थिति को देखते हुए चित्तौड़गढ़ जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया। जहां उसका इलाज जारी है। 

घटना को लेकर निकुंभ थाना पुलिस को भी सूचना दी गई। मौके पर पुलिस भी पहुंची। निकुंभ थाना क्षेत्र के गरदाना गांव में एक परिवार किचन में काम कर रहा था। 

प्रेमबाई पत्नी पूरण एक बड़ी सी कढ़ाई में मिठाई बना रही थी। इसी दौरान प्रेम बाई की तीन साल की बेटी भावना खेलते हुए किचन में चली गई। यहां पर उसने खेल-खेल में कढ़ाई में हाथ दे डाल दिया, जिससे रबड़ी से भरी गर्म कढ़ाई बालिका पर जा गिरी। इससे बालिका भावना के शरीर के एक तरफ का हिस्सा बुरी तरह झुलस गया। उसे परिवार के सदस्य तुरंत निकुंभ हॉस्पिटल लेकर गए। पुलिस को इसकी सूचना दी गई। पुलिस भी मौके पर पहुंची और परिवार का बयान दर्ज किया। फिलहाल बालिका की हालत स्थिर है और चिकित्सकों की टीम इसके स्वास्थ्य पर नजर रखे हुए है।

News -जिला स्तरीय राजीव गांधी शहरी व ग्रामीण ओलंपिक खेलों का शुभारंभ

चित्तौड़गढ़ जिला स्तरीय राजीव गांधी शहरी एवं ग्रामीण ओलंपिक खेलकूद प्रतियोगिताओ का शुभारंभ शुक्रवार को इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुआ। जिला कलक्टर पीयूष समारिया सहित अतिथियों ने ओलंपिक ध्वज फहरा कर खेल प्रतियोगिताओ का विधिवत् शुभारंभ किया। जिला कलक्टर ने ओलंपिक खेलों के उद्घाटन की घोषणा की तथा सभापति संदीप शर्मा ने खिलाडि़यों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई। 

इस अवसर पर जिला कलक्टर पीयूष समारिया ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों के माध्यम से राज्य में एक खेल संस्कृति का विकास हुआ है। सरकार ने खिलाडि़यों को खेल सामग्री सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया है। जिले में खेलों के प्रति जबरदस्त उत्साह देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि इनके माध्यम से खिलाडि़यों में खेल भावना मजबूत होगी तथा उनका सर्वांगीण विकास होगा। इन खेलों से जो खेल प्रतिभाएं निकलेगी वह आगे चलकर देश का नाम रोशन करेगी। उन्होंने सभी खिलाडि़यों को राज्य स्तर पर बेहतर प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी। 

इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी धायगुड़े स्नेहल नाना ने कहा कि सरकार की तरफ से खेलों को बहुत महत्व दिया जा रहा है। खेलों के माध्यम से शारीरिक तंदुरुस्ती के साथ-साथ मानसिक मजबूती तथा टीम भावना का विकास होता है। उन्होंने सभी खिलाडि़यों को ग्राम स्तर तथा ब्लॉक स्तर पर जीत के लिए बधाई दी। 

समारोह में सभापति संदीप शर्मा ने कहा कि खेल हमारे जीवन में सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ग्राम पंचायत तथा वार्ड स्तर की खेल प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए ओलंपिक खेल प्रतियोगिताएं शुरू की है। 

समारोह में जिला खेल अधिकारी गिरधारी सिंह चौहान ने कहा कि जिला स्तर से राज्य स्तर पर जाने वाले सभी खिलाडि़यों को सभी सुविधाएं प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता समन्वयक रेखा चौधरी ने कहा कि जिला स्तर पर विभिन्न खेलों में भाग लेने वाले खिलाडि़यों के लिए भोजन आवास इत्यादि की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में पुरुषार्थी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया। 

कार्यक्रम में मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद दशोरा सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारी, शारीरिक शिक्षक एवं खिलाड़ी उपस्थित रहे। राजीव गांधी ग्रामीण और शहरी ओलंपिक खेलों के चार चरणों में से तीसरे चरण में 1 से 6 सितंबर तक जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। इनमें जिले के लगभग 3000 महिला एवं पुरुष खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यहां जिले के 11 शहरी क्लस्टर व 11 ब्लॉक स्तर के विभिन्न खेलों के विजेता खिलाड़ी अपना प्रदर्शन करेंगे। इसके पश्चात चौथे व अंतिम चरण में 15 से 18 सितंबर तक राज्य स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।

News - पेंशनर्स व कार्मिकों के हितधारकों संबंधी बैठक आयोजित

राजस्थान- मिशन 2030 अभियान के तहत कार्मिकों एवं पेंशनरों से संबंधित हितधारकों के साथ गहन परामर्श एवं सुझाव हेतु बैठक शुक्रवार को जिला ग्रामीण विकास सभागार में कोषाधिकारी दिग्विजय सिंह झाला की अध्यक्षता में आयोजित की गई। परामर्श कार्यक्रम में कार्मिकों तथा पेंशनर समाज के सदस्यों ने सुझाव दिए। 

कोषाधिकारी दिग्वियज सिंह झाला ने कहा कि जो महत्वपूर्ण सुझाव दिए है, उनको संकलित कर इसमें प्राप्त उपयोगी महत्वपूर्ण बिन्दुओं की विभाग से संबंधित मिशन 2030 दस्तावेज में शामिल किया जाएगा तथा इन हितधारक परामर्श गतिविधियों की फोटो एवं वीडियों संबंधित विभाग को भिजवाई जाएगी। 

बैठक में पेंशनर्स समाज के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण दशोरा ने अपने विचार व्यक्त किये कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना आरजीएचएस पेंशनर्स के लिए काफी उपयोगी है लेकिन वर्तमान में कुछ कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है, जिन्हें दूर करने की आवश्यकता है। साथ ही ऐसे पारिवारिक पेंशनर जिनकी आयु निर्धारित नहीं की हुई है, उनकी आयु निर्धारण का अधिकार जिला स्तर पर कोषाधिकारियों को दिये जाने चाहिये । कुछ कार्मिकों द्वारा सुझाव दिया गया कि ईसीएस समय पर किए जाएँ।

News - जिला स्तरीय हितधारकों से पुलिस का संवाद आयोजित 

चित्तौड़गढ़ पुलिस विभाग में परिवर्तन के लिए दस्तावेज निर्माण हेतु राजस्थान विजन दस्तावेज 2030 के तहत् पुलिस विभाग का हितधारक परामर्श व सुझाव कार्यक्रम शुक्रवार को वी. सी. के माध्यम से हुआ। पुलिस मुख्यालय से पुलिस अधिकारी, कर्मी, सीएलजी सदस्य व सुरक्षा सखी गृह राज्य मंत्री, गृह शासन सचिव व डीजीपी सहित कई पुलिस अधिकारी भी वर्चुअल संवाद से जुड़े। 

पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने बताया कि राजस्थान को प्रदेश का अग्रणी राज्य बनाने हेतु इसके मानकों के निर्धारण व इसे प्राप्त करने के लिए समयबद्ध कार्ययोजना बनाने का राज्य सरकार प्रयास कर रही है। वर्ष 2030 में आमजन राजस्थान पुलिस को किस स्तर का देखना चाहते है, जिसके लिए जिले की सुरक्षा सखी व सीएलजी सदस्यों से सुझाव आमंत्रित किये गए है। जिला पुलिस के अधिकारियों ने पुलिस मुख्यालय के साथ वी. सी. के जरिए संवाद कर सुरक्षा सखी व सीएलजी सदस्यों से सुझाव प्राप्त किये गए। 

महानिदेशक पुलिस उमेश मिश्रा ने कहा कि आमजन के लिए पुलिस सेवाओं में सुधार और बदलाव के क्षेत्र में दस्तावेज बनाने के लिए विचारो का आदान-प्रदान होना अहम होता है। जिले से प्राप्त सभी विचारों को संकलित कर राज्य के विजन को संकलित किया जाएगा, इसके पश्चात राज्य सरकार द्वारा विजन के अनुसार नीतियो के अनुरूप क्रियान्वयन किया जावेगा। 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बुगलाल मीना, डीएसपी बुद्धराज टांक, शहर कोतवाल अध्यात्म गौतम व पुलिस निरीक्षक गजेन्द्रसिंह नरुका की उपस्थिति जिला मुख्यालय पर भी वी. सी. के माध्यम से संवाद किया गया। इस अवसर पर एएसपी बुगलाल ने बताया कि वर्तमान में जिले में 2345 बीट स्तर व 56 जिला स्तर के सीएलजी सदस्य, 246 सुरक्षा सखी, 841 ग्राम रक्षक व 763 पुलिस मित्र कार्यरत है, जो विभिन्न अवसरों पर पुलिस की मदद करने को तत्पर रहते है। शुक्रवार को जिले के समस्त थानों में जिला, वृत्त, थाना व बिट स्तर पर सुरक्षा सखी व सीएलजी सदस्यों से राजस्थान विजन के लिए परामर्श व सुझाव भौतिक रूप से प्राप्त किये गए। इस दौरान जिले से सभी वृत्ताधिकारी, थानाधिकारी, पुलिस कर्मियों सहित 355 सीएलजी सदस्य व 165 सुरक्षा सखी वर्चुअल उपस्थित रहे।


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal