डूंगरपुर-17 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर-17 नवंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर 

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

News-चुनाव ड्यूटी वाले पुलिसकर्मी और होमगार्ड्स 19 नवम्बर को डालेंगे वोट 

डूंगरपुर, 17 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिले की चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव ड्यूटी वाले कार्मिकों का पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि 19 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक जिले के समस्त पुलिस कार्मिक एवं होमगार्ड्स का मतदान पुलिस लाइन, डूंगरपुर, 22 व 23 नवम्बर को प्रातः 10 बजे से सायं 5 बजे तक जिले के निर्वाचन ड्यूटी से संबंधित समस्त वाहन चालकध्क्लीनर का मतदान राजकीय एसबीपी कॉलेज, डूंगरपुर तथा 24 नवम्बर को प्रातः 7 बजे से अंतिम रवानगी तक जिले के निर्वाचन से संबंधित पोस्टल बैलेट मतदान से शेष रहे समस्त कार्मिकों का मतदान राजकीय एसबीपी कॉलेज, डूंगरपुर में कराया जाएगा।

प्रशिक्षण स्थल पर ही शत-प्रतिशत मतदान करें 

जिला निर्वाचन अधिकारी डाक मतपत्र प्रकोष्ठ प्रभारी हितेश जोशी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के तहत गठित पोलिंग पार्टियों का द्वितीय प्रशिक्षण 18 नवम्बर, शनिवार से जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों के मुख्यालय पर प्रारंभ होगा। 22 नवम्बर तक चलने वाले द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान पोलिंग पार्टी में शामिल 5200 राजकीय अधिकारी-कर्मचारी को प्रशिक्षण स्थल पर ही पूर्व में जारी किए गए फॉर्म-12 के आधार पर पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करवाया जाएगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने पोलिंग पार्टियों से द्वितीय प्रशिक्षण के दौरान ही अपने मतदान का प्रयोग करने की अपील की है। उन्होंने सभी मतदान कर्मियों से चार दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान पोस्टल बैलेट से मतदान करने का आह्वान किया है। कार्मिकों के मतदान के लिए बनेंगे सुविधा केंद्र चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिकों के लिए फेसिलिटेशन सेंटर (सुविधा केंद्र) बनाए जाएंगे। इन सुविधा केन्द्रों के लिए प्रत्येक विधानसभावार एक-एक काउण्टर तथा अन्य जिले के लिए एक काउण्डर स्थापित किया जाएगा, जिस पर विधानसभावार आवश्यक कार्मिकों (मय राजपत्रित अधिकारी उनके पद के मोहर के साथ) की नियुक्तियां की जाने के निर्देश दिए हैं।

मतदान में प्रयुक्त होने वाले पोस्टल बैलेट को रिटर्निंग कार्यालय से मतदान केन्द्र स्थल तक एवं मतदान की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद पुनः स्ट्रोंग रूम में जमा कराने के लिए निर्वाचन आयोग के प्रोटोकॉल एवं निर्देशानुसार कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। मतदान स्थल पर आवश्यक टेन्ट, मतपेटी स्थानीय कार्यालय में उपलब्ध करवा दी जाएगी तथा शेष सामग्री यथा वोटिंग कम्पार्टमेन्ट, वीडियोग्राफर, पेन, गोंद इत्यादि सामग्री अपने कार्मिकों के साथ भिजवाने के निर्देश दिए हैं।

News-कल से घर-घर जाकर वोटर इनफॉरमेशन स्लिप बाटंगे

विधानसभा आम चुनाव 2023 की तैयारी को लेकर इस बार जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला स्तर स्वीप वार रूम का गठन किया है। चारों विधानसभा के लिए चार ‘‘वार रूम‘‘ की टीम गठित की है जो प्रतिदिन निर्वाचन की गतिविधियों को संबंधित विधानसभा से एकत्रित करेगी दिनांक 18 नवंबर से बूथ लेवल अधिकारी के साथ वोटर इनफॉरमेशन स्लिप एवं मतदाता मार्गदर्शी का वितरण घर-घर जाकर किया जाएगा।

भारत निर्वाचन आयोग से प्रदत्त मतदाता मार्गदर्शिका में वोट डालने की प्रक्रिया एवं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन वीवीपीएटी का प्रयोग कैसे करना, मतदाता पहचान पत्र के अलावा 12 वैकल्पिक पहचान पत्रों की जानकारी, व मतदाताओं के लिए आवश्यक निर्वाचन ऐप व मतदाता हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी गई है। जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वीप प्रभारी गितेश श्री मालवीय ने बताया कि मतदाता मार्गदर्शीका व वोटर इनफॉरमेशन स्लीप वितरण में‘‘ हेला टोली‘‘ का सहयोग लेकर स्थानीय वाद्य यंत्रों के वादन के साथ घर-घर पीले चावल रखकर मतदान दिवस 25 नवंबर 2023 को मतदान करने हेतु प्रेरित करेंगे।

बूथ स्तरीय हेलाटोली में राजीविका सदस्य, स्काउट गाइड, महिला एवं बाल विकास अधिकारी विभाग की कर्मचारी, नेहरू युवा केंद्र ,एनसीसी ,एनएसएस, स्वास्थ्य कर्मी, राजकीय कर्मचारी इसके सदस्य रहेंगे जो मतदाता जागरूकता के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे। 18 नवंबर से प्रतिदिन वोटर इनफॉरमेशन स्लिप वितरण की सूचना बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से जिला स्तर पर गठित वार रूम की टीमों द्वारा फीडबैक लिया जाएगा। जिला निर्वाचन ने वोटर इनफॉरमेशन स्लिप 20 नवंबर 2023 तक वितरण करने के निर्देश दिए हैं।

News-म्यूजिकल बैंड के साथ मतदाता जागरुकता रैली निकाली

डूंगरपुर, 16 नवम्बर। विधानसभा आम चुनाव 2023 के तहत मतदाता जागरूकता स्वीप कार्यक्रम अन्तर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (स्वीप प्रभारी) गितेश श्री मालवीय के निर्देशन में जिला स्तर पर स्वीप कार्यक्रम डेमोक्रेसी वीक सप्तरंगी सप्ताह के अन्तर्गत द्वितीय दिन लक्षित समूह श्रमिक, मजदूर व कामगार को केंद्र में रखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदत्त थीम कलर ‘‘नीला‘‘,  स्लोगन‘‘ अंगुली पर निशान राष्ट्र के नाम ‘‘की थीम पर नीले रंग के परिधान पहने, जिले के लगभग 500 श्रमिकों ने नगर परिषद व तहसील डूंगरपुर के नेतृत्व में म्यूजिकल बैंड पर शहीद पार्क से पुराने बस स्टैंड डूंगरपुर तक मतदाता जागरूकता रैली निकाली। 

गैप सागर पर कार्यक्रम नोडल प्रभारी नगर परिषद आयुक्त भक्तेश पाटीदार द्वारा मतदान जागरूकता की शपथ दिलाई गई। जिला स्वीप प्रकोष्ठ से भूपेंद्र सिंह देवला ने सतरंगी सप्ताह के बारे में मुख्य निर्वाचन अधिकारी का संदेश दिया कि शत प्रतिशत मतदान कर राष्ट्र के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करें।

डूंगरपुर पंचायत समिति विकास अधिकारी हितेंद्र त्रिवेदी ने श्रमिकों को शहीद पार्क पर संबोधित करते हुए कहा की अपने परिवार, समाज, गांव के सभी मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम के इस अवसर पर नगर परिषद डूंगरपुर से राम सिंह राजावत, सभी सफाई कर्मचारी, स्वीप टीम डूंगरपुर प्रभारी हैमेश उपाध्याय  श्याम सुंदर, वीरल रावल, शीतल मेहता, कांतिलाल, जितेंद्र,  भाविक,  गोविंद,  रितिक,  मेघा शर्मा, देवेन्द्र उपस्थित रहे।

News-डूंगरपुर जिले में तीन दिन में 1757 बुजुर्ग और दिव्यांगजन मतदाताओं ने डाले वोट
होम वोटिंग के तहत डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 752 मत डाले गए

डूंगरपुर, 16 नवम्बर। भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर इस बार डूंगरपुर जिले में राजस्थान विधानसभा आम चुनाव-2023 के अन्तर्गत बुजुर्ग और दिव्यांगजन मतदाताओं के लिए होम वोटिंग की सुविधा प्रारंभ की गई है। 14 नवम्बर से प्रारंभ हुई होम वोटिंग के तहत 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग श्रेणी के विशेष योग्यजन मतदाताओं को विधानसभा चुनाव के लिए घर पर मतदान करने की सुविधा दी जा रही है।

जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि होम वोटिंग के तीन दिनों में गुरुवार शाम 6 बजे तक डूंगरपुर जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 1757 मतदाताओं ने मतदान किया। उन्होंने बताया कि इस दौरान डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 752 मतदाताओं ने मतदान किया, वहीं, आसपुर क्षेत्र में 256, सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 425, चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 324 मतदाताओं ने होम वोटिंग सुविधा का लाभ उठाते हुए अपने घर से ही मताधिकार का प्रयोग किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार विधानसभा आम चुनाव में पहली बार होम वोटिंग की सुविधा दी जा रही है। जिन वोटर्स ने होम वोटिंग का विकल्प चुना हैं वे 19 नवम्बर तक मतदान कर पाएंगे। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में 1860 वोटर्स ने इस सुविधा के लिए आवेदन किया है। इनमें 1576 मतदाता 80 वर्ष से अधिक उम वाले, जबकि 284 विशेष योग्यजन मतदाता हैं। 

उन्होंने बताया कि यह सुविधा विकल्प के रूप में दी गई है। इस सुविधा के योग्य मतदाताओं ने इस सुविधा का चयन करने के लिए 12-डी फॉर्म का भरकर बी.एल.ओ. को दिया था। होम वोटिंग का विकल्प चयन करने वाले इन मतदाताओं की सूची निर्वाचक अधिकारी द्वारा सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को उपलब्ध कराई गई है तथा गठित मतदान दल इन मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिए मतदान करवा रहे हैं।

चारों विधानसभा क्षेत्रों में तीन दिन में यूं चली होम वोटिंग

प्रभारी अधिकारी डाक मतपत्र प्रकोष्ठ हितेश जोशी ने बताया कि डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में 14 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 205 तथा 36 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। वहीं, 15 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 184 तथा 47 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। 16 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 254 तथा 26 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। तीन दिन में होम वोटिंग के तहत कुल 752 वोट पडे़।

आसपुर विधानसभा क्षेत्र में 14 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 88 तथा 15 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। वहीं, 15 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 133 तथा 20 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। तीन दिन में कुल 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 221 तथा 35 दिव्यांगजन मतदाताओं ने घर पर ही वोट डाले। वहीं, सागवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में 14 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 134 तथा 25 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। वहीं, 15 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले  120 तथा 27 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। 16 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 103 तथा 16 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। तीन दिन में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 357 तथा 68 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले।

इसी प्रकार चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 14 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 103 तथा 19 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। वहीं, 15 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 97 तथा 22 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। 16 नवम्बर को 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 68 तथा 15 दिव्यांगजन मतदाताओं ने वोट डाले। तीन दिन में 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले 268 तथा 56 दिव्यांगजन मतदाताओं ने होम वोटिंग का प्रयोग किया।

होम वोटिंग का दूसरा चरण 20 से

होम वोटिंग का प्रथम चरण 19 नवम्बर तक चलेगा। इसके बाद 20 नवम्बर से 22 नवम्बर तक होम वोटिंग का दूसरा चरण शुरू होगा। होम वोटिंग से शेष 80 वर्ष से अधिक आयु वाले तथा दिव्यांगजन मतदाताओं के घर-घर जाकर वोट डलवाए जाएंगे। राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने चारों विधानसभा के रिटर्निंग अधिकारियों को स्पष्ट किया है कि यदि किसी विधानसभा क्षेत्र में होम वोटिंग का प्रथम चरण 19 नवम्बर से पूर्व पूर्ण हो जाए, तब भी प्रथम चरण में अनपुस्थित मतदाताओं के लिए दूसरे चरण में मतदान 20 नवम्बर से ही प्रारंभ किया जाएगा। दोनों चरणों का अलग-अलग रिकॉर्ड संधारित किया जाए।

विधानसभा वार होम वोटिंग वाले मतदाता

डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र में 819, आसपुर में 265, सागवाड़ा में 433 और चौरासी विधानसभा क्षेत्र में 343 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प चुना है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal