डूंगरपुर-26 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे


डूंगरपुर-26 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे 

ज़िले से संबंधित खबरे पांडे उदयपुर टाइम्स पर 

 
dungarpur

डूंगरपुर, 26 सितम्बर 2023। बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर ज़िले से सम्बंधित प्रशासनिक, राजनैतिक, सामाजिक, खेल, अपराध इत्यादि खबरे।  

News-400 विद्यार्थियों को मिला नया कॉलेज भवन, ग्रामीणों ने ढोल बजाकर जताई खुशी
पालदेवल में राजकीय महाविद्यालय भवन का लोकार्पण

मुख्यमंत्री बजट घोषणा 2021-22 के तहत डूंगरपुर के पालदेवल में निर्मित राजकीय महाविद्यालय भवन के लोकार्पण के साथ ही मंगलवार को क्षेत्र में उच्च शिक्षा के नए सूरज का उदय हुआ। राज्य अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा) डॉ शंकर यादव, डूंगरपुर विधायक गणेश घोघरा और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने लगभग 4.12 करोड़ की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया। 

कॉलेज में वर्तमान में कला संकाय में प्रथम और द्वितीय वर्ष में लगभग 400 विद्यार्थी पढ़ाई करेंगे। इससे 15 ग्राम पंचायतों के विद्यार्थियों को 12वीं के बाद कॉलेज की पढ़ाई के लिए अन्यत्र नहीं जाना होगा। कॉलेज में प्रिंसिपल कक्ष, कॉन्फ्रेंस रूम, कक्षा कक्ष सहित सभी आधुनिक शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इससे पहले राज्यमंत्री डॉ. शंकर यादव और विधायक गणेश घोगरा का पारंपरिक रूप से स्वागत किया गया। ग्रामीण जुलूस के रूप में नाचते-गाते महाविद्यालय भवन तक पहुंचे और रास्ते में आतिशबाजी कर खुशी का इजहार किया।

कॉलेज भवन के रूप में नए सपनों का शुभारंभ- डॉ. शंकर यादव

डॉ. शंकर यादव ने कहा कि पालदेवल में कॉलेज भवन का उद्घाटन नए सपनों का शुभारंभ है। आने वाले समय में इस महाविद्यालय में पढ़कर उच्च पदों पर पहुंचेंगे और नए आयाम स्थापित करेंगे। उन्होंने कहा कि बदलाव मुश्किल से आता है, लेकिन राजस्थान में जिस तेजी से विकास हुआ है वो मिसाल है। आदिवासी अंचल में गरीब और अमीर के बच्चों के बीच का फर्क खत्म करने का काम किया है। आज गरीबों के बच्चे भी महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ रहे हैं। हर आदिवासी और दलित का यह सपना होता है कि उसका बच्चा पढ़े, आगे बढ़े, इस सपने को पूरा करने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि महंगाई राहत कैम्प हो या निःशुल्क स्मार्टफोन योजना, ये आने वाले सुनहरे कल का सपना है, जिसे राज्य सरकार पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं के विस्तार के साथ क्षेत्र का चहुंमुखी विकास प्राथमिकता में रखकर किया है। कॉलेज खुलने से विद्यार्थियों को स्थानीय स्तर पर ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध होगी साथ ही यहां के छात्र-छात्राओं को अध्ययन के लिए अन्यत्र दूर-दराज के क्षेत्रों में पढ़ने के लिए नहीं जाना पडे़गा।

15 ग्राम पंचायतों के बच्चों को मिलेगा लाभ- विधायक गणेश घोगरा

विधायक गणेश घोगरा ने इस अवसर पर सम्बाधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार की ओर से ऐतिहासिक विकास कार्य करवाए गए हैं। जनजाति बाहुल्य क्षेत्र डूंगरपुर में धरातल पर विकास कार्य दिख रहे हैं। पालदेवल में राजकीय महाविद्यालय खुलने से आस-पास के 15 ग्राम पंचायतों के बच्चे पढ़ने आएंगे और यहां से निकलकर जीवन में आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि इससे विद्यार्थियों का समय और पैसा बचेगा। अब यह माता-पिता की जिम्मेदारी है कि बच्चों को अच्छे संस्कार दें। नवनिर्मित कॉलेज के प्रिंसिपल को सम्बोधित करते हुए विधायक घोगरा ने कहा कि कॉलेज में अनुशासन बनाए रखें और निजी कॉलेज की तरह कॉलेज का संचालन किया जाए।  उन्होंने युवाओं से समय का सदुपयोग करते हुए जीवन में लक्ष्य बनाकर आगे बढ़ने का आह्वान किया। इस अवसर पर डूंगरपुर प्रधान कांता देवी कोटेड़, उपजिला प्रमुख सुरता परमार सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य लोग और बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
 

News-जश्ने ईद मिलादुन्नबी नबी की आमद की खुशी में राशन वितरण
एम एम बी ग्रुप डूंगरपुर है कौमी एकता कि मिसाल- जिला कलेक्टर एल एन मंत्री

mbm group dungarpur

जश्ने ईद मिलादुन्नबी नबी की आमद की खुशी में एम एम बी ग्रुप डूंगरपुर कि और से आज एम एम बी ग्रुप डूंगरपुर के आफिस ऐ के मोटर गैरेज पर सभी समुदाय के 50 जरूरतमंद परिवारों को एक माह का निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम राज्य मंत्री शंकर यादव, जिला कलेक्टर एल एन मंत्री, पूर्व राज्य मंत्री असरार एहमद खान, सुरेश फलोजिया, मौलाना मंजूर आलम व सदर नूर मोहम्मद मकरानी के सानिध्य में वितरित किया गया। 

प्रारंभ में सभी अतिथियों का इस्तकबाल नूर मोहम्मद मकरानी, आसीफ मुलतानी, संदीप सेठिया, विक्रांत चौबीसा ने फूलों की माला पहनाकर किया, मौलाना साहब ने सभी को ईद मिलादुन्नबी कि मुबारकबाद देकर सभी को नेक राह पर चलने की हिदायत दी। मकरानी ने बताया कि ग्रुप मस्तान बाबा कि याद में सन् 2007 से जरूरतमंदो कि खिदमत कर रहा है और अभी तक भामाशाहो का सहयोग लेकर 16700 परिवारों को राशन किट वितरण कर चुका है। 

राज्य मंत्री शंकर यादव ने कहा कि ग्रुप कौमी एकता कि मिसाल है और मस्तान बाबा कि याद में लगातार खिदमत के कामों को अंजाम दे रहा है। जिला कलेक्टर एल एन मंत्री ने बताया कि ग्रुप के कार्य पूरे संभाग में सभी के लिए मिसाल है और मस्तान बाबा के करम से ग्रुप जरूरतमंदो को खिदमत बिना किसी भेदभाव के कर रहा है। 

पूर्व राज्य मंत्री असरार एहमद खान ने कहा कि ग्रुप मस्तान बाबा कि याद में न केवल राशन वितरण बल्कि रक्तदान शिविर, वृक्षारोपण कपड़े कि थैलियों का निशुल्क वितरण आदि कई कार्यों को अंजाम दे रहा है। ग्रुप की ओर से आज के कार्यक्रम के भामाशाह रिजवान खान थानाधिकारी साबला, इमरान मकरानी उदयपुर, इंतेखाब एहमद, जोयब पटेल, संजय शर्मा, मुस्ताली दादू, अली असगर काका का आभार व्यक्त किया।

ग्रुप की ओर से आज कपड़े कि थैलियों का विमोचन कर सभी राशन किट लेने वालों को कपड़े कि थैलियों का वितरण कर स्वच्छता का सन्देश दिया इस अवसर पर आसीफ मुल्तानी, संदीप सेठिया, जूनेद शेख, सोनू दर्जी, जयंती लाल जैन मौजूद थे संचालन विक्रांत चौबीसा ने किया। 

News- डाक निर्यात केन्द्र का किया शुभारंभ

भारतीय डाक विभाग डूंगरपुर मंडल के प्रधान डाकघर व बांसवाड़ा में डाक निर्यात केन्द्र का शुभारंभ किया गया। विभाग की इस अनुठी पहल से विदेशों में निर्यात करने वाले व्यापारियों को बड़ी सुविधा मिलेगी।

अधीक्षक डाकघर, डूंगरपुर अनिल चौहान ने बताया कि डाक निर्यात केन्द्र के माध्यम से लघु और मध्यम उद्यमियों एवं यहां के व्यापारियों को अपने व्यवसाय के विस्तार के लिए वैश्विक स्तर पर मंच मिलेगा। निर्यात केन्द्र के माध्यम से व्यापारी ऑनलाइन पोर्टल पर स्वयं का पंजीयन कर इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट कोड और जीएसटी की जानकारी अपडेट कर सकते हैं। इसके माध्यम से डाक विभाग के साथ उनका निःशुल्क एग्रीमेंट होगा और उन्हें डाक निर्यात करने का लाइसेंस प्राप्त होगा। डाक निर्यात केन्द्र एक वर्चुअल प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से घर बैठे ही ऑनलाइन एंट्री पर लेबल जनरेट किया जा सकता हैं। इस लेबल को सामान के पैकेट पर चस्पा कर निर्यात के लिए प्रेषित किया जा सकेगा। 

उन्होंने बताया कि बुक किए गए आर्टीकल के लिए सीधे दिल्ली फोरन पोस्ट ऑफिस का बेग बनाया जाएगा, जिससे बुक किया गया आर्टीकल सीधे दिल्ली से अपने गन्तव्य देश को रवाना हो जाएगा। अपने कम लागत ढांचे एवं सुगम प्रक्रिया की वजह से डाकघर छोटे और मंझले कारोबारियों के लिए उपयुक्त हैं।

News-स्मार्टफोन वितरण केंद्र पर पहुंचे राज्य मंत्री डॉ. शंकर यादव

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की लाभार्थियों से किया संवाद

dungarpur

राज्य अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास आयोग के अध्यक्ष (राज्यमंत्री दर्जा) डॉ. शंकर यादव ने मंगलवार को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत लक्ष्मण मैदान में संचालित स्मार्टफोन वितरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने महिला लाभार्थियों को स्मार्टफोन वितरित कर योजना को लेकर फीडबैक भी लिया। इस दौरान उन्होंने कैम्प स्थल पर लाभार्थियों के लिए पानी और छाया सहित अन्य आवश्यक सुविधाओं को सुचारू रखने के निर्देश दिए।

महिलाओं और किशोरियों से बात करते हुए डॉ. यादव ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के पीछे राज्य सरकार की मंशा और इससे महिलाओं के सशक्तीकरण के रोडमैप की जानकारी दी। उन्होंने स्कूल और कॉलेज छात्राओं से संवाद करते हुए ऑनलाइन एजुकेशन और राज्य में स्कूली शिक्षा के डिजिटल नवाचारों और ई-एजुकेशन के बारे में भी जानकारी दी। 

कैम्प स्थल पर उपस्थित महिलाओं ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार प्रकट करते हुए कहा कि स्मार्टफोन से उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत बड़ा बदलाव आएगा। एक तरह से पूरी दुनिया उनकी मुट्ठी में आ गई है। स्मार्टफोन प्राप्त करने की खुशी महिला लाभार्थियों के चेहरे पर साफ महसूस की जा सकती थी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा के तहत महिलाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन मय इंटरनेट डाटा प्लान के उपलब्ध करवाने के लिए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना शुरू की गई है। योजना के तहत डूंगरपुर जिले में कुल 3 लाख महिलाओं को निःशुल्क स्मार्टफोन मिलेंगे। प्रथम चरण में 86,785 बहन-बेटियों के हाथों में निःशुल्क स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इनमें ग्रामीण क्षेत्र में 83,643 तथा शहरी क्षेत्र में 2,142 महिला लाभार्थियों को निःशुल्क स्मार्टफोन मय इंटरनेट के दिए जाएंगे।

मोबाइल पर संदेश या कॉल आने पर ही कैंप में आएं लाभार्थी

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग, डूंगरपुर के संयुक्त निदेशक सुनील डामोर ने बताया कि जिन लाभार्थियों को मोबाइल मिलना है, उन्हें पूर्व में मोबाइल पर मैसेज भेजकर या फोन करके बताया जाता है कि आपको किस दिनांक को कैम्प में आना है। सभी से अपील की जाती है कि जिन लाभार्थी को मोबाइल पर संदेश प्राप्त हो या जिला, ब्लॉक स्तर से कॉल आएं वे ही नियत समय, दिनांक और स्थान पर उपस्थित होकर मोबाइल प्राप्त करें। जिन लाभार्थियों को मोबाइल पर संदेश प्राप्त न हो या जिला, ब्लॉक स्तर से कॉल न आएं वे कैम्प स्थल पर आकर अनावश्यक भीड़ न करें ।

News-स्वच्छता की सर्वोत्तम सेवा है: एसीईओ भुवनेश्वर सिंह चौहान

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अन्तर्गत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 में ग्राम पंचायत दोवड़ा में गांव दोवड़ा में नालियों, सार्वजनिक स्थल बस स्टेण्ड, गली मोहल्लों में ग्राम पंचायत एवं ग्रामीणजनों द्वारा सफाई कराई गई। ग्राम पंचायत दोवड़ा में अतिरिक्त कार्यक्रम में ग्रामीणजनों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान ने सभी परिवारों में शौचालय के उपयोग पर बल देते हुए ठोस एवं तरल कचरा का भी समुचित प्रबंधन करने की बात कही। उन्होंने बताया कि ठोस कचरे का प्रबंधन घरेलु स्तर पर ही गीले और सुखे कचरें को अलग-अलग संग्रहित किया जाएं। ग्राम पंचायत द्वारा चलाए जा रहे कचरा संग्रहण वाहन में गीला व सुखा कचरा अलग-अलग कर डाले। साथ-साथ आस पास की स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए। कचरा संग्रहण वाहन की भी सरपंच कल्पना परमार, तहसीलदार अनिल पण्ड्या, सहायक अभियंता राकेश परमार, स्वच्छ भारत मिशन प्रभारी भानुप्रकाशन सोनी की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर उपस्थित समस्त जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों व ग्रामीणजनों को अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी चौहान ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। इस पर जिला समन्वयक डॉ. मनोज दशोरा, खण्ड समन्वयक जयशंकर खराड़ी, ग्राम विकास अधिकारी प्रवीण खराड़ी, वरिष्ठ सहायक धीरज जोशी सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

Newsस्वच्छता हमारी ही जिम्मेदारी: एसीईओ चौहान

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अन्तर्गत 15 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 में ग्राम पंचायत खलील में आयोजित किया गया, जिसमें नालियों, सार्वजनिक स्थल गली मोहल्ला में ग्राम पंचायत एवं ग्रामीणजनों द्वारा सफाई कराई गई। सामुदायिक भवन खलील में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणजनों को अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश्वर सिंह चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि ठोस एवं तरल कचरे का समुचित प्रबंधन हैं। उन्होंने बताया कि ठोस कचरे का प्रबंधन घरेलु स्तर पर ही गीले और सुखे कचरे को अलग-अलग संग्रहित किया जाएं। ग्राम पंचायत द्वारा चलाए जा रहे कचरा संग्रहण वाहन में गीला व सुखा कचरा अलग-अलग कर डाले तभी कचरा हमारे लिए कंचन बन सकता हैं। सभी को अपने घर के साथ-साथ आसपास की स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए। कचरा संग्रहण वाहन की भी सरपंच मुकेश मीणा, विकास अधिकारी वालसिंह राणा, अतिरिक्त विकास अधिकारी शितला प्रसाद सिंह, जिला समन्वयक डॉ. मनोज दशोरा, खण्ड समन्वयक सुरेश यादव, ग्राम विकास अधिकारी भगवत सिंह एवं ग्रामीणजनों की उपस्थिति में झण्डी दिखाकर शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर ग्रामीणजन एवं विद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थी।

News-डूंगरपुर जिले की चुनावी तैयारियां, 600 क्रिटिकल बूथ, लगेंगे सीएपीएफ के सशस्त्र जवान

डूंगरपुर, 26 सितम्बर । डूंगरपुर जिले में पहले विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण और निर्विघ्न संपन्न कराने के लिए पुलिस महकमे ने तैयारी शुरू कर दी है। संभाग में संभावित तीन हजार मतदान केंद्रों में साढ़े छह सौ से ज्यादा क्रिटिकल बूथ चिह्नित किए हैं, जिन पर सेंट्रल आर्मड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) के पांच-पांच सशस्त्र जवान तैनात होंगे।

डूंगरपुर के चार सहित 11 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के दौरान सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए प्लानिंग कर ली गई है। आगे इसमें कुछ इजाफे के आसार हैं। विधानसभा चुनाव के लिए संभाग मुख्यालय से 58 कंपनियां बुलाना प्रस्तावित किया है। इनमें 21 डूंगरपुर जिले में लगाया जाना प्रस्तावित है। गौरतलब है कि सीएपीएफ की एक कंपनी में 70 से 80 सशस्त्र जवान होते हैं। जिले के मौजूदा जाप्ते के साथ बाहर से आने वाला पुलिस बल यानी दस हजार पुलिसकर्मी चुनाव और मतगणना जुटाए जाएंगे।

संभाग के डूंगरपुर जिले के आठ बूथ वलनरेबल माने गए हैं। चार श्रेणियों में आने वाले वलनरेबल बूथ वे केंद्र माने जाते हैं, जहां किसी जाति विशेष की दबंगई चलती हो और पिछले चुनाव में कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान से वंचित किया हो। साथ ही मतदान का प्रतिशत उन मतदान केंद्रों पर कमजोर वर्गों का कम तथा बहुल जाति के मतदाताओं का अधिक रहा हो। इसके अलावा दबंगों अथवा आपराधिक किस्म के लोगों द्वारा वोटरों को डराने- धमकाने की पुरानी घटना तथा आगे आशंका पर भी केंद्र वलनरेबल बूथ के रूप में चिन्हित किए हैं। इसके दीगर, जिन बूथों पर झगड़ा और कैप्चरिंग की वारदात होती रही हैं, या पिछले चुनाव में किसी एक प्रत्याशी के पक्ष में बहुत अधिक या बहुत कम वोट पड़े हों, जिन बूथों तक पहुंचने का रास्ता मुश्किल हो, वे क्रिटिकल माने गए हैं। इनकी सुरक्षा में सशस्त्र जाप्ता लगेगा। गौरतलब है कि 2018 में चुनाव कराने के लिए सीएपीएफ की डूंगरपुर में नौ कंपनियां बुलाई गई। फिर मतगणना के समय जिले में कुल 20 कंपनियां तैनात की गईं।

सीमाओं पर होगी कड़ी चौकसी

चुनाव में शराब, नकदी बांटने-लाने जैसी अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए पड़ोसी मध्यप्रदेश और गुजरात की सीमा पर पुलिस के 30 चैक पोस्ट लगेंगे। राज्य के भीतर जिलों की सरहदों पर भी 44 जगह पुलिस टीमें निगरानी में डटेंगी। उडऩदस्तों, स्टेटिक्स सर्विलांस टीमें, क्यूआरटी, ईवीएम गार्डस सहित सुरक्षा के लिहाज से अधिकारी-जवान तैनात लगेंगे।

इनके लिए भी जोड़ा गणित

हर विधानसभा क्षेत्र के पांच प्रत्याशी चुनाव मैदान में हो तो संभाग में दस प्रत्याशियों में प्रत्येक के साथ पांच का जाप्ता लगेगा। 11 ऑब्जर्वर के लिए 33, 24 घंटे नियंत्रण कक्ष संचालन के लिए तीन शिफ्ट में 90 और 33 वायरलेस ऑपरेटर्स लगाना प्रस्तावित है। संभाग के तीनों जिलों में 33 पुलिस पर्यवेक्षकीय अधिकारियों के साथ 132, 11 एरिया मजिस्ट्रेट के लिए 22, 11 विधानसभा क्षेत्र पर्यवेक्षक अधिकारियों 44 और विधानसभा क्षेत्र, जिला और रेंज स्तर 26 टीमों का कुल रिजर्व 465 जवानों का रिजर्व जाप्ता रहेगा।

News-आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 को लेकर डाइट भवन के कक्ष अधिग्रहित

आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 की आरम्भिक तैयारियों के तहत मतदान दलों के समस्त प्रकार के प्रपत्रों एवं बैग तैयार करने का कार्य निष्पादन जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट) डूंगरपुर के पुराने भवन के कक्ष संख्या 01, 11, 12 एवं 13 तथा नए भवन के कक्ष संख्या 04, 06 एवं 07 को लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1़951 की धारा 160 के तहत अधिग्रहित किया गया हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने संबंधित कार्यालध्यक्ष उक्त अधिग्रहित कक्षों को प्रभारी अधिकारी भण्डार प्रकोष्ठ को उनकी आवश्यकतानुसार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

News-आगामी विधासभा आम चुनाव-2023 को लेकर प्रशिक्षण आज

आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 के नियंत्रण कक्ष के लिए प्रतिनियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों का प्रशिक्षण 27 को सायं 5 बजे ईडीपी सभागार कलेक्ट्रेट परिसर डंूगरपुर में आयोजित किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने नियंत्रण कक्ष के नोडल अधिकारी को इस प्रभाग से संबंधित सभी प्रतिनियुक्त अधिकारी, कर्मचारियों को प्रशिक्षण में भाग लेने के लिए पाबंद करने के निर्देश प्रदान किए हैं।

News- आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए प्रशासनिक एवं तकनीकी अधिकारी नियुक्त

मुख्य निर्वाचन अधिकारी जयपुर के निर्देशों की अनुपालना में आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 सी-विजील मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम के क्रियान्वयन के लिए प्रशासनिक एवं तकनीकी अधिकारी को नियुक्त किया गया हैं।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि इसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, डूंगरपुर गितेश श्री मालवीय एवं संयुक्त निदेशक, डीओआईटी सुनील डामोर को नियुक्त किया गया हैं।
 

News-समाज कल्याण सप्ताह का आयोजन 1 अक्टूबर से

प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्म दिवस पर 1 अक्टूबर से 7 अक्टूबर तक समाज कल्याण सप्ताह का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि 1 अक्टूबर को वृद्व कल्याण दिवस एवं समाज कल्याण सप्ताह का शुभारंभ दोपहर 2 बजे, 2 अक्टूबर को अनुसूचित जातियों का कल्याण दिवस प्रातः 6 बजे से प्रातः 11 बजे तक, 3 अक्टूबर को अपराधी सुधार दिवस प्रातः 11 बजे, 4 अक्टूबर को बाल दिवस प्रातः 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक, 5 अक्टूबर को महिला कल्याण दिवस दोपहर 12.30 बजे, 6 अक्टूबर को जनचेतना दिवस प्रातः 11 बजे एवं 7 अक्टूबर को निःशक्त कल्याण दिवस एवं समापन समारोह प्रातः 10.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक किया जाएगा।

News-जिले में पोषक अनाजों का उत्पादन बढ़ाने के लिए रोड शो किए आयोजित

जिले में पोषक अनाजों का उपभोग एवं उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से डूंगरपुर, दोवड़ा एंव सागवाड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पर रोड़ शो आयोजित किए गए।

डूंगरपुर में रोड शो को संयुक्त निदेशक गौरीशंकर कटारा एवं उप निदेशक परेश पण्ड्या ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर कृषि अधिकारी भगवती बरण्डा, सहायक कृषि अधिकारी कृष्णपाल बरण्डा, लालशंकर यादव, श्यामसुन्दर श्रीमाली एवं क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक, कृषि संकाय के छात्र एवं प्रगतिशील कृषकों द्वारा रोड शो में भाग लिया। रोड शो के दौरान छोटे धान्य जैसे सामली कोदरा, कुरी, बटी, रागी, सामा, बाजरा, ज्वार आदि की संजीव प्रदर्शनी भी रथ वाहन से सजाई गई। रोड शो में लगभग 300 कृषकों एवं छात्रों ने भाग लिया। रोड शो में पूर्व उपस्थित कृषकों एवं विद्यार्थियों को मिलेट्स की महत्वता के बारे में जानकारी दी गई। मिलेट्स को उगाने की तकनीकी के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान की गई। 

रोड शो में लालशंकर यादव एवं प्रकाश मनात द्वारा गीत एवं नारे बोल कर विद्यार्थियों में जोश भर दिया। इस प्रकार के रोड शो देखकर शहर में चर्चा का विषय बन गया हैं। छोटे धान्य में डायबीटिज, उच्च रक्तचाप एवं कैंसर रोधि गुण पाए जाते हैं। इस अवसर पर उपस्थित कृषकों द्वारा अगले खरीफ सीजन में सामली एवं कोदो की खेती करने की इच्छा भी जताई गई। दोवड़ा पंचायत समिति मुख्यालय पर रोड शो रैली में कृषि अधिकारी विनोद कुमार पटेल एवं सहायक कृषि अधिकारी भूरालाल पाटीदार एवं पन्नालाल मनात द्वारा भाग लिया गया। रैली में लगभग 180-200 कृषकों द्वारा भाग लिया गया। जिले में लगभग 1 हजार से अधिक हैक्टेयर पर मिलेट्स की खेती की जा रही हैं।

News-ग्राम पंचायत सवगढ़ के सरपंच के लिए उपचुनाव 5 नवम्बर को

राज्य निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार डूंगरपुर जिले की  दोवड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सवगढ़ के सरपंच पद के लिए उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 5 नवम्बर को मतदान होगा। मतदान सुबह 8 से शाम  5 बजे होगा और इसी दिन मतगणना के पश्चात परिणाम की घोषणा की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि पंचायती राज संस्थानों में 31 अगस्त, 2023 तक विभिन्न कारणों से रिक्त हुए पदों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित किया गया है।

डूंगरपुर जिले में दोवड़ा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सवगढ़ के सरपंच पद के लिए उपचुनाव होगा। उपचुनाव की अधिसूचना 16 अक्टूबर को जारी होगी। नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि  30 अक्टूबर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 31 अक्टूबर सुबह 10 बजे से, नाम वापसी की तिथि एवं समय 31 अक्टूबर अपराह्न 3ः00 बजे तक, चुनाव प्रतीकों का आवंटन एवं चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची का प्रकाशन 31 अक्टूबर को नाम वापसी का समय समाप्त होने के तुरंत पश्चात किया जाएगा। 5 नवंबर को मतदान होगा और इसी दिन परिणाम की घोषणा की जाएगी।


 


 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal