डूंगरपुर- 5 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

डूंगरपुर- 5 सितंबर 2023 की प्रमुख खबरे

ज़िले से संबंधित खबरे पढ़े उदयपुर टाइम्स पर

 
news from dungarpur, dungarpur  news, latest news from dungarpur

डूंगरपुर 5 सितंबर 2023। मेवाड़ वागड़ के बांसवाड़ा संभाग के डूंगरपुर ज़िले से संबंधित खबरे   

News- आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 को लेकर डाक मतपत्र का एक दिवसीय प्रशिक्षण आज

डूंगरपुर में आगामी विधानसभा आम चुनाव-2023 के तहत जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार डाक मतपत्र के लिए गठित दल का एक दिवसीय प्रशिक्षण 6 सितम्बर को ईडीपी सभागार कलेक्ट्रेट परिसर में प्रातः 11 बजे आयोजित किया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी हेमेन्द्र नागर ने बताया कि प्रभारी अधिकारी, डाक मतपत्र प्रकोष्ठ एवं रिटर्निंग अधिकारी, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-158 डूंगरपुर, 159-आसपुर, 160-सागवाड़ा, 161-चौरासी (सीमलवाड़ा) एवं जिले के समस्त रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी प्रशिक्षण में नियत तिथि एवं समय पर अपने सहयोगियों सहित प्रशिक्षण में उपस्थित होना सुनिश्चित करें।

News- राजस्थान मिशन-2030 परामर्श शिविर सम्पन्न

राजस्थान मिशन 2030 परामर्श शिविर मंगलवार को ईडीपी हॉल जिला कलेक्ट्रेट, डूंगरपुर में आयोजित हुआ। जिला उद्योग एवं वाणिज्य केन्द्र, डूंगरपुर के महाप्रबंधक हितेश जोशी ने बताया कि राज्य सरकार प्रदेश के चंहुमुखी विकास एवं प्रदेशवासियों की खुशहाली एवं उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए संकल्पबद्व होकर राजस्थान को वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने के क्रम में इस परामर्श शिविर में स्थानीय उद्यमी, व्यापारी एवं खनन व्यवसायी तथा विभिन्न आर्टिजन्स के साथ उक्त विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। 

इस शिविर में संबंधित विभागों की वर्तमान गतिविधियां, प्रगति एवं आगामी योजनाओं के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से समझाया गया। तत्पश्चात् उपस्थित उद्यमियों, व्यापारियों, उद्योग संघो, खनन व्यवसासियों ने मिशन राजस्थान-2030 के से संबंधित अपने सुझाव दिए, जिनमें उद्यमियों द्वारा जिले में औद्योगिक भूमि के अभाव के कारण नए छोटे-छोटे औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना, औद्योगिक दृष्टि से जिले के पिछडे होने से जीएसटी व आयकर में छूट, बिजली की दरों में अन्य राज्यों से एकरूपता, औद्योगिक क्षेत्रों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए नए जीएसस की स्थापना, आर्टिजन के लिए सीएफसी के लिए भूमि आवंटन एवं आर्टिजन के लिए आर्थिक सहायता के सुझाव प्राप्त हुए। 

खनन विभाग के अन्तर्गत व्यवसायियों द्वारा रॉयल्टी पर आरसीएम (18 प्रतिशत) से मुक्ति, माईनिंग क्षेत्र में लैण्ड टैक्स को हटाना, डीएमएफटी फण्ड से खनन क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का विकास, खनन रॉयल्टी में कमी ईसी की जिला स्तर ही सत्यापन, जिले में माईनिंग क्षेत्र में खरडा ग्रेड को वापस जोडना, सेल्फ असेसमेंट की आवश्यकता के सुझाव प्राप्त हुए। वाणिज्यिक कर विभाग के तहत खनन रॉयल्टी पर 18 प्रतिशत रिवर्स चार्ज (बैंक लॉग के साथ) पर सहानुभूतिपूर्वक पुनर्विचार सहित अन्य विषयों पर सुझाव प्राप्त हुए। सभी सुझावों को संकलित कर राज्य सरकार को प्रेषित किए जाएंगे।

News- मुख्यमंत्री कामधेनु पशु बीमा योजना का शुभारम्भ आजए दुधारू पशुओं का होगा निःशुल्क बीमा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बुधवार को भीलवाड़ा जिले के गुलाबपुरा से कामधेनु पशु बीमा योजना का शुभारम्भ करेंगे। इसके तहत प्रति परिवार दो दुधारू पशुओं का प्रति पशु 40-40 हजार रूपए का निःशुल्क बीमा किया जाएगा। डूंगरपुर जिला मुख्यालय पर कामधेनु पशु बीमा योजना के शुभारंभ के अवसर पर विजयाराजे सिंधिया ऑडिटोरियम में सुबह 11 बजे से जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। 

जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने मंगलवार को योजना के शुभारंभ को लेकर पशुपालन विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। पशुपालन विभाग डूंगरपुर के संयुक्त निदेशक डॉण् दिनेश बामनिया ने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में 20 लाभार्थियों को कामधेनु पशु बीमा योजना का प्रमाण पत्र सौंपा जाएगा। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधिगण, लाभार्थी और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस दौरान वेब कास्टिंग के माध्यम से योजना की लॉन्चिंग का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

News- ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई 8 सितम्बर को

आमजन की विभिन्न विभागों से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए जिले में हर माह के प्रथम गुरुवार को ग्राम पंचायत, दूसरे गुरुवार को उपखण्ड  और तीसरे गुरुवार को जिला स्तर पर जनसुनवाई शिविर आयोजित जाते हैं। जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने बताया कि सितम्बर माह में प्रथम गुरुवार को राजकीय अवकाश होने के कारण 8 सितम्बर शुक्रवार को ग्राम पंचायत स्तर पर जनसुनवाई का आयोजन किया जाएगा। वहीं, 14 सितम्बर को उपखण्ड स्तर व 21 सितम्बर को जिला स्तर पर आमजन की परिवेदनाओं के निस्तारण के लिए जनसुनवाई शिविर आयोजित किए जाएंगे।

News- जल संसाधन मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया 9 व 10 सितम्बर को जिले के दौरे पर

जल संसाधन एवं इंदिरा गांधी नहर परियोजना विभाग मंत्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीया 9 व 10 सितम्बर को जिले के दौरे पर रहेंगे।

अतिरिक्त जिला कलक्टर हेमेन्द्र नागर ने बताया कि जल संसाधन मंत्री मालवीया 9 सितम्बर को प्रातः 10 बजे सरोदा (डूंगररपुर) पहुंचेंगे। वे सरोदा उप तहसील का उद्घाटन एवं आम सभा को सम्बोधित करेंगे। दोपहर 12 बजे सरोदा से प्रस्थान कर दोपहर 1 बजे ओबरी में उप तहसील का उद्घाटन एवं आम सभा को सम्बोधित करेंगे। 

शाम 5 बजे ओबरी से प्रस्थान कर सागवाड़ा पहुंचेंगे व रात्रि विश्राम सागवाड़ा में करेंगे। 10 सितम्बर को प्रातः 8 बजे रतनवाड़ा पहंुचेंगे। यहां वे रतनवाड़ा एनिकट व देवसोमनाथ एनिकट का शिलान्यास व आम सभा को सम्बोधित करेंगे। दोपहर 1 बजे उदयपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। अधीक्षण अभियंता जल संसाधन विभाग, डंूगरपुर प्रोटोकॉल और जिला पुलिस अधीक्षक, डूंगरपुर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

News- बीस सूत्रीय कार्यक्रम प्रथम स्तरीय की बैठक आयोजित

बीस सूत्रीय कार्यक्रम (प्रथम स्तरीय) की बैठक उपाध्यक्ष वल्लभराम पाटीदार की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। मुख्य आयोजना अधिकारी, डूंगरपुर भरत कुमार जोशी ने बताया कि बैठक में 20 सूत्रीय कार्यक्रम से संबंधित सदस्यों एवं विभागीय अधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के अन्तर्गत बीस सूत्रीय कार्यक्रम से संबंधित विभागों के सूत्रों जैसे बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य व रोजगार से संबंधित बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। उपाध्यक्ष श्री पाटीदार एवं जिला कलक्टर लक्ष्मी नारायण मंत्री ने सभी विभागीय अधिकारियों को आमजन की समस्याओं को शीघ्र निस्तारित करने एवं विभागीय लक्ष्यों के अनुसार उपलब्धि अर्जित करने के निर्देश दिए हैं।

News- राजस्थान मिशन-2030 पर कार्यशाला 11 सितम्बर को

राजस्थान राज्य को वर्ष 2030 तक देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए राजस्थान 2030 दस्तावेज तैयार करने के उद्देश्य से कृषि उद्यानिकी एवं कृषि विपणन विभाग की ओर से 11 सितम्बर को प्रातः 11 बजे आत्मा प्रशिक्षण हॉल डंूगरपुर में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। संयुक्त निदेशक जी. एस. कटारा ने बताया कि कार्यशाला में विभागीय अधिकारी, फसल बीमा कम्पनी प्रतिनिधि, जनप्रतिनिधि, कृषि प्रसंस्करण इकाई के प्रतिनिधि, विषय विशेषज्ञ, कृषि उद्यमी, स्टार्ट अप, नाबार्ड प्रतिनिधि, आदान विक्रेता एवं प्रगतिशील कृषकों आदि हितधारकों के साथ राजस्थान मिशन-2030 के संबंध में सुझाव आमंत्रित किए जाएंगे।

इस कार्यशाला में आमजन, विभागीय अधिकारियों से ऑनलाइन सुझाव, विभागीय स्तर से गहन परामर्श, फेस-टू-फेस सर्वे, आईवीआर सर्वे, दस्तावेजों का प्रकाशन आदि गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal