मुंबई के विशेषज्ञों की सलाह से हो रही है उदयपुर में पार्किंसंस के रोगियों की थेरेपी

मुंबई के विशेषज्ञों की सलाह से हो रही है उदयपुर में पार्किंसंस के रोगियों की थेरेपी 

पार्किंसंस डिज़ीज़ एन्ड मूवमेंट डिसआर्डर सोसायटी (पीडीएमडीएस) उदयपुर शाखा द्वारा रोगियों को मुफ्त में सेवाए प्रदान दी जा रही है

 
PDMDS dr varsha soni haseena untalawala

उदयपुर में 3 वर्ष से डॉ वर्षा सोनी और हसीना ऊँटालावाला इसका संचालन कर रहे है।

उदयपुर में पिछले 3 वर्षो से पार्किंसंस डिज़ीज़ एन्ड मूवमेंट डिसआर्डर सोसायटी (पीडीएमडीएस) उदयपुर शाखा द्वारा उदयपुर और आस पास के मावली, कपासन, सिरोही, चंदेरिया और चित्तौड़गढ़ में रह रहे पार्किंसंस के रोग से ग्रस्त रोगियों को मुफ्त में सेवाए प्रदान दी जा रही है। 

पार्किंसंस डिज़ीज़ एन्ड मूवमेंट डिसआर्डर सोसायटी (पीडीएमडीएस) की स्थापना मुंबई के प्रसिद्ध न्यूरोलॉजिस्ट डॉ भीमसेन सिंघल 2005 में मुंबई में की थी। वर्तमान में इस संगठन के पूरे भारतवर्ष में 60 सपोर्ट ग्रुप कार्यरत है। उदयपुर में 3 वर्ष से डॉ वर्षा सोनी और हसीना ऊँटालावाला इसका संचालन कर रहे है। पहले इसका चम्पालाल धर्मशाला में किया जा रहा था लेकिन लॉकडाउन के बाद सारे सत्र ऑनलाइन ही लिए जा रहे है। 

पार्किंसंस डिज़ीज़ एन्ड मूवमेंट डिसआर्डर सोसायटी (पीडीएमडीएस) एक गैर सरकारी संगठन है जो पार्किंसंस के मरीज़ो के लिए सहायता समूह के माध्यम से पूरी तरह से मुफ्त बहु विषयक उपचार प्रदान करते है। संगठन के द्वारा दी जानेवाली सेवाए रोगी और उनके परिवार को पार्किंसंस में होने वाले परिवर्तन और चुनौतियों का सामान करने में मदद करती है। 

पार्किंसंस रोग एक मस्तिष्क सम्बन्धी विकार से जाओ मस्तिष्क कोशिकाओ की संख्या में कमी के कारण होता है। मुख्यतः डोपामिन कोशिकाएं। मस्तिष्क में इस रासायनिक कमी के कारण कम्पन्न्ता, हरकतों की धीमी गति, कड़ापन, कठोरता, आसान और संतुलन बनाये रखने में कठिनाई, बोलने में कठिनाई आदि समस्या होती है। जबकि उदासी, चिंता, कब्ज़, स्मृति की कठिनाई भी पेश आती है। 

पार्किंसंस डिज़ीज़ एन्ड मूवमेंट डिसआर्डर सोसायटी (पीडीएमडीएस) संगठन में शारीरिक व्यायाम, भाषा व्यायाम, स्वयं की देखभाल, मस्तिष्क परिक्षण और परामर्श जैसी सेवई उपलब्ध है। 

अधिक जानकारी के लिए www.parkinsonsociety.com या 9987216057/916762905 पर सम्पर्क किया जा सकता है।     
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal