स्मार्ट सिटी के 100 शहरों की रैंकिग में उदयपुर का 5वां स्थान

स्मार्ट सिटी के 100 शहरों की रैंकिग में उदयपुर का 5वां स्थान 

100 शहरों का रैकिंग में उदयपुर ने जयपुर को पछाड़ा

 
udaipur Smart City Project

कोटा 10वें, अजमेर 22वें और जयपुर को 28वां स्थान मिला

उदयपुर 15 जुलाई 2021 । राजस्थान ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 36 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों की ऑनलाईन रैंकिंग में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। स्मार्ट सिटी योजना की ऑनलाइन रैकिंग में राजस्थान को पहला स्थान हासिल हुआ है। केंद्र की ओर से जारी सूची में देश के 100 शहरों की रैकिंग में उदयपुर को 5वां स्थान प्राप्त हुआ है। इसी के साथ कोटा 10वें, अजमेर 22वें और जयपुर को 28वां स्थान मिला है। आपको बता दे कि इससे पहले राजस्थान दूसरे स्थान पर था वहीं अब पहले स्थान पर आ गया है।

स्मार्ट मिशन कार्यों की प्रभावी मॉनिटरिंग के चलते राजस्थान ने आंध्र प्रदेश और गुजरात से अधिक अंक प्राप्त करके पहले स्थान पर कब्जा किया है। रैकिंग के लिए केंद्र ने कुछ मापदंड तय किए थे। इसमें कितनी योजनाएं पूरी हुई, कितनी योजनाएं चल रही है और उन पर कितना पैसा खर्च हुआ है। इसी तरह केंद्र से मिलने वाले फंड का उपयोग और केंद्र को समय समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने को रैकिंग का आधार बनाया गया है।

नगरीय विकास आवासन स्वायत्त शासन मंत्री, श्री शान्ति धारीवाल ने बताया कि स्मार्टसिटी योजना के अन्तर्गत जनअपेक्षाओं के अनुरूप जनप्रतिनिधियों से विचार-विमर्श एवं स्मार्ट सिटी की दिशा-निर्देशों के अनुरूप जयपुर, उदयपुर, अजमेर एवं कोटा शहरों में नए जनोपयोगी कार्यो को सम्मिलित किया गया है। कार्यो के समयबद्ध क्रियान्वयन के लिए सीपीएम-पीईआरटी आधारित एक्शन प्लान बनाया जाकर प्रभावी मॉनिटरिंग करते हुये कार्यों का संपादन किया गया है। कोविड-19 काल के दौरान भी विकास कार्यो की गति को बनाये रखा गया जिसके फलस्वरूप नागरिकों को इच्छित लाभ मिल सका एवं राजस्थान देश में प्रथम स्थान प्राप्त कर सका है।

स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में कार्यरत श्रमिकों को कोरोना काल के दौरान इंदिरा रसोई के माध्यम से मुफ्त भोजन उपलब्ध करवाने के साथ उन्हें सैनेटाईजर, मास्क इत्यादि भी उपलब्ध कराये गये, जिसके फलस्वरूप श्रमिकों का पलायन भी पूर्ण रूप से रोका जा सका। श्री धारीवाल द्वारा समय-समय पर श्रमिकों की उपलब्धता एवं उनकी आवश्यकताओं की पूर्ति किये जाने संबंधी व्यक्तिगत मॉनिटरिंग की गयी।

100 शहरों की रैंकिंग में उदयपुर पांचवें स्थान पर

धारीवाल ने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के संबंध में 15 जुलाई, 2021 की स्थिति अनुसार 36 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की रैंकिंग में राजस्थान प्रथम स्थान पर आया गया है। इस दौरान देश के 100 शहरों की रैंकिंग में उदयपुर 5वें, कोटा 10वें, अजमेर 22वें एवं जयपुर 28वें स्थान पर हैं। इससे पूर्व राजस्थान द्वितीय स्थान पर था। स्मार्ट मिशन कार्यो की समुचित मॉनिटरिंग के द्वारा कार्य संपादन करते हुये राजस्थान ने आंध्रप्रदेश एवं गुजरात से अधिक अंक प्राप्त करते हुये प्रथम स्थान अर्जित किया है। स्मार्ट सिटी मिशन कार्यो के क्रियान्वयन के संबंध में रैंकिंग का आधार मुख्यतः परियोजना का क्रियान्वयन-कार्य पूर्ण, प्रगतिरत कार्य की वित्तीय प्रगति, प्राप्त फंड का उपयोग एवं केंद्र को समय-समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना है। मिशन के तहत प्रदेश के चार शहरों को अब तक कुल प्राप्त राशि रूपये 1997 करोड़ के विरूद्ध राशि रूपये 1700 करोड़ का व्यय विभिन्न परियोजनाओं में किया गया। केन्द्र द्वारा जारी कुल राषि रूपये 1078 करोड के विरूद्ध राज्य द्वारा वित्त विभाग के सहयोग से पूर्ण समान धनराषि राज्यांष (30 प्रतिशत) रूपये 660 करोड चारों शहरों को जारी कर दिये गये है। प्रदेश के चार शहरों में प्रगतिरत 370 परियोजनाओं हेतु राशि रूपये 3811 करोड़ में से 161 कार्य रूपये 718 करोड़ के पूर्ण किये जा चुके हैं। तथा 168 कार्य रूपये 2660 करोड़ प्रगतिरत एवं 24 कार्य रूपये 269 करोड़ के निविदा प्रक्रियाधीन है, जिनके कार्यादेश शीघ्र जारी किये जायेेंगे।

प्रदेश में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कराये जाने वाले कार्याे में मुख्यतः चिकित्सा एवं खेलकूद सुविधाओं का विस्तार, जलापूर्ति, ठोस अपषिष्ट प्रबंधन, नागरिक षिक्षा, जन-आवष्यकताओं के कार्य तथा शहरी आधारभूत सुविधाओं के सुदृढ़ीकरण के कार्य सम्मिलित हैः-

उदयपुर- स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उदयपुर में शुद्ध पेयजलापूर्ति, सीवरेज, भूमिगत डक्टिंग का एकीकृृत कार्य, आयड़ रिवरफ्रन्ट का सौन्दर्यीकरण, शहर की हेरिटेज के संरक्षण व सौंदर्यीकरण कार्य, वॉल सिटी सौंदर्यीकरण, स्मार्ट रोड़ विभिन्न स्थलों पर पार्किंग कार्य, ठोस कचरा प्रबंधन हेतु आवश्यक स्मार्ट उपकरणों का क्रय तथा हेरिटेज कंर्जवेशन के विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal