शहर की सफाई व्यवस्था और सुचारु बनाना निगम की प्राथमिकता

शहर की सफाई व्यवस्था और सुचारु बनाना निगम की प्राथमिकता

नगर निगम स्वास्थ समिति की मैराथन बैठक के दौरान लिए गए अहम् निर्णेय, मांगे गए सुझाव

 
UMC
टोल फ्री नंबर जारी करने की मांग की 

उदयपुर। नगर निगम स्वास्थ्य समिति की महत्वपूर्ण बैठक सोमवार को नगर निगम बोर्ड बैठक हॉल में निगम उपमहापौर एवं समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी व वेणीराम सालवी की अध्यक्षता में आयोजित कि गई ।

नगर निगम स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष (शहरकोट अंदर) वेणी राम सालवी ने बताया कि शहर में सफाई की दृष्टि को लेकर स्वास्थ्य समिति की महत्वपूर्ण बैठक सोमवार को आयोजित की गई जिसमें नगर निगम उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष (शहरकोट बाहर) पारस सिंघवी ने स्वास्थ्य शाखा के उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आह्वान करते हुए कहा कि उदयपुर शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर शहर के नागरिकों से सकारात्मक फीडबैक मिल रहा है।

निगम द्वारा शहर की सफाई व्यवस्था को सुचारू बनाने में लगातार प्रयास किया जा रहा है फिर भी कहीं भी कोई कमी नहीं रहे इस बात का सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को विशेष रुप से ध्यान रखना है। स्वच्छता में उच्च स्तर पर ले जाना हमारी पहली प्राथमिकता है और रहेगी। अपने कार्यबल पर हम यह मुकाम हर हाल में हासिल करेंगे, पिछली रैंकिंग में हुई कमियों को दूर कर हमें आने वाले समय के बारे में विचार करना है।

डोर टू डोर कचरा संग्रहण व्यवस्था पर हुई समीक्षा 

उदयपुर नगर निगम द्वारा वर्तमान में सभी 70 वार्डो में डोर टू डोर कचरा संग्रहण का कार्य विभिन्न निजी संस्थाओं के माध्यम से करवाया जा रहा है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं रहे इसको लेकर उप महापौर एवं स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष पारस सिंघवी ने उपस्थित सभी समिति सदस्यो, स्वास्थ्य अधिकारी सत्यनारायण शर्मा स्वास्थ्य निरीक्षक नरेंद्र श्रीमाली, सुभाष चंद्र शर्मा सभी सेक्टर ऑफिसर के साथ गहन मंत्रणा की। डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन को लेकर किसी भी पार्षद, जनप्रतिनिधि एवं शहर वासियों को कोई शिकायत नहीं रहनी चाहिए। लगातार इस कार्य में हमें मॉनिटरिंग कर इस व्यवस्था को और अधिक सुचारू बनाना होगा जिससे उदयपुर शहर पूरी तरह कचरा मुक्त हो सके।

टोल फ्री नंबर जारी किया जाए

नगर निगम स्वास्थ समिति बैठक में समिति सदस्य देवेंद्र साहू द्वारा स्मार्ट सिटी के कार्यों को लेकर असंतोष प्रकट किया एवं मांग रखी कि स्मार्ट सिटी की तरफ से टोल फ्री नंबर जारी किया जाए जिससे स्मार्ट सिटी के कार्यों को लेकर उक्त नंबर पर शिकायत दर्ज कराई जा सके इस पर उपमहापौर पारस सिंघवी ने आश्वस्त किया कि जल्द ही स्मार्ट सिटी मुख्य कार्यकारी अधिकारी से इस बारे में बात की जाएगी और हेल्पलाइन नंबर जारी करवाया जाएगा।

उसी दिन उठेगा नाली से निकलने वाला मलबा

नगर निगम स्वास्थ्य समिति सदस्य राकेश जैन, कुसुम पवार ने अवगत कराया कि कई स्थानों पर नालियों से निकलने वाला मलबा अगले दिन वहां से उठाया जाता है, कई बार यह मलबा फिर से नाली में गिर जाता है। जिस पर उपमहापौर पारस सिंघवी ने अवगत कराया कि वर्तमान में प्रतिदिन के हिसाब से ही मलबा उठाया जा रहा है फिर भी किसी स्थान से यह शिकायत प्राप्त होती है तो वहां पर नाली खाली होने के दिन ही मलबा उठाने हेतु सभी सेक्टर ऑफिसर को पाबंद किया जाएगा।

टूटी नालियों की होगी मरम्मत

नगर निगम स्वास्थ्य समिति की बैठक में समिति सदस्यों द्वारा अवगत कराया गया कि उनके वार्ड में नालिया टूट गई है जिससे पानी घरों की नीव में जा रहा है। शहर वासियों द्वारा शिकायतें की जा रही है। इस पर उपमहापौर पारस सिंघवी ने स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि जल्द ही सभी नालियों का सर्वे करवाया जाए एवं जहां पर जिस कार्य की जरूरत होगी उसका प्रस्ताव बनाकर नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टाक के मार्फत निर्माण शाखा को प्रेषित किया जाए।

आरयूआईडीपी के कार्य पर जताई नाराजगी

वार्ड नंबर 64 के पार्षद राकेश जैन द्वारा आरयूआईडीपी से हुए कार्यों को लेकर असंतोष व्यक्त किया गया जैन ने बताया कि कार्यक्रम होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण नहीं होने के साथ-साथ अधूरे पड़े हुए हैं जिससे वहां के निवासियों को समस्या हो रही है जिस पर उप महापौर द्वारा पत्र लिख समस्या के समाधान आरयूआईडीपी अधिकारियों से को पत्र लिखा जाएगा। 

खाली भूखंड में कचरा मिला तो निगम लगवाएगा बोर्ड, दुकानों पर सीज की कार्यवाही की जाएगी

नगर निगम स्वास्थ्य समिति बैठक में समिति अध्यक्ष वेणी राम सालवी द्वारा आक्रोश व्यक्त करते हुए कहा कि कई दुकान मालिकों द्वारा रात्रि में कचरा बाहर सड़क पर फेंक दिया जाता है ऐसे दुकान मालिकों को नोटिस देकर पाबंद किया जाए यदि उसके उपरांत भी उनके द्वारा कचरा फेंकने का कार्य किया जाता है तो ऐसी दुकानों को सीज करने की कार्रवाई नगर निगम द्वारा की जाएगी।

नगर निगम स्वास्थ समिति की बैठक में समिति सदस्य रमेश जैन, आशा सोनी एवं मुकेश गमेती द्वारा संज्ञान में लाया गया कि शहर में कई भूखंड पर कचरा डाल कर डंपिंग यार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है जिससे आसपास के रहने वाले लोगों को बहुत समस्या हो रही है, इस पर समिति की बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि ऐसे भूखंड मालिकों को निगम की ओर से नोटिस जारी किया जाएगा, यदि इसके उपरांत भी भूखंड मालिक की तरफ से कोई कार्यवाही नहीं की जाती है तो वहां पर नगर निगम के स्वामित्व वाला बोर्ड लगवाया जाएगा एवं निगम द्वारा सफाई करवाने का खर्च भी भविष्य में भूखंड मालिक से लिया जाएगा।

अब से लगेंगे सुरक्षा गार्ड

नगर निगम स्वास्थ्य समिति बैठक में पार्षद समिति सदस्य माधुरी राठौड़ एवं राजेश वसीटा द्वारा संज्ञान में लाया गया कि कई लोगों द्वारा अवैध रूप से कचरा डालकर कई स्थानों को कचरा स्टैंड बना दिया हैं जो शहर की सुंदरता को बिगाड़ रहे हैं। इस पर उपमहापौर सिंघवी ने स्वास्थ अधिकारी शर्मा को निर्देश दिया कि ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां अब से सुरक्षा गार्ड लगाए जाए।

ब्रांड एंबेसडर कुमावत का हुआ स्वागत

स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर योगेश कुमावत का आज स्वास्थ समिति की बैठक में स्वागत किया गया। उपमहापौर पारस सिंघवी ने उनके मनोनयन को लेकर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि कुमावत के अनुभवों से नगर निगम को लाभ मिलेगा। योगेश कुमावत ने भी पूरी तरह आश्वस्त किया कि उदयपुर शहर को स्वच्छता में पहले पायदान पर पहुंचाया जाएगा इस हेतु एक टीम द्वारा की तरह कार्य किया जाएगा। हालांकि उदयपुर शहर पहले से ही काफी सुंदर है फिर भी उसे और अधिक सुंदर बनाने के प्रयास किए जाएंगे। इस हेतु वार्ड स्तर पर स्वच्छता की प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी जिससे लोग जागरूक होकर अपने वार्ड को साफ सफाई रखने में सहयोग करेंगे।

स्वास्थ्य समिति की संयुक्त बैठक शहर कोट अंदर एवम बाहर के सदस्य पार्षद राकेश जैन, देवेंद्र साहू, रमेश जैन, मुकेश गमेती, राजेन्द्र वसीटा, कुसुम पंवार, माधुरी राठौड़, आशा सोनी, शाहनाज अयूब आदि सदस्य उपस्थित रहे।
 

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal