टीका लगवाने वाले व्यक्ति होंगे पुरस्कृत


टीका लगवाने वाले व्यक्ति होंगे पुरस्कृत

उदयपुर में 16 से 31 दिसम्बर विशेष कोविड टीकाकरण महाअभियान

 
vaccine
UT WhatsApp Channel Join Now

लक्ष्य पूर्ति करने वाली ग्राम पंचायतों को मिलेगा सम्मान

दुनिया में 2019 में आयी कोविड महामारी प्रदेश में भी बार बार रूप बदलकर सामने आ रही है। महामारी से लड़ने में सिद्ध कारागर हथियार कोविड टीकाकरण को विशेषज्ञों द्वारा भी साबित किया जा चुका है कि कोविड के अभी तक मिले सभी वेरिएंट पर टीका पूर्ण रूप से प्रभावी है परंतु लोगो द्वारा अभी भी कोविड टीकाकरण के प्रति लापरवाही एवं अरुची देखने को मिल रही है। लोगो में टीकाकरण के प्रति रुझान बढ़ाने एवं शत प्रतिशत लोगो को टीकाकृत करने के लिए प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग हर स्तर पर प्रयास कर रहा है। इस हेतु प्रदेश एवं जिला स्तर पर विभिन्न प्रकार के अभियान आयोजित कर अधिक से अधिक लोगो को कोविड का टीका लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

उदयपुर जिले में भी कोविड टीकाकरण अभियान की रफ्तार को बढ़ाने एवं संभावित तीसरी लहर से बचाव हेतु प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग हर स्तर पर कवायद कर रहा है ताकि समय रहते शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जा सके। सीएमऐचओ डॉ दिनेश खराडी ने बताया की इस हेतु उदयपुर में जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा के निर्देशन में दिनांक 16 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान का संचालन किया जा रहा है जिसके तहत कोविड टीकाकरण की प्रथम डोज़ से वंचित एवं द्वितीय डोज हेतु लंबित लाभार्थियों को टीकाकरण हेतु प्रेरित करते हुए निकटवर्ती टीकाकरण केंद्र पर लाकर या घर-घर दस्तक कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य कार्मिको द्वारा घर घर जाकर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।


अभियान के बारे में जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर दिनेश खराड़ी ने बताया कि अभियान के सफल संचालन हेतु जिला कलेक्टर महोदय द्वारा सभी खंड स्तरीय अधिकारियो को विस्तृत दिशानिर्देश जारी किये गए है।  उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों पर नियमित रूप से होने वाले कोविड टीकाकरण के अलावा सप्ताह में प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को मेगा टीकाकरण शिविरों का आयोजन किया जाएगा जिसकी समस्त कार्य योजना जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा मेगा कैंप आयोजन से तीन दिवस पूर्व समस्त खंड स्तरीय अधिकारियों को भेजी जाएगी ताकि शिविर पूर्व इसका व्यापक प्रचार प्रसार करके शिविर में अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा सके।

खंड स्तर पर उपखंड अधिकारी है नोडल

जिले में शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने एवं अभियान के सफल संचालन हेतु जिला कलेक्टर ने बताया कि संबंधित उपखंड अधिकारी जो की अपने उपखंड के को नोडल है के नेतृत्व में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग, राजस्व विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग इत्यादि में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों, राशन डीलरों, मनरेगा मेट इत्यादि द्वारा समन्वित रूप से प्रयास कर टीकाकरण अभियान को गति प्रदान की जाएगी।

उत्कृष्ट कार्य करने वालों का होगा जिला एवं ब्लॉक स्तर पर सम्मान

अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वालों को जिला एवं खंड स्तर पर सम्मानित किया जाएगा।  जिला कलेक्टर चेतन देवड़ा  ने बताया कि 31 दिसंबर तक जिन ग्राम पंचायतों द्वारा कोविड टीकाकरण में प्रथम एवं द्वितीय डोज का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण कर लिया जाएगा उनके सरपंचों को जिला स्तरीय सम्मान समारोह में सम्मानित किया जाएगा इसी तरह 90% तक लक्ष्य पूर्ण करने वाली पंचायतों के सरपंचों को खंड स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही उत्कृष्ट कार्य करने वाले ब्लॉक एवं पंचायत स्तर के अधिकारियों/ कर्मचारियों को उपखंड अधिकारी की अभिशंषा पर जिला स्तरीय समारोह में सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा ऐसी ग्राम पंचायते जो शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने में सफल होंगी उनको मनरेगा एवं अन्य विकास कार्यो की स्वीकृति में भी प्राथमिकता प्रदान की जायेगी।

टीका लगवाने वाले व्यक्ति होंगे पुरस्कृत         

जिला कलेक्टर ने बताया कि लोगों की टीकाकरण के प्रति रुचि बढ़ाने एवं टीका लगवाने वाले लोगो के उत्साह वर्धन हेतु पुरस्कार भी वितरित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभियान अवधि के दौरान टीकाकरण करवाने वाले व्यक्तियों की सूची में से प्रति सप्ताह प्रति ब्लॉक लॉटरी द्वारा दो व्यक्तियों का चयन कर पुरस्कृत किया जाएगा। लॉटरी सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को निकाली जाएगी। इस प्रकार जिले में प्रति सप्ताह 42 लोगों का चयन कर उन्हें आकर्षक उपहार प्रदान किए जाएंगे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal